taktomguru.com

गर्भावस्था में वे मतली क्यों करते हैं

है गर्भावस्था में उल्टी और मतली

यह बहुत आम है, आपको चिंतित नहीं होना चाहिए। आंकड़े बताते हैं कि 80% गर्भवती महिलाओं को पहले महीनों के दौरान पीड़ित हैं।

एक सामान्य नियम के रूप में, मतली बच्चे या मां को कोई खतरा नहीं बनाती है. उन मामलों के अलावा, जिनमें वे बहुत गहन, लगातार और गंभीर हैं। इन मामलों में इसे कहा जाता है hyperemesis gravidarum, अनुमानित महिलाओं की 0.3% और 1.5% के बीच प्रभावित होने का अनुमान है।

की दृढ़ता retching या थकान गर्भावस्था में यह एक महिला से दूसरे में बहुत भिन्न होता है। वे वास्तव में बहुत ही परेशान हो सकते हैं और यहां तक ​​कि आपकी दैनिक गतिविधियों के सामान्य विकास को भी रोक सकते हैं। वे आम तौर पर सुबह में दिखाई देते हैं, इसी कारण से उन्हें बुलाया जाता है सुबह बीमारी, हालांकि आप रात में या दिन के किसी भी समय पीड़ित हो सकते हैं। में CurioSfera.com हम सब कुछ समझाते हैं गर्भावस्था में मतली.

गर्भावस्था में मतली के कारण

गर्भावस्था में उल्टीइन घटनाओं के कारण अज्ञात हैं। गर्भावस्था के दौरान "घृणा".

लेकिन विभिन्न चिकित्सा अध्ययन संभावनाओं को इंगित करते हैं कि यह विभिन्न तत्वों के संयोजन के कारण है।

सबसे ऊपर, ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था में मतली के कारण वे मुख्य रूप से हार्मोनल परिवर्तन, तनाव और संवेदनशीलता में वृद्धि के कारण हैं:

1 - गर्भावस्था में हार्मोनल परिवर्तन

गर्भधारण अवधि के दौरान, बड़ा हार्मोनल परिवर्तन महिला के शरीर में। मुख्य रूप से जीसीएच बढ़ता है (मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन)। एक हार्मोन जो प्लेसेंटा में उत्पन्न होता है और वह गर्भावस्था के पहले महीनों में यह काफी बढ़ता है। गर्भावस्था में सुबह उल्टी और मतली का यह मुख्य कारण है.

आम तौर पर, गर्भवती महिलाओं को सुबह में इन लक्षणों का अनुभव होता है और दिन के दौरान धीरे-धीरे सुधार होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चोटी के समय सोने के बाद यह ठीक है हार्मोन जीसीएच खून में. जैसे ही घंटे बीतते हैं, इन चोटियों में कमी आती है।

यह भी माना जाता है कि मतली में वृद्धि और लेप्टिन, प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्राडियोल जैसे अन्य हार्मोन में वृद्धि के बीच एक रिश्ता है।

जब यह एक से अधिक गर्भावस्था होती है, तो मतली या घृणा अधिक आम होती है, क्योंकि शरीर एचसीजी हार्मोन की अधिक मात्रा में उत्पादन करता है।

2 - गर्भावस्था में तनाव

गर्भावस्था में मतली के कारणबहुत टेप पर महिलाएं वे बहुत तनाव पीड़ित हैं गर्भावस्था की प्रक्रिया की शुरुआत में। बहुत अधिक gilts, कुछ पूरी तरह समझ में आता है। आप नसों, भय, अनिश्चितता महसूस कर सकते हैं ... और सब कुछ बहुत खुशी और अधीरता की भावना के साथ मिश्रित हो सकता है।

यह उस तनाव को भी प्रभावित करता है जो इससे पीड़ित हो सकता है भविष्य की माँ कार्य वातावरण, परिवार और व्यक्तिगत। कई शोधकर्ता कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं में तनाव मतली और उल्टी में योगदान देता है.

इस बिंदु पर, अगर आपको गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द भी पीड़ित है तो हम पढ़ने की सलाह देते हैं: पीठ दर्द से कैसे बचें.

3 - बढ़ी संवेदनशीलता




गर्भावस्था के दौरान संवेदनशीलता बढ़ाएं महिलाओं के विभिन्न अंगों और इंद्रियों के। विशेष रूप से, गंध संवेदनशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि का सामना करना पड़ता है। यह कारण है कि कुछ odors के जवाब में उल्टी का रिफ्लेक्स अधिनियम.

गर्भावस्था के पहले हफ्तों में आंतों का पथ और पेट भी अधिक संवेदनशील हो जाता है। यह तथ्य भी हो सकता है गर्भावस्था मतली का कारण।

वे कब तक चले जाते हैं?

कोई दिशानिर्देश नहीं है जो इंगित करता है जब वे शुरू करते हैं या मतली बच्चे के गर्भधारण अवधि के दौरान समाप्त होती है। लेकिन यह सच है कि अधिकतर महिलाएं आमतौर पर गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान उल्टी होती हैं।

आम तौर पर में दिखाई देते हैं छठा सप्ताह और बारहवें सप्ताह के बाद गायब हो जाते हैं, बस जब जीसीएच के स्तर में कमी आती है। लेकिन यह भी सच है कि वहाँ थकान या मतली से पीड़ित गर्भवती महिलाएं बहुत अधिक के लिए। पूरी गर्भावस्था के दौरान भी।

हम उस पर जोर देना चाहते हैं, इस बिंदु पर, हर गर्भावस्था और हर व्यक्ति एक दुनिया है। यही है, आप अलग-अलग प्रतिक्रियाएं और विभिन्न कारणों से हो सकते हैं। ऐसे मामले हैं जिनमें ए गर्भवती महिला में मतली है और बाकी गर्भावस्था में, नहीं, और इसके विपरीत।

क्या बच्चे के लिए मतली खतरनाक है?

मतली खतरेशांत, बच्चे के लिए मतली और उल्टी होना खतरनाक नहीं है. बेशक, उल्टी भोजन को भरने के लिए आपके पास पर्याप्त पोषण और हाइड्रेशन होना चाहिए। डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां मतली बहुत गंभीर है और इलाज की आवश्यकता है, बच्चे को नुकसान पहुंचाने की संभावना नहीं है।

अगर यह मामला था उल्टी स्थिर हैं और हिंसक, इसे कहा जाता है hyperemesis gravidarum, और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलने के लिए उपयुक्त है। कुछ मामलों में, अंतःशिरा रिहाइड्रेशन का उपयोग किया जाना चाहिए। कम तरल पदार्थ और बहुत ही काले रंग के साथ, निर्जलीकरण के लक्षण हो सकते हैं।

अगर मतली के साथ आप मजबूत पेट दर्द महसूस करते हैं, तो आपको बुखार होता है या आप रक्त उल्टी करते हैं, आपको चाहिए जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास जाओ.

गर्भावस्था के दौरान उल्टी के लिए सलाह

मतली गर्भावस्था युक्तियाँयदि आपके पास मतली या उल्टी है, तो कुछ हैं सरल उपचार कौन आपकी मदद कर सकता है यदि यह आपका मामला नहीं था, तो वहां हैं दवाओं प्रभावी और सुरक्षित (डॉक्सिलामाइन और विटामिन बी 6) कि आपका डॉक्टर निर्धारित कर सकता है।

निम्नलिखित गर्भावस्था के दौरान मतली को रोकने या कम करने के लिए सलाह या उपचार वे वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित नहीं हैं। वे अपने अनुभव और कई गर्भवती महिलाओं के आधार पर दाई और स्त्री रोग विशेषज्ञों की सिफारिशें हैं:

  • अच्छी हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए, दिन में अक्सर मात्रा में और अक्सर मात्रा में तरल पीएं। खाने से पहले या बाद में पीने से बचें।
  • छोटी मात्रा में खाने के लिए सलाह दी जाती है लेकिन अक्सर। किसी भी भोजन को छोड़ने या छोड़ने के बिना। इस तरह, पेट पूरी तरह से खाली रहता है।
  • अपने दांतों को ब्रश करें और खाने के बाद उन्हें कुल्लाएं। यह मतली की संभावनाओं को रोकता है।
  • आप सुबह उठने से ठीक पहले, बिस्तर में थोड़ा खा सकते हैं। लगभग 20 मिनट रुको और धीरे-धीरे उठो।
  • ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने नट्स खाने में सुधार देखा है, जो मैग्नीशियम में समृद्ध हैं।
  • गर्भावस्था में थकान मतली खराब हो सकती है। तो सामान्य से अधिक आराम या सोने के लिए डरो मत। आपको अपने शरीर को सुनना चाहिए और पर्याप्त आराम करना चाहिए।

अंतिम टिप्पणी

यह आलेख केवल स्पष्टीकरणपूर्ण है। में CurioSfera.com हमारे पास किसी भी उपचार को निर्धारित करने या कोई निदान करने की क्षमता नहीं है। हम अनुशंसा करते हैं कि यदि आप सोचते हैं कि आपको कोई लक्षण है या कोई असुविधा महसूस होती है तो आप अपने डॉक्टर के पास जाते हैं।

यदि आप समान समान लेखों तक पहुंच बनाना चाहते हैं गर्भावस्था में वे मतली क्यों करते हैं, हमारे खंड से आओ स्वास्थ्य या नीचे खोज इंजन का उपयोग करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्ते का गर्भाव कब तक होता हैकुत्ते का गर्भाव कब तक होता है
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
कुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता हैकुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
इंसान का गर्भावस्थाइंसान का गर्भावस्था
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
एक पूडल के गर्भावस्था चरणोंएक पूडल के गर्भावस्था चरणों
क्रॉसिंग और गर्भावस्थाक्रॉसिंग और गर्भावस्था
» » गर्भावस्था में वे मतली क्यों करते हैं
© 2021 taktomguru.com