taktomguru.com

तोते क्यों बोलते हैं?

क्या हम कह सकते हैं तो तोते बोलते हैं? असल में, तोते बोलते नहीं हैं, अगर हम मौखिक भाषा के माध्यम से संवाद करने की क्षमता `बोलने` की समझ में हैं। एक तोते ध्वनि को उत्सर्जित करने में सक्षम होता है जिसके साथ यह अपनी तरह के लोगों के साथ संवाद करता है, लेकिन जब हम इसे `मानव` शब्द कहते हैं तो यह केवल एक आवाज को दोहराता है जिसे उसने पहले सुना था। निष्कर्ष में: तोते बोलते नहीं हैं, बातचीत मत करो, आवाज दोहराएं।

अपनी बुद्धि पर अजीब, वैज्ञानिक अपने संबंधों की क्षमता का अध्ययन करना बंद नहीं करते हैं। अब तक यह ज्ञात था कि `बात` करने के लिए उन्होंने अपने सिरिन्क्स, ट्रेकेआ और ब्रोंची के बीच स्थित पक्षियों के मुखर अंग का उपयोग किया। हाल ही में, यह पता चला है कि छोटी भाषाओं के माध्यम से, उनकी भाषा हवा को आकार दे सकती है और ध्वनियों को अलग कर सकती है, जिस तरह से मनुष्य के समान ही होता है। हम कहां और कैसे भाषा रखते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, हम हवा को निष्कासित करते हैं और इसे मौखिक भाषा में शब्दों में पहचानने योग्य ध्वनियों में परिवर्तित करते हैं।

जब एक तोते कई बार एक शब्द सुनता है, तो यह इसे बनाए रखने में सक्षम होता है और, ध्वन्यात्मक प्रणाली के लिए धन्यवाद जिसे हमने अभी समझाया है, इसे दोहराने के लिए भी। वे आमतौर पर सबसे बुद्धिमान और जीवंत होते हैं जो सबसे ज्यादा बोलते हैं। यदि आप उसे सिखाना चाहते हैं, जितनी जल्दी आप शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। युवा तोते पुराने तोतों की तुलना में तेज़ी से सीखते हैं।

सबसे ज्यादा बात करने वाले तोते क्या हैं?

सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति 200 या 250 शब्दों तक बनाए रखने में सक्षम हैं। अफ्रीकी ग्रे तोते, या याको, सबसे अच्छे में से एक है। वह एक छोटी उम्र से पूरे वाक्यों को दोहराने में सक्षम है।




तोते भी बोलने में सक्षम हैं, लेकिन केवल कुछ शर्तों के तहत, अगर वे सुरक्षित महसूस करते हैं।

अमेज़ॅन न केवल शब्दों का अनुकरण करते हैं, वे ध्वनि, हंसी का अनुकरण करने के लिए भी प्रवण होते हैं ... तोते जैसे अन्य पक्षियों को निरंतर दृढ़ता और उनके चोंच से शब्दों को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। नीलम भी बहुत बात कर रहे हैं। अगर हम दृढ़ रहें तो यहां तक ​​कि सबसे आम पैराकेट भी बात कर सकते हैं।

लेकिन बिना किसी संदेह के, सबसे अच्छा `वार्तालापवादी` मौजूद है हिमालय मिना, जो किसी भी स्थिति और स्थान पर बड़ी संख्या में शब्दों को सीखता है और अनुकरण करता है।

क्या आप तोते की बात करने की कोशिश कर रहे हैं? युक्तियों की एक श्रृंखला है जो आपकी मदद करेगी। आपकी शिक्षा प्रणाली पुनरावृत्ति पर आधारित है, इसलिए आपको लगातार और धीरज रखना चाहिए। पहले शब्द को आने में लंबा समय लग सकता है। यह भी मामला हो सकता है कि वह कभी बात नहीं करता है। इसे दोहराएं। एक सरल चुनें, "abracadabra" से शुरू न करें ... जब आप प्रगति देखते हैं, तो इसे पुरस्कृत करें। इससे आपको जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यदि आप लगातार पर्याप्त हैं, तो आप अविश्वसनीय परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके पालतू जानवर को फोन, दरवाजे की घंटी, और उत्सुक परिस्थितियों जैसे दोहराने की आवाज़ें दी जाए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोतों और बच्चों के बीच संबंधतोतों और बच्चों के बीच संबंध
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
घर पर तोते की देखभाल कैसे करेंघर पर तोते की देखभाल कैसे करें
बात करने वाले पक्षियों की प्रजातियांबात करने वाले पक्षियों की प्रजातियां
» » तोते क्यों बोलते हैं?
© 2021 taktomguru.com