taktomguru.com

चिहुआहुआ

चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ नस्ल

चिहुआहुआ यह लघु कुत्ते की एक नस्ल है जिसका मूल नाम मैक्सिकन राज्य में है। यह दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता है और ग्रह के सभी देशों में बहुत लोकप्रियता है। कम आकार और वजन के साथ, ये सुविधाओं आपके साथ चरित्र, वे इसे किसी भी घर के अनुकूल बनाते हैं और अन्य पालतू जानवरों के साथ रह सकते हैं। में CurioSfera.com हम सब कुछ समझाते हैं चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल.

चिहुआहुआ के लक्षण

चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल एक है चरित्र जीवंत, सतर्क, बेचैन और बहुत बहादुर। एक कुत्ता जो कभी-कभी अजनबियों के साथ थोड़ा संदिग्ध दिखाता है और जोरदार भौंकने के साथ उनकी उपस्थिति की चेतावनी देता है, इसलिए यह एक अच्छा अभिभावक है।

चिहुआहुआ क्या कुत्ता है

इसके वास्तविक आकार के बारे में बहुत कम जानकारी है, इसमें एक है व्यवहार कभी-कभी यह कुछ बेकार है और उसके अलावा अन्य कुत्तों का सामना करना बहुत बड़ा और मजबूत है। अत्यधिक देखभाल या अत्यधिक अनुमोदन के साथ इसका इलाज न करें ताकि यह छोटे कुत्ते के डरावने सिंड्रोम (भयभीत समस्याओं, जैसे भय, आक्रामकता, तनाव या अलगाव चिंता) में न हो।

इसकी उपस्थिति के बारे में, यह काफी कॉम्पैक्ट और अच्छी तरह से संरचित है, लंबा लंबा लंबा है और इसमें बेलनाकार आकार है। क्रॉस थोड़ा चिह्नित है और शायद ही कभी 3 किलोग्राम से अधिक है। वहां से इसका नाम मिलता है लघु कुत्ता या खिलौना (अंग्रेजी में खिलौना)।

दो किस्में हैं: छोटे बाल चिहुआहुआ और लंबे बालों वाली चिहुआहुआ. छोटे बाल नमूनों में, यह चिकनी, चिपके हुए, चमकीले और चिकनी बनावट है। लंबे बालों वाले लोगों में, यह ठीक और रेशमी, सीधे या थोड़ा लहरदार होता है, और आमतौर पर एक आंतरिक फ्लाफ होता है।

लेकिन चलिए अधिक विस्तार से देखें चिहुआहुआ का चरित्र कैसा है और तुम्हारा कैसा है शारीरिक विशेषताओं:

चिहुआहुआ चरित्र

चिहुआहुआ का क्या चरित्र है?

दरअसल, एक स्वस्थ और संतुलित प्रति चिहुआहुआ को हंसमुख होने के लिए चित्रित किया गया है, आत्मविश्वास और बुद्धिमान, ए स्वभाव जिसे अंग्रेजी "आध्यात्मिक" कहते हैं, जिसे स्वाभाविक रूप से स्वाभाविक रूप से प्राकृतिक प्राकृतिक की दौड़ के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए, कुछ सावधानी बरतता है, लेकिन इसे कभी डर से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए।

कुत्ता देखता है, स्थिति का विश्लेषण करता है, इसे महत्व देता है और फिर फैसला करता है कि क्या वह एक दोस्त बनना चाहता है या नहीं, जो वह मिलता है। अज्ञात परिस्थिति का सामना करते समय युवा नमूने खुद को पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं करते हैं, यही कारण है कि यही शुरू करना आवश्यक है समाजीकरण का काम तीव्र और लगातार चूंकि कुत्ता एक पिल्ला है कुछ हफ्तों के लिए।

अच्छा साथी,, मनोरंजक स्नेही, बोल्ड और बहुत साहसी, इस कुत्ते को एक सा जिद्दी और अधिकार हो सकता है, और हमेशा की कोशिश करते हैं इसके साथ दूर होने है, तो आप एक मालिक है जो अपने आकर्षण का शिकार नहीं होता है और कुछ अनुशासन लागू की जरूरत है, हमेशा आधारित सकारात्मक मजबूती में, लेकिन अविश्वसनीय रूप से लागू किया।

चिहुआहुआ कैसे व्यवहार करता है
चिहुआहुआ अपनी दौड़ के अन्य कुत्तों के साथ बहुत अच्छी तरह से हो जाता है

इसका मतलब यह नहीं है कि यह अनुभवहीन मालिकों के लिए उचित पालतू नहीं है, काफी विपरीत है। यह एक है रखने और रखने के लिए आसान दौड़, और इसके शिक्षा यदि इसे थोड़ा दृढ़ता से किया जाता है तो इसे अधिक कठिनाई नहीं होनी चाहिए।

अगर पशु को पता चलता है कि उसका मालिक एक ठोस नेता है, तो न केवल उसे अपना प्यार देता है बल्कि पूर्ण आत्मविश्वास भी देता है, और इसका सबूत अजनबियों की उपस्थिति पर उनकी प्रतिक्रिया है, जो अपने गुरु से तत्काल आश्रय चाहते हैं।

अपने छोटे आकार के बावजूद, "कूल" शक्ति में कुत्ता चिहुआहुआ को ध्यान में रखना पसंद है, वह उन सभी पर छालता है जो उसके चारों ओर घूमते हैं और अपनी ताकत की पहुंच से बेहोश हो जाते हैं।

अगर कुत्ता एक विनियमित अनुशासन के लिए नहीं अधीन कर दिया गया है यह प्रमुख रवैया exacerbated देखा जा सकता है, क्योंकि उस मामले में आप भी बच्चों या लोग हैं, जो परे गंभीर परिणाम के बिना घर आते हैं, सौभाग्य से हमेशा काटने का प्रयास करने के लिए मिल सकता है तार्किक परेशानियों कि इस तरह के रवैया पैदा करता है।

चिहुआहुआ कुत्ता लघु

  • शक्ति: उच्च सक्रिय, खुश और चले गए, आपको रोजाना व्यायाम करने और बाहर जाने की आवश्यकता है
  • स्वभाव: आपके लिए के रूप में व्यवहार, वह बहादुर है, खुद के बारे में निश्चित है, अपने आकार और ताकत के बारे में साहसी और थोड़ा जागरूक है, कभी-कभी वह स्वामित्व और झगड़ा करता है।
  • अनुकूलन क्षमता: उच्च वह घर पर रहना पसंद करती है, लेकिन वह किसी भी पर्यावरण के लिए अनुकूल है।
  • सुजनता: उच्च वह अपने परिवार पर बहुत निर्भर है और बच्चों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है, लेकिन वह अजनबियों के लिए संदिग्ध है और अक्सर अन्य कुत्तों के साथ समस्याएं देता है।
  • स्वास्थ्यअच्छा यह एक स्वस्थ जानवर है।
  • लंबी उम्र: उच्च 12 से 15 साल तक, या यहां तक ​​कि कुछ और।
  • उपयोगिताकंपनी इसकी स्थापना के बाद से, यह हमेशा एक साथी कुत्ता रहा है। हाल ही में इसे एक थेरेपी कुत्ते के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है।
  • उपयोगसाथी साथी कुत्ता।

छोटे, हंसमुख, चले गए, अपने आप में बहुत भरोसेमंद और बहुत बुद्धिमान, चिहुआहुआ एक उत्कृष्ट साथी जानवर है जो छेड़छाड़ से प्यार करता है और जो अपने परिवार के सदस्यों के साथ खेलना पसंद करता है, सहित बच्चे. एक छोटे से कंटेनर के बावजूद, आपको बस एक महान कुत्ते के लिए इसका इलाज करने की ज़रूरत है।

प्रसिद्ध चिहुआहुआस
पेरिस हिल्टन अपने चिहुआहुआस में से एक के साथ

उसके मालिक, आमतौर पर एक सेलिब्रिटी, की बाहों में एक चिहुआहुआ के चित्र, पेरिस हिल्टन की तरह और यहां तक ​​कि उसकी जैकेट की जेब में एक बैग के अंदर tucked जाति के शास्त्र का हिस्सा है और उनकी बढ़ती का कारण है लोकप्रियता और सबसे कठिन समय में भी पिल्लों की मांग में कमी नहीं आई है।

कई सालों से, यह उनकी प्रसिद्धि और कुख्यातता के मुख्य कारणों में से एक रहा है, जिसने उन्हें कई अन्य लोकप्रिय कुत्ते नस्लों पर मीडिया प्रमुखता दी है।

शारीरिक विशेषताओं

चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल के प्रकार

निश्चित रूप से यह है अमेरिकी महाद्वीप की सबसे पुरानी कुत्ते की दौड़. मेक्सिको के मूल निवासी, यह इस देश के राज्यों में से एक चिहुआहुआ का नाम प्राप्त करता है, और यह होने के लिए विशेषता है दुनिया का सबसे छोटा कर सकते हैं, उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत से ही गुणवत्ता ने प्रसिद्धि और कुख्यातता दी है, पहली प्रतियां यूरोप में आईं।

  • सामान्य उपस्थिति: यह एक कॉम्पैक्ट बॉडी और सामंजस्यपूर्ण और संतुलित संविधान वाला कुत्ता है। सिर, जिसमें एक सेब का आकार होता है, और पूंछ, मध्यम रूप से लंबी और उच्च, घुमावदार या अर्धचालक में भी, रीढ़ की ओर निर्देशित टिप के साथ, बहुत ही विशेषता है।
  • आकार और आकार: लघु या खिलौना।
  • क्रॉस की ऊंचाई: कोई स्थापित आकार नहीं है।
  • भार: पुरुषों और महिलाओं दोनों में 500 ग्राम और 3 किलो के बीच।
  • स्रोतमेक्सिको
  • variedadeएस: छोटे बाल और लंबे बाल।
  • शव: सामंजस्यपूर्ण और संतुलित शरीर संरचना, चिहुआहुआ के रूप में ट्रंक लंबाई थोड़ा विशेष रूप से महिलाओं के मामले में, स्कंध पर ऊंचाई से अधिक है एक कॉम्पैक्ट और थोड़ा आयताकार शरीर है।
  • सिर: खोपड़ी में एक विशेषता सेब का आकार होता है और माथे थूथन सम्मिलन पर उभरा होता है, जो थोड़ी उलटी हुई ट्रफल के साथ टिप पर छोटा और तेज होता है।भौतिक उपस्थिति चिहुआहुआ
  • खोपड़ी: इसमें एक सेब का आकार है, बहुत गोल और भारी है।
  • थूथना: काफी कम, सीधे प्रोफाइल में और आधार पर व्यापक, लेकिन टिप के पास धीरे-धीरे पतला हो रहा है।
  • कवक: यह मामूली छोटा और उलटा हुआ है।
  • आंखें: वे उगने के बिना बड़े, गोल और थोड़ा प्रमुख हैं। कभी-कभी वे स्पष्ट होते हैं, लेकिन वे आमतौर पर अंधेरे और बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण होते हैं।
  • कान: वे बड़े हैं और कुत्ते उन्हें कठोर और अच्छी तरह से तैनात किया जाता है। आधार पर चौड़ा, वे थोड़ा गोलाकार टिप में खत्म होते हैं। जब वे आराम पर होते हैं तो वे किनारों पर 45o का कोण बनाते हैं।
  • नासो-फ्रंटल अवसाद (रोकें): यह उच्चारण और चौड़ा है।
  • mandibles: काटने कैंची या क्लैंप है।
  • गरदन: गर्दन की ऊपरी प्रोफ़ाइल थोड़ा कमाना है और निचले प्रोफाइल में एक डुबकी है। पुरुषों में, यह आम तौर पर महिलाओं की तुलना में मोटा होता है, और लंबी बालों वाली विविधता के नमूने में इसका बाल लंबे समय तक होता है।

    विवरण चिहुआहुआ
    लंबे बालों वाली चिहुआहुआ

  • स्तन: चौड़ा और गहरा, यह कोहनी के स्तर तक चला जाता है और इसमें अच्छी तरह से कटे हुए पसलियों हैं, लेकिन वास्तव में बैरल आकार को अपनाने के बिना।
  • वापस: ऊपरी रेखा सीधे, एक छोटी और दृढ़ पीठ के साथ, एक मजबूत और मांसपेशी पीठ, और एक विस्तृत और शक्तिशाली रंप के साथ है।
  • पिछले सदस्य: सीधे और लंबे, अच्छा एप्लोमोस है। कंधों वे मांसपेशी हैं और अच्छे कोण बनाते हैं। कोहनी वे दृढ़ हैं और शरीर से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, लेकिन कुत्ते की गतिविधियों को बाधित किए बिना।
  • बाद के सदस्य: मांसपेशियों और लंबी हड्डियों के साथ, वे एक-दूसरे के साथ समानांतर हैं। गोद वे अच्छी तरह से कोण हैं। उनके hocks वे छोटे हैं और टेंडन विकसित किए हैं। पीछे से देखा, वे अलग, सीधे और लंबवत देखा जा सकता है
  • pies: वे अलग-अलग उंगलियों के साथ छोटे और अंडाकार होते हैं और घुमावदार और काफी लंबी नाखूनों से सुसज्जित होते हैं, और विकसित और बहुत लोचदार पैड के साथ। कुछ नमूनों में spurs है, जो देशों में विच्छेदन की अनुमति देता है अक्सर हटा दिया जाता है।

    चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
    लघु बाल चिहुआहुआ

  • पूंछ: मामूली लंबा, यह उच्च प्रविष्टि का होता है, आधार पर व्यापक होता है और धीरे-धीरे टिप की तरफ जाता है। इस कुत्ते की एक विशेषता विशेषता पूंछ का आकार है, जो आंदोलन में उठाया जाता है, कमाना या अर्धचालक के रूप में पीछे की ओर निर्देशित टिप के साथ। आराम से लटकता है और थोड़ा हुक बनाता है, लेकिन पैरों के बीच बिना। यह बाल के साथ अच्छी तरह से ढंका हुआ है कि लंबे बाल की विविधता में फ्रिंज बनते हैं।
  • त्वचा: यह चिकनी और लोचदार है।
  • बाल: बालों के बारे में, इसकी लंबाई के आधार पर, वहाँ हैं इस नस्ल की दो किस्मों, में से एक छोटे बाल और दूसरा एक लंबे बाल. पहले प्रकार के नमूने में छोटे, मुलायम, चमकदार बाल होते हैं जो शरीर से अच्छी तरह से जुड़े होते हैं, और कभी-कभी उनके पास आंतरिक बाल की एक परत होती है। दूसरे प्रकार के एक बहुत सघन नहीं अस्तर और एक पतली पोशिश,, रेशमी सीधे या थोड़ा लहरदार और लंबे समय से, विशेष रूप से कान, गर्दन, पैर, पैर और पूंछ है, जो झालरदार फार्म के पीछे है ।
  • रंग: चिहुआहुआ अपने कोट पर लगभग किसी भी रंग को अपने सभी संभावित रंगों और संयोजनों में प्रस्तुत कर सकता है।सफेद चिहुआहुआ
  • प्रस्ताव: चिहुआहुआ, लंबे समय लचीला, मजबूत और अगले पांव और लंबे समय से पीछे धक्का पीछे से देखा की अच्छी पहुंच के साथ सक्रिय है के साथ, रियर पैर एक दूसरे के लगभग समानांतर रखा जाता है, और अगले पांव की पटरियों पर पैर जगह । जैसे-जैसे गति बढ़ जाती है, सभी चार अंग गुरुत्वाकर्षण की केंद्रीय रेखा के प्रति अभिसरण होते हैं। पूरी तरह से यह महान लोच और आंदोलन की स्वतंत्रता दिखाता है, सिर हमेशा उच्च और पिछली फर्म के साथ।
  • एफसीआई वर्गीकरण: एफसीआई सं। 218, समूह 9 कंपनी कुत्तों। धारा 6 चिहुआहुआ।
  • अन्य नाम: चिहुआहुआनो।

शायद अपनी उपस्थिति, या लोकप्रिय छवि हम चिहुआहुआ हमेशा एक औरत की बाहों, एक बैग में डाल या हास्यास्पद Abriguitos पहनने में संरक्षित की है, कई लोगों के लिए इस दौड़ वास्तव में एक कुत्ते की तरह नहीं लगती है क्योंकि, लेकिन सच्चाई यह है कि है वे बहुत गलत हैं क्योंकि, उस नाजुक और कमजोर उपस्थिति के तहत, नाक से पूंछ की नोक तक, कुत्ते प्रजातियों के प्रतिनिधि को छुपाता है।

चिहुआहुआ मिनी खिलौना

और, वास्तव में, यद्यपि वह हमेशा सख्ती से साथी जानवर के रूप में होता है, यह एक बहुत ही आत्मविश्वास वाला कुत्ता है, जो निर्धारित होता है और गतिविधि के लिए क्षमता के साथ इसकी आकार कैसा दिखता है।

उनके अधिकारियों का कहना है कि यह है एक लघु सूट में एक विशाल कुत्ता और शायद वह स्वभाव वह है जो उसे अपनी ताकत की सीमा से पूरी तरह से अनजान बनाता है, क्योंकि चिहुआहुआ को आकार और ताकत के मुकाबले दौड़ के कुत्तों का सामना करने में कोई समस्या नहीं है।

चिहुआहुआ पिल्ला खरीदने से पहले

चिहुआहुआ पिल्ला खरीदते हैंअमेज़ॅन कुत्तोंयदि आप के बारे में सोच रहे हैं एक चिहुआहुआ खरीदें, या बेहतर अभी तक, एक पिल्ला अपनाने, आपको पता होना चाहिए कि इस कुत्ते के भविष्य के मालिकों को पता होना चाहिए कि आपके पालतू जानवर, हालांकि इसका आकार छोटा है, एक शाश्वत पिल्ला नहीं है और परिणामस्वरूप मज़ेदार कुछ कार्यों के लिए माफ नहीं किया जा सकता है।

वास्तव में, व्यवहार संबंधी विकारों का एक बड़ा प्रतिशत (किसी भी कुत्ते नस्ल में) अपने मालिकों द्वारा दोषपूर्ण हैंडलिंग के कारण होता है।

चिहुआहुआ पिल्ला गोद लेने

कुत्ते पदानुक्रमित और सामाजिक जानवर हैं, और पैक में अपनी जगह की तलाश करते हैं, लेकिन वे बहुत चालाक हैं, इसलिए वे रैंक में उच्चतम स्थान पर कब्जा करने के लिए किसी रियायत का लाभ उठाते हैं।

यदि आप एक बड़े, शक्तिशाली, द गार्जियन दौड़ है, तो लोगों को बहुत कुत्ते को शिक्षित और सही ढंग से इसके साथ काम करने के लिए, लेकिन छोटे के साथ की जरूरत के बारे में चिंतित लग रहे हैं, चिहुआहुआ दौड़ की तरह है, ऐसा लगता है कि सब कुछ माफ किया जा सकता है अनदेखा किया जा सकता है ... जब तक यह उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाता है जहां कुत्ते का स्वाभाविक व्यवहार ऐसा होता है कि इसके साथ मिलकर बहुत मुश्किल हो।

इतिहास और उत्पत्ति

चिहुआहुआ इतिहास चिहुआहुआ का इतिहास यह काफी उलझन में है, लेकिन ऐसा लगता है कि इसकी उत्पत्ति कुछ पूर्व-कोलंबियाई संस्कृतियों के उच्चतम सामाजिक वर्गों से जुड़ी हुई है। इस खुश, साहसी और कुछ हद तक जिद्दी दौड़ की छोटी और छोटी प्रतियां प्राप्त करने का दृढ़ संकल्प, इसकी प्रसिद्धि के लिए ज़िम्मेदार के अलावा, इसकी कई समस्याओं का कारण है।

चिहुआहुआ के समान आकार के कुत्ते हैं, लेकिन फिर भी, यह विशेष रूप से लोकप्रिय कल्पना में, दुनिया के सभी मौजूदा कुत्तों में से सबसे छोटे के रूप में माना जाता है।

के लिए के रूप में इसकी उत्पत्ति, इसकी महान पुरातनता के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन इसके निर्माण और चयन प्रक्रिया की सटीक डेटिंग दोनों ने इस छोटे और बहादुर मैक्सिकन कुत्ते को निश्चित रूप से भ्रमित कर दिया है।

सबसे व्यापक सिद्धांतों में से एक का बचाव है कि चिहुआहुआ से निकला है पुराने कुत्ते को टेचिची कहा जाता है, आज गायब हो गया, जो टॉल्टेक्स (एज़्टेक्स के पूर्वजों) द्वारा उठाया गया था, जो एक शहर मेक्सिको के मध्य क्षेत्रों में रहता था।

चिहुआहुआ की उत्पत्ति क्या है

इस परिकल्पना तथ्य यह है कि Cholula के टोल्टेक पिरामिड के अवशेष नक्काशी कि एक छोटे कुत्ते की नस्ल, लंबे बाल के अस्तित्व की पुष्टि प्रदर्शित हुए हैं और चिचेन इत्जा की माया-टोल्टेक शहर के खंडहर में पर आधारित है, युकाटन प्रायद्वीप में, इस प्रकार के छोटे कुत्तों के अन्य प्रजनन भी पाए गए हैं।

इस पंक्ति में, एज़्टेक्स, जानवरों के कब्जे में दिए गए लोगों को भी छोटे कुत्तों और यहां तक ​​कि कुछ जानवरों के साथ भी इस्तेमाल किया जाता था, जो पालतू जानवरों का भाग्य बनाते थे, जैसे कि छोटे रेकून और यहां तक ​​कि लोमड़ी भी।

अज्ञात कारणों से, इन जानवरों विजेताओं के आगमन के साथ संरक्षित किया गया नहीं है और न ही उन्हें कई संदर्भ उपलब्ध थे, लेकिन मध्य उन्नीसवीं सदी के पुरातात्विक अन्वेषणों के लिए धन्यवाद फिर से नक्काशी, मिट्टी के पात्र में इन कुत्तों के अभ्यावेदन दिखाई देने लगे और पत्थर में उत्कीर्ण

दिलचस्प बात यह है कि इन चित्रित कुत्तों को एक प्रकार के लघु पिल्ला के लिए एक समान समानता है कि कैसा ग्रांडेस क्षेत्र के किसान, चिहुआहुआ राज्य में भी, अमेरिकी सीमा के बगल में, उन्होंने पिल्ले को अमेरिकी पर्यटकों को बेच दिया.




चिकनी बाल चिहुआहुआ

वास्तव में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में था जहां दौड़ का चयन शुरू किया गया था पूरी तरह से सिनेफिलिक मानदंडों के साथ, और यही वह जगह है जहां मैक्सिकन क्षेत्र के नाम से बपतिस्मा लिया गया था जहां से अधिकांश नमूने आए थे।

हालांकि पूर्व कोलंबियाई पुरातात्विक स्थलों प्राचीन काल से इन कुत्तों के अस्तित्व के बारे खुद के लिए बात करते हैं, वहाँ अन्य सिद्धांतों कि क्योंकि माल्टा से कुछ छोटे कुत्ते जो अमेरिका में आए की दौड़ के संभावित यूरोपीय मूल के लिए बहस बात कर रहे हैं पुराने महाद्वीप के विजेताओं के बगल में।

यह स्पष्ट है कि स्पेनियों ने अपने कुत्तों को मेक्सिको ले लिया और यह कि स्थानीय जातियों के साथ मिश्रित होना चाहिए, लेकिन पूर्व-कोलंबियाई अवशेषों का अस्तित्व इस विचार को खारिज करने के लिए काफी मजबूत है कि चिहुआहुआ में यूरोपीय मूल है।

चिहुआहुआ स्पेन

यह सच है कि इन छोटे Casas Grandes होने वाले कुत्तों की उपस्थिति वास्तविक दौड़ के समान नहीं किया गया है, और है कि प्रभाव बाद में दूसरे कुत्तों और विशेष मानदंडों के आधार चयन की कमी लगाए शायद वजह से है।

चिहुआहुआ के जल्द से जल्द रिकॉर्ड आधिकारिक तौर पर वापस 1904 तक एक झुंड किताब तारीख में पंजीकृत, अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा, और चयन के वर्षों के न्यूनतम आकार की एक जाति को प्राप्त करने के, लेकिन एक आत्मा और दिल से बहुत बड़ी के साथ करने के उद्देश्य से के परिणाम थे अपने अपने शरीर

यह स्पष्ट है कि इस कुत्ते मेक्सिको के साथ घनिष्ठ संबंध है, और वास्तव में एफसीआई इस देश मानक के संरक्षण देता है, लेकिन सच्चाई यह है कि, जैसा कि वर्तमान में जाना जाता है, चिहुआहुआ अपने चयन बकाया है और XIX शताब्दी के अंत और एक्सएक्स की शुरुआत के बीच अमेरिकी प्रजनकों द्वारा किए गए कार्यों के लिए उत्तरजीविता।

चिहुआहुआ के प्रकार मौजूद हैं

हालांकि कहीं-कहीं यूरोप में कुछ प्रतियां दिखाई दिया, मुख्य रूप से प्रसिद्ध लोगों से जुड़ा हुआ या अमेरिकी सिनेमा के मशहूर हस्तियों के स्वामित्व में किया जा रहा परे चला गया, दौड़ में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जब तक पुराने महाद्वीप के लिए दृढ़ता से नहीं आया था, और उन्होंने सैन्य परिवारों का हाथ बनाया जो संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा विभिन्न देशों में स्थापित अड्डों में बसने के लिए पहुंचे।

1923 में अमेरिकी नस्ल क्लब स्थापित किया गया था और बालों के दो अलग-अलग किस्मों के शुरुआत प्रतियां से प्रलेखित किया गया: एक छोटे बाल और एक लंबे कोट, लेकिन एक साथ मिश्रित और वह बात करने के लिए अधिक महत्व नहीं दिया गया था।

हालांकि, 1 9 20 और 1 9 50 के दशक के बीच, छोटे बालों की विविधता मुख्य रूप से बनाई गई थी, क्योंकि इसकी मांग असीम रूप से अधिक थी, और लंबे बालों को छोड़ दिया गया था, जिसने दूसरे तक वास्तविक महत्व हासिल नहीं किया था। बीसवीं सदी के आधे, और आज भी इसका प्रकार अभी भी कम तय है।

चिहुआहुआ दौड़ के प्रकार

नस्ल की लोकप्रियता के प्रारंभिक वर्षों में, द्वितीय विश्व युद्ध के अंत और स्वतंत्रता और आधुनिकता का एक प्रतिबिंब के रूप में अमेरिकी संस्कृति के प्रसार के साथ मेल खाते हुए, इस कुत्ते को कई प्रशंसकों की इच्छा की वस्तु बन गए और उनके पालन-पोषण था लगभग विशेष रूप से सौंदर्य मानदंडों पर आधारित है, इसलिए वे तेजी से छोटे नमूने की तलाश में थे, जो उन्हें देखकर आश्चर्यचकित होने में सक्षम थे।

केवल जब नस्ल पहले से ही अच्छी तरह से विस्तारित हो गया था और बहुत लोकप्रियता का आनंद लिया गया था, प्रजनकों ने अपने स्वभाव के बारे में चिंता करना शुरू कर दिया और सौंदर्य मानदंडों के अलावा, उन्होंने व्यवहारिक मानदंडों के लिए अपने नमूने का चयन करना शुरू कर दिया।

इसी तरह, पिछले कुछ वर्षों में टायर्ड, छद्म और आक्रामक व्यवहार से डरने वाली कुछ समस्याओं को दूर करने के लिए एक चयन शुरू किया गया था, किसी भी स्थिति में जो उनके नियंत्रण से बच निकला था।

शिक्षा और प्रशिक्षण

चिहुआहुआ शिक्षाअमेज़ॅन कुत्तोंचिहुआहुआ एक बहुत बुद्धिमान कुत्ता है और, निश्चित रूप से, उसके बारे में कुछ शोर, फल है उत्साही व्यक्तित्व और इसके बहिष्कृत चरित्र. इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है अपनी उत्तेजना को बढ़ावा दें मानसिक आपको विभिन्न आकारों और बनावटों, और विभिन्न गतिविधियों के साथ खेलने के लिए चीजें प्रदान करता है जिसमें कुत्ता अपनी सारी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

यह एक कुत्ता नहीं है जो अकेले रहना पसंद करता है, वह अपने परिवार की कंपनी की मांग करता है, जिनके साथ वह रहता है, लेकिन वह भी एक साथी होना पसंद करता है जिसके साथ अपने खेल साझा करना और चलना है।

उनके कारण विशेष शारीरिक विशेषताओं, चिहुआहुआ का सबसे अच्छा साथी है ... एक और चिहुआहुआ, यह देखते हुए कि कुछ बड़ी नस्लों के साथ इस कुत्ते के आकार और इसकी ताकत और दूसरों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण कुछ समस्या हो सकती है।

चिहुआहुआ प्रशिक्षण

वास्तव में, अन्य कुत्तों के साथ, और यहां तक ​​कि अन्य प्रजातियों के जानवरों के साथ, यह आमतौर पर प्रभावशाली और स्वामित्व में दिखाई देता है, और इसके पदानुक्रम के बारे में किसी भी संदेह की अनुमति नहीं देता है, एक परिस्थिति जो समस्याओं का एक निश्चित स्रोत हो सकती है। इसलिए, आपको इसे किसी अन्य कुत्ते के साथ अकेले छोड़ने पर बहुत सावधान रहना होगा, खासकर यदि आप इसे नहीं जानते हैं या यदि यह प्रभावशाली होने का संकेत भी दिखाता है।

इसके बजाय, बच्चों के साथ उनका रिश्ता काफी अच्छा है, लेकिन इसके अलावा कुत्ते की शिक्षा और सामाजिककरण बच्चों द्वारा ज्ञान का प्रचार करना चाहिए खुद को उन्हें और उनके पालतू जानवर के बीच बलों के असंतुलन के बारे में पता होना करने के लिए, तो यह कैसे को चोट पहुंचाए बिना पशु, कुछ है जो कभी कभी भूल के इलाज के लिए सिखाया जाना चाहिए।

इस नस्ल के कुछ नमूने शोर और गड़बड़ी के लिए प्रतिष्ठा रखते हैं, लेकिन असल में यह उनके स्वभाव को बनाने की प्रक्रिया में प्राप्त उपचार के लिए एक सशर्त प्रतिक्रिया है।

मजाकिया चित्र चिहुआहुआ

हाँ चिहुआहुआ विचार वह खुद की है, वह यह है कि जैसे कि यह एक बड़ी नस्ल का कुत्ता थे, pampers अगर अधिक से अधिक लाभ मिल और एक नाजुक प्राणी की तरह व्यवहार किया जाएगा के अनुसार शिक्षित है और कमजोर।

हंसमुख, सक्रिय और चंचल, चिहुआहुआ अपने साथियों के साथ खेलना पसंद करता है, लेकिन वह केवल अन्य चिहुआहुआस के साथ मिल जाता है। इसलिए, इस नस्ल के साथ पिल्ला के बाद से सामाजिककरण का अच्छा काम करना आवश्यक है।

इस नस्ल का प्राथमिक उपयोग एक साथी कुत्ते के रूप में होता है, लेकिन आप इसे अन्य कार्यों में भी उपयोग कर सकते हैं और मज़ेदार विभिन्न खेलों और खेल में भाग ले सकते हैं, जो इसे अच्छे आकार में रखने में मदद करता है

खिला

चिहुआहुआ क्या खाता हैअमेज़ॅन कुत्तों

स्वास्थ्य की इष्टतम स्थिति में चिहुआहुआ का उदाहरण रखने के लिए एक प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है संतुलित भोजन. यह होना चाहिए पोषक तत्वों में समृद्ध और सब से ऊपर, अच्छी गुणवत्ता वसा और प्रोटीन. इस कारण से खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है उच्च गुणवत्ता वाले कुत्ते के भोजन.

संभव को रोकने के लिए सबसे अच्छी विधि स्वास्थ्य समस्याएं और बीमारियां एक कुत्ते में एक अच्छा आहार बनाए रखना है। आजकल, पालतू जानवरों की दुकानों या ऑनलाइन खरीदते हुए, अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन की एक बड़ी विविधता को ढूंढना बहुत आसान है। यहां तक ​​कि कुत्ते के खाद्य निर्माता भी हैं जो प्रत्येक प्रकार की नस्ल के लिए विशिष्ट भोजन बेचते हैं।

स्वास्थ्य और रोग

चिहुआहुआ स्वास्थ्यइसके अलावा, यह एक लंबे समय तक रहने वाला कुत्ता है जो आसानी से 15 वर्ष से अधिक आयु से अधिक है और सामान्य परिस्थितियों में बहुत स्वस्थ रहता है। इसके आकार की वजह बौनापन, घुटने अव्यवस्था, त्वचा एलर्जी के से पीड़ित होते हैं या एक प्रवृत्ति वजन बढ़ाने के लिए ग्रस्त हो सकते हैं, कई परिवर्तन कभी छोटे कुत्ते है, जो एक को समाप्त करने के लिए आसान कर रहे हैं को ऊपर उठाने के साथ प्राचीन जुनून से ली गई प्रजनकों के हिस्से पर जिम्मेदार काम।

हमेशा की तरह, सबसे अच्छा स्वास्थ्य सलाह एक संतुलित और स्वस्थ भोजन का उपयोग कर उचित वजन में पशु रखने के लिए, उनकी उम्र और हालत व्यायाम करने के लिए उचित मात्रा में विषय है, और सब से ऊपर, यात्राओं और नियंत्रण के साथ एक निवारक रणनीति का पालन करें पशुचिकित्सा के लिए नियमित।

नस्ल के लिए विशिष्ट देखभाल

चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करेंएक और चीज जिसे अक्सर उपेक्षित किया जाता है वह दैनिक अभ्यास है जिसे इस कुत्ते को करने की ज़रूरत होती है। बहुत से लोग मानते हैं कि, जैसा कि यह एक छोटा जानवर है, यह घर के लिए किए गए व्यायाम के साथ पर्याप्त है, लेकिन यह सच नहीं है।

सभी कुत्तों उनके जीवन की गति को धीमा करने जब वे घर के अंदर हैं करता है, इसलिए यह आवश्यक व्यायाम प्रदर्शन करने के लिए बहुत मुश्किल है अगर हम बस सड़क के टहलने के लिए बाहर रखा जाना चाहिए करने के लिए बाहर जाने के लिए और सड़क पर चारों ओर चलाते हैं।

इसके अलावा, इन दैनिक चलने वाले जानवरों के लिए अन्य कुत्तों के साथ बातचीत करने, विभिन्न लोगों को देखने और नई परिस्थितियों का अनुभव करने का एकदम सही अवसर भी है, ताकि इस नस्ल में कभी सोशललाइजेशन पर्याप्त रूप से चिंतित न हो।

बेबी चिहुआहुआ

शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से अच्छे आकार में एक प्रतिलिपि, एक बहुत ही शांत कुत्ता बन जाती है, खुद को सुनिश्चित करती है, खुश, स्वस्थ और किसी भी स्थिति के लिए तैयार होती है।

गतिविधियों की सीमा है कि इस दौड़ में खेल सकते हैं अपने आकार और ताकत की वजह से सीमित है, लेकिन के रूप में यह एक बहुत ही coachable जानवर है, ताकि आदेश के एक महान विविधता सीख सकते हैं और कई अलग अलग चाल को सिखा सकते हैं, सर्कस में या विज्ञापन और फिल्म में विभिन्न प्रकार के शो में इस्तेमाल होने वाली दौड़ों में से एक बन गया है।

अनुकूलित करने की उत्कृष्ट क्षमता वाले कुत्ते, शहरी पर्यावरण और ग्रामीण दोनों में घर के अंदर रहना पसंद करते हैं, और अनुभव के बिना और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मालिकों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि इस पोस्ट का शीर्षक होगा चिहुआहुआ आपको यह पसंद आया यदि आप अन्य समान वस्तुओं को देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं कुत्ते नस्लों, के बारे में सलाह और संदेह कुत्तों, या एक भी पालतू जानवर. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आपको अगले मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चिहुआहुआ कुत्ताचिहुआहुआ कुत्ता
सबसे छोटा कुत्ता क्या है?सबसे छोटा कुत्ता क्या है?
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?
चिहुआहुआस में आक्रमणचिहुआहुआस में आक्रमण
तंत्रिका चिहुआहुआ सिंड्रोमतंत्रिका चिहुआहुआ सिंड्रोम
चिहुआहुआ क्यों डरता है?चिहुआहुआ क्यों डरता है?
चिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्वचिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्व
चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?
चिहुआहुआचिहुआहुआ
» » चिहुआहुआ
© 2021 taktomguru.com