taktomguru.com

भालू - विशेषताओं, प्रजातियों, यह क्या खाता है और निवास

भालू

यह एक जानवर है स्तनपायी बड़ा आकार इसका वैज्ञानिक नाम है ursidae और वे आम तौर पर होते हैं सर्व-भक्षक, वह है, वह फल, जड़ों या शहद के रूप में ज्यादा मांस खाता है। शांत होने के बावजूद, उसे नाराज नहीं करना बेहतर है क्योंकि उसके दांत, पंजे और आकार से आपको बड़ी समस्या हो सकती है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं भालू की विशेषताओं, यह कैसा है, इसका व्यवहार, आवास, यह क्या खाता है, विभिन्न प्रकार और रीति-रिवाज। हम शुरू करते हैं?

भालू की विशेषताएं

यदि आपको कभी भालू को नज़दीक देखने का मौका मिला है, तो आपने देखा होगा कि यह कितना प्रभावशाली है। उसकी भारी शरीर, वास्तव में, यह उसे अन्य जानवरों को आसानी से पकड़ने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए रात में रक्षाहीन शिकार या हमला करने के लिए उसके पास कोई विकल्प नहीं है भेड़ों के झुंड.

भालू विवरण
भालू की शारीरिक उपस्थिति

भालू कितना बड़ा है? इस जानवर में एक भ्रम है जो कभी-कभी विशाल हो जाता है। सामान्य रूप से सभी चार पैरों पर चलना, और फिर एक मीटर और ढाई मीटर के बीच, अपनी पीठ तक, मापें। लेकिन अगर यह पिछड़े पैरों पर खड़ा होता है, तो यह आसानी से ऊंचाई में ढाई मीटर तक पहुंच जाता है।

भालू वजन कितना है? बड़े नमूने दो मीटर और साठ सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं, जबकि वजन 250 से 750 किलो के बीच बदलता रहता है.

भालू वजन कितना है
भालू का आकार

भालू में एक है मोटी फर, भूरा और लाल, काला या सफेद के बीच का रंग। इसका सिर लगा रहा है और इसकी विशेषता है छोटे और गोल कान, उसकी लंबे समय तक नाराज और संकीर्ण और छोटी आंखें और अप्रत्याशित।

पैर छोटे और मजबूत हैं. पैरों के तलवों, जब भालू चलता है, जमीन पर पूरी तरह से ठीक है (इसलिए उन्हें बुलाया जाता है plantígrados, लैटिन "पौधे" से, वह, एकमात्र, और "ग्रेडस" है, जिसका मतलब है चरण)।

भालू सर्दियों को आंशिक सुस्ती की स्थिति में बिताता है, जिसका कहना है Hibernates. यह पूरी तरह से धुंधला नहीं पड़ता है, लेकिन यह किसी भी ग्रोटो या गिरने वाले पेड़ के नीचे दर्जनों है, जो कि शेष वर्ष में जमा वसा का उपभोग करता है।

व्यवहार

भालू के चरित्रआपके बारे में स्वभाव, हालांकि यह अन्यथा लगता है, भालू एक है शांत जानवर, अकेलापन, स्थिरता और चुप्पी का प्रेमी। जंगल में एक भालू ढूँढना एक भयानक अनुभव हो सकता है, लेकिन असल में यह जानवर काफी शांतिपूर्ण है और अगर वह बदले में हमला करता है या जानवर गंभीर रूप से घायल हो जाता है या परेशान होता है तो केवल उस आदमी पर हमला करता है।

तुम्हारा एक परीक्षण शांत चरित्र तथ्य यह है कि आप स्वयं को प्रशिक्षित कर सकते हैं. वर्तमान में प्रशिक्षित भालू, गांवों के मेले में अक्सर एक बार, विशेष रूप से सर्कस में प्रदर्शित होते हैं।

भालू क्या खाते हैं

भालू, आदमी की तरह है, ए omnivore पशु, वह है, वह सबकुछ खाता है। उसका पेटी कहानियां है: वे उसे पागल ड्राइव करते हैं शहद, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी, लेकिन बहुत कम नहीं, acorns, जड़ी बूटियों, जड़ों, mosses, पत्तियों, जामुन, मशरूम और पौधे की शूटिंग।

भालू खिलाना
भालू मछली पकड़ने के लिए प्यार करता हूँ

समय-समय पर उन्हें जरूरत महसूस होती है मांस खाओ, लेकिन यह एक आवश्यकता है जिसे केवल कठिनाई से पूरा किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, जैसा कि हमने पहले कहा है, इसके आकार और वजन के कारण, यह एक अत्यधिक तेज़ शिकारी नहीं है।

अगर मामला उठता है, तो फ़ीड को नजरअंदाज न करें चींटियों, कीड़े, घोंघे, मेंढक और मछली (जैसे सैल्मन)।

भालू के प्रकार

यदि आप खुद से पूछते हैंभालू की कितनी प्रजातियां हैं पूरी दुनिया में? वर्तमान में पृथ्वी पर हम दस पा सकते हैं भालू कक्षाएं. यह सच है कि, व्यापक रूप से बोलते हुए, वे सभी समान हैं, उनमें से कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं:

वहां कितने प्रकार के भालू हैं
10 प्रकार के भालू हैं
  1. ब्राउन भालू
  2. अमेरिकी काला भालू
  3. ग्रीज़ली भालू
  4. एशियाई काला भालू
  5. कोडियाक भालू
  6. स्पेक्ट्रैक भालू
  7. लेटा हुआ भालू
  8. ध्रुवीय भालू
  9. मलेशियाई भालू
  10. पांडा भालू (जिसे हम नीचे अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे)।

यदि आप उन्हें अधिक जानकारी में जानना चाहते हैं, तो निम्न वीडियो में आप देख सकते हैं भालू की विभिन्न नस्लों की छवियों:

पांडा

पांडा भालू वे एशियाई जानवर हैं जो कुछ दशकों पहले तक दुनिया भर में नहीं जानते थे, जब उन्होंने उन्हें चीन या हिमालय से कुछ देशों में भेजना शुरू किया था। इसकी उल्लसित उपस्थिति, तत्काल सहानुभूति जो प्रेरित करती है और इसकी विशिष्ट दुर्लभता ने उन सभी के लिए प्रतीक बना दिया है जो प्रकृति की सुरक्षा में भाग लेते हैं।

पांडा भालू लक्षण
अपनी माँ के साथ प्रजनन पांडा



को कम पांडा इसे "बिल्ली भालू"। अपनी अनोखी विशेषताओं में से, यह पता चला है कि इसमें एक सुंदर पूंछ वाले भालू का आकार है जिसमें काले रंग की नोक के साथ लंबे लाल बाल होते हैं।

बाकी कोट नरम है, पीठ और सिर पर सुनहरे हाइलाइट्स के साथ लाल, पेट और पैरों पर चमकदार काला और माथे पर सफेद, कान के चारों ओर और कान के चारों ओर लाल। पेड़ पर रहते हैं और फल, acorns और अंकुरित खाते हैं: यह पृथ्वी पर gnaw जड़ों के लिए उतरता है, लेकिन इसमें यह अजीबता और धीमापन के साथ चलता है। वह एक मजबूत शाखा पर एक बिल्ली की तरह घुमाया जाता है।

विशाल पांडा, जो चीन के पहाड़ों में रहता है, पुराना है, भालू की तरह दिखता है, वे उसे भी कहते हैं "बांस भालू"और यह एक मीटर से अधिक लंबा हो सकता है। यह एक सुंदर है काले और सफेद क्षेत्रों के साथ फर, मोटी और मोटे बालों के साथ। आपका पसंदीदा भोजन वे बांस की शूटिंग हैं। यह चीन में कानून द्वारा सख्ती से संरक्षित है।

भालू कहाँ रहते हैं

के बारे में जहां भालू रहता है, कहें कि कुछ सदियों पहले, दुनिया के कई जंगलों में आप कर सकते थे भालू खोजें आसानी से, यहां तक ​​कि निवास क्षेत्रों के आसपास भी। आज, हालांकि, पहले से ही बहुत कम हैं, और यूरोप में, उदाहरण के लिए, वे लगभग पूरी तरह से गायब हो गए हैं, हालांकि वे अभी भी यूगोस्लाविया, चेकोस्लोवाकिया और नॉर्वे में पाए जा सकते हैं।

विशेषताएं ब्राउन भालू
एक भूरा भालू और उसके युवा

अमेरिका में यह कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको के कुछ स्थानों जैसे देशों में पाया जा सकता है। और ध्रुवीय भालू, जैसा कि नाम से पता चलता है, आर्कटिक के ध्रुवीय क्षेत्रों में पाया जा सकता है।

हालांकि, इन देशों के भालू कुछ दर्जनों की महत्वहीन मात्रा में मौजूद हैं। कानून इन जानवरों के उन्मूलन को गंभीर रूप से दंडित करते हैं और यदि वे नुकसान पहुंचाते हैं (उदाहरण के लिए, भेड़ की हत्या), राज्य घायल लोगों की क्षतिपूर्ति के लिए जिम्मेदार है।

ब्राउन भालू का आवास

वापस ले लिया और अकेला व्यक्ति से, आमतौर पर यह कहा जाता है कि उसके पास भालू का चरित्र है। अभिव्यक्ति सत्य से मेल खाती है। ब्राउन भालू (Usrsus आर्कटोस), असल में, एक अकेला और अजीब जानवर है, जो न केवल लोगों की उपस्थिति को अस्वीकार करता है, बल्कि इसके congeners की कंपनी भी। असल में, दो भालू एक साथ देखना मुश्किल है जब तक कि यह एक नहीं है उनके युवा के साथ जोड़ा.

ब्राउन भालू आवास
ब्राउन भालू नमूना

कुछ समय पहले ब्राउन भालू यूरेशियाई क्षेत्र में बहुत व्यापक थे, क्योंकि वे सबसे ठंडे लोगों को पसंद करते हुए किसी भी जलवायु के लिए अच्छी तरह अनुकूलित हुए थे। आज यूरोपीय क्षेत्रों जहां भूरे भालू जीवित रहते हैं, संख्या और विस्तार दोनों में बहुत छोटे हैं।

विशेष रूप से, ब्राउन भालू, जो हर जगह एक बार घिरा हुआ था, आज केवल आल्प्स, अपनेनेस, पायरेनीज़ और कार्पैथियंस के कुछ घाटियों में रहता है। इस भालू का आकार काफी है, क्योंकि यह ऊंचाई में दो मीटर और वजन में 300 किलो तक पहुंच सकता है।

भालू कितने रहते हैं

भालू की जीवन प्रत्याशा के बारे में, कहें कि यह आमतौर पर अन्य जंगली जानवरों की तुलना में काफी अधिक है। एक सामान्य नियम के रूप में भालू आमतौर पर 20 से 25 साल के बीच रहते हैं अपने प्राकृतिक आवास में।

दूसरी ओर, अगर पशु है कैद में और सही पशु चिकित्सा देखभाल और भोजन प्राप्त करते हैं, जीवन के 35 साल तक पहुंच सकते हैं. लेकिन कई अन्य जानवरों के साथ, उनकी दीर्घायु उनकी प्रजातियों, आकार, जलवायु और भोजन से निकटता से संबंधित है।

भालू विलुप्त होने का खतरा है

भालू एक जानवर है जो विलुप्त होने के गंभीर खतरे में है। विशेष रूप से मनुष्य के साथ प्रकृति में नाजुक संबंध और सह-अस्तित्व के कारण। आपको यह सब पता होना चाहिए भालू किस्मों वे कानून द्वारा संरक्षित हैं और जो उन्हें शिकार करते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं उन्हें कठोर दंडित किया जाता है।

भालू के बारे में ऑडियो पॉस्कास्ट

निम्नलिखित ऑडियो में आप कनाडा में मौजूद मौजूदा समस्याओं के बारे में एक कार्यक्रम सुन सकते हैं। ध्रुवीय भालू और ग्रीजी भालू उन्हें एक ही क्षेत्र के लिए लड़ना है।

क्या आपके पास और प्रश्न हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि इस पोस्ट का हकदार होगा भालू की विशेषताएं. यदि आप अन्य समान वस्तुओं को देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, हम आपको श्रेणी में प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों. आप सीधे उस खोज इंजन में भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
करेलियन भालू कुत्ताकरेलियन भालू कुत्ता
ग्रे भालू (ब्राउन)ग्रे भालू (ब्राउन)
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
ध्रुवीय भालूध्रुवीय भालू
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
तृणभक्षीतृणभक्षी
भूरे भालू को धमकी देने वाले खतरेभूरे भालू को धमकी देने वाले खतरे
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।
» » भालू - विशेषताओं, प्रजातियों, यह क्या खाता है और निवास
© 2021 taktomguru.com