taktomguru.com

पक्षियों का प्रवास कैसे है

वसंत और शरद ऋतु में, आकाश को देखते हुए, बड़े देखना संभव है पक्षियों के झुंड

एक बहुत ही विशिष्ट गठन के साथ उड़ान भरने। दरअसल, यह लगभग है पक्षियों का प्रवासन.

जिस ऊंचाई पर वे उड़ते हैं और तथ्य यह है कि वे एक बहुत ही सटीक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, यह इस प्रकार है कि ये पक्षी एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा कर रहे हैं। लेकिन वे ऐसा क्यों करते हैं? वे कहाँ जाते हैं? में CurioSfera.com हम आपको सभी उत्तरों और कई और जिज्ञासा प्रदान करते हैं।

प्रवासी पक्षियों

की कई प्रजातियां प्रवासी नामक पक्षियों (Kestrels, estercorario, मैगपाई, petrels, terns, कोयल, गैनिट, छाले और कई और अधिक) उत्तर से दक्षिण की चाल, और इसके विपरीत, मौसम के प्रत्यावर्तन के अनुसार।

प्रवासियों के पक्षियों के लिए बहुत महत्व है: यह उन्हें जीवित रहने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, जो कीड़े पर खिलाते हैं, पर विचार करें: कुछ क्षेत्रों वसंत और गर्मियों में अनुकूल वातावरण का आनंद लेते हैं, और कीड़े बढ़ते हैं।

शरद ऋतु और सर्दियों में सर्दी आती है और कीड़े मर जाते हैं - लेकिन दक्षिण में बहुत अधिक, उष्णकटिबंधीय के बगल में, अच्छा मौसम होता है, इसलिए, कीड़े।

इसलिए, यह आसानी से समझ में आता है कि कीटाणुनाशक पक्षियों के लिए यह आवश्यक है मौसम के पाठ्यक्रम के बाद आगे बढ़ें.

वही नियम उन अन्य पक्षियों पर भी लागू होता है जिनके आहार अलग हैं: मौसम, वास्तव में, यह पौधों की दुनिया को भी प्रभावित करता है, और इसलिए, एक अप्रत्यक्ष तरीके से, में खाद्य श्रृंखला.

प्रवासी पक्षियों का दौरा कैसा है

प्रत्येक वर्ष पक्षियों द्वारा किया जाने वाला मार्ग प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है. कुछ ऐसे हैं जो दूर जाते हैं, लेकिन अन्य दुनिया को लगभग आधा देते हैं।

अगर हम सभी को विश्व मानचित्र पर आकर्षित करना चाहते थे यात्रा कार्यक्रम या मार्ग विभिन्न प्रजातियों द्वारा किए गए, हम इसे पूरी तरह से उन रेखाओं के साथ कवर करेंगे जो प्रश्नों में पक्षियों की प्रजातियों के अनुसार सभी दिशाओं में पार और फैलते हैं।

पूर्व में यह माना जाता था कि प्रवासी पक्षियों ने जितनी जल्दी हो सके अपनी यात्रा की, लेकिन आज यह पता चला है कि यह सिद्धांत केवल आंशिक रूप से सच है।

इनमें से अधिकतर पक्षी आत्मा के साथ अपनी यात्रा करते हैं, इसलिए बोलने के लिए, पर्यटक। वे सुखद और मेहमाननियोजित स्थानों में रुकते हैं, वे चक्कर लगाते हैं, मुश्किल बाधाओं से बचते हैं, भोजन की तलाश में विचलित होते हैं और अनुकूल हवाओं से दूर ले जाते हैं।

ऐसी स्थिति है जिसमें भूमि पक्षियों को पूरी गति से उड़ना चाहिए: समुद्र के पार होने के दौरान. वे एक पल के लिए नहीं रुक सकते हैं और एक खिंचाव पर जो कहा जाता है उसे कूदना चाहिए।

प्रवासी पक्षियों कितनी दूर यात्रा करते हैं?

प्रवासी पक्षियों द्वारा कवर दूरी के पैमाने पर, रिकॉर्ड निगल द्वारा आयोजित किया जाता है, छोटे समुद्री डाकू जो उत्तर की ध्रुवीय भूमि से दक्षिण की ओर से हर साल 60,000 किलोमीटर की यात्रा करता है।




निगल वे सभी यात्रियों में से हैं, जो लोग अधिक शांति से चलते हैं: वे दिन में 40 से 50 किलोमीटर से अधिक नहीं कवर करते हैं।

प्रवासी पक्षियों कितनी दूर यात्रा करते हैं?डंठल, मध्य यूरोप से अफ्रीका में जाने के लिए, वे लगभग तीन महीने बिताते हैं, दैनिक चरणों के साथ जो 200 किलोमीटर तक पहुंच सकते हैं।

एक पक्षी की निरंतर उड़ान का रिकॉर्ड इसमें असाधारण सुनहरा प्लोवर है, जो अलास्का या साइबेरिया से हवाई द्वीपों तक एक ही उड़ान से प्रशांत महासागर का एक बड़ा हिस्सा पार करता है: अधिक से अधिक 3,500 किलोमीटर निरंतर उड़ान के 30 घंटों में।

पक्षी अपने प्रवासन में कहां पहुंच सकते हैं

पक्षी हवा के मुक्त प्राणी हैं, और उनकी उड़ानों को कोई सीमा नहीं है। इसलिए, गर्मियों में उत्तरी ध्रुव पर भी पक्षियों को ढूंढना संभव है।

उनमें से कुछ बाहर ले जाते हैं हजारों किलोमीटर की माइग्रेशन संक्षेप में गर्म आर्कटिक गर्मी के दौरान, उत्तर में घूमने के लिए।

प्रवासी पक्षियों

वसंत में आने वाले शाही प्लोवर के बीच उल्लेख करना पर्याप्त होगा। इसमें एक अच्छा ब्राउन-ब्लैक पंख है, जो सुनहरे पंखों द्वारा गठित त्रिकोणीय धब्बे के साथ घिरा हुआ है। शरद ऋतु में, दूसरी ओर, इसके पंख के रंग कम हो जाते हैं।

यह संभव है कि, यदि वे बर्फ में सर्दियों में रहे, तो उनके पंख पार्ट्रिज के मामले में सफेद हो जाएंगे। लेकिन plovers वे प्रवासी पक्षियों हैं और, जब सर्दी आती है, तो वे दक्षिण की ओर जाते हैं।

प्लोवर सभी नॉनस्टॉप फ्लाइट अंक धड़कता है: यह अलास्का से हवाई तक उड़ने में सक्षम है, लगभग 4,000 किलोमीटर की यात्रा करता है।

जब वे माइग्रेट करते हैं तो पक्षी उन्मुख कैसे होते हैं?

निम्नलिखित वीडियो में आप खोज सकते हैं कि प्रवासी पक्षियों को उनकी बीयरिंग कैसे मिल सकती है और पता है कि उन्हें कहां जाना है।

क्या आप और जिज्ञासा जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आया है पक्षियों का प्रवासन. यदि आप और जानना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं जानवरों अधिक समान वस्तुओं को खोजने के लिए। इसी तरह, आप हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
निगल कैसे हैनिगल कैसे है
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
पक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैंपक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैं
पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।
» » पक्षियों का प्रवास कैसे है
© 2021 taktomguru.com