taktomguru.com

खरगोशों की नस्लें

सैकड़ों हैं खरगोश की नस्लों

पूरे ग्रह में वितरित। घरेलू, जिसे हम कर सकते हैं शुभंकर, leporidae परिवार से संबंधित है और सीधे से उतरता है जंगली पहाड़ खरगोश. भूमध्य सागर के तट पर हजारों साल पहले पहली बार जाना जाता था, यह तेजी से यूरोप और फिर लगभग पूरी दुनिया में फैल गया। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं खरगोशों के सबसे लोकप्रिय प्रकार, उनके सुविधाओं शारीरिक, व्यवहार और चरित्र, मूल, जहां वह रहता है और नस्लों। क्या आपको ऐसा लगता है?

तितली या पैपिल्लॉन खरगोश

विभिन्न खरगोश नस्लों के भीतर, इसे भी जाना जाता है अंग्रेजी स्पॉट यह अपने असाधारण नाम का भुगतान करता है नाक का दाग रंग जो पंख फैलते हुए एक तितली के सिल्हूट को याद करता है। इसमें एक और रंग में एक रेखा या पट्टी भी होती है जो नाप से पूंछ तक फैली हुई होती है।

पैपिल्लॉन खरगोश
पैपिल्लॉन खरगोश नस्ल को उसकी पीठ पर सीधी रेखा और नाक पर एक तितली के चित्रण की विशेषता है।
  • यह कहां से आता है?: फ्रांसीसी पेपिलॉन, यह "छोटा" विशाल, मूल रूप से फ्रांस में स्थित एक क्षेत्र, अलसैस से है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: इसके रूप में भी जाना जाता है खरगोश तितली, इसका नाम स्पष्ट रूप से इसकी उत्पत्ति को इंगित करता है: यह वजन के मामले में, त्वचा के प्रकार और रंग, और विशाल खरगोश द्वारा पेपिल्लोन का मिश्रण है। जर्मनी में वह एक शताब्दी से अधिक के लिए जाना जाता है। उनके पूर्वजों फ्रेंच पेपिलोन और जापानी खरगोश होंगे। इसकी नाक पर स्पॉट की वजह से इसका नाम दिया गया है, जब सामने से देखा जाता है, तो पंख फैलते हुए एक तितली (फ्रेंच में पेपिलॉन) सुझाता है।
  • वह कहाँ रहता है: खरगोश की इस प्रजाति का निवास अलसैस और जर्मनी में पाया जाता है, जहां कई प्रजनकों ने सौंदर्य प्रतियोगिताओं के लिए अपने गुणों में सुधार करना बंद नहीं किया है।
  • प्रजननयह अस्थिर, प्रबल और नाजुक मांस है, इस नस्ल के फायदे हैं। युवा लोग बहुत तेजी से बढ़ते हैं (प्रति दिन 40 ग्राम और 45 ग्राम के बीच) और जल्दी से एक मोटी नींद और मांसल जांघ प्राप्त करते हैं। यह क्रॉस के लिए भी उपयोगी है। इस मामले में, अपने पहले युग्मन के दौरान महिलाओं को पार करने से बचना आवश्यक है।

दौड़ की विशेषताएं

यह मजबूत शरीर, संतुलित मांसपेशियों और मध्यम हड्डी का एक पशु है, जो विशाल और मध्यम आकार के खरगोशों के बीच एक उत्कृष्ट मध्यम अवधि का प्रतिनिधित्व करता है।

तितली खरगोश
तितली खरगोश आसानी से पुनरुत्पादन।
  • भार: 5 किलो, न्यूनतम, दोनों लिंगों में। यह आमतौर पर 6 किलो के करीब है।
  • रंग: बहुत विशिष्ट स्थानों में स्थित अक्सर काले (या नीले) धब्बे के साथ सफेद, और एक विपरीत पट्टी जो गर्दन के नाप से शुरू होती है और पूंछ के बिना, बिना रुकावट के जारी होती है।
  • सिर: विस्तृत माथे और मजबूत कान velvety और अच्छी तरह से प्रत्यारोपित।
  • शव: गोलाकार समोच्चों के साथ मजबूत और लम्बाई

काले धब्बे वाले सभी सफेद खरगोश फ्रेंच पेपिलोन नहीं हैं। इस नस्ल के प्रतिनिधियों के धब्बे को एक बहुत ही सटीक योजना का जवाब देना चाहिए। नाक पर जगह को तितली के आकार को याद रखना चाहिए, लेकिन यह सब नहीं है, गोलाकार स्थान को ऊपरी होंठ को भी ढंकना चाहिए।

आंखों में एक काला रिम होता है जो नाक के चित्र तक नहीं पहुंचना चाहिए, और गाल और कानों पर धब्बे के साथ ऐसा ही होता है। ये पूरी तरह से काले हैं, एक छोर से दूसरी तरफ।

एक रंगीन पट्टी, लगभग 3 सेमी चौड़ा, सिर के पीछे पैदा होता है और पूंछ के बिना बाधा उत्पन्न करता है। लाइन के प्रत्येक किनारे पर स्थित मुख्यालय भी अच्छी तरह से परिभाषित धब्बे से सजाया जाता है, आदर्श रूप से कम से कम तीन और अधिकतम आठ।

Flanders के विशालकाय

Flanders खरगोश विशेषताओं
फ़्लैंडर्स की विशाल खरगोश नस्ल इसके आकार से आश्चर्यचकित है।
  • यह कहां से आता है?: इस प्रकार का खरगोश मूल रूप से बेल्जियम के गेन्ट क्षेत्र से है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: यह प्रभावशाली खरगोश जंगली दौड़ को सुपरचार्ज करने और मजबूत असंगतता के आधार पर क्रॉस बनाने का परिणाम होगा। 1 9 1 9 में नस्ल का मानक फ्रांस में मान्यता प्राप्त था।
  • वह कहाँ रहता है: इसका आवास कई पोल्ट्री झोपड़ियों में पाया जाता है जहां यह मुख्य रूप से एक सुधार नस्ल के रूप में कार्य करता है।
  • प्रजनन: यह आम तौर पर एक जानवर होता है जो अपने मांस की अच्छी गुणवत्ता और पुरुष प्रवर्तन के रूप में इसके कार्य के कारण बहुत बढ़ता है। जिज्ञासा और उनकी त्वचा की सुंदरता से, हम एक या दो नमूनों का प्रजनन कर सकते हैं। यदि हम जो खोज रहे हैं वह परिवार की खपत के लिए मांस का उत्पादन है, तो मध्यम आकार के खरगोशों के साथ उन्हें पार करने के लिए पर्याप्त होगा, जो उन्हें एक निश्चित सटीकता प्रदान करेगा।

दौड़ की विशेषताएं


Flanders विशाल खरगोश (6 किलो वजन 8 किलो वजन) के सबसे बड़े नमूने अन्य व्यक्तियों से पहले कम हो जाते हैं जो 15 किलो तक पहुंच सकते हैं। लंबे शरीर, शक्तिशाली मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों के इस कोलोसस को अपने आदर्श वजन तक पहुंचने के लिए केवल छह महीने की आवश्यकता होती है।

  • भार: 5 किलो न्यूनतम पुरुष और 6 किलो महिला। यह 15 किलो तक पहुंच सकता है।
  • रंग: सबसे व्यापक जंगली ग्रे, माउस ग्रे, लौह ग्रे, हरे ग्रे और स्टील ग्रे हैं। हालांकि, यह लाल, नीला और यहां तक ​​कि सफेद (दुर्लभ) भी हो सकता है।
  • सिर: मजबूत और चौड़ा, 16 सेमी की न्यूनतम लंबाई के कानों के साथ, मोटी और सीधी, वी में लीड।
  • शव: चौड़ा, गहरा और आयताकार आकार।

हॉटोट सफेद

हॉटोट की सफेद खरगोश दौड़
हॉटोट का सफेद आराध्य दिखता है।

 हॉटोट के सफेद खरगोश फ्रांस में इसकी उत्पत्ति है। यह 1 9 02 में इस क्षेत्र में ब्रीडर यूगेनी बर्नार्ड द्वारा बनाया गया था Hotot-en-Auge कई पारियों के बाद। तब से, इसकी लोकप्रियता और मीठी उपस्थिति के कारण इसकी लोकप्रियता बढ़ने से नहीं रोका है। घर में छोटे लोग इसे प्यार करते हैं।

बहुत छोटा होने के कारण, यह उन्हें एक छोटे से घर में रखना आदर्श बनाता है। इसी प्रकार, व्यायाम करने के लिए स्वतंत्रता में चारों ओर दौड़ने के लिए रोज़ाना थोड़ी देर की आवश्यकता होती है।

इसमें कुछ हद तक डरावना चरित्र है, लेकिन समय बीतने के साथ वे मानव उपस्थिति के आदी हो जाते हैं। वह तब होता है जब आप एक डॉकिल और बहुत शांत पालतू जानवर का आनंद लेंगे। यह आमतौर पर उच्च मांग में है, भले ही बहुत सारे प्रजनक न हों। यह खरीदते समय यह कुछ महंगा हो सकता है।

बिना किसी संदेह के, यह सबसे खूबसूरत खरगोश नस्लों में से एक है। सबसे उल्लेखनीय भौतिक विशेषता यह है कि इसमें बड़ी भूरे रंग की आंखें होती हैं, जो काले रंग के सर्कल से घिरी होती हैं जो उसके सफेद बालों पर खड़ी होती है। आपको अपने आहार को नियंत्रित करना होगा, क्योंकि यह काफी खादजनक है और मोटापे की प्रवृत्ति हो सकती है।

रूसी खरगोश

दौड़ खरगोश रूसी विशेषताओं
रूसी खरगोश एक पालतू जानवर के रूप में सबसे अधिक मांग नस्लों में से एक है।
  • यह कहां से आता है?: आपके नाम पर विश्वास करने के विपरीत, यह इंग्लैंड से आता है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: इस संबंध में कई परिकल्पनाएं हैं। सबसे स्वीकार्य आदत चांदी की चढ़ाया खरगोशों के उत्परिवर्तन पर अपनी उत्पत्ति को दोषी ठहराती है। अन्य लोग इसे काले और भूरे रंग के चांदी के खरगोशों के बीच, या चिंचिला रक्त के योगदान के साथ पार करने का फल मानते हैं। रूस खरगोश यह अन्य नामों कि इसकी उत्पत्ति के बारे में भ्रम की स्थिति को प्रमाणित करता है, अंगरेजी़ देशों में हिमालय खरगोश, खरगोश चीनी, मिस्र और यहां तक ​​कि अफ्रीकी से ही जानते हों।
  • वह कहाँ रहता है: यह पालतू जानवर के रूप में सभी देशों में सबसे आम नस्लों में से एक है।
  • प्रजनन: इन खरगोशों में मांस और बहुत कम वसा में अच्छी पैदावार होती है। एक शौकिया प्रजनक के लिए, भारी नस्लों का चयन करना और इसे बनाए रखना बेहतर है पालतू जानवर या पालतू जानवर, पर्यावरण के बच्चों को क्या प्रसन्नता होगी।

दौड़ की विशेषताएं

प्रत्येक व्यक्ति इस दौड़ को पिग्मेंटेड आईरिस के साथ एक लाल गुलाबी रंग जानता है। 1910 रूस खरगोश से इस दौड़ दिनांक के पहले Etándar प्रकाश नस्लों सबसे अपने वजन, भारी लेकिन नियमित रूप से नहीं है, जो अच्छी तरह से बाजार की मांग के लिए अनुकूल है की वजह से प्रजनकों द्वारा की सराहना की के बीच में है।

  • भार: 2 किलो, न्यूनतम, आमतौर पर 2.4 किलोग्राम और 2.6 किलोग्राम के बीच।
  • रंग: नाक, कान और काले पैरों के साथ सफेद।
  • सिर: लाल, आंखों और छोटे और बालों वाले कान के साथ चौड़ा।
  • शव: एक तंग कमर के साथ, छोटा और हल्का।

यह मध्यम वजन खरगोश बाजार की मांगों को पूरी तरह से प्रतिक्रिया देता है: कम वसा और उचित मांसपेशी द्रव्यमान।

अंगोरा खरगोश

खरगोश दौड़ अंगोरा विशेषताओं
अंगोरा खरगोश बच्चों द्वारा पालतू जानवर के रूप में प्यार किया जाता है।
  • यह कहां से आता है?: फ्रांसीसी अंगोरा खरगोश का जन्म ऐक्स-लेस-बैन्स के क्षेत्र में हुआ था।
  • दौड़ की उत्पत्ति: डाइडरोट और डी`एलेम्बर्ट ने इस खरगोश को अपने विश्वकोष में उद्धृत किया। इसलिए, यह एक नई दौड़ नहीं है। यह अधिक ध्यान का विषय रहा है और अधिक बाल के साथ एक खरगोश का उत्पादन करने के उद्देश्य से, बहुत विकसित हुआ है। चार बाल संग्रह में प्रति वर्ष 250 ग्राम में, यह प्रति संग्रह 250 ग्राम तक पहुंच गया है। वंशावली पुस्तक 1 ​​9 56 में बनाई गई थी।
  • वह कहाँ रहता है: प्रजनकों, जिनके पास लगभग 500 पिंजरे हैं, लगभग फ्रांसीसी विभागों में से लगभग आधे बिखरे हुए हैं।
  • प्रजनन: फ्रांसीसी उत्पादन मांग के कवरेज की गारंटी नहीं देता है, कारण चीन और अर्जेंटीना के अनिवार्य रूप से आयात, फ्रांसीसी उत्पादन से तीन गुना अधिक प्रतिनिधित्व करता है।

दौड़ की विशेषताएं

अंगोरा खरगोश-पुस्तक बालों के उत्पादन के आधार पर प्रत्येक खरगोश को इंगित करती है। वजन फाइबर की लंबाई (9 सेमी से 11 सेमी) पर निर्भर करता है, प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग। मादा, जिसका बाल बेहतर गुणवत्ता का है, 210 और 280 ग्राम के बीच उत्पादन करना चाहिए। इन बालों से प्राप्त सामग्री का उपयोग कपड़े बनाने के लिए किया जाता है।

  • भार: औसतन 4 किलोग्राम और आठ महीने की उम्र में 3.75 किलोग्राम, उस समय पुरुषों को कत्ल कर दिया जाता है।
  • रंगथोड़ा आइवरी सफेद।
  • सिर: नर में मजबूत और चौड़ा, मादा में बेहतर। वी में बालों के कान (टिप एक धूमधाम जैसा दिखता है) है।
  • शव: लंबे बाल तक भाग लेने के कारण, इसकी गोलाकार उपस्थिति होती है।

यह एक खरगोश है कि एक पालतू जानवर के रूप में बहुत सावधानी की आवश्यकता होती है। आपको इसे नियमित रूप से ब्रश करना होता है और हमेशा पिंजरे को बहुत साफ रखना होता है, अन्यथा आपके बाल पीले रंग के होते हैं।

खरगोश रेक्स

खरगोश दौड़ रेक्स विशेषताओं
खरगोश की दौड़ रेक्स को "व्हिस्कर्स" नहीं होने की विशेषता है।
  • यह कहां से आता है?: इस प्रकार के खरगोश की भौगोलिक उत्पत्ति शर्ट के फ्रांसीसी क्षेत्र में पाई जाती है।
  • स्रोत: "रेक्स बीवर"एबॉट गिललेट द्वारा चुना गया था, जो 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में कुलों-सुर-गी में रहते थे। यह कहने के बिना चला जाता है कि वह नाम उसकी त्वचा के रंग का बकाया है, जो बीवर (ब्लूश हेयर के आधार के साथ तीव्र ब्राउन) जैसा दिखता है। एंड्र विल्टज़र की नकल में, जिन्होंने रेडडिश रेक्स प्राप्त किया, अन्य प्रजनकों ने खुद को विभिन्न कोट रंग विकसित करने के लिए समर्पित किया।
  • वह कहाँ रहता है: यह नस्ल बहुत व्यापक है और पूरे फ्रांस और यूरोप के अन्य देशों में पाया जाता है।
  • प्रजनन: यह एक जानवर नहीं है जिसके लिए प्रजनन के लिए अत्यधिक देखभाल या ध्यान की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर अस्थिर होता है और इसकी सभी मौजूदा किस्मों के बीच क्रॉस की अनुमति होती है। त्वचा, विशेष रूप से पीछे जहां बाल विशेष रूप से विकसित होते हैं, फर में प्रयोग किया जाता है।

दौड़ की विशेषताएं

रेक्स खरगोश नस्ल की विशेषताओं में से एक यह है कि व्हिस्कर्स नहीं है. वे योग्य हैं 15 विभिन्न किस्मों इस जानवर के त्वचा के रंग के अनुसार। हालांकि यह भिन्न होता है, त्वचा की संरचना वही बना रहता है।

  • भार: 3.50 किलोग्राम और 4.75 किलोग्राम रेक्स के बीच, और 4 किलो और 4.75 किलोग्राम रेक्स बीवर के बीच।
  • रंग: कई (सफेद, नीला, chamois, डालमेटियन, लाल, उल्लू, काला ...) और भी बीवर। उस स्थिति में यह रेक्स बीवर का नाम प्राप्त करता है।
  • सिरमोटी गाल के साथ थोड़ा बढ़ाया। नरम बाल के साथ कवर कान। इसमें कोई व्हिस्की नहीं है।
  • शव: मोटी लोई और गोलाकार रंप।

बाल, जो छोटा होता है (15 मिमी से 20 मिमी) और पतला, स्पर्श के लिए एक बहुत नरम सतह बनाने और मखमल की तुलना में त्वचा के साथ उलझन में है। इसे गुजरना जरूरी नहीं है, क्योंकि यह अंगोरा खरगोश के साथ होता है।

विशाल सफेद bouscat

खरगोश नस्ल Bouscat विशेषताओं
Bouscat के विशाल सफेद खरगोश में एक सुंदर सफेद बाल है।
  • यह कहां से आता है?: यह खरगोश Gironde के फ्रेंच क्षेत्र से आता है, विशेष रूप से Bouscat से।
  • दौड़ की उत्पत्ति: डुलन जोड़ी, बोसकैट के क्षेत्र के प्रजनकों के पास फ्लैंडर्स और एंगोरस के दिग्गजों के साथ चांदी के शैंपेन खरगोशों को पार करने का विचार था। नतीजा विशाल बोसकैट का सफेद खरगोश था, जिसे मूल रूप से जाना जाता था ख़रगोश एमिन. इसे 1 9 10 में पेरिस में एक प्रतियोगिता में आधिकारिक तौर पर प्रस्तुत किया गया था।
  • वह कहाँ रहता है: द Bouscat के विशाल सफेद खरगोश यह प्रजनकों के बीच बहुत लोकप्रिय है जो दौड़ को शुद्ध या पार करते हैं।
  • प्रजनन: यह एक जोरदार जानवर है जिसका उपयोग न्यूजीलैंड या रूसी जैसे मध्यम आकार की कुछ दौड़ के मॉडल को बेहतर बनाने के लिए निर्धारित क्रॉस में किया जा सकता है। इसकी सटीकता और इसके मांस की सुंदरता इस खरगोश को एक विस्तृत और मजबूत शरीर के साथ शक्तिशाली और संतुलित मांसपेशियों के साथ बनाती है, जो अत्यधिक अनुशंसित मांस उत्पादक है। यह सबसे अच्छा हड्डी-मांस संबंधों वाली विशाल नस्लों में से एक है।

दौड़ की विशेषताएं

इस खरगोश का शक्तिशाली शक्तिशाली मुख्यालय विशेष रूप से विकसित हुआ है। इसमें एक खूबसूरत बाल, लंबे और ठंढ सफेद हैं, जिनके लिए पिग्मेंटेशन की कुल कमी एक निश्चित महिमा और लालित्य प्रदान करती है।

  • भार: 5 किलो न्यूनतम पुरुष और 5.5 किलो महिला। आम तौर पर 6 किलो और 7 किलो के बीच।
  • रंग: सफेद बर्फ।
  • सिर: मजबूत और चौड़ी, बड़ी गुलाबी आंखों और मखमली कानों के साथ, जो वी-आकार वाली रेखाएं भालू हैं।
  • शव: काफी लंबी, घने और चमकदार त्वचा के साथ एक लंबी और घनी रीढ़ की हड्डी के साथ, जिसमें न्यूनतम लंबाई 30 मिमी होती है।

यह न्यूजीलैंडर्स और रूसियों के साथ पार करने में आसान, सबसे दिलचस्प विशाल खरगोशों में से एक है

फ्रांसीसी बेलियर

खरगोश दौड़ Belier विशेषताओं
बेलियर अपने विशाल डूपिंग कान और इसकी मीठी अभिव्यक्ति के लिए खड़ा है।
  • यह कहां से आता है?: यह खरगोश अंग्रेजी और फ्रेंच नमूने के बीच पारियों का उत्पाद है। सुंदर उपस्थिति का एक विशाल "भरवां पशु"।
  • दौड़ की उत्पत्ति: खरगोश के इस वर्ग की दौड़ का मानक 1 9 22 में पहचाना गया था, जिसे कॉर्डोनियर नामक एक बुकबिंडर के प्रयास के लिए धन्यवाद दिया गया था। उन्होंने अंग्रेजी बेलियर्स को पार किया, जिन्हें फ्लैन्डर्स और नॉर्मन खरगोशों के विशाल खरगोशों के साथ 1853 (और फ्रांसीसी बेलीर नाम दिया गया) के बाद से आयात किया जा रहा था। इस नस्ल का नाम इसके मोटे माथे पर है, जो भेड़ के बच्चे जैसा दिखता है।
  • वह कहाँ रहता है: फ्रांसीसी बेलीर के प्रशंसकों ने पूर्वी फ्रांस और पड़ोसी प्रांतों में जर्मनी में विशेष रूप से असंख्य हैं।
  • प्रजनन: मध्यम आकार की नस्लों और कभी-कभी कम उर्वरता की तुलना में इसकी धीमी वृद्धि होती है। आकार और BELIER के वजन, धातु ग्रिड पर उनके प्रजनन को रोकने के रूप में उनके पैर सहना नहीं होंगे युवा लोगों को विकसित करने के लिए के लिए तेजी से उन्हें एक अमीर और अधिक प्रचुर मात्रा में भोजन उपलब्ध कराने के लिए बेहतर है, लेकिन हमेशा संतुलित।

दौड़ की विशेषताएं




यह बड़ा खरगोश अपने कानों से तुरंत पहचानने योग्य है, बाल और संगत, जो 38 सेमी और 45 सेमी के बीच माप सकते हैं। यद्यपि इसकी लापरवाही और बहुत लंबे कानों में इसकी अधिकांश लोकप्रियता है, लेकिन यह नस्ल विशेष रूप से दिलचस्प है क्योंकि इसकी कमर और मोटी जांघों के आकार की वजह से यह दिलचस्प है।

  • भार: दोनों लिंगों के लिए न्यूनतम 4.5 किलो (अक्सर अधिक)। रंग: सभी रंग स्वीकार किए जाते हैं, जिनमें मॉडल शामिल हैं जिनमें दाग पैटर्न है।
  • सिर: नर में बहुत मजबूत, बहुत विकसित स्नैउट के साथ (यह मादा में संकुचित है), व्यापक माथे और उत्तल चेहरे।
  • शव: मजबूत कॉन्स द्वारा समर्थित शक्तिशाली मांसपेशियों के साथ बहुत कॉम्पैक्ट।

अपने बड़े शरीर के साथ, इसके कंधे एक व्यापक थोरैसिक पिंजरे और इसके छोटे, मजबूत पैरों से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं, इसमें बड़ी नस्लों के प्रेमियों को प्रसन्न करने के लिए सभी गुण हैं और जो कम जानवरों को पसंद करते हैं लेकिन मांस में वजन के साथ महत्वपूर्ण।

शैंपेन रजत

चांदी खरगोश विशेषताओं की दौड़
यह रजत खरगोश दौड़ सबसे पुरानी ज्ञात में से एक है।
  • यह कहां से आता है?: खरगोश की इस किस्म शैंपेन के फ्रेंच क्षेत्र से आता है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: यह सबसे पुरानी नस्लों में से एक है जिसमें सबूत हैं। यह अठारहवीं शताब्दी में पहले से ही ज्ञात था, और शायद पहले, इस क्षेत्र में जो इसका नाम देता है। दौड़ निश्चित रूप से 1 9 12 में तय की गई थी।
  • वह कहाँ रहता है: जहां से यह आता है, साथ ही ट्रॉयस के आसपास के इलाकों में, जहां इसकी त्वचा पुराने चांदी का रंग एक बार एक समृद्ध व्यापार की वस्तु थी, और फ्रांस के पूर्व में थी।
  • प्रजनन: हालांकि एक और युग में उसकी त्वचा से उठाया गया था, यह खरगोश अब अन्य सेवाएं प्रदान करता है। फैशन बदलते समय, यह बहुत संतुलित कंकाल के साथ मांस के लिए खरगोश बन गया है। खरगोश हच में रंग का एक नोट प्रदान करने के अलावा, आपका शरीर उच्च प्रदर्शन (लगभग 62%) प्रदान करता है। यह एक अच्छी उत्पादकता और एक संतोषजनक लाभप्रदता की गारंटी देता है। विशाल प्रारूप दौड़ की तुलना में यह कम तीव्र वृद्धि है, लेकिन इस छोटी सी असुविधा को अधिक प्रभावशाली माना जाता है।

दौड़ की विशेषताएं

चांदी के शैंपेन खरगोश की विशेषता उसके शरीर में बड़ी मात्रा में मांस होती है, यह इसके कंकाल के उच्च प्रदर्शन के कारण अच्छी लाभप्रदता सुनिश्चित करता है। उनकी पुरानी चांदी की त्वचा एक बार एक समृद्ध व्यापार का आधार था।

  • भार: 4 किलो न्यूनतम, आम तौर पर 4.5 किलो और 5 किलो के बीच।
  • रंग: बालों का आधार सफेद टिप के साथ स्लेट नीला है, पुरानी चांदी की छाया प्राप्त करने के लिए अनिवार्य संयोजन।
  • सिर: काफी मजबूत, अच्छी तरह से चिह्नित contours और उगलते माथे के साथ। 14 सेमी की अधिकतम लंबाई के साथ बालों वाले कान।
  • शव: बहुत लंबा और कॉम्पैक्ट लोइन।

लाल बरगंडी खरगोश

बरगंडी सुविधाओं की लाल खरगोश दौड़
इस प्रकार के खरगोश को दुनिया भर के कई देशों में निर्यात किया गया है।
  • यह कहां से आता है?: इस प्रकार का खरगोश बरगंडी के फ्रांसीसी क्षेत्र के मूल निवासी है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: बरगंडी के खेतों में उठाया गया, इस खरगोश इस क्षेत्र में इतना आम था कि उन्नीसवीं शताब्दी के कार्यों में उद्धृत होने के लिए एक विशिष्ट नाम की आवश्यकता नहीं थी। छोटे से छोटे, प्रजनकों ने अपना लाल रंग सेट किया। 1 9 14 से डेटिंग, अल्बर्ट रेनार्ड द्वारा एक मोनोग्राफ में, संदर्भ इस मामले में किया जाता है।
  • वह कहाँ रहता है: विशेष रूप से बर्गंडी में, डिजॉन के क्षेत्र में, साथ ही साथ फ्रांस और यूरोप के अन्य देशों में, शौकिया प्रजनकों के बीच इस खरगोश द्वारा सफलता प्राप्त हुई।
  • प्रजनन: औसत वजन के अन्य खरगोशों की तुलना में यह अस्थिर है: यह न्यू ज़ीलैंडर की तरह आदत से एक माह पहले चार महीनों की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रजनन और संतोषजनक विकास के लिए इसके अच्छे गुणों ने अपनी सफलता में योगदान दिया है, इस बिंदु पर कि यह कई विदेशी देशों को निर्यात किया जाता है। इसका उपयोग शुद्ध दौड़ के नमूने या क्रॉस के लिए प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

दौड़ की विशेषताएं

इसके प्रबल, देहाती और ठोस चरित्र ने इसे कई प्रजनकों द्वारा चुना है। माना जाता है कि, उनकी फर्म और कॉम्पैक्ट मांस को सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। मांस उपज लगभग 62% है। लाल बरगंडी खरगोश की फर्म और कॉम्पैक्ट मांस को सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

  • भार: 3.5 किलो, न्यूनतम, आमतौर पर 4 किलो और 4.5 किलो के बीच।
  • रंग: लाल, आंखों के चारों ओर कुछ हल्के रंगों के साथ, कान के अंदर और पूंछ के नीचे।
  • सिर: शरीर के करीब, चौड़ा और गोल। मादा में छोटा
  • शव: शक्तिशाली मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों के साथ कॉम्पैक्ट।

पोलिश खरगोश

पोलिश खरगोश दौड़
अपने चरित्र के कारण, पोलिश खरगोश नस्ल एक साथी जानवर के रूप में सबसे लोकप्रिय है।
  • यह कहां से आता है?: शुरुआत में सफेद या देखा गया, लेस्देडो बाजार (पोलैंड) से इंग्लैंड में आयात किया गया था।
  • दौड़ की उत्पत्ति: अंग्रेजी ने गुलाबी आईरिस आंखों के साथ पूरी तरह से सफेद दौड़ बनाई है, जिसे उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध से जाना जाता है। नीली आँखों वाली दूसरी शाखा, डच खरगोशों से प्राप्त जानवरों से निकल जाएगी।
  • वह कहाँ रहता है: आवास पूरे फ्रांस में पाया जाता है, जहां छोटे कानों के साथ इसका अनुकूल चेहरा यह एक अच्छा सजावटी खरगोश, साथी या पालतू बनाता है।
  • प्रजनन: एक बार अपनी त्वचा से उठाया गया, जो साइबेरियाई त्वचा की आपूर्ति कर सकता है, यह छोटा खरगोश एक लक्जरी दौड़ बन गया है। इस साथी जानवर, शरारती के रूप में सुंदर, घर पर बहुत देखा जाना चाहिए।

दौड़ की विशेषताएं

पोलिश खरगोश दुनिया भर के कई देशों में घरों में फैशनेबल पालतू जानवरों में से एक है। लेकिन आपको इसे मुक्त छोड़ने का जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा। हालांकि यह मजेदार हो सकता है, यह समस्याएं पैदा करता है, क्योंकि यह प्रकाश और टेलीफोन तारों काटता है।

  • भार800 जी न्यूनतम। 1 जी और 1.25 किलो के बीच आदर्श वजन।
  • रंग: सभी फर एक निर्मल सफेद है।
  • सिर: शरीर के करीब, छोटे कानों के साथ जो 6 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। वे सीधे हैं और उन्हें एक साथ बहुत करीब रखा गया है।
  • शव: मजबूत मांसपेशियों के साथ, छोटा और मोटा।

न्यू ज़ीलैंडर खरगोश

खरगोश दौड़ न्यूजीलैंड विशेषताओं
न्यूजीलैंड नस्ल सबसे अधिक प्रजनन खरगोशों में से एक है

उनके अल्बिनो कोट मांस के जानवर के प्रोटोटाइप, इस मजबूत खरगोश में तुरंत मरम्मत करता है। यह दौड़ 1 9 50 के दशक से है, जिसने इसे गहन प्रजनन और शौकियों के लिए सबसे दिलचस्प में से एक बनने से नहीं रोका है।

कुछ ट्रेली मिट्टी पर उठाए जाने की उनकी क्षमता की सराहना करते हैं, जबकि अन्य अन्य नस्लों के प्रजनन पहलू को महत्व देते हैं। हालांकि अमेरिकी नस्ल के बावजूद, यह वर्तमान में सभी हैचरियों में व्यापक रूप से व्यापक है।

मांस के लिए उठाए गए किसी अन्य नस्ल के साथ इसे पार करना बहुत फायदेमंद है, जिसके लिए यह अपने अत्याधुनिक चरित्र, इसके पीछे पूर्ण और इसके पेशाब कॉम्पैक्ट और नियमित रूप से प्रसारित करता है। यह लगभग 4.5 किलो या 5 किलो वजन का होता है। इसमें प्रति वर्ष पांच या छह लिटर के साथ प्रजनन का रिकॉर्ड होता है जो प्रत्येक से तीन से सात खरगोश उत्पन्न करता है।

खरगोश Renard

खरगोश दौड़ रेनार्ड विशेषताओं
रेनार्ड कई रंगों में हो सकता है

यह नस्ल बहुत हालिया है (यह बीस साल पहले बनाया गया था)। यह स्नो प्रजनकों के विचार से उभरा है जो एंगोरा खरगोश के नमूने को हब्बानो खरगोश नस्ल के अन्य लोगों के साथ पार करते हैं।

यह दोनों के बीच एक मध्य मैदान का प्रतिनिधित्व करता है: इसका सिर शरीर से एंगोरा खरगोश और काफी लंबे बाल (लगभग 7 सेमी) से जुड़ा हुआ है। औसत वजन का, यह एक 3 किलो और 3,5 किलो के बीच होता है।

हालांकि इसका रंग सीमित नहीं है, क्योंकि यह सफेद हो सकता है, (तब पशु में लाल या नीली आंखें होती हैं), काला, नीला या चिंचिला। बाद के मामले में, इसकी त्वचा चांदी के लोमड़ी जैसा दिखता है, जो अभी भी कनाडा में जंगली में मौजूद है।

रंगीन बौना खरगोश

खरगोश नस्लों की बौछारें
रंगीन बौना खरगोश बच्चों के लिए पालतू जानवर के रूप में आदर्श है

रंगीन बौना खरगोश यह एक चंचल पालतू जानवर के रूप में विशेषता है कि 1 9 60 के दशक से बच्चों के दिल पर विजय प्राप्त हुई है। पोलिश से बनाया गया, रंगीन खरगोशों से पार करके, यह सभी ज्ञात स्वरों का हो सकता है।

बौने खरगोशों के प्रजनकों के अनुसार, सबसे आकर्षक काले, नीले, चांदी और सियामी हैं। यह केवल उन लोगों के लिए एक छोटी सी असुविधा प्रस्तुत करता है जो खुद को प्रजनन में समर्पित करना चाहते हैं: यह दो या तीन युवा प्रति कूड़े हैं, या व्यावहारिक रूप से कभी नहीं।

बौना बेलियर या मिनी लूप

बौने खरगोश Belier विशेषताओं की दौड़
बौना बेलियर अपने "भाई", फ्रांसीसी बेलियर खरगोश जैसा दिखता है, लेकिन लघु में।

बौना खरगोश Belier यह एक और बौना नस्ल है, जो अपने "बड़े भाई" की तरह है, फ्रांसीसी बेलियर, कान गिर गया है। यह बौने खरगोशों के साथ बड़े आकार के बेलियर को पार करने वाले डच द्वारा प्राप्त किया गया है। जब तक यह अच्छी तरह से भाग लिया जाता है, बौने खरगोश दस साल तक जीवित रह सकता है।

खरगोशों की सभी नस्लों की उत्पत्ति

रोमन अपने मांस की खपत को बढ़ावा देने वाले पहले व्यक्ति थे, जिन्हें उन्होंने बहुत सराहना की। बाद में, यह भिक्षु थे जो मध्य युग के दौरान ले गए थे, क्योंकि इस जानवर के दुबले मांस को लेंट के दौरान खाया जा सकता था।

खरगोश के प्रकार
घरेलू और जंगली खरगोशों की नस्लों की एक बड़ी विविधता है।

चौदहवीं शताब्दी में, महान अन्वेषण की अवधि, कई लोग चिंतित देशों में बसने वाले बसने वालों को खिलाने के बारे में चिंतित थे।

पुर्तगाली पुर्तगाली, पेटेस्ट्रेलो ने पोर्टो सैंटो नामक एक रेगिस्तान द्वीप पर खरगोशों को छोड़ने की कोशिश की। दो साल बाद, नतीजा इतना निर्णायक था कि खरगोशों के खाने के लिए जमीन पर तेजी से कुछ भी नहीं बढ़ता था।

एक और समझदार तरीके से, आजकल वे परिवार की हैचरियों में एक अधिमानी जगह पर कब्जा करते हैं। खरगोश एक जानवर है जो शोर नहीं करता है, छोटी जगह से संतुष्ट है, बस अवशेषों से खिलाया जाता है और कई लिटर पैदा करता है।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं खरगोशों की नस्लें यह उपयोगी और दिलचस्प रहा है। यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। आप इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर भी साझा कर सकते हैं।  

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
अंगोरा खरगोश के लक्षणअंगोरा खरगोश के लक्षण
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
और Iquest- चूंकि खरगोश कब हैं?और Iquest- चूंकि खरगोश कब हैं?
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
तितलियों के प्रकारतितलियों के प्रकार
व्हाइट हौथर्न तितलीव्हाइट हौथर्न तितली
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » खरगोशों की नस्लें
© 2021 taktomguru.com