taktomguru.com

भेड़िया - विशेषताओं, जहां वह रहता है, वह क्या खाता है और प्रकार

भेड़िया

, जिसका वैज्ञानिक नाम है कैनिस लुपस,यह एक स्तनधारी जानवर है जिसने मनुष्य के बराबर भागों में प्रशंसा और घृणा उत्पन्न की है। सांस्कृतिक रूप से, उनके बारे में कई अवधारणाएं हैं जो गलत हैं, उदाहरण के लिए, जो हमेशा इंसान पर हमला करते हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं भेड़िया की विशेषताओं, जहां वह रहता है, वे क्या खाते हैं, विभिन्न प्रकार और प्रजातियां, इसका पुनरुत्पादन कैसे किया जाता है, क्यों उनके कड़क और कई और तथ्यों और जिज्ञासाओं का कारण बनता है। हम शुरू करते हैं?

आप भी जानना चाहेंगे ईगल की विशेषताएं

भेड़िया के लक्षण

भेड़िया विशेषताओं

भेड़िया (कैनिस लुपस), भेड़िया के समान ही एक स्तनधारी जानवर है. यह कोट के रंग से अलग होता है, जो जलवायु और मौसम के पाठ्यक्रम के अनुसार भिन्न होता है। दावा किया जाता है कि सभी मौजूदा कुत्तों की नस्लें इस जानवर से आती हैं (आप देख सकते हैं घरेलू कुत्ते की उत्पत्ति)।

लेकिन फिर, भेड़िया कैसा है?. आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि वे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं और आमतौर पर पूरी तरह से संरचित झुंड में रहते हैं। इसके अलावा, वे अपने आवास या पर्यावरण के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह अनुकूलित करते हैं। वर्तमान में 30 से अधिक प्रजातियां या प्रकार हैं।

उसका नाराज यह इंगित किया गया है- उसकी आंखें पीला और तिरछा, और इसके अलावा, इसकी पीठ पिछले एक की तुलना में कम है। भेड़िया यह एक मांसाहारी जानवर है. पूर्व में, जब जंगली जानवर अधिक प्रचुर मात्रा में थे, तो यह मुख्य रूप से शिकार करता था corzos, परती हिरण, मृग, मूस और जंगली बकरियां.

बच्चों के लिए भेड़िया का विवरण

भेड़ियों के पास है लंबे पैर और वे अपने पैरों की नोक पर चलते या दौड़ते हैं। इससे उन्हें मनुष्यों की तरह पौधे पर दौड़ने की तुलना में तेज़ी से आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है। नाक और कान लंबे और संवेदनशील अन्य जानवरों की गंध और शोर को समझते हैं, जो उन्हें आसानी से शिकार को ट्रैक करने की अनुमति देता है।

के साथ जारी है भेड़िया का विवरण, वयस्कता में उनके पास है उसके मुंह में 42 दांत. उनके जबड़े वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए जबरदस्त मजबूत हैं। वास्तव में, जब यह अपने पीड़ितों में से एक काटता है, तो इस तरह के हमले से बचने के बहुत कम संभावनाएं होती हैं। निम्न छवि को देखें ताकि आप थोड़ा सा विचार प्राप्त कर सकें कि जब वे शिकार में फंस जाते हैं तो उनके दांत कितने भयानक हो सकते हैं।

भेड़िया का विवरण
भेड़िया का दांत

इन प्रजातियों के प्रगतिशील गायब होने से उन्हें पर्वत चरागाहों में झुंडों पर हमला करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आज, चूंकि ये चरागाह गरीब भेड़िया के लिए जीवित रहने के लिए तेजी से दुर्लभ हैं, इसलिए उनके पास घाटी में उतरने के अलावा कोई गंभीर विकल्प नहीं है, बहुत गंभीर जोखिम के साथ, भेड़, या जंगल में जो कुछ मिलता है उसके साथ स्वयं को संतुष्ट करें।

बाद के मामले में, मेनू अब भूख के रूप में नहीं है: इसमें टोड्स, छिपकली, सांप, चूहों, गिलहरी, hedgehogs और छोटे पक्षियों। यदि एक दिन आप भाग्यशाली हैं, तो आप एक पकड़ सकते हैं जंगली खरगोश.

भेड़िये वे सामाजिक जानवर हैं. वे छोटे परिवार समूहों में रहते हैं और अनुशासित, व्यवस्थित और सामान्य नियमों का अनुपालन करते हैं। वे एक साथ शिकार करते हैं और सरल उत्पीड़न रणनीति अपनाते हैं। ज्ञात उसका प्रसिद्ध है गरजना. यह कैसे है भेड़िया का व्यवहार.

क्यों भेड़ियों भेड़िये


भेड़िये एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए या अन्य भेड़िये को क्षेत्र से दूर जाने के लिए चेतावनी देते हैं। अगर कोई कड़कता है, तो दूसरे पैक में शामिल होंगे। वे अक्सर कमाल को सुसंगत बनाते हैं ताकि पैक जितना संभव हो उतना बड़ा और मजबूत लगता है। अकेले भेड़िये शायद ही कभी कड़क। किसी भी मामले में भेड़िया का कड़क यह चौंकाने वाला है।

वैसे ही भेड़िया इसे छोड़ देता है विशेषता कमाल झुंड के बाकी सदस्यों के संपर्क में रहने के लिए, क्षेत्र को सीमित करने या अन्य झुंडों के लिए उनकी मौजूदगी की चेतावनी देने के लिए।

भेड़िया कितना उपाय करता है

एक भेड़िया कितना बड़ा हैआपको पता होना चाहिए कि कुत्ते और भेड़िया के बीच मतभेदों में से एक है इसका आकार या आकार, जो भेड़िया कुत्ते से स्पष्ट रूप से अधिक है। भेड़िया का वजन और आकार पूरी दुनिया में काफी भिन्न हो सकता है, और अक्षांश के साथ आनुपातिक रूप से बढ़ता है।

भेड़िया उपाय पीछे एक ऊपर ऊंचाई 75 से 80 सेंटीमीटर (लगभग 30 इंच) के बीच, और एक है लंबाई एक से अधिक मीटर (लगभग 40 इंच)। पूंछ गिनने के बिना सब कुछ।

भेड़िया कितना वजन करता है

एक वयस्क भेड़िया वजन कितना हैजब भेड़िया की कई प्रजातियां होती हैं, तो वजन भी उनके बीच अलग होता है। लेकिन सामान्य सामान्य के रूप में एक वयस्क ग्रे भेड़िया वजन 30 से 80 किलो वयस्क पुरुष (66 और 175 पाउंड के बीच), और 23 से 55 किलो महिलाओं के बीच (50 से 120 पाउंड के बीच)।

सबसे छोटे भेड़ियों अरब भेड़िये की उप-प्रजातियां हैं, इनमें से महिलाएं परिपक्वता पर लगभग 10 किलोग्राम वजन कर सकती हैं। हमारे पास फेनेक भेड़िया या रेगिस्तान लोमड़ी भी है जो 1 किलो वजन का होता है।

रंग और बाल

भेड़िया क्या रंग हैकोट का रंग आमतौर पर लाल-पीला या भूरा-पीला होता है, सीने और वेंट्रल क्षेत्र पर पीठ और सफेद धब्बे पर काले धब्बे के साथ। उत्तर में रहने वाले व्यक्तियों वे सफेद हो सकते हैं पूरी तरह से। कुछ ऐसे हैं जो पूरी तरह से काले हैं। लाल भेड़िया भूरे भेड़िये से कुछ हद तक छोटा है और इसका रंग गहरा है।

जन्म के समय, पिल्ले में गहरे फर और नीली आंखें होती हैं जो 8-16 सप्ताह के बीच पीले-सोना या नारंगी बदल जाती हैं। हालांकि यह बेहद असामान्य है, वयस्कों के लिए नीली आँखें बरकरार रखना संभव है

भेड़िया का कोट दो परतों से बना है. पहली परत पानी और गंदगी को पीछे हटाने के लिए डिज़ाइन की गई है। दूसरा एक घने जलरोधक अंडकोट है जो भेड़िया को अलग करता है। उप-कोट आमतौर पर बाहरी कोट की उपस्थिति को ध्यान में रखे बिना ग्रे होता है।

बालों के परिवर्तन देर से वसंत या गर्मियों की गर्मियों में होता है। वे फर के नुकसान को प्रोत्साहित करने के लिए चट्टानों और शाखाओं जैसे वस्तुओं के खिलाफ रगड़ते हैं। भेड़िये में वसंत और शरद ऋतु में सर्दियों और ग्रीष्म ऋतु में अलग-अलग कोट होते हैं।

भेड़िया कैसे चलता है

भेड़िया कितना दौड़ता है?भेड़िये में लंबी दूरी की दौड़ के लिए अनुकूलित रचनात्मक विशेषताएं हैं। छाती संकीर्ण है और इसकी शक्तिशाली पीठ और पैरों को कुशल गतिरोध की सुविधा मिलती है। वे 10 किमी / घंटा की रफ्तार से कई किलोमीटर को कवर करने में सक्षम हैं। एक पीछा में 65 किमी / घंटा तक पहुंचने में सक्षम होने के नाते.

जबकि ट्रॉटिंग प्रति कूद पांच मीटर कवर कर सकते हैं. भेड़िये के पैरों को विभिन्न प्रकार के इलाकों, विशेष रूप से बर्फ के माध्यम से आसानी से चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनके पास प्रत्येक उंगली के बीच एक छोटी झिल्ली होती है, जो उन्हें बर्फ के माध्यम से अपने शिकार से अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।

भेड़िये digitigrade हैं, जो, उनके पैरों की सापेक्ष लंबाई को देखते हुए, उन्हें बर्फीली सतहों पर अपने वजन को अच्छी तरह से वितरित करने में मदद करता है। सामने के पैर पिछड़े पैरों से अधिक लंबे होते हैं, और पांचवीं वेश्यात्मक उंगली होती है, जो पिछड़े पैरों में अनुपस्थित होती है।

भेड़िया कहाँ रहता है

भेड़िया का निवास क्या है

लगभग एक शताब्दी पहले, इन जानवरों ने ग्रह के कई क्षेत्रों और पर प्रभुत्व बनाए रखा था भेड़िया का निवास स्थान यह बहुत विविध था। आज वे पूर्वी जर्मनी, पोलैंड, रूस, कैंडा और रोमानिया में अभी भी प्रचुर मात्रा में हैं।

यदि आप इस जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं और जानते हैं जहां भेड़िये रहते हैं, हम अपने लेख की सलाह देते हैं जहां भेड़िया रहता है.

पूर्व में, विशेष रूप से उत्तरी यूरोप के ठंडे मैदानों में, भेड़िये बड़े झुंडों में इकट्ठे होते हैं और खतरनाक छापे करते हैं, कुछ मामलों में भी आदमी पर हमला करते हैं।

जबकि अधिकांश निवास क्षेत्रों में जहां भेड़िये रहते हैं और आदमी गायब हो गया है, टुंड्रा में यह अभी भी कई झुंड बनाते हैं और अन्य जानवरों, उनके पीड़ितों के लिए स्थायी खतरा बनता है।

केवल जो उनके हमलों से बचाव के लिए प्रबंधन muskoxen हैं: काफी बड़े समूहों में भटकना और जब भेड़ियों द्वारा हमला जावक निर्देशित मोटी सींग के साथ हलकों में झूठ बोलते हैं, लड़ने और एक हताश प्रतिरोध की पेशकश करने के लिए तैयार है।

wolflings, ध्रुवीय लोमड़ी, स्नोशू खरगोश, lemmings और अन्य स्तनधारियों उत्तरी छोर: इस चाल के पारखियों और अधिक सुलभ शिकार संलग्न करने के लिए पसंद करते हैं। शायद ही कभी हमले हिरन और caribou।

भेड़िये क्या खाते हैं

भेड़िया क्या खाता है
भेड़िये खाने

भेड़िया का पसंदीदा भोजन मांस है. वे जानवर हैं जिनकी बहुत ताकत है और वे आम तौर पर एक समूह के रूप में अपने शिकार पर हमला करते हैं, इसलिए वे वस्तुतः किसी भी प्रकार के जानवर का शिकार करने में सक्षम होते हैं और फिर इसे खाते हैं।

इसके अलावा, ये स्तनधारी खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर हैं, इसलिए उन्हें उनके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए शिकारियों, क्योंकि उसके पास नहीं है और जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, लगभग हमेशा एक समूह में जाने का तथ्य, कोई जानवर उसे हमला करने की कोशिश नहीं करता है।

वे एक समूह में शिकार करते हैं और इसलिए उन जानवरों का सामना कर सकते हैं जो उनके मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली और बड़े होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि जब वे एक बड़े शिकार शिकार कर रहे हैं, तो उन्हें एक हमला या घातक झटका मिल सकता है जो गंभीर चोटों या यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है। इसी कारण से उनके पास एक है अपने भोजन पर उछालते समय परिष्कृत तकनीक.

आपको यह पता होना चाहिए एक भेड़िया एक बार में 10 किलो मांस खा सकता है. हालांकि, इसमें कई दिन लग सकते हैं जब तक आप इस प्रकार के भोजन को फिर से नहीं खा सकते

भेड़िये, जिस निवास में वे हैं, उनके आधार पर विभिन्न प्रकार के भोजन तक पहुंच सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में वे खिला सकते हैं मृग, Aleces और रो हिरण। दूसरी तरफ, अन्य लोग अपने क्षेत्र में मौजूद पशुओं पर हमला कर सकते हैं और खिला सकते हैं।

लेकिन जब उनके पास बड़े जानवरों तक पहुंच नहीं है, तो उन्हें छोटे जानवरों को खाने का सहारा लेना पड़ता है। तो भेड़िया पक्षियों, मछली, छिपकली, सांप और कुछ प्रकार के पौधे और फल खाता है. जीवित रहने के लिए, वे जो कुछ भी खिलाने में सक्षम हैं।

लेकिन हर बार जब वे भोजन की तलाश में सफल होते हैं। यद्यपि वे कई समूहों में कार्य करते हैं, और बहुत तेज गति और शक्ति होती है, कभी-कभी शिकार अच्छी तरह से नहीं जाता है और शिकार हलचल और भागने का प्रबंधन करता है।

जब झुंड शिकार करने के लिए बाहर जाता है, तो पूरा समूह रणनीतिक रूप से कार्य करता है: यह अपने शिकार को एक हमलावर में गिरने की कोशिश करता है और फिर हमला करता है। लेकिन जैसा कि हमने कहा है, वे हमेशा अपना लक्ष्य नहीं प्राप्त करते हैं।

ये जानवर पूरी तरह संगठित हैं। जब ए भेड़िये का समूह भोजन की खोज में शिकार करने के लिए बाहर चला जाता है, कुछ सदस्य छोटे पिल्ले में भाग ले रहे हैं। शिकार के प्रभारी लोग खुद को खिलाते हैं, लेकिन वे सबसे छोटे लोगों के लिए भोजन का हिस्सा लौटते हैं और उन लोगों के लिए पुनर्जन्म देते हैं जो उनके प्रभारी बने रहे हैं।

भेड़ियों के प्रकार

भेड़ियों की प्रजातियां32 ज्ञात हैं भेड़ियों की प्रजातियां पूरे ग्रह में (विभिन्न उप-प्रजातियों सहित)। मुख्य रूप से वे 4 मुख्य समूहों में व्यवस्थित होते हैं:

  1. ब्राउन भेड़िये (इबेरियन प्रायद्वीप में साइनेटस, यूरेशिया में लूपस)
  2. लाल भेड़ियों (यूरेशिया के पूर्व रेगिस्तानी क्षेत्रों में पल्लीप)
  3. सफेद भेड़िये (अलास्का में टंडरारम, यूरोपीय आर्कटिक क्षेत्र में अल्बस)
  4. ग्रे भेड़िये (अलास्का में पम्बासिलस)

अन्य भी हैं भेड़िया के प्रकार शैली के भीतर कैनिस लुपस, जिसमें मुख्य रूप से भारत और उत्तरी अमेरिका में अन्य मामूली उप-प्रजातियां शामिल हैं। लेकिन चलिए मुख्य के नाम जानते हैं वुल्फ नस्लों:

यूरोप, ओशिनिया और एशिया से भेड़ियों:

वुल्फ हिमालय (himalayensis केनिस), तिब्बती भेड़िया (कैनिस laniger एक प्रकार का वृक्ष), भारतीय भेड़िया (केनिस ल्युपस pallipes), भेड़िया एशियाई टुंड्रा (केनिस ल्युपस Albus), अरबी भेड़िया (कैनिस अरबों एक प्रकार का वृक्ष), मैदान भेड़िया (केनिस ल्युपस campestris) कुत्ते (केनिस ल्युपस कुत्ते), भेड़िया गांसू (केनिस ल्युपस filchneri), भेड़िया होक्काइडो (होक्काइडो वुल्फ) वुल्फ होंशु (होंशु वुल्फ), यूरोपीय भेड़िया (केनिस ल्युपस) औबेरियन भेड़िया (केनिस ल्युपस signatus) लेवांट भेड़िया (केनिस ल्युपस deitanus), इतालवी भेड़िया (इतालवी भेड़िया), रोमानियाई भेड़िया (केनिस ल्युपस नाबालिग) और रूसी भेड़िया (केनिस ल्युपस communis)।

उत्तरी अमेरिका और मेक्सिको के भेड़ियों:

लाल भेड़िया (कैनिस Rufus, काले वुल्फ (कैनीस Lycaon), विशाल भेड़िया Kenai (Kenai प्रायद्वीप वुल्फ), आर्कटिक भेड़िया (केनिस ल्युपस arctos), मैक्सिकन भेड़िया (केनिस ल्युपस baileyi), भेड़िया न्यूफाउंडलैंड (न्यूफाउंडलैंड वुल्फ) वुल्फ बर्नार्ड (केनिस ल्युपस Bernardi), भेड़िया ब्रिटिश कोलंबिया (केनिस ल्युपस columbianus), भेड़िया वैंकूवर (वैंकूवर द्वीप वुल्फ) वुल्फ फ्लोरिडा (केनिस ल्युपस floridanus), कास्केड पहाड़ों की वुल्फ (केनिस ल्युपस fuscus), भेड़िया मैनिटोबा (मनिटोबा वुल्फ), भेड़िया हडसन की खाड़ी (केनिस ल्युपस hudsonicus), भेड़िया उत्तरी रॉकी पर्वत (उत्तरी रॉकी पर्वत वुल्फ) वुल्फ लैब्राडोर (केनिस ल्युपस labradorius), भेड़िया अलेक्जेंडर द्वीपसमूह (केनिस ल्युपस ligoni) ई। UU के पूर्वी भेड़िया। (केनिस ल्युपस Lycaon), भेड़िया नदी मैकेंज़ी (केनिस ल्युपस mackenzii), Baffin (Baffin द्वीप भेड़िया) भेड़िया मोगोलन (केनिस ल्युपस mogollonensis), टेक्सास लोबो (टेक्सास भेड़िया) की भेड़िया भेड़िया प्रेयरी (विशाल मैदानों भेड़िया), मैकेंज़ी घाटी वुल्फ (कैनीस लुपू रों occidentalis), ग्रीनलैंड वुल्फ (केनिस ल्युपस ओरियन), भेड़िया अलास्का (युकोन वुल्फ), अमेरिकी टुंड्रा भेड़िया (केनिस ल्युपस tundrarum) और वुल्फ दक्षिणी रॉकी पर्वत (केनिस ल्युपस योंगी)

अफ्रीका के भेड़ियों:

इथियोपियाई या एबीसिनियन वुल्फ (कैनिस सिमेंसिस) जो अफ्रीका में इथियोपियाई के कुछ पहाड़ों में रहता है, को हाइलाइट किया जाना चाहिए। इसे सीमेंन या कैबरू के जैकल के रूप में भी जाना जाता है।

वुल्फ उप-प्रजातियां:

अफ्रीकी भेड़िया (केनिस ल्युपस lupaster), maned भेड़िया (कैनिस Anthus), लोबो सोना या सोने सियार (कैनिस ऑरियस) और पेंट भेड़िया या अफ्रीकी जंगली कुत्ता (Lycaon pictus)

विलुप्त भेड़ियों:

वुल्फ Armbruster (Armbruster के वुल्फ), एडवर्ड वुल्फ (कैनीस edwardii), भक्षक वुल्फ हरे भी जॉनसन कोयोट के रूप में जाना (canis lepophagus उर्फ) और विशाल भेड़िया या डायर वुल्फ (कैनीस dirus)।

निम्नलिखित वीडियो में आप सबसे महत्वपूर्ण संकलन देख सकते हैं भेड़ियों की प्रजातियां (कैनिस लुपस) उनकी सुंदर छवियों के साथ। तो आप उनके बीच मौजूद मतभेदों की सराहना कर सकते हैं।

भेड़िये कितने रहते हैं

औसत निर्धारित करने के लिए यह सही नहीं होगा भेड़िये कितने साल रहते हैं प्रकृति में और ऐसे कई चर हैं जो भेड़िया को कम या ज्यादा समय तक जीवित बना सकते हैं।

भेड़िया की दीर्घायु
कई भेड़िया शावक पहली सर्दियों में नहीं बचते हैं

कुछ, दुर्भाग्य से, जन्म के तुरंत बाद मर जाते हैं। शिकार करते समय घावों के कारण अन्य लोग मर जाते हैं, अन्य लोगों द्वारा मारे गए आदि। इसलिए कुछ बहुत कम उम्र में, मध्यम आयु में या वयस्कता में मर सकते हैं।

कुत्तों के साथ (देखें कुत्ते कितने रहते हैं), एक भाग्यशाली भाग्य के साथ भेड़िया और जो सभी बाधाओं और कठिनाइयों से बचता है, 15 साल तक जीवित रह सकता है.

कहने की जरूरत नहीं है, कैद में पैदा हुए भेड़िये एक है जीवन प्रत्याशा savages से ज्यादा बड़ा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें हर दिन पशु चिकित्सा देखभाल और भोजन मिलता है। इसके विपरीत, जंगली भेड़िये कम रहते हैं क्योंकि उनके पास हमेशा भोजन नहीं होता है, मौसम की बाधाओं का सामना करना पड़ता है और किसी भी बीमारी या चोट से मर सकता है। इसलिए, यदि आप कैद में रहते हैं या जंगली आवास में रहते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण कारक है पता है कि भेड़िया कितना रहता है.

कई बच्चे भेड़िये पहली सर्दी की ठंड को दूर नहीं कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि भेड़िया 2 साल तक पहुंचने का प्रबंधन करता है, तो यह बहुत संभव है कि वह 4 और जीवित रह सके, बशर्ते चोटें या चोटें उसका सम्मान करें। बहुत से भाग्य वाला जंगली भेड़िया सबसे ज्यादा 10 साल तक जीवित रह सकता है।

भेड़िये कैसे पुनरुत्पादित करते हैं

भेड़िया की गर्भावस्था कितनी देर तक है

सी जानने के लिएभेड़िये कैसे पैदा होते हैं, आपको पता होना चाहिए कि वे पहुंचते हैं यौन परिपक्वता 2 या 3 साल की उम्र में। हार्ड भेड़िया के साथ गर्भवती 60 से 63 दिनों के बीच और स्तनपान की अवधि 8 से 10 सप्ताह के बीच रहता है। एक कूड़े 1 और 11 पिल्लों के बीच हो सकता है। वुल्फ पिल्ले वसंत की शुरुआत में पैदा होते हैं।

जब बच्चे के भेड़िये पैदा होते हैं तो वे अंधेरे और असहाय होते हैं, और उन्हें बहुत कोमलता और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। मां जन्म देने के तीन हफ्ते पहले, वह अपने शावकों के लिए एक गहरी और भूमिगत मांद तैयार करने, जमीन को खुदाई से शुरू कर देती है।

इस जगह के लिए चुनें जहां नई ताली, जैसे वृक्ष ट्रंक, जड़ें या एक बड़ी चट्टान के लिए ठोस छत है, और प्रवेश एक मीटर लंबा बनाता है। यह जाता है जैसे यह जाता है।

फिर वह लेयर के छेद को चौड़ा करने से पहले लगभग तीन मीटर की लंबी और संकीर्ण मार्ग खोदता है। उस दौर गुहा में, सुरक्षित और आश्रय, यह जन्म देता है चार और सात छोटे शावकों के बीच कूड़े.

भेड़िया के युवा की देखभाल कैसी है?
लोबा एक नवजात भेड़िया ले जा रहा है



यदि आपके पास मौका है, तो भेड़िया एक नदी या पानी के किसी भी स्रोत के बगल में, एक ढलान वाली भूमि पर उसकी नींद लेना पसंद करती है। जब आप अपने पिल्ले उठा रहे हों तो आपको बहुत कुछ पीना होगा। यदि संभव हो, तो यह उस मार्ग को बनाएगा जो गुहा को जन्म देता है जिसमें वह जन्म देगा।

इस तरह, बाढ़ से बचा जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाहर बारिश होती है, पानी कमर तक नहीं पहुंच जाएगा। तूफान सुरक्षित रहेगा जबकि तूफान सुरक्षित रहेगा।

अगर मां अपने पैर में बेचैन है, भले ही थोड़ा सा, आपातकालीन उपाय करें। अपने मुंह से शावकों में से एक को पकड़ो और इसे एक और शावक में ले जाएं जिसे आपने पहले खोला था।

वह लौटता है और दूसरा क्यूब लेता है, फिर तीसरा, और तब तक जब तक हर कोई सुरक्षित नहीं होता है। अपने सभी पिल्लों को स्थानांतरित करने के बाद, हमेशा पिछली मांद की आखिरी मुलाकात करें, सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में खाली है।

यह डबल लेयर सिस्टम दुश्मनों के खिलाफ एक विशेष सुरक्षा है जो लेयर की खोज कर सकते हैं और हमला कर सकते हैं। पिल्ले स्वयं अपने संरक्षण में भाग लेते हैं जब वे अपने "गुप्त बंकर" में कई हफ्तों पहले ही बिता चुके हैं।

वे छोटे गैलरी के नेटवर्क खोदने से ऐसा करते हैं जो बचने के मार्ग और पूरक इंटरकनेक्शन प्रदान करते हैं। हम जानते हैं कि ये मार्ग पिल्ले द्वारा बनाए जाते हैं, न कि मां द्वारा क्योंकि वे वयस्क भेड़िया के माध्यम से स्लाइड करने के लिए बहुत संकीर्ण होते हैं।

तीन या चार हफ्तों के बाद, शावकों ने बहुत सी उगाई है और सावधानी से अपने पैर के प्रवेश द्वार के माध्यम से देखा है। उन चारों ओर की बाहरी दुनिया में उत्सुकता से देख रहे हैं, वे संकोच और अनिश्चितता से आगे बढ़ते हैं। वे पहले से ही आकर्षक वातावरण का पता लगाने के लिए तैयार हैं जो उनकी आंखों के सामने सामने आते हैं।

जल्दी ही, पैक के अन्य सदस्य नवागंतुकों से मिलने के लिए झुंड लेते हैं। आपकी बधाई हमेशा दोस्ताना होती है, लेकिन कभी-कभी वे बहुत दोस्ताना हो सकती हैं। पिल्लों की मां और पिता दोनों सावधानी से देखेंगे कि किसी भी हस्तक्षेप से बचने के लिए क्या होता है जो उनके बच्चों के लिए बहुत थकाऊ हो सकता है।

जबकि शावक बढ़ते हैं, पैक के कुछ सदस्य उन्हें भोजन लाएंगे, अन्य लोग उन्हें दूंगा और उन्हें साफ करेंगे, और अन्य उनके साथ खेलेंगे। पिल्ले समूह के सामाजिक जीवन का हिस्सा हैं और वे इसमें सहज महसूस करते हैं। जब वे पांच महीने के होते हैं तो उन्हें झुंड के साथ जाने की इजाजत होती है।

तथ्य यह है कि वे एक दूसरे की मदद करते हैं भेड़िया समाज की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक है, न केवल पिल्ले को सहायता प्राप्त होती है। जब भेड़िया को उसके हाथ में उठने के लिए मजबूर होना पड़ता है, तो झुंड के अन्य सदस्य शिकार से वापस भोजन लाते हैं।

भेड़िये कैसे शिकार करते हैं

भेड़िये की शिकार तकनीकें
भेड़िये शिकार में शिकार

भेड़िया के जीवन का शिकार सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। गर्मियों के महीनों के दौरान, कई भेड़िये अपने साथियों की मदद के बिना खुद को छोटे जानवरों का पीछा कर सकते हैं और पकड़ सकते हैं।

लेकिन ठंडे महीनों के दौरान, जब सभी छोटे जानवर भूमिगत छिपाए जाते हैं, भूख भेड़िये को हिरण की तरह बड़े शिकार की तलाश में ले जाती है। एक भेड़िया एक हिरण को मार नहीं सकता है, इसे प्राप्त करने के लिए एक समूह में शिकार करना जरूरी है।

यही कारण है कि शिकार समूह एक साथ आने के शिकार करने के लिए भेड़ियों का एक पैकेट के साथ शुरू होता है। मुश्किल दिनों में वे 30 किलोमीटर से अधिक चल सकते हैं। अंत में, प्रमुख भेड़िया एक दूर के हिरण की उपस्थिति sniffs। पशु गंध के माध्यम से पता लगाया जा सकता है जब यह दो किलोमीटर की दूरी पर है, अगर भेड़ियों हवा सुनिश्चित हो है। प्रमुख भेड़िया बंद हो जाता है और अभी भी रहता है।

वे भेड़िया पैक कैसे शिकार करते हैं

आगे क्या होता है बहुत अजीब है। सभी भेड़िये बंद हो जाते हैं और, पैक नेता की तरह, अपने सिर को दूर शिकार के लिए निर्देशित करते हैं। वे हवा को छूते हैं, घूरते हैं, और अपने कान आगे झुकाते हैं। फिर वे एक विशेष अनुष्ठान करते हैं। वे फुटबॉल खिलाड़ियों की तरह एक साथ झुकाव।

वे इंतजार करते हैं, नाक से नाक, कुछ सेकंड, अपनी पूंछ घबराहट से घूमते हैं। उस पल में उनके बीच क्या होता है, ज्ञात नहीं है, लेकिन शिकार के गंध के बाद सीधे अपनी यात्रा को अलग और फिर से शुरू करने के कुछ ही समय बाद।

जैसे ही वे हिरण से संपर्क करते हैं, आंदोलन बढ़ता है, लेकिन वे खुद को नियंत्रित करने में कामयाब होते हैं। वे कोई अयोग्यता नहीं करते हैं। वे अपनी आंखें सीधे आगे रखते हैं, अपनी पूंछ ले जाते हैं और शिकार को सतर्क नहीं करते हैं। उन्हें अपनी मौजूदगी को नोटिस करने से पहले जितना संभव हो उतना करीब मिलना चाहिए।

यदि हिरण उन्हें देखता है और भागने की कोशिश करता है, तो वे उसे तेजी से दौड़ में पीछा करते हैं। यदि वे अभी भी हैं, तो वे अधिक सतर्क हैं और आमतौर पर बस जानवरों का इंतजार और निरीक्षण करते हैं। बचने का प्रयास वह है जो उसके हमले को ट्रिगर करता है।

वे जितनी जल्दी हो सके शिकार को कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यदि यह एक तेज धावक है, तो उन्हें लंबे समय तक इसे आगे बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। यदि, शिकार के उस त्वरित हिस्से में, वे लगभग 800 मीटर में हिरण को फंसाने में कामयाब नहीं होते हैं, तो वे लगभग हमेशा छोड़ते हैं, हालांकि यह कुछ झुंडों के बारे में जाना जाता है जो 8 किलोमीटर के साथ पीछा बनाए रखने के लिए आते हैं।

शिकारी के रूप में उनकी सफलता के रहस्यों में से एक यह है कि वे थके हुए बिना दौड़ सकते हैं और दौड़ सकते हैं। अगर उन्हें ऐसा करना है, तो वे बस शिकार को खत्म कर देते हैं। इस क्षमता के बावजूद, वे शिकार का एक छोटा पीछा और जल्दी मौत पसंद करते हैं, जो लगभग हमेशा होता है।

मारने के लिए, भेड़ियों पक्षों, रंप, कंधे और नाक काटने, शिकार पर पहुंचते हैं और उस पर चढ़ते हैं। जब वे इसे नीचे दबाते हैं, तो वे इसे अलग करते हैं और मांस खाते हैं। प्रत्येक भेड़िया वह सबकुछ खाती है (कभी-कभी मांस के 10 किलोग्राम तक), और पेट उबलते और भारी के साथ समाप्त होता है। वे क्या नहीं खा सकते हैं, वे इसे दफन करते हैं या बर्फ के नीचे छुपाते हैं। इस तरह से आप बाद में वापस आ सकते हैं, इसे बाहर ले जा सकते हैं और दावत खत्म कर सकते हैं।

ऐसे सहकारी सामाजिक जीवन के साथ, भेड़िया को इशारे और सिग्नल की अच्छी "भाषा" की आवश्यकता होती है। प्रत्येक जानवर अपने सहपाठियों उनके मिजाज को बताने के लिए सक्षम होने के लिए है, और दृष्टिकोण, भाव और आसन, जिनमें से कई बहुत उन आप किसी भी पालतू पर देखने के लिए समान हैं का एक सेट के साथ ऐसा नहीं करता है। आधुनिक कुत्तों, सब के बाद, पालतू भेड़ियों से थोड़ा अधिक हैं।

सामाजिक संरचना और व्यवहार

अल्फा और ओमेगा भेड़िया क्या है?भेड़िया एक बहुत मिलनसार जानवर है. फार्म परिवार समूह और आमतौर पर एक पैक में शिकार करता है, खासकर सर्दी में। झुंड दस व्यक्तियों से अधिक नहीं है। कभी-कभी बड़े समूह बनते हैं, खासकर सर्दी में, या तो क्योंकि दो परिवार एकजुट हो जाते हैं या अन्य व्यक्तियों को शामिल किया जाता है।

भेड़ियों के पास एक बहुत ही पदानुक्रमित सामाजिक संरचना है और प्रभुत्व या जमा करने की उनकी सामाजिक स्थिति को सूचित करने के लिए ठोस व्यवहार मॉडल दिखाएं। प्रत्येक झुंड के रूप में है अल्फा नर नामक एक पुरुष के नेता और यह एक प्रमुख महिला के साथ copulates, जो बदले में अल्फा मादा भी कहा जाता है।

एक भेड़िया की नींद यह एक गुफा, एक खोखले पेड़ ट्रंक, मोटी वनस्पति या खुद को खुदाई जमीन में एक छेद हो सकता है। प्रसव के लिए, मादा जमीन पर एक बिस्तर तैयार करती है या एक प्राकृतिक गुहा या जानवर के burrow का लाभ लेता है।

कभी-कभी वयस्क भेड़िये शावक को regurgitated भोजन के साथ खिलाते हैं। पिल्ले लगभग एक वर्ष तक माता-पिता के साथ रहते हैं और दोनों समूह की मूल इकाई का गठन करते हैं, जो खुद को स्थापित करता है और मूत्र और मल के साथ चिह्नित क्षेत्र का बचाव करता है। भेड़िये के संचार में दृष्टि और गंध भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भेड़िये salbajes

चूंकि भेड़िये के पास अपने शिकार हथियार के हिस्से के रूप में जबड़े और दांत इतने शक्तिशाली होते हैं, इसलिए उन्हें जितना संभव हो उतना टालना पड़ता है उनके बीच झगड़ा. अगर वे नहीं करते थे, तो उन्हें आसानी से घायल या मार दिया जा सकता था।

इसलिए, सबमिशन जेस्चर वे अत्यधिक महत्व के हैं। वे मुद्राएं और अभिव्यक्ति हैं जिसका अर्थ है "मैं आत्मसमर्पण करता हूं, मुझे चोट नहीं पहुंचाता, आप भेजते हैं"। एक कमजोर जानवर इसे झुकाकर, होंठ के कोनों को खींचकर, कान को कम करने और पैरों के बीच पूंछ डालकर कह सकता है।

अगर वह और भी विनम्र होना चाहता है, तो वह जमीन के खिलाफ खुद को कुचल सकता है, और भी आगे जा सकता है, वह उल्टा हो सकता है और अपने प्रतिद्वंद्वी को देख सकता है। बहुत कम प्रमुख भेड़िये इस दृष्टिकोण को अपनाते हुए एक साथी पर हमला करें।

व्यवहार एक भेड़िया के दूसरे के सामने सबमिसिव रक्त को फैलाने के बिना असहमति को हल करने की अनुमति देता है। दोनों व्यक्ति एक और दिन शिकार करने के लिए अभी भी जीवित हैं। कमजोर एक गैर-लाभकारी छवि दे सकता है, लेकिन कम से कम वह रहता है और न ही लंगड़ा और न ही घायल है।

एक प्रमुख जानवर विपरीत करता है। वह खड़ा खड़ा है, अपने बालों को भी बड़ा दिखता है, और उगता है। ऊपरी होंठ लिफ्ट, अपने भयानक fangs प्रदर्शित। उसके कान कठोर हैं, और उनकी पूंछ लंबा और कठोर है।

ये बहुत से हैं संकेत है कि भेड़िये बना रहे हैं एक दूसरे जब वे अपने विवादों को हल करते हैं। नतीजा एक झुंड है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति अपनी स्थिति जानता है, कुछ लोगों के साथ प्रभावशाली है और दूसरों का प्रभुत्व है। अपने रिश्तों को हल करने का यह तरीका शिकार करते समय सहयोग की सुविधा प्रदान करता है।

झुंड इसमें अन्य झुंडों को अपने क्षेत्र से बाहर रहने के लिए बताने के लिए विशेष सिग्नल भी हैं। वे मुख्य रूप से एक गंध का निशान छोड़ने के होते हैं, जिसके लिए क्षेत्र के मालिक अपने पंजा उठाते हैं और वृक्षों या झाड़ियों जैसे स्थलों पर गहन मूत्र की धारा फेंकते हैं।

वे अपनी उपस्थिति की भी चेतावनी देते हैं एक समूह में कमाल. झुंड का एक सदस्य अपना सिर उठाता है और एक छेड़छाड़ करता है। तत्काल, अन्य लोग एक साथ तब तक उससे जुड़ते हैं जब वे एक हब्बब बनाते हैं जिसे 9 किलोमीटर से अधिक दूर सुना जा सकता है।

चूंकि अधिकांश भेड़िया क्षेत्र 9 किलोमीटर पर कब्जा करते हैं, इसका मतलब है कि वे तुरंत, अपने सभी पड़ोसियों को सूचित कर सकते हैं कि वे हैं और, इस तरह, अन्य झुंडों के साथ हिंसक मुठभेड़ों से बचें।

यह स्पष्ट है कि भेड़िया पौराणिक कथाओं का भयंकर और अनियंत्रित राक्षस नहीं है। अब जब हम इसे बेहतर समझते हैं, तो हम इसे कम डर सकते हैं और इसका अधिक सम्मान कर सकते हैं। यह हमारे चार सौ आधुनिक कुत्ते नस्लों का रिमोट पूर्वज है, और यह तथ्य पहले से ही अपनी प्रकृति के बारे में बहुत कुछ कहता है।

भेड़िया और आदमी

भेड़िया क्यों चिल्लाता है

को भेड़िया के बारे में सब कुछ पता है, आपको पता होना चाहिए कि यह एक जानवर है जिसे मनुष्य ने हमेशा नफरत की है। भेड़िया, परंपरा से, "विकृत", "भूखा" और "bloodthirsty" है। वह वह है जो हजारों चाल का सहारा लेता है, लिटिल रेड राइडिंग हूड खाने के लिए मिलता है और जो तीन छोटे सूअरों और कहानियों की छोटी भेड़ को डांटता है।

कई देशों में वन के लंबे विस्तार थे, और जंगलों में भेड़ियों ने बढ़ा दिया. लेकिन बाद में, आग्नेयास्त्रों के आगमन और जंगलों की प्रगतिशील कमी के साथ, भेड़िये की संख्या धीरे-धीरे कम हो गई, खासकर यूरोप में।

एक गांव के किसी भी पड़ोसी द्वारा एक भेड़िया की दृष्टि, एक मृत चिकन की उपस्थिति, आज भी आबादी को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त है। वह सभी साधनों से शिकार किया गया था: जाल, जाल, संबंध और राइफलें।

यह दुनिया के उन सभी देशों में कुछ आवृत्ति के साथ होता है जहां इन स्तनधारियों हैं। कुछ साल पहले, वे बहुत प्रचुर मात्रा में थे और उनकी गिरावट शानदार रही है। यह इस तथ्य से साबित हुआ है कि कई गांवों में एक सौ साल पहले भेड़िया धड़कन आयोजित किए गए थे।

भेड़िया और आदमी के रिश्ते

एक सौ साल पहले, भेड़िये ने अंग्रेजी ग्रामीण इलाकों में आबादी की। वे कहते हैं कि, हेस्टिंग्स की लड़ाई के बाद, सैनिकों के निकायों को आस-पास के जंगलों के भेड़िये से भस्म कर दिया गया था। यहां तक ​​कि लंदन के लोगों को भी असुरक्षित महसूस हुआ, और बड़े लोगों के बाहरी इलाके में रहने वाले कुछ लोगों ने स्थानीय भेड़िया पैक को पोंछने के बदले में भूमि मुक्त कर ली।

लगभग 800 साल पहले लिखे गए जानवरों की एक प्राचीन पुस्तक में, भेड़िया को खूनी प्यारे, खूनी प्यारे राक्षस के रूप में वर्णित किया जाता है, हमेशा हमला करने और किसी भी इंसान को मुकाबला करने के लिए तैयार होता है। लेखक कहते हैं, "वे किसी को भी उग्र उग्रता से गुजरते हुए मारते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके भयभीत पाठकों ने अपने प्रत्येक शब्द पर विश्वास किया।

उन दिनों, जनवरी को "भेड़ियों का महीना" कहा जाता था, क्योंकि उन्होंने कहा, यह वह समय था जब वे जानवर अधिक खतरनाक थे। यह भेड़िया शिकार के मौसम की शुरुआत भी थी। पूरे देश में, शिकारी और ट्रैपर्स जंगल में घुस गए, जितने वे भेड़िये उतने भेड़ियों को मारने की कोशिश कर रहे थे।

गरीब जानवर स्कॉटलैंड के उत्तरी सिरे और आयरलैंड के कुछ और दूरस्थ क्षेत्रों में अधिक से अधिक पीछे हट रहे थे। बाद में, लगभग 200 साल पहले, यहां तक ​​कि उन दृढ़ बचे हुए लोग भी स्थित थे और नष्ट हो गए थे। जंगली भेड़िया ब्रिटिश ग्रामीण इलाकों से हमेशा के लिए गायब हो गया।

दुनिया के अन्य हिस्सों में पुरुषों पर भी तेजी से प्रभावी हथियारों के साथ हमला किया गया है। आज, कुछ शेष रेगिस्तान कठोर उत्तरी भूमि में पाए जाते हैं। यहां तक ​​कि जमे हुए जंगलों और हिमनदों में, यह कम और कम आम हो रहा है। यह संभावना है कि एक दिन यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा, क्योंकि भय और घृणा जो इंसानों को प्रेरित करती है।

भेड़िया की ओर हमारा दृष्टिकोण क्यों है? क्या यह वास्तव में एक राक्षस है? जवाब खोजने के लिए, यह देखने के लिए उपयोगी है कि हमारी खाने की आदतें कैसे विकसित हुई हैं।

प्राचीन काल में, सभी इंसान भेड़िये की तरह शिकारी थे। बाद में, यह लगभग 10,000 साल बनाने, कृषि और पशुधन है, जो खेतों जानवरों कलम या क्षेत्र में ही सीमित थे और बलि और जब भी आवश्यक खाया जा सकता है पर के रूप में शिकार की तुलना में अधिक व्यावहारिक था दिखाई दिया जाएगा। जंगली जानवरों को खाने के लिए शिकार करने की लगभग कोई ज़रूरत नहीं थी।

किसानों के लिए यह ठीक था, लेकिन दुर्भाग्यवश, आसपास के भेड़ियों के लिए भी। पालतू जानवर, ध्यान से संलग्न, उनके लिए भी आसान शिकार थे।

बार-बार, भूखे भेड़िये, विशेष रूप से सर्दी में मवेशियों पर हमला किया गया था। भेड़िया इन नए किसानों का सबसे बुरा दुश्मन बन गया, और वे उतना कठिन हो गए जितना वे कर सकते थे।

उन्होंने यह भी पुरुषों, जो भीषण हत्यारों में इन जानवरों बदल गया और मदद की भेड़ियों की बढ़ती नफरत का कार्ड खेलने और उनके खिलाफ लड़ाई भड़काना भक्षण भेड़ियों के बारे में जंगली कहानियों का आविष्कार करने के लिए शुरू किया। आज भी, हम अभी भी उस युद्ध के अवशेष हैं।

बहुत से लोग भेड़िया के बारे में एक भयंकर दुश्मन के रूप में सोचते हैं। बच्चों के रूप में, हम लिटिल रेड राइडिंग हूड की कहानी से डरते हैं और बाद में, हम फिल्मों में देखे गए वेरूवल्व की भयावहता पर चिल्लाते हैं।

शायद इस मामले के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि भेड़िया के शिकार की मृत्यु हो चुके व्यक्ति के प्रामाणिक मामले को ढूंढना लगभग असंभव है। यह बहुत संभव है कि भेड़ियों ने कुछ निकायों को खा लिया जो पहले की लड़ाई के बाद निर्जीव रहते थे, लेकिन खुद को हत्या नहीं कर पाए। भेड़ियों के लिए मनुष्य उपयुक्त शिकार नहीं हैं, और वे उन्हें अकेला छोड़ देते हैं।

दरअसल, भेड़िया का चरित्र "भयंकर" नहीं बल्कि "डरावना" है। भेड़ियों अविश्वसनीय रूप से सतर्क जीव हैं जो कभी भी अवसर पर मनुष्य को आकर्षित करेंगे। यहां तक ​​कि एक पालतू भेड़िया जिसे कुछ स्नेही मानव गुरु द्वारा बहुत ही कम आयु से उठाया गया है, अजनबियों की उपस्थिति में घबराएगा। एक साधारण घरेलू कुत्ता ज्यादा साहसी है।

एक डरावना और आरक्षित पशु होने के नाते, हम अपने जीवन के तरीके को कैसे जान सकते हैं? हाल के वर्षों में कुछ अनुभवी वैज्ञानिकों और का सामना करना पड़ा बंजर बर्फीले आर्कटिक, जहां यह भेड़ियों के झुण्ड बनी हुई है का दौरा किया, और कई सप्ताहों और महीनों बिताया है, चुपचाप देख रहा है फिल्माने, फ़ोटोग्राफ़ी और नीचे सब कुछ वे जानवरों किया लेखन। अंत में वे जंगली भेड़िया के जीवन का एक सच्चा वर्णन प्रदान करने में सक्षम हैं।

अगर भेड़िया ने हमें "आदमी का सबसे अच्छा दोस्त" दिया है, तो वह हत्यारा नहीं हो सकता था जिसे पहले माना जाता था। जब वह अपने तेज दांतों का उपयोग करता है तो वह केवल इसलिए होता है क्योंकि वह भूख लगी है, लगभग क्रोध से बाहर नहीं।

वह एक मॉडल प्रजननकर्ता, एक अच्छा साथी और एक डरावना अजनबी है। अतीत में, शायद यह किसान का दुश्मन था, लेकिन आज हमें इसे सबसे आकर्षक बड़े जानवरों में से एक माना जाना चाहिए जो आजादी में जीवित रहें और उन्हें कुंवारी भूमि के कोने में कहीं भी अपनी जिंदगी जीने की संभावना दें।

भेड़िया और उसके पर्यावरण के बारे में ऑडियो

आप इस दिलचस्प ऑडियो रिपोर्ट से संबंधित सब कुछ के बारे में भी सुन सकते हैं भेड़िया और इसके आसपास के क्षेत्र:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा भेड़िया क्या है - लक्षण और व्यवहार. यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। और यदि यह उपयोगी हो गया है, तो इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें। आप हमें एक टिप्पणी भी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacksकुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacks
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
भेड़िया कुत्ताभेड़िया कुत्ता
कुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता हैकुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता है
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)
भेड़िये से संबंधित huskies हैं?भेड़िये से संबंधित huskies हैं?
कैसे विभिन्न कुत्ते नस्लों की उत्पत्ति हुईकैसे विभिन्न कुत्ते नस्लों की उत्पत्ति हुई
कुत्ते की उत्पत्ति और विकासकुत्ते की उत्पत्ति और विकास
» » भेड़िया - विशेषताओं, जहां वह रहता है, वह क्या खाता है और प्रकार
© 2021 taktomguru.com