taktomguru.com

सहारा के रेगिस्तान

बिना किसी संदेह के एक रेगिस्तान है जो इसके विशाल आकार के लिए खड़ा है: सहारा रेगिस्तान

. मध्य एशिया और अमेरिका में अफ्रीका के उत्तर और दक्षिण में गर्म रेगिस्तान हैं, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और यह कैसा है इसके आयाम, इसकी वनस्पति और जीव, लोग इसमें क्या रहते हैं, कौन सी भाषा बोली जाती है और अधिक डेटा और जानकारी। अंदर आओ और पता लगाएं!

दुनिया में सबसे बड़ा रेगिस्तान क्या है?

ग्रह पृथ्वी पर सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान सहारा कहा जाता है और यह अफ्रीका के उत्तरी सीमा में स्थित है। इसका आकार यह 9 मिलियन वर्ग किलोमीटर से अधिक है। यह संयुक्त राज्य या चीन जितना बड़ा है। अगर हम दुनिया भर में अपनी सारी रेत फैलते हैं, तो हमें 20 सेंटीमीटर परत मिल सकती है।

सहारा का रेगिस्तान कहाँ छोड़ा गया है
सहारा भौतिक मानचित्र का रेगिस्तान

यह अटलांटिक महासागर तक फैला (पश्चिम में), कब्जे में लाल सागर के मोरक्को और मॉरिटानिया जैसे देशों (पूर्व में), कब्जे में मिस्र और सूडान जैसे देशों। इसमें भूमध्यसागरीय दक्षिणी तट के सभी देश भी शामिल हैं।

"सहारा"यह एक पुराना अरबी शब्द है मतलब "वनस्पति के बिना जगह". ऊंटों के अपने कारवां के साथ इसे पार करने वाले नामांकन इसे एक और नाम से नामित करते हैं, जो उनकी भाषा में "प्यास का देश" या "भूख की जगह" का अर्थ है।

सहारा रेगिस्तान बड़ी दुनिया के ट्यून्स
सहारा दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है

कई क्षेत्रों में छोटी रेत पहाड़ियों, जिन्हें ट्यून कहा जाता है, दृष्टि से बाहर फैलता है। इन रेत ट्यून्स कुछ अवसरों में वे लगभग 200 मीटर ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं।

अन्य क्षेत्रों में पत्थरों और सैंडस्टोन, और अन्य नंगे चट्टान से ढके हुए हैं, गर्मी, हवा और बारिश की कमी से घिरे हुए हैं। आप यह भी देख सकते हैं: बारिश कैसे बनती है.

सहारा रेगिस्तान के वनस्पति और जीव

सहारा रेगिस्तान पृथ्वी पर सबसे निर्जन स्थानों में से एक है। मौसम की स्थिति के कारण इसमें जीवन बहुत कठिन है। अत्यधिक गर्मी तापमान रात में ठंडे तापमान और बारिश और पानी के अलावा लगभग कोई भी नहीं। लेकिन की कठोर परिस्थितियों के बावजूद सहारा रेगिस्तान का वातावरण और दुर्लभ वर्षा, रेगिस्तान में भी जीवन है।

वनस्पति रेगिस्तान सहारा
सहारा रेगिस्तान की वनस्पति

बहुत दूरी पर, एक कुएं या पानी के वसंत के आसपास बिखरे हुए हैं ओएसिस. बड़े या छोटे आकार में, ये रेत के एक महान नरक के अंदर कुछ छोटे पैराडाइज हैं।

यहाँ और वहां बढ़ोतरी हुई पौधों लगभग पूरी सूखापन का सामना करने में सक्षम। कुछ अपने स्टेम या पत्तियों में लगाए गए नमी की रक्षा के लिए मोम या बालों से ढके होते हैं। दूसरों को खुद पर झुकाव ताकि हवा उन्हें दूर ले जाये और रेत से ढंका न जाए।

क्या जानवर रेगिस्तान सहारा रहते हैं
सहारा रेगिस्तान में जानवरों की एक विविधता रहता है

वे कुछ भी रहते हैं जानवरों जंगली: लोमड़ी और रेगिस्तान मॉल, कीड़े और छिपकलियां। जीवित रहने के लिए इन जीवित प्राणियों को रेगिस्तान की कठोर परिस्थितियों में विकसित होने और अनुकूलित करने के लिए मजबूर किया गया है।

जब सहारा उगता है सिमुन, एक भयानक गर्म हवा जो रेत को ड्रैग करता है और इसे घुमाता है, ट्यूनों को चलाता है और संदर्भ के किसी भी निशान या बिंदु को मिटा देता है। आप बाद में देख सकते हैं: हवा क्या है और यह कैसे बनता है.

सहारा रेगिस्तान के निवासी

ऐसे लोग भी हैं जो जोखिम लेते हैं रेगिस्तान में रहते हैं, सबसे अनुकूल क्षेत्रों का चयन करना। सहारा में रहने वाले कई कस्बों हैं, लेकिन हम सबसे महत्वपूर्ण लोगों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

सहारा रेगिस्तान में कौन रहता है
सहारा रेगिस्तान के तुरेग निवासियों

हम इसके बारे में बात कर रहे हैं Tuaregs, के रूप में भी जाना जाता है imuhars, का एक भयावह जनजाति बर्बर दौड़. बीसवीं शताब्दी के दूसरे छमाही के बाद से इस शहर और इसकी जीवनशैली में गिरावट आई है, लेकिन उनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या अभी भी है।




वे चरवाहे हैं बकरियों, वे गधे और घोड़ों और विशेष रूप से ऊंट उठाते हैं। एक आवास के रूप में उनके पास छड़ें आयोजित काले ऊन के स्ट्रिप्स के साथ बनाई गई दुकानें हैं। शायद आप देखना चाहते हैं: ऊंट और dromedary के बीच मतभेद.

जब जानवर क्षेत्र में संसाधनों को कम करते हैं या प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण, दूसरे क्षेत्र में चले जाओ एक मौसम के लिए इसमें बसने के लिए।

वे बड़ी पारिवारिक इकाइयों में रहते हैं। इसी कारण से, अच्छा है खानाबदोश वे हैं, वे निरंतर विस्थापन की इस श्रृंखला में शामिल सभी पशुधन और रसद का ख्याल रख सकते हैं।

ऐसे भी हैं वे गांवों में रहते हैं, ओसेस में या तट के शहरों में, जहां वे ईंटों के साथ कम घर बनाते हैं, उन्हें छत के रूप में छतों के साथ कवर करते हैं। वे हैं उत्कृष्ट कारीगरों उम्र बढ़ने वाली प्रक्रियाओं के साथ सोने, चांदी और तांबा और बुनाई कालीन और कालीन काम करना।

सहारा में कौन सी भाषा बोली जाती है?

इस विशाल रेगिस्तान ऐसे मोरक्को, चाड, अल्जीरिया, लीबिया, मिस्र, मॉरिटानिया, ट्यूनीशिया, सूडान, शह्रावी अरब लोकतांत्रिक गणराज्य, माली या नाइजर के रूप में कई देशों का हिस्सा है।

तुआरेग लेखन तिफिनघ सहारा
सहारा रेगिस्तान के Tuareg लेखन

वर्तमान में, सहारा देशों में बोली जाने वाली बहु भाषा अरबी और इसकी अलग-अलग बोलीभाषा है। लेकिन रेगिस्तान के निवासियों, Tuareg। उनकी अपनी भाषा है (द तामाशेक) और इसकी लेखन प्रणाली (द टिफ़िनाघ)।

सहारा के संसाधन

आजकल, सहारा की कुछ शुष्क भूमि में एक विशाल धन प्राप्त होता है: तेल. रेगिस्तान ट्रक और विमानों द्वारा पराजित किया गया है जो हर जगह आपूर्ति से आते हैं।

कई हिस्सों में सर्वेक्षण हैं तेल की तलाश करें और तकनीकी समूह जो काम करते हैं। मशीनरी के शोर से चुप्पी टूट गई है। सैकड़ों वर्षों के दौरान उन लोगों का जीवन जो किसी भी बदलाव से गुजरना नहीं था, तेजी से बदल रहा है।

सहारा रेगिस्तान का वीडियो

हम आपको शानदार छवियों के साथ एक दिलचस्प वीडियो के नीचे दिखाते हैं दुनिया का सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान:

दुनिया में सबसे बड़ा रेगिस्तान का ऑडियो

आप निम्न ऑडियो भी सुन सकते हैं ताकि आप सहारा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा सहारा रेगिस्तान आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप चाहें, तो हमारी श्रेणी में अधिक समान पोस्ट खोजें विज्ञान. आपकी सुविधा के लिए, आप नीचे दिए गए हमारे खोज इंजन पर सीधे अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृपकांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप
तृणभक्षीतृणभक्षी
हेजहोग की विभिन्न किस्मोंहेजहोग की विभिन्न किस्मों
ऊंट और dromedary के बीच अंतरऊंट और dromedary के बीच अंतर
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
कछुए, डेटा आपको पता होना चाहिएकछुए, डेटा आपको पता होना चाहिए
वृश्चिक या बिच्छुओंवृश्चिक या बिच्छुओं
उल्लू और संबंधित (2 भाग) की भावना।उल्लू और संबंधित (2 भाग) की भावना।
» » सहारा के रेगिस्तान
© 2021 taktomguru.com