taktomguru.com

कीड़े और आदमी, दोस्तों या दुश्मन?

इसमें क्या संदेह है कीड़े और आदमी

वे निकट से जुड़े हुए हैं, क्योंकि हम एक ही ग्रह पर रहते हैं। इसलिए, मानव और "बग" दोनों एक निरंतर बातचीत बनाए रखते हैं। वे क्रियाएं जो उनमें से एक समूह कर सकती हैं, अधिक या कम हद तक, जल्द या बाद में प्रभावित हो जाएंगी।

आपको यह पता होना चाहिए कीड़े दिखाई दिए पृथ्वी पर बहुत कुछ आदमी से पहले, डायनासोर से पहले भी। वे 250 मिलियन साल पहले उभरे और ऐसा लगता है कि वे लंबे समय तक हमारे साथ रहना चाहते हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कि यह कैसा रहा है और कीड़े और आदमी के बीच संबंध कैसा है. इसके अलावा वे इन बग को आदमी को लाभ देते हैं और इसमें वे इसे नुकसान पहुंचाते हैं।

कीड़े दोस्त या दुश्मन हैं?

"दरिंदा"वे आश्चर्यजनक और बहुत ही रोचक प्राणी हैं। अक्सर यह माना जाता है कि कितना बड़ा एक जानवर है, अधिक ताकत है। यह सच है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन केवल कुछ हद तक। जीवित प्राणी हैं जिनकी मांसपेशी शक्ति है असमान बात या एक हाथी, लेकिन आपके शरीर के आकार के संबंध में, कोई जानवर कीड़े से अधिक नहीं है.

एक चींटी वह छोटे भार लेती है, लेकिन इन भारों की तुलना में दस, पचास या सौ गुना अधिक वजन होती है। अगर चींटियां हमारे जितनी बड़ी थीं, तो वे आसानी से एक ट्रक उठाएंगे। इंसान की तुलना में बहुत मजबूत है।

कुछ सेंटीमीटर मापने के बावजूद ड्रैगनफ्लाई, प्रति घंटे 9 0 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ान भरती है। उचित तुलना पूर्ण हो गई, ऐसा लगता है आदमी द्वारा निर्मित एक हवाई जहाज प्रति घंटे 30,000 किलोमीटर पर उड़ें।

कीड़े आदमी संबंध

अगर हम भी विचार करते हैं जीवित रहने की उसकी क्षमता सहस्राब्दी के दौरान, सभी प्रकार की विपत्तियों पर काबू पाने के बाद, हम इस निष्कर्ष पर आ जाएंगे कि कीड़े असाधारण हैं।

एक जिज्ञासा के रूप में, कुछ दर्जन साल पहले, डीडीटी नामक एक शक्तिशाली कीटनाशक का आविष्कार किया गया था। ऐसा लगता है कि कीड़ों के खिलाफ अंतिम हथियार पाया गया था। आज यह निष्कर्ष निकाला गया है कि यह जहर वास्तव में है यह कीड़ों की तुलना में मनुष्य को अधिक नुकसान पहुंचाता है, जो, जीवन की लोहे से पहले, पहले से मजबूत हो गए हैं।

कीड़े की मात्रा जो हमारे ग्रह को पॉप्युलेट करता है वह केवल विशाल नहीं है: यह लगभग बेकार है। अब तक वैज्ञानिकों ने पहले ही सूचीबद्ध किया है कीड़ों की 1 मिलियन से अधिक प्रजातियां।

सिम्बियोसिस बग इंसान

लेकिन यह यहां नहीं रहता है, क्योंकि हजारों प्रजातियां अभी भी अज्ञात हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि, वह आदमी हर साल कुछ 6,000 नई प्रजातियों की पहचान करता है।

अगर हमें लगता है कि प्रत्येक प्रजाति के हजारों या व्यक्तियों के लाखों लोगों के एक imprecisable संख्या है, हम समझते हैं क्यों कीड़े सही मायने में एक रहस्यमय दुनिया अलग कर रहे हैं, एक ऐसी दुनिया है कि कई मायनों में हमेशा विशेष रूप से अजीब और उत्सुक रहेगा।

कीड़े और आदमी के बीच संबंध




आदमी और कीड़ों के बीच संबंध, हालांकि, यह विविध और महत्वपूर्ण है. इनमें से केवल एक प्रतिशत हानिकारक हैं। यह बहुत कम लगता है, लेकिन यह मानवता के लिए असंख्य विनाश का कारण बनता है।

कीड़ों की वजह से हमारी कृषि फसलों का दस प्रतिशत खो गया है. एक अंतहीन है कैटरपिलर की श्रृंखला और लार्वा, उनमें से डोरिफेरस, जो रहता है आलू के पौधे और पत्तियों को भस्म करता है।

उनके काटने के साथ कई जंगली कीड़े, फल के लिए एक अप्रिय स्वाद प्रदान करते हैं। लम्बी एंटीना के साथ लम्बी उम्र, पौधों को नुकसान पहुंचाता है और जड़ों। और चलो लॉबस्टर को मत भूलना, जो कुछ देशों में एक असली क्रोध है।

अनावश्यक भी नुकसान के कारण नुकसान हैं कीड़े मनुष्यों और जानवरों के परजीवी. मक्खियों, पिस्सू, मच्छरों, टिक, बिस्तर कीड़े जूँ और घुड़सवार, केवल सबसे उल्लेखनीय नाम देने के लिए, विकारों और कभी-कभी गंभीर बीमारियों के कारण सक्षम एक सच्ची दुश्मन सेना का गठन करते हैं।

याद रखें मच्छर anopheles, कि इसके काटने के माध्यम से मलेरिया- transmits टीएसई टीएसई फ्लाई, अभी भी अफ्रीका में प्रचुर मात्रा में और बीमारी के लिए जिम्मेदार है। पीले बुखार मच्छर, जो उष्णकटिबंधीय देशों में रहता है और भयानक बीमारी का कारण बनता है, और आम फ्लाई, जिसमें सभी प्रकार के हानिकारक रोगाणु होते हैं, जिनमें से कोलेरा के होते हैं। भी टिक, जैसे कई बीमारियों का ट्रांसमीटर वायरल हेमोरेजिक बुखार.

क्या कीड़ों को खत्म कर दिया जाना चाहिए?

यदि मनुष्य के लिए इतनी घातक कीड़े हैं, तो यह तर्कसंगत है कि यह प्रश्न सामने आया है। लेकिन सच्चाई यह है कि, अगर हमारे पास ऐसा करने का साधन भी था, यह बिल्कुल अच्छा नहीं होगा.

कीड़े, यहां तक ​​कि हानिकारक, प्रकृति में एक महत्वपूर्ण स्थिति पर कब्जा करते हैं। अन्य जीवित प्राणियों के साथ प्रभावी रूप से, वे बनाए रखने में योगदान देते हैं प्राकृतिक संतुलन.

कीड़े कई प्रजातियों के लिए भोजन प्रदान करते हैं मछली, उभयचर, सरीसृप, पक्षियों और स्तनधारियों का। कीड़ों के बिना, ये जानवर जीवित नहीं रह सके और पशु साम्राज्य उत्परिवर्तन का सामना करेगा जो पूरी तरह से असंभव है।

प्रकृति निरीक्षण आदमी

मनुष्य के लिए उपकरण सहित कई पौधे भी उदाहरण के लिए (उदाहरण के लिए फल पेड़), पराग के लिए गुणा करें कि कीड़े अपने पैरों या शरीर में एक पौधे से दूसरे में फंस जाते हैं।

यह कहा जा सकता है कि, अगर कोई कीड़े नहीं थे, हमारे ग्रह की वनस्पति बहुत दुर्लभ होगी, जो सब्जी पदार्थों द्वारा पोषित कई जानवरों की मौत का कारण बनती है।

हानिकारक कीड़ों के खिलाफ लड़ना जरूरी है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन सावधानी के साथ हमारे निपटारे के साधनों का उपयोग करना हमारे स्वास्थ्य या प्रकृति के नाजुक संतुलन को खतरे में नहीं डालते हैं.

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि हमने इस लेख के नाम से आपके प्रश्नों का उत्तर दिया हो कीड़े और आदमी ... दोस्तों या दुश्मन? यदि आप और अधिक उपयोग करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, की श्रेणी के माध्यम से जाओ जानवरों. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Nemerteans या rincocelos क्या हैंNemerteans या rincocelos क्या हैं
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
दुनिया का सबसे बड़ा जानवरदुनिया का सबसे बड़ा जानवर
बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
पक्षियों का प्रवास कैसे हैपक्षियों का प्रवास कैसे है
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
उस आदमी को देखने के लिए पिल्ला की प्रतिक्रिया जिसने उसे बचायाउस आदमी को देखने के लिए पिल्ला की प्रतिक्रिया जिसने उसे बचाया
» » कीड़े और आदमी, दोस्तों या दुश्मन?
© 2021 taktomguru.com