taktomguru.com

इक्विन थेरेपी क्या है और इसके लिए क्या है?

एक्वाइन थेरेपी क्या है और यह क्या करती है?

एक्वाइन थेरेपी क्या है और यह क्या करती है?

एक्वाइन थेरेपी (घोड़ों, घोड़े से सहायता प्राप्त थेरेपी के साथ चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है), प्रयोगात्मक थेरेपी का एक रूप है जिसमें रोगियों और घोड़ों के बीच बातचीत शामिल है।

इक्वाइन थेरेपी एक पेशेवर घोड़े के साथ संयोजन के रूप में इस मामले पर काम कर की मदद से अक्सर भी, (जैसे सौंदर्य, भोजन, haltering और एक घोड़े प्रमुख के रूप में) गतिविधियों है कि पेशेवर एक मानसिक स्वास्थ्य की देखरेख कर रहे हैं शामिल रोगी।

गतिविधि के दौरान और रोगी के घोड़े के साथ काम करने के बाद, समतल चिकित्सक व्यवहार पैटर्न की पहचान करने और विचारों और भावनाओं को संसाधित करने के लिए रोगी के साथ देख और बातचीत कर सकता है।

इक्विइन थेरेपी का लक्ष्य रोगी को आवश्यक कौशल और विशेषताओं जैसे जवाबदेही, जिम्मेदारी, आत्मविश्वास, समस्या सुलझाने के कौशल और आत्म-नियंत्रण विकसित करने में मदद करना है। एक्वाइन थेरेपी एक अभिनव माध्यम भी प्रदान करती है जिसमें चिकित्सक और रोगी भावनात्मक और व्यवहारिक समस्याओं की एक श्रृंखला को पहचान और संबोधित कर सकते हैं।

एक्वाइन थेरेपी के लाभ क्या हैं?

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि रोगियों की मदद करने में इक्विइन थेरेपी सफल रही है, वे निम्नलिखित क्षेत्रों में उल्लेखनीय सुधार दिखाते हैं:

-मुखरता

-भावनात्मक जागरूकता

-सहानुभूति

-तनाव के लिए सहनशीलता

-लचीलापन




-पल्स नियंत्रण

-समस्याओं को हल करने के लिए कौशल

-आत्मज्ञान

-स्वतंत्रता

-अपने आप को सम्मान

-सामाजिक जिम्मेदारी

-पारस्परिक संबंध

इक्विइन थेरेपी के कई लाभ संभवतः उन जानवरों की प्रकृति के कारण हैं जिनके साथ रोगी और समतल चिकित्सक बातचीत कर रहे हैं। घोड़े आमतौर पर न्यायिक नहीं होते हैं, उनके पास कोई पूर्वकल्पित अपेक्षाएं या उद्देश्य नहीं होते हैं, और जिन मनुष्यों के साथ वे काम कर रहे हैं, उनके दृष्टिकोण और व्यवहार को डुप्लिकेट करने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं।

अश्वशक्ति चिकित्सक की दिशा और पर्यवेक्षण के तहत घोड़ों के साथ काम के दौरान, रोगियों के पास आत्म-पराजय और नकारात्मक विचारों और कार्यों को किसी अन्य तरीके से शामिल करने की प्रवृत्ति का निरीक्षण करने का एक अद्वितीय और प्रभावी अवसर होता है। इन अवतारों में एक्वाइन थेरेपी अनुभव के दौरान और बाद में चर्चा और प्रसंस्करण के लिए उत्कृष्ट आधार प्रदान किए जाते हैं।

वयस्क चिकित्सा, किशोरावस्था और पदार्थों के दुरुपयोग, व्यसन, व्यवहार संबंधी विकार, मनोदशा विकार, विकार खाने, मतभेदों के सीखने, बच्चों के लिए उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए एक्वाइन थेरेपी को सफलतापूर्वक एकीकृत किया गया है। एडीएचडी, ऑटिज़्म, एस्पर्जर, दुःख / हानि, आघात, लिंग और लत, बाध्यकारी जुआ, द्विध्रुवीय विकार, अवसाद और संबंधित बीमारियां।

अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें जो हम आपको इक्विइन थेरेपी के बारे में बताते हैं और इसके लिए क्या है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में दिल की बीमारीकुत्ते में दिल की बीमारी
चिकित्सा कुत्तों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ नस्लोंचिकित्सा कुत्तों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ नस्लों
कुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैंकुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैं
कुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टरकुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टर
विशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षणविशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षण
मानसिक बीमारी वाले किशोरों के लिए कुत्ते चिकित्सामानसिक बीमारी वाले किशोरों के लिए कुत्ते चिकित्सा
जानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपीजानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपी
अल्जाइमर के रोगियों के लिए कुत्ते के रूप में कुत्ताअल्जाइमर के रोगियों के लिए कुत्ते के रूप में कुत्ता
पालतू जानवरों में अरोमाथेरेपी क्या है - लाभपालतू जानवरों में अरोमाथेरेपी क्या है - लाभ
मनोचिकित्सा में जानवरों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभमनोचिकित्सा में जानवरों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ
» » इक्विन थेरेपी क्या है और इसके लिए क्या है?
© 2021 taktomguru.com