taktomguru.com

क्या cockatoos खाते हैं

जानना क्या cockatoos खाते हैं

यह एक सवाल है कि कई लोग हमसे पूछते हैं। इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए हमने यह लेख बनाया है जहां हम समझाते हैं कॉकटू की भोजन कैसा है, दोनों कैद में और स्वतंत्रता या जंगली राज्य में। इन विदेशी पक्षियों का आहार उनके लिए अच्छा स्वास्थ्य का आनंद लेने और सक्रिय रूप से जागने और व्यवहार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं cockatoos का आहार. हम शुरू करते हैं?

हम सब कुछ जानने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं काकातुआ

स्वतंत्रता में क्या cockatoos खाते हैं

Cockatoos कुछ जड़ी-बूटियों पक्षियों हैं, इसलिए यदि वे जंगली या पूरी आजादी में रहते हैं, तो वे मुख्य रूप से फल, विभिन्न प्रकार के बीज, विभिन्न पत्तियों, नट्स, कंद, जड़ों और पेड़ की छाल द्वारा पोषित होते हैं।

वे जंगली cockatoos खाते हैं

अक्सर वे भोजन मिट्टी को पकड़ने के लिए है, तो कौकेटू के भोजन में भी कुछ कीट लार्वा या छोटे, या तो जानबूझकर या गलती से मिट्टी निगलना पाया जाते हैं।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि दोपहर के भोजन पर वे बहुत अच्छी तरह व्यवस्थित हैं। जबकि कुछ जमीन पर भोजन कर रहे हैं, अन्य लोग लंबे खजाने की शाखाओं पर भरे हुए हैं जो कुछ खतरे की संभावित निकटता देख रहे हैं।

यदि ऐसा होता है, तो वे नीचे दिए गए लोगों को चेतावनी देने के लिए जोर से चिल्लाते हैं और उड़ान ले सकते हैं। यह व्यवहार व्यावहारिक रूप से सभी cockatoos है, लेकिन विशेष रूप से cockatiel नीलम या कैरोलिना, हालांकि कुछ हद तक नहीं कॉकटू अल्बा या सफेद.

क्या कैप्टो कॉकेटो खाओ

बड़े पैमाने पर जड़ी बूटी होने के नाते, cockatoos खिलाने के लिए मुश्किल नहीं हैं. बशर्ते उन्हें एक प्रदान किया जाता है संतुलित भोजन और वे अच्छी स्वच्छता स्थितियों में स्थापित हैं, वे एक अच्छे विकास का आनंद लेंगे। इस बिंदु पर, यह पूछने लायक है: संतुलित भोजन वास्तव में क्या है?

cockatoos खिलाने के लिए

इस संबंध में यह देखा जाना चाहिए कि सभी जानवरों को एक निश्चित खाना पसंद खाने के विशेषज्ञ और इसलिए हम मांसाहारी, सर्वाहारी और शाकाहारी और भी जो मुख्य रूप से मछली निर्वाह करते हैं जबकि अन्य ज्यादातर घास खाने करते देखते हैं कि की है।

स्वस्थ रहने के लिए, सभी जानवर, जो भी वे अधिक डिग्री के लिए खाते हैं, उनके आहार में मूल आहार घटक का प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता है प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज लवण और पानी के रूप में इस तरह के महत्व का एक तत्व.

अकशेरुकी, मछली, उभयचर, सरीसृप, पक्षी और स्तनधारियों की एक अनंत किस्म के लिए भेजा घटकों के एक निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है, तो वे अलग-अलग प्रजाति के रूप में सफलतापूर्वक जीवित रहने के लिए है और इसलिए कहीं जाना होता है। वास्तव में, अगर हम इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो हम देखेंगे कि कोई जीवित जीव नहीं है जिसे अन्य जीवों को खुद को खिलाने की आवश्यकता नहीं है।

मेरे कॉकटू को क्या खाना देना है

अमेज़ॅन पक्षियोंकई जानवरों ने पर्याप्त मात्रा में भोजन करने के तरीके में विशेषज्ञता प्राप्त की है जो एक संतुलित आहार प्रदान करता है। इस संबंध में पक्षियों के अलग-अलग आकार के चोटियों की उच्च संख्या पर विचार करें, जिनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थों की एक निश्चित श्रृंखला को प्राप्त करने के लिए विकसित हुआ है।

जैसा ऊपर बताया गया है, कॉकटू के शक्तिशाली घुमावदार चोंच संरचित है ताकि खोल का तोड़ना संभव हो बीज और पागल विभिन्न, शुरू करो पेड़ की छाल और बाहर ले जाओ जड़ों और कंद. आप विस्तार से निम्न की छवि में शिखर के आकार को देख सकते हैं कॉकटू गैलेरिटा:

क्या सफेद cockatoos खाते हैंअपने चरम और उसकी जीभ की संवेदनशीलता के व्यावहारिक सुविधाओं के संयोजन से, कौकेटू बीज के पौष्टिक भीतरी भाग को निकालने और उनके गोले पदार्थों की एक किस्म का चयन अलग सेट कर सकते हैं, जंगली कौकेटू एक संतुलित आहार सुनिश्चित प्राप्त करने । संक्षेप में, नीचे भी विचार करें बुनियादी आहार घटक और उनके व्यक्तिगत गुणों का विश्लेषण करें।

प्रोटीन

वे एमिनो एसिड की श्रृंखला से बने होते हैं और सभी जीवित जीवों की संरचना और कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक होते हैं। अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन को या तो अमीनो एसिड की एक छोटी संख्या या उनमें से कई द्वारा गठित किया जा सकता है, प्रत्येक व्यक्ति इसके संरचनात्मक बैचों का निर्माण करता है जैसे कि एल्बमिन, ग्लोबुलिन और प्रोटमाइन, जिनमें से सभी जीवित कोशिकाओं के विन्यास में बुनियादी सामग्री का चरित्र है।

Cockatoos के लिए सबसे अच्छा पोषणप्रोटीन न केवल शरीर के ऊतक के विकास, मरम्मत और प्रतिस्थापन में शामिल होते हैं, बल्कि उनमें से कुछ जिम्मेदार होते हैं, जिनमें से कुछ विभिन्न चयापचय कार्यों के लिए इस कार्य को पूरा करते हैं, हम इसका उल्लेख कर सकते हैं एंजाइम, एंटीबॉडी और हार्मोन.

प्रोटीन भी एक के लिए महत्वपूर्ण हैं कुशल पाचन, चूंकि उनकी मौजूदगी के बिना प्रणाली में खाए गए भोजन को बदलने में असमर्थ रहेगा आवश्यक आहार घटक. cockatoos के लिए प्रोटीन का मुख्य स्रोत यह उन विभिन्न बीजों में पाया जाता है जो उन्हें प्रदान किए जाते हैं।

कार्बोहाइड्रेट

उन्हें दो मुख्य समूहों में विभाजित किया जा सकता है: पानी घुलनशील शर्करा (monosaccharides और disaccharides) और अघुलनशील स्टार्च (polysaccharides), जिनमें से सभी ऊर्जा के उत्पादन और इसलिए शरीर गर्मी के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक कॉकटू के अधिकांश आहार में कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए, जो कि हम उन सभी खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिन्हें हम उन्हें देते हैं।

ग्रीज़ों

वे योगदान करते हैं शरीर की गर्मी बनाए रखें और खाद्य भंडार के रूप में कार्य करें मुश्किल समय में (उदाहरण के लिए, सूखे की लंबी अवधि के दौरान) या कुछ समय पर ऊर्जा के अतिरिक्त स्रोत के रूप में (उदाहरण के लिए, प्रजनन के मौसम के दौरान)।

कॉकटाटोस की क्या ज़रूरत है?वसा सीधे या तो के माध्यम से निगलना जा सकता है बीज में निहित तेल या अधिशेष कार्बोहाइड्रेट के रूपांतरण के रूप में पहचानने के लिए। वसा कोशिकाएं उपकुशल ऊतक में जमा होती हैं और गर्मी के नुकसान के खिलाफ एक श्वसन अवशोषण कारक के रूप में कार्य करती हैं।

वसा कोशिकाओं के अत्यधिक संचय मोटापे और संगत समस्याओं की ओर जाता है, पक्षियों को दिए गए बीज के चयन में किस कारण से देखभाल की जानी चाहिए

विटामिन

जबकि आहार में बड़ी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की आवश्यकता होती है और इस तरह के परिस्थिति के कारण वे macronutrients के रूप में जाना जाता है, विटामिन और खनिजों वे केवल न्यूनतम खुराक में आवश्यक हैं और यही कारण है कि उन्हें बुलाया जाता है सूक्ष्म पोषक. हालांकि, आवश्यक छोटी मात्रा के बावजूद, इसका महत्व कम करके आंका नहीं जाना चाहिए.

कॉकटू आहार
अमेज़ॅन पक्षियों

  • विटामिन ए, उदाहरण के लिए, यह विभिन्न बीमारियों से निपटने में मदद करता है, खासतौर पर वे जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करते हैं।
  • विटामिन बी परिसर स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है, तंत्रिका तंत्र की उचित कार्यप्रणाली में योगदान देता है और पाचन तंत्र की दक्षता में वृद्धि के अलावा, पंख की उपस्थिति में सुधार करता है।
  • विटामिन सी इसे पक्षियों के लिए अनावश्यक माना जाता है।
  • विटामिन डी हड्डी के ऊतक के विकास और मरम्मत के लिए यह महत्वपूर्ण है और इसकी कमी युवा नमूने में विकिरण का कारण बन सकती है।
  • विटामिन ई मांसपेशियों के समन्वय के लिए यह महत्वपूर्ण है और गर्भवती मादा में इसकी अनुपस्थिति भ्रूण के असामान्य विकास की ओर ले जाती है।

विटामिन डी के अपवाद के साथ, सभी आवश्यक प्रकार अच्छी गुणवत्ता वाले विभिन्न प्रकार के बीज में मौजूद होते हैं जिन्हें आमतौर पर कॉकटाटोस को आपूर्ति की जाती है। शरीर द्वारा विटामिन डी का उत्पादन होता है लेकिन ऐसी परिस्थिति तब तक नहीं होती जब तक कि त्वचा या पंख को पराबैंगनी किरणों की एक निश्चित डिग्री प्राप्त न हो, जो सूरज की रोशनी का एक घटक होता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पक्षियों को अधिकतम प्रकाश प्राप्त करने की अनुमति दी जाती है।

खनिज पदार्थ

के रूप में अकार्बनिक तत्व खनिज नमक, वे शरीर के भीतर विभिन्न प्रकार के कार्यों को खेलते हैं। कुछ विटामिन के समान तरीके से कार्य करते हैं, जो कि एंजाइमेटिक एक्टिवेटर्स के रूप में है, जबकि अन्य अधिक बुनियादी प्रकृति के संरचनात्मक या भौतिक कार्यों का प्रदर्शन करते हैं।

प्रतिबंधित भोजन cockatoosअधिकांश आवश्यक तत्व सामान्य भोजन में पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। कैल्शियम और फास्फोरस, हालांकि, विटामिन डी के साथ, वे अस्थि ऊतक, रिकेट्स की और विशेष रूप से रोकथाम के गठन में महत्वपूर्ण हैं, खोल गर्भवती महिला के स्वस्थ गठन में।

चूंकि कार्बनिक खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस सामान्य रूप से मौजूद नहीं होते हैं, इसलिए जंगली पक्षी अपने आहार को कैल्सरस बजरी के साथ पूरक करते हैं। का संबंध बंदी नमूनों के लिए के रूप में, आप के बाद से वहाँ क्या सूक्ष्म पोषक सामग्री उनके भोजन में मौजूद (एक cauro जैव रासायनिक विश्लेषण के माध्यम से छोड़कर) एक सटीक ढंग से कहा की अनुमति के लिए कोई साधन हैं की खुराक के माध्यम से इन खनिजों के लिए प्रदान की जानी चाहिए।

इसलिए उन्हें एक प्रदान करने के लिए सलाह दी जाती है वाणिज्यिक पूरक जिसमें विटामिन और खनिज शामिल हैं इस घटना में कि कुछ आवश्यक घटकों को भोजन में अपर्याप्त मात्रा में दर्शाया जाता है।

cockatoos के लिए खाना खरीदोइन की खुराक तरल या पाउडर में उपलब्ध हैं, जबकि दूसरा (शायद सबसे अच्छा परिणाम के रूप में जहाँ तक संबंध है) बहुत छोटी राशि में भोजन के साथ मिलाया जाता है पीने के पानी में पूर्व भंग कर सकते हैं।

पोल्ट्री खाद्य पदार्थों के हमारे आपूर्तिकर्ता हमें विटामिन और खनिजों वाले पदार्थों के प्रकार के बारे में सलाह दे सकते हैं जो उपलब्ध हैं और उनकी विशेष योग्यताएं हैं। आपूर्ति की गई मात्रा को निर्माता के निर्देशों में सिफारिशों का पालन करना होगा। अधिक मात्रा में जाना आसान नहीं है, लेकिन ऐसी घटना से बचने के लिए बड़ी मात्रा में बूंदों या चुटकी का उपयोग करना बेहतर होता है।

जैसा ऊपर बताया गया है, सबसे महत्वपूर्ण खनिज शायद कैल्शियम और फास्फोरस हैं। उत्तरार्द्ध बजरी में मौजूद है, विशिष्ट खुराक में या खनिज ब्लॉक में।

अमेज़ॅन पक्षियोंकैल्शियम के लिए, कैल्शियम में खोजना संभव है सेपिया ढाल, जो पक्षियों के लिए इस खनिज के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक मानते हैं और ढाल को तोड़कर या अधिमानतः इसे पूरी पेशकश करके प्रदान किया जा सकता है। इन ढाल के लिए लगाव के विशेष साधनों को हासिल करना संभव है जिसे इस प्रकार पिंजरे के बार या एवियरी के तार जाल में तय किया जा सकता है।

सेपिया ढाल को पालतू जानवरों की दुकान में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, या अगर हम समुद्र के पास रहने के लिए भाग्यशाली हैं, तो समुद्र तट पर अपने आप को कुछ उठाएं।

इस आखिरी मामले में शील्ड को पूरी तरह से साफ़ किया जाना चाहिए, लगभग 24 घंटे तक पीने के पानी की धारा के अधीन और फिर पक्षियों को देने से पहले सूख जाना चाहिए। संकेतित उपाय के साथ हम समुद्री नमक की तरह, किसी भी प्रदूषक तत्व को खत्म कर देंगे।

यह विशिष्ट दुकानों में मौजूद है मिश्रित रेत का एक प्रकार जीवाश्म अयस्क और अन्य खनिजों के साथ "धैर्य"इन मामलों या पैराकेट, तोते या कॉकटाटो के लिए जाने-माने नींबू के लिए बहुत उपयोगी है।

पानी

भले ही यह एक स्पष्ट बात प्रतीत हो सकती है cockatoos हर समय ताजा और साफ पानी की आवश्यकता है, इस आवश्यक तत्व के बारे में कुछ शब्द जगह से बाहर नहीं होंगे। कहा जाता है कि पानी सभी जीवित जीवों के ऊतक के 90% से अधिक का निर्माण करता है और हमारे कौकेटू के शरीर में सभी पाया दूर करने के लिए अगर हम संभव थे उदाहरण के लिए, (बेशक हमारा सुझाव है कि नहीं है कि हम इसे की कोशिश करनी चाहिए!), केवल हमारे पास धूल का एक छोटा ढेर होगा।

cockatoos के लिए पानी

बिना पानी के संतुलित आहार के सभी अन्य अवयव बेकार होंगे. जल रक्त, पूरे शरीर में समाधान में पोषक तत्वों किया जाता है जिनमें से बहुमत है, और यह न केवल चिकनाई आंतरिक अंगों रखने के लिए, लेकिन जब गर्मी की स्थिति प्रबल एक ठंडा एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए आवश्यक है।

नल, बारिश या वसंत से पानी पूरी तरह से पर्याप्त है हमारे पक्षियों के लिए। अगर यह हमारे लिए पीने के लिए सुरक्षित है, तो यह उनके लिए भी होगा. पिंजरे के अंदर, छोटे खुले कंटेनर, अधिमानतः गैल्वेनाइज्ड लौह या स्टेनलेस स्टील का उपयोग करके पानी की पेशकश की जाती है।

एक नियम के रूप में, यह पक्षियों को उलझाने से रोकने के लिए सलाखों के लिए तय किया जाता है। एक एवियरी में आप एक निश्चित वजन या एक छोटे सीमेंट तालाब के एक सिफोन पूल का सहारा ले सकते हैं। संकेतित प्रकार के पूल धातु या ग्लास और धातु के संयोजन से बने होते हैं और सिफॉन के सिद्धांत के अनुसार संचालित होते हैं।

cockatoos के लिए पीने के फव्वारे

अमेज़ॅन पक्षियोंइसका लाभ यह है कि इसमें पानी की सराहनीय मात्रा होती है और पीने के लिए अपेक्षाकृत छोटा खुलता है (जो तरल को पारंपरिक कंटेनर से अधिक लंबे समय तक साफ रहने की अनुमति देता है)। खुले प्रकार के कंटेनरों को दिन में कम से कम एक बार साफ और फिर से भरना चाहिए। सिफोन बेसिन में पानी प्रतिदिन बदला जाना चाहिए, लेकिन आंतरिक हिस्से को केवल सप्ताह में कम से कम एक बार ब्रश के साथ साफ़ किया जाना चाहिए।

पानी को बहुत ताजा रखने के लिए पीने के लिए कुछ सिरेमिक सिफन बहुत उपयोगी हैं। यह याद रखना चाहिए कि प्रदूषित पानी संभावित स्वास्थ्य जोखिम का गठन करता है और अक्सर आतंरिक संक्रमण के लिए जिम्मेदार होता है।

हमारे cockatoo के लिए बीज

बीज एक कॉकटू के आहार के मुख्य भाग का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस पक्षी की अधिकांश प्रजातियां कैद में खिलाने और समस्याओं के बिना विकसित करने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, बशर्ते कि हम उन्हें पूरक पूरक के साथ ऐसे विभिन्न प्रकार के बीज प्रदान करें। लेकिन, Cockatoos क्या बीज खा सकते हैं?

cockatoos के लिए बीजअधिकांश प्रतिष्ठानों पालतू जौ, जई, कनारी बीज और बाजरा की कम मात्रा के साथ-साथ, आम तौर पर समान रूप से के बारे में गेहूं, सूरजमुखी, बाजरा और मक्का आधारित तोते जो कई बीज से मिलकर बनता है के लिए मिश्रण को बेच दिया। यह किस्म एक नियमित आहार के रूप में उपयुक्त है, बशर्ते कि विटामिन और खनिजों का पूरक और फल और सब्जियां भी प्रदान की जाएंगी।

यदि हमारे पास कॉकटाटो की एक निश्चित संख्या है, तो बीज को अलग-अलग और थोक में हासिल करना अधिक किफायती है, जिससे पालतू प्रतिष्ठान ऐसा करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह बनाते हैं।

हालांकि, इस मामले में केवल एक ही प्रतिलिपि है, इस तरह से आगे बढ़ना व्यावहारिक नहीं होगा और इसलिए उनके लिए सबसे अच्छी बात तोते के लिए वाणिज्यिक मिश्रण का उपयोग करना है। यदि हम वे हैं जिनके पास थोक में खरीदारी करने की संभावना है, तो इस तरह की परिस्थितियों के मिश्रण हमें हर पल में समवर्ती स्थिति द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

उदाहरण के लिए, एक लाभ यह है कि प्रत्येक बीज की मात्रा वर्ष के अनुसार भिन्न हो सकती है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, हमारे पास प्रजनन के मौसम के दौरान तिलहन और प्रोटीन समृद्ध बीजों का प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है और दूसरी तरफ, उच्च स्तर वाले कार्बोहाइड्रेट वाले लोगों को कम किया जा सकता है।




वह मेरे cockatoos खा सकते हैं

नीचे दर्शाए गए मिश्रण कॉकटाटो की अधिकांश प्रजातियों के लिए उपयुक्त हैं।

अधिकांश वर्षों के दौरान बीजों का सामान्य मिश्रण प्रदान किया जाना चाहिए:

  • 20% गेहूं,
  • 20% सूरजमुखी,
  • 20% ज्वारी,
  • 15% मकई,
  • 15% जौ,
  • 5% जई,
  • 2% बाजरा,
  • 2% birdseed,
  • 1% भांग बीज

प्रजनन और मॉलिंग सीजन के दौरान बीजों का मिश्रण प्रदान किया जाना चाहिए:

  • 12% गेहूं,
  • 25% सूरजमुखी,
  • 15% ज्वारी,
  • 15% मकई,
  • 15% जौ,
  • 10% जई,
  • 2% बाजरा,
  • 2% birdseed,
  • 4% भांग बीज

सूरजमुखी के बीज में तेल का उच्च अनुपात होता है और उपरोक्त संकेतों की तुलना में अधिक मात्रा में प्रदान नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे अधिक मोटापा हो सकता है।

इन बीजों को तेल प्राप्त करने के लिए एक वाणिज्यिक पैमाने पर उगाया जाता है, जिसका उपयोग मार्जरीन के निर्माण और खाना पकाने के लिए भी किया जाता है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि वे प्रोटीन में समृद्ध हैं और जब उचित मात्रा में आपूर्ति की जाती है तो वे कॉकटाटोस के लिए एक उत्कृष्ट भोजन हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंये बीज सफेद, धारीदार और काले सहित विभिन्न किस्मों में बाजार पर हैं। सफेद बेहतर है, क्योंकि इसकी वसा सामग्री अपेक्षाकृत कम है और प्रोटीन के आनुपातिक रूप से उच्च स्तर है।

हाल के वर्षों में पाइन नट कॉकटाटो के लिए भोजन के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं और विशेष दुकानों पर जाकर अधिकांश देशों में खरीदे जा सकते हैं। वे सूरजमुखी के बीज की तुलना में, पौष्टिक दृष्टिकोण से, बेहतर कहने के लिए उतने अच्छे नहीं हैं और कभी-कभी इन्हें प्रतिस्थापन में प्रदान किया जा सकता है कि उनकी कीमत अपेक्षाकृत अधिक है।

वैसे भी और इस परिस्थिति के अलावा यह बेहतर है, भले ही वे एक और अधिक प्राकृतिक सूरजमुखी के बीज और कौकेटू के अधिकांश प्रजातियों का गठन उत्सुकतापूर्वक खाना खाने के लिए सतत आधार पर उन्हें आपूर्ति नहीं। मूंगफली भी कुछ नमूनों के बीच लोकप्रियता का आनंद लेते हैं लेकिन अन्य उन्हें पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं।

इसकी तेल सामग्री अधिक है और इसे कम से कम चार या पांच दिनों की दर से और प्रजनन पक्षियों के मामले में कुछ और संयम में प्रदान किया जाना चाहिए। अन्य प्रकार के पागल, जैसे कि सामान्य नट और ऑस्ट्रेलिया से ब्राजील, बादाम, हेज़लनट, मैकाडामीस के लोग, आदि उन्हें कैंडी के रूप में भी मामूली आपूर्ति की जा सकती है।

की विविधता है क्रोक्वेट्स या यौगिक फ़ीड के रूप में तैयार भोजन पक्षियों के लिए महान पौष्टिक मूल्य और मालिकों के लिए शांति, इसके निर्माण में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की विस्तृत विविधता के कारण, यही कारण है कि इसका व्यापक रूप से चिड़ियाघर या निजी संग्रह में उपयोग किया जाता है।

Cockatoos के फीडर

सूखे बीज मिश्रण विशेष फीडर में सबसे अच्छी तरह से रखा जाता है एक फिक्सिंग तत्व से लैस है और इस प्रकार हमारे पास यह है कि पिंजरों के मामले में आमतौर पर इसके साथ आपूर्ति की जाती है, जिससे उन्हें सुरक्षित तरीके से immobilize करना संभव हो जाता है।

cockatoos के लिए फल

Aviaries के मामले में, अपेक्षाकृत बड़े और भारी धातु या टेराकोटा कंटेनर का उपयोग करना बेहतर है। उनका वजन ऐसा होना चाहिए कि पक्षी उन्हें उलट नहीं सकते हैं और अपनी सामग्री फैला सकते हैं, क्योंकि अगर ऐसा मामला दिया जाना चाहिए, तो बीज की एक सराहनीय मात्रा बर्बाद हो जाएगी।

वैकल्पिक रूप से, छोटे कंटेनरों का उपयोग किया जा सकता है, जो हैंगर के सिरों के पास एक बिंदु पर धातु जाल के लिए तय किए जाते हैं। किसी भी मामले में, जिन खिलाड़ियों को वे सबसे अच्छे स्थान पर रखते हैं उन्हें जमीन से और कवर के नीचे अलग किया जाता है।

एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखा गया एक स्टंप और इसके ऊपरी छोर पर क्षैतिज रूप से कटौती एक फीडर लगाने के लिए एक उत्कृष्ट ठोस आधार बनाता है। बाजरा और बर्डसीड जैसे कम आकार के बीज छोटे अलग फीडर में सबसे अच्छे होते हैं, अन्यथा वे बड़े लोगों के बीच मिश्रित हो जाएंगे।

अमेज़ॅन पक्षियोंदूसरे छोर पर विचार करने कि cockatoos खोल बीज खाने और इन गोले के सबसे फीडर में फिर से वापस गिर से पहले हटा दिया है, और अंततः बीज अभी भी अंदर स्थित अछूता कवर किया। कुछ नमूने, विशेष रूप से नए या घबराहट वाले, तब इसे ढूंढने में असमर्थ होंगे और भूख भुगतेंगे।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि नियमित अंतराल पर गोले को खत्म करने और इस उद्देश्य के लिए, सतह को उड़ाने से, उनमें से अधिकतर फैल जाएंगे। हम खिलाड़ियों को दिन में कम से कम दो बार निरीक्षण करते हैं, संकेतों को इंगित करते हैं कि गोले और आवश्यक माप में बीज जोड़ते हैं।

भिगोकर बीज

जंगली में, कॉकटाटो हमेशा सूखे और परिपक्व बीज नहीं खाते हैं। वास्तव में, उनके आहार का एक अच्छा हिस्सा हरे रंग के बीज होते हैं या जो जमीन पर गिर जाते हैं और अंकुरित होना शुरू करते हैं। बदलने के लिए (विशेष रूप से प्रजनन या पिघलने के मौसम के दौरान), हमारे पक्षियों को बीज के साथ आपूर्ति की जा सकती है जो पहले भिगो चुके थे।

किसी भी मामले में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल उस राशि का उपयोग किया जा सकता है जिसे तुरंत उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि वे जल्दी से बढ़ रहे हैं और पक्षियों की पाचन तंत्र में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं। प्रस्तावित उद्देश्य के लिए हमारे सामान्य मिश्रण की मात्रा लें, इसे एक कटोरे में रखें और फिर बीज को पूरी तरह से भिगोने तक ठंडा पानी जोड़ें।

एक गर्म जगह में कंटेनर स्थापित करें और इसे लगभग 24 घंटे तक छोड़ दें। फिर एक नल के नीचे एक प्रयुक्त धोने के लिए आगे बढ़ें (अधिमानतः एक कोलंडर का उपयोग करके) और फिर किसी भी अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए बीज हिलाएं।

कुछ मिनटों के लिए रसोई अवशोषक पेपर की कुछ चादरों से उन्हें लपेटकर भी अधिक नमी हटाने को हासिल किया जा सकता है। भिगोकर बीज को एक अलग कंटेनर में रखा जाता है और पक्षियों को दिया जाता है, जिनमें से अधिकांश न केवल इस परिवर्तन को पसंद करते हैं, बल्कि उनके लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

चूंकि बीज पानी से भिगो जाते हैं, विभिन्न प्रक्रियाएं जो अंकुरण को जन्म देती हैं। इसके दौरान, बीजों की जैव रासायनिक संरचना में परिवर्तन होता है और इस प्रकार हम देखते हैं कि प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है और विटामिन बी जटिल स्तर भी बढ़ता है, जो आहार के लिए एक उपयोगी जोड़ है, खासकर प्रजनन के मौसम के दौरान ।

जब कॉकटाटोस अपनी पिल्लों के विकास से चिंतित होते हैं, तो भिगोकर बीज आंशिक रूप से अधिक तेज़ी से पचा जाता है और जब वे regurgitation द्वारा खिलाया जाता है तो लड़कियों के लिए भी अधिक पौष्टिक होता है।

सुदूर को ध्यान में रखना है कि लथपथ बीज पिंजरे में या aviary में एक से अधिक कुछ घंटों के लिए कभी नहीं बनी रहती है और इसलिए हम अगर सुबह में प्रदान की आवश्यकता चाहिए, किसी भी शेष uneaten गोधूलि बेला में हटा दिया जाएगा और खारिज कर दिया । फिर आप अगली आपूर्ति के लिए एक नया राशन तैयार करना शुरू कर सकते हैं।

सब्जियों

बीज को अलग करें, नियमित अंतराल पर उचित मात्रा में कॉकटेल के लिए विभिन्न सब्जियां, ताजा सब्जियां और फल की आपूर्ति की जानी चाहिए. सब्जियां विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी, और बी 2 के सराहनीय स्तर का एक मूल्यवान स्रोत हैं, पालक के पास इन विटामिनों की विशेष रूप से उच्च डिग्री होती है और इसलिए उपलब्ध होने पर प्रदान की जानी चाहिए।

क्या सब्जियां cockatoos खाते हैंकुछ जंगली पौधों और कुछ घासों का उपयोग उसी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है जब यह उनका समय होता है। डंडेलियंस (फूलों और जड़ें सहित), चिकन, चरवाहा के पर्स, कैना घास, थिसल कलियों और बागान सभी को अच्छी तरह से cockatoos द्वारा स्वीकार किया जाता है।

उपलब्ध जंगली पौधों की तरह निश्चित रूप से हम कहाँ रहते हैं पर निर्भर करते हैं। यह आसपास के इलाकों में स्थापित अन्य aviculturists का दौरा करने के लिए एक बुद्धिमान कदम है और देखें कि वे किस तरह के जंगली पौधे अपने नमूने पेश करते हैं। इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए कि जो भी आमतौर पर पोल्ट्री या खरगोशों के लिए एकत्र किया जाता है, वह परीक्षण करने के लिए उपयोगी हो सकता है अगर यह हमारे कॉकटाटोस द्वारा स्वीकार किया जाता है।

हालांकि सावधानी बरतने के लिए जंगली पौधों को चुना जाता है: सुनिश्चित करें कि वे कार निकास, कीटनाशक, जड़ी-बूटियों या घरेलू या जंगली पशु बयान द्वारा प्रदूषित नहीं हुए हैं। उनमें से सभी को ताजा होने पर आपूर्ति की जानी चाहिए और जब वे विल्ट करना शुरू करते हैं तो उन्हें हटा दें।

आप विभिन्न खेती की सब्जियों की आपूर्ति का भी परीक्षण कर सकते हैं जैसे कि, उदाहरण के लिए, मटर (इसके फली के साथ) और ध्यान रखें कि कुछ cockatoos पर घूमना पसंद है गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली या ब्रसेल्स अंकुरित. सलाद पत्ता यह स्वेच्छा से स्वीकार किया जाता है, लेकिन इसका पोषण मूल्य बहुत अधिक नहीं है।


उन्हें कभी-कभी, ट्यूबरस के छोटे टुकड़े, जैसे कि आपूर्ति की जा सकती है रुतबाग, सलिप, अजमोद और गाजर. उत्तरार्द्ध विशेष रूप से एक मूल्यवान भोजन है क्योंकि इसमें फाइबर और विटामिन ए की उच्च मात्रा है।

सब्जियों के अंदर पिंजरे या चिड़ियाघर के अंदर पत्तियों का एक गुच्छा लटका सुविधाजनक है गोभी, सलाद, मूली, गाजर, पालक, स्विस चार्ड, डेन्डेलियन और अन्य।

जामुन और विभिन्न प्रकार के फल भी उनके समय में उपलब्ध कराए जा सकते हैं। जामुन, द काले और लाल currants, और अंगूर आम तौर पर वे आहार का हिस्सा भी हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही यह एक इलाज था, जबकि यह और नहीं होगा समय-समय पर सेब या नाशपाती का टुकड़ा.

कुछ नमूने के लिए अधिक झुकाव दिखाते हैं उष्णकटिबंधीय फल, बस की तरह आम, केले और अंजीर. सूखे फल, जैसे कि किशमिश और तिथियां, इसे स्वीकार करने की कोशिश करने लायक भी है।

यह स्पष्ट है कि सभी पक्षी जो हम पेशकश करते हैं वह खाएंगे लेकिन विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग करना हानिकारक नहीं है। सेब, नाशपाती, अंगूर, केले, अनानस, गाजर, आम, पपीता, चेरी, ब्लैकबेरी, नारंगी जैसे फल का एक अच्छा मिश्रण और कोई अन्य जो हमारे पक्षियों को छोटे टुकड़ों में काटता है पसंद करता है गन्ना शहद या शहद, यह विटामिन में समृद्ध हमारे cockatoos और बहुत ताज़ा करने के लिए एक अच्छी स्वादिष्टता होगी।

इन मिश्रणों को अक्सर बदला जाना चाहिए, क्योंकि गर्मियों में वे बहुत आसानी से खराब हो जाते हैं। इन तैयारी में दवाइयों या विटामिनों को प्रशासित करना आसान है, क्योंकि वे स्वाद छिपाते हैं।

अतिरिक्त भोजन

भले ही कंपनी कॉकटाटो पहले से वर्णित खाद्य पदार्थों की श्रृंखला के साथ बहुत अच्छी तरह विकसित हो जाएंगी, फिर भी वे जल्द ही हमारे आहार का हिस्सा बनने वाले कई अन्य लोगों को खाना सीखेंगे। इसलिए हम देखते हैं कि आप कभी-कभी उनमें से एक प्राप्त करने का आनंद लेंगे और हम आपको यह पेशकश करने में प्रसन्न होंगे।

विटामिन की खुराक cockatoosहालांकि, यह भूलना बहुत सुविधाजनक है कि इसे हमेशा एक मीठा का चरित्र होना चाहिए और जो कुछ हम पसंद करते हैं वह हमारे स्वास्थ्य के लिए लगभग हमेशा हानिकारक होता है और यह परिस्थिति हमारे साथी पक्षियों के लिए भी व्यापक है। इसलिए, जब हम उन्हें संकेतित प्रकार की एक स्वादिष्टता प्रदान करते हैं, तो आइए सुनिश्चित करें कि मात्रा मध्यम है।

Cockatoos आम तौर पर केक, बिस्कुट, आदि जैसे मीठे चीजों की तरह। आप रोटी या टोस्ट के टुकड़े पर फैला जाम या कुटीर चीज़ भी आज़मा सकते हैं। उबले हुए आलू और चावल या चावल केक को स्वीकार करना भी स्वीकार्य है।

सबकुछ इंगित करने और कुछ अन्य वस्तुएं प्रदान करने में कोई समस्या नहीं है जिसे हम अनुभव करना चाहते हैं, लेकिन हमेशा छोटी मात्रा में और कभी-कभी। कुछ उबले हुए फलियां पक्षियों का बहुत शौकिया हैं, आमतौर पर चम्मच, सेम, मसूर, मटर, चावल और अन्य होते हैं।

मटर भी उन्हें कच्चे पसंद करते हैं। अंत में, आइए हम यह बताएं कि किसी भी प्रकार की व्यंजन जिसके लिए एक पक्षी को विशेष आकर्षण महसूस होता है, उसे व्यायाम करने या बोलने के लिए प्रशिक्षण में उपयोग किया जा सकता है।

कंकड़

सभी पक्षियों को उनके पाचन में उनकी मदद करने के लिए बजरी चाहिए और उनके आहार में मूल्यवान अतिरिक्त ट्रेस तत्व प्रदान करने की आवश्यकता है. यह देखते हुए कि कॉकटाटो कई कठोर प्रकार के बीज खाते हैं, बजरी उनके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जंगली में, पक्षी छोटे कंकड़, समुद्री शैवाल के टुकड़े इत्यादि निगलते हैं। जो हिमस्खलन में जमा हो जाते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंयह शरीर सुसज्जित पहिया बजरी और की ओर से भोजन का एक मिश्रण ड्राइविंग जब तक यह दलिया का एक प्रकार है जो फिर आंतों जहां पाचन प्रक्रिया जारी है में गुजरता हो जाता है ओर एक कुशल पेशी दीवारों हो जाता है।

कुछ प्रकार के बजरी आंशिक रूप से घुलनशील होते हैं और अंततः जब तक पक्षी अपने आहार में मूल्यवान खनिज प्राप्त करता है तब तक भंग हो जाता है। अन्य वर्ग घुलनशील नहीं हो सकते हैं लेकिन इन्हें अंततः हिमस्खलन की क्रिया के माध्यम से पीस लिया जाता है और इसलिए, हमेशा यह सुनिश्चित करते हैं कि पक्षियों के लिए पर्याप्त मात्रा में बजरी उपलब्ध हो।

बजरी कुचल पत्थर, बजरी बहुत छोटे आकार, समुद्री मोलस्क गोले, आदि हो सकते हैं सबसे अच्छा है, तथापि, वाणिज्यिक cascajo क्योंकि वे अक्सर अतिरिक्त खनिज शामिल प्राप्त करने के लिए है, लेकिन समुद्र तट पर गोले इकट्ठा करने में कोई समस्या नहीं है, उन्हें दरियादिली से धो लें और फिर एक उचित विखंडन तक पीसने के लिए आगे बढ़ें।

अंडे के गोले वे बजरी के साथ मिश्रण करने के लिए भी उपयोगी होते हैं और इस उद्देश्य के लिए ओवन में तब तक पेश किया जा सकता है जब तक कि वे भंगुर न हों (लेकिन जलाए बिना) और फिर गिर जाएं। कुचल पत्थर को एक कंटेनर में पेश किया जा सकता है।

croquettes

हाल के वर्षों में, विभिन्न फर्म विकसित हुए हैं कुचल बीज, विभिन्न पौधों, मछली से बना Croquettes, आदि, साथ ही कुछ अतिरिक्त पूरक। सैद्धांतिक रूप से, इन क्रोकेट्स में संतुलित आहार के लिए आवश्यक सभी चीजें होती हैं और पानी के अलावा, वे सभी पक्षियों को फिट और स्वस्थ रहने की आवश्यकता होती है।

हालांकि, उनमें से एक आहार उबाऊ और एक पक्षी साथी के लिए नीरस हो सकता है और इसलिए पता चलता है, घटना है कि इस तरह के croquettes का उपयोग जिससे केवल एक सप्ताह के दो या तीन बार प्रदान में और इसे का उपयोग एक बनाने के लिए शेष दिनों में अधिक विविध आहार।

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा क्या cockatoos खाते हैं. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते फर्श से गंदगी क्यों खाते हैं? यह कैसे टाला जाता है?कुत्ते फर्श से गंदगी क्यों खाते हैं? यह कैसे टाला जाता है?
एक टककेन खाने के बारे में आप क्या जानते हैं?एक टककेन खाने के बारे में आप क्या जानते हैं?
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
चूहों क्या खाते हैं?चूहों क्या खाते हैं?
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
यूरोप और एशिया में जंगली घोड़ेयूरोप और एशिया में जंगली घोड़े
» » क्या cockatoos खाते हैं
© 2021 taktomguru.com