taktomguru.com

कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं

यदि आपके पास हाल ही में पालतू जानवर के रूप में बिल्ली का बच्चा है या आपने कभी मादा बिल्ली नहीं रखी है, तो निश्चित रूप से आप आश्चर्यचकित हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं

? यह फेलिन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवधि है और आपको पता होना चाहिए क्या करना है हर पल में लेकिन चिंता मत करो, में CurioSfera.com हम आपको वह सारी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जो आपको जानना चाहिए: लक्षण, व्यवहार और शारीरिक परिवर्तन, जब बिल्लियों में गर्मी होती है और इससे कैसे बचें।

इसका मतलब क्या है कि एक बिल्ली उत्साह है

परिभाषा के अनुसार, यह कहा जाता है कि एक बिल्ली गर्मी में जाती है जब यह अपने प्रजनन चक्र की उपजाऊ अवधि में होती है और अंडाशय में होती है। इसलिए, आप एक साथी की तलाश करना चाहेंगे, यानी, एक नर बिल्ली जो इसे प्रजनन करने के लिए माउंट करेगी। इस कारण से वे यौन ग्रहणशील हैं और गर्भवती हो सकते हैं। आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चले कि बिल्ली नर या मादा है या नहीं.

जब एक बिल्ली गर्मी में प्रवेश करती है

यह आमतौर पर वसंत में होता है, लेकिन इसे शरद ऋतु तक बढ़ाया जा सकता है। सूरज की रोशनी और दिन लंबे होने लगते हैं, बिल्लियों और गर्मी में प्रभाव पड़ता है। और यद्यपि यह सामान्य नियम है, अपवाद हो सकते हैं और आपकी बिल्ली अन्य महीनों में अंडाकार हो सकती है।

जब बिल्लियों की पहली गर्मी होती है

यदि आपका युवा बिल्ली का बच्चा पालतू बहुत छोटा है और कभी गर्मी में प्रवेश नहीं किया है, तो आपको पता होना चाहिए कि हमारी बिल्लियों की पहली गर्मी होने पर सटीक तारीख निर्दिष्ट करना बहुत मुश्किल है। लेकिन आमतौर पर यह पहली छह से आठ महीने की उम्र के दौरान होता है। इस आलेख के अंत में हमने आपको इस पहलू पर अधिक जानकारी छोड़ी है।

एक बिल्ली गर्मी में है या नहीं

गर्मी में एक बिल्ली के लक्षणजब आपका जानवर गर्मी में जाता है, तो आप लक्षणों, व्यवहारिक परिवर्तनों और कुछ शारीरिक परिवर्तनों की एक श्रृंखला का अनुभव करेंगे जो आपको बताएंगे कि, वास्तव में, यह उस अवधि में है। आइए उन्हें विस्तार से देखें:

व्यवहार में परिवर्तन यह जानने के लिए कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं

नीचे जब आप गर्मी में या उठाए जाते हैं तो आपकी बिल्ली के व्यवहार में बदलाव की एक सूची मिल सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बिल्लियों में विशेषज्ञ नहीं हैं, अगर आप इन लक्षणों में से एक या कई लक्षणों का पता लगाते हैं या पहचानते हैं, तो इस बात पर शक न करें कि आपका बिल्ली का बच्चा गर्मी की अवधि में हो सकता है।

  1. लगातार मौलान

पहला परिवर्तन जो आपको दिखेगा वह यह है कि आपकी बिल्ली जोर से चिल्लाना शुरू कर देगी। यह वह पुरुष बिल्लियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए करता है। हो सकता है कि यह गर्मी में एक बिल्ली के व्यवहार में अधिक परेशान हो, क्योंकि वे बहुत जोरदार हो सकते हैं।

गर्मी में बिल्लियों बहुत ज्यादामेयो बहुत शक्तिशाली स्वर के साथ और बहुत ही दोहराव वाले तरीके से महान शक्ति के साथ किया जाता है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह एक जोर से रोशन है। उच्च रात्रि गतिविधि के जानवर होने के नाते, वे इसे रात में अधिक तीव्रता के साथ करते हैं।

  1. वे बहुत mimosas हैं

में से एक संकेत है कि एक बिल्ली गर्मी में है यह है कि वे विशेष रूप से मिमोसा या स्नेही बन जाते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पालतू पहले से ही था, यह बहुत अधिक होगा। उन लोगों का जिक्र नहीं करना जिनके पास अत्यधिक प्रकृति है, परिवर्तन शानदार है।

गर्मी में बिल्ली व्यवहार बदलता है

इसके परिणामस्वरूप आपके मास्टर या मालिक के साथ निरंतर रगड़ते हैं। वे लगातार शारीरिक संपर्क की तलाश करते हैं और सहवास और छेड़छाड़ प्राप्त करते हैं। संक्षेप में, आप देखेंगे कि वह सामान्य से ज्यादा स्नेही है। आप यह भी पढ़ सकते हैं: मेरी बिल्ली purrs क्यों.

  1. वे भागना चाहते हैं

आप जो परिवर्तन करेंगे, उनमें से एक और, विशेष रूप से यदि आपका बिल्ली का बच्चा आपके घर के अंदर रहता है, तो शायद आप घर छोड़ने के लिए सख्त कोशिश करने जा रहे हैं। हालांकि यह सभी मामलों में नहीं होता है, यह सच है कि गर्मी के दौरान बिल्लियों की विशाल बहुमत बचने की कोशिश करती है। क्यों? बहुत आसान: वे कुछ बिल्ली खोजने की कोशिश करते हैं जो उन्हें माउंट करता है।

गर्मी में बिल्ली बचाना चाहता है

इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इन मामलों में आप बहुत सावधान रहें कि उसे बाहर न छोड़ें, खासकर यदि वह हमेशा घर के अंदर रहती है। याद रखें: अगर आपकी बिल्ली एस्ट्रस चरण में प्रवेश करती है, तो इसे अंदर रखने की कोशिश करें, खासकर यदि आप नहीं चाहते कि वह गर्भवती हो। वह बाहर भी कुछ खा सकता है जो उससे बुरा महसूस करता है। आप पढ़ सकते हैं मेरी बिल्ली उल्टी क्यों है.

  1. पर्वतारोहण की स्थिति

आप यह भी देखेंगे कि आप अक्सर गर्मी की अवधि में बिल्ली यह उस स्थिति में रखा जा रहा है जिसमें पीठ धूमिल हो जाती है और हिंद पैर उठाए जाते हैं। यह सबमिशन मुद्रा की तरह प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह नहीं है।

रट में बिल्ली रुख

उदाहरण के लिए, अपने बिल्ली के बच्चे के पालतू जानवरों को सहारा देते समय, आप अपने सिर और पीठ को कम कर सकते हैं, पीठ उठा सकते हैं और अपनी पूंछ झुका सकते हैं, अपनी जननांगों को उजागर कर सकते हैं। इस स्थिति को बुलाया जाता है स्थिति या घुड़सवारी मुद्रा.

  1. वे सब कुछ के साथ खुद को रगड़ते हैं

एस्ट्रस में एक मिनीना का एक और व्यवहारिक परिवर्तन बहुत ही विशेषता है कि आप देखेंगे कि वह हर जगह अपने शरीर को रगड़ना चाहती है। दीवारों, कोनों, फर्नीचर, मंजिल, कार्पेट पर, आप में, संक्षेप में, जहां भी संभव हो।

गर्मी में मेरी बिल्ली रगड़ गया है

यह वे अपने आप को अपनाने की कोशिश करने के लिए करते हैं गर्मी या गुलाब में बिल्ली की गंध जितना संभव हो सके उतने स्थानों में, उम्मीद है कि अगर एक पुरुष बिल्ली गुजरती है तो वह उसे गंध कर सकती है और जानती है कि एक है यौन ग्रहणशील बिल्ली बहुत करीब

  1. भूख की कमी

अंत में, हमारे पास अंडाशय की अवधि में बिल्लियों में भूख की कमी है। यह सब कुछ नहीं होता है, लेकिन यह सच है कि कुछ खानों में खाने या खाने की इच्छा कम हो जाती है गर्मी चक्र. चेतावनी! इस व्यवहार को एक के साथ भ्रमित मत करो ईर्ष्यापूर्ण बिल्ली. आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली क्यों नहीं खाती है

यह जानने के लिए शारीरिक परिवर्तन कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं

पिछले खंड में हमने जो व्यवहारिक परिवर्तनों को समझाया है, उसके अलावा, आप गर्मी में बिल्लियों द्वारा अनुभव किए गए कुछ शारीरिक परिवर्तनों का पता लगा सकते हैं। एक खोजने के लिए जबरदस्त आसान है और दूसरी तरफ, थोड़ा और ध्यान देना होगा।

  1. अपने जननांगों को चाटना




उस समय की अवधि में जब एक बिल्ली गर्मी में जाती है, उसके जननांगों में आमतौर पर कुछ सूजन या सूजन का अनुभव होता है। इस कारण से उन्हें आसानी से देखा जा सकता है, क्योंकि वे आकार में थोड़ा बढ़ाते हैं।

मेरी बिल्ली उसकी जननांग उत्साह licks

यह तथ्य ऐसी चीज नहीं रोकता है जो मादा बिल्लियों को "परेशानियों" का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए उन्हें अपने यौन अंगों और आस-पास के क्षेत्रों को अक्सर चाटना बहुत आम बात है।

  1. आपके पेशाब की मजबूत गंध

एक बिल्ली की गर्मी के दौरान, उसका पेशाब ध्यान से बदलता है, सामान्य से ज्यादा मजबूत होता है, जो अमोनिया की तरह होता है। वास्तव में, गर्मी के दौरान मूत्र की रासायनिक संरचना बहुत अलग होती है, जिसमें बड़ी मात्रा में फेरोमोन होते हैं जो पुरुष बिल्लियों को आकर्षित करेंगे।

गर्मी में मूत्र बिल्ली को चिह्नित करना

ऐसे मामले भी हैं कि कुछ महिलाएं अपने सैंडबॉक्स से बाहर निकलने लगती हैं, दीवारों या फर्नीचर को उनके पेशाब से चिह्नित करती हैं। यह आपके प्रयासों को आपके फेरोमोन के माध्यम से पुन: उत्पन्न करने का संकेत देने का प्रयास है।

बिल्लियों का उत्साह कैसा है

बिट्स के साथ क्या होता है इसके विपरीत, गर्मी में बिल्लियों को उनके चक्र के दौरान खून नहीं किया जाता है। इसलिए, यदि आपका पालतू अपने जननांगों से खून बह रहा है, तो जो कुछ उत्साह नहीं है वह उसके साथ हो रहा है, इसलिए आपको पशु चिकित्सक के पास जल्दी जाना चाहिए। बिल्लियों में गर्मी को 4 चरणों में बांटा गया है:

  1. मैं proestro: इस चरण में बिल्ली गर्मी का व्यवहार दिखाती है। यह पुरुष को आकर्षित करता है, लेकिन झाड़ी नहीं देता है
  2. गोमक्खी: वह चरण है जिसे गर्मी के रूप में जाना जाता है, ठीक से बोल रहा है। मादा को नर द्वारा सवारी करने की अनुमति है। गर्मी के व्यवहार, जैसे कि मेयो और रेफ्रेगोन, अधिक स्पष्ट हो जाते हैं।
  3. निपुण: एक एस्ट्रो और दूसरे के बीच का चरण है
  4. anestrous: यह विश्राम चरण है

बिल्लियों में एस्ट्रस का चरण लगभग 7 से 10 दिनों तक रहता है। इसलिए, वर्ष के उचित समय पर, वे हर 2 या 3 सप्ताह में बार-बार उत्साह (यदि वे इकट्ठे नहीं होते हैं) भी हो सकते हैं।

बिल्लियों में उत्साह कैसा है

आपको यह भी पता होना चाहिए कि घरेलू बिल्लियों में जंगली या बाहर रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक गर्मी चक्र होने की संभावना अधिक होती है। यह इस तथ्य के कारण है कि घर के अंदर, आमतौर पर अधिक हल्का और बाहर से अधिक आरामदायक तापमान होता है। शायद आप जानना चाहते हैं कितनी बिल्लियों रहते हैं.

बिल्लियों में ईर्ष्या से कैसे बचें

आप शुरुआत में कैसे जांच सकते हैं, गर्मी में एक बिल्ली काफी परेशान हो सकती है और बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह भी खतरा है कि आप इसे चाहने के बिना गर्भवती हो जाएंगे। इसलिए, यदि आप बच्चों को नहीं रखना चाहते हैं, तो अपने पालतू जानवर को निर्जलित करना सबसे अच्छा है।

यह सच है कि ऐसी दवाएं हैं जो आपके पशुचिकित्सक आपकी बिल्ली में गर्मी के लक्षणों से बचने के लिए निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन पूछें और खुद को अच्छी तरह से सूचित करें, क्योंकि कुछ मामलों में, संभावित दवाओं के कारण इन दवाओं का उपयोग आम तौर पर लाभ से अधिक समस्याओं का कारण बनता है। यहां आप देख सकते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं.

गर्मी नसबंदी में बिल्ली

इस गर्मी के कवर में प्रवेश करने से आपकी बिल्ली को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है उसे निर्जलित करना। नसबंदी के बाद, वह उत्साह के इन चरणों में जाकर रुक जाएगी और बहुत कम क्षेत्रीय हो जाएगी। यह भी कम संभावना है कि मैंने फर्नीचर को चिह्नित या खरोंच किया।

पुरुष बिल्लियों ईर्ष्या हैं?

पुरुष बिल्लियों में असली उत्साह नहीं है। वे किसी भी समय मादा के साथ मिलन करने में सक्षम हो सकते हैं, जब तक गर्मी में मादा द्वारा प्रदान की जाने वाली घर्षण या दृश्य उत्तेजना के माध्यम से उत्तेजना पर्याप्त हो।


उस पल से, यह भी वे मर्मज्ञ meows द्वारा अपनी प्रेयसी बुला शुरू कर सकते हैं, चिंता दिखाने के लिए और प्रयास से बचने, और यहां तक ​​कि वे एक रस्म अंकन के हिस्से के रूप में हमेशा की तरह जगह के बाहर पेशाब करने के लिए मिल जाएगा।

इस सीजन में हमारे पुरुष बिल्लियों के साथ बहुत सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है। यह तब होता है जब वे किसी अन्य पुरुष बिल्ली के खिलाफ लड़ना शुरू करते हैं जो उनके पथ को पार करता है। वे अपने क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए लड़ते हैं और निश्चित रूप से, जब वे लड़ते हैं तो वे खरोंच, काटने से पीड़ित हो सकते हैं, और लार के माध्यम से संक्रमित बीमारियों से निपट सकते हैं।

उनमें से एक बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया और बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी सिंड्रोम है। दोनों बीमारियां बीमार हैं, इसलिए आपको उनके साथ बहुत सावधान रहना होगा। हम आपको पढ़ने की सलाह देते हैं: बिल्लियों के 7 जीवन क्यों हैं.

हम इस दिलचस्प ऑडियो को भी छोड़ देते हैं ताकि आप इसका विस्तार कर सकें बिल्लियों में गर्मी के बारे में जानकारी:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या कोई निदान नहीं कर सकते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपके पालतू जानवर किसी भी असंगत लक्षण, असुविधा या अजीब व्यवहार प्रस्तुत करते हैं, तो आपको अपने पशुचिकित्सा में जल्दी जाना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं पालतू जानवर. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में बिल्लियों और पालतू जानवरों के बारे में अपने प्रश्न या प्रश्न भी लिख सकते हैं। और याद रखें, कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने सोशल नेटवर्क पर और बिल्लियों वाले सभी लोगों के साथ साझा करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
बिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती हैबिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती है
गर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करेंगर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहीं
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
मेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंमेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
क्या मेरी बिल्ली टूना खा सकती है?क्या मेरी बिल्ली टूना खा सकती है?
मेरी बिल्ली के कितने मानव साल हैं?मेरी बिल्ली के कितने मानव साल हैं?
बिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैंबिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी कैटलोनिया में अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली शोअंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी कैटलोनिया में अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली शो
» » कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
© 2021 taktomguru.com