taktomguru.com

पिल्ला: समझो कि कौन है

फोटो: अल्बर्टो नेवाडो - एल मुंडो डेल पेरो।

मिगुएल डाएज़ (लिटर कैनाइन मनोचिकित्सक)

हमने अभी एक पिल्ला हासिल की है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपके पास वयस्क होने पर कौन सी दौड़ या आकार है या आपके पास होगा।
हम उससे क्या उम्मीद करते हैं? बेशक, सब कुछ: हम समझते हैं कि जब हम йl को, आज्ञाकारी होना करने के लिए जाना, demбs कुत्तों के साथ पार्क में मिलनसार निश्चित रूप से होना करने के लिए और,, लोगों के साथ tambiйn, quizбs ​​अगर समय है कि आया tambiйn हम बचाव कर सकती है आप घर में अकेले समय की लंबी अवधि के लिए और रह सकते हैं लेकिन फर्नीचर सम्मान करते हैं और घरेलू सामान demбs, यह लीक नहीं होगा जब हम यह पार्क या टहलने के लिए क्षेत्र से बाहर ले, तुरंत आओ जब कहा जाता है चीजों में से एक लंबे etcйtera । संक्षेप में, यह हमारे बिना शर्त दोस्त और एक अविभाज्य साथी है, साथ ही परिवार के भीतर एक और भी है।

बेशक, बिल्कुल, वह सब कुछ, और अधिक, पूरी तरह से संभव है, लेकिन हम यह स्वीकार कर सकते हैं कि इनमें से कोई भी अकेले नहीं आएगा, हमारा कुत्ता हमें आज्ञाकारिता या कुछ और नहीं देगा। हमें अपने कुत्ते के साथ इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करने और लंबे समय तक काम करने की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले हमें यह समझना चाहिए कि यह एक ऐसा जानवर है जिसके पास लोगों की चीजों की व्याख्या करने के तरीके से कोई लेना देना नहीं है। यही है, हम पूरी तरह से जैविक रूप से नहीं बल्कि पूरी तरह से अलग हैं, और यह भी अधिक महत्वपूर्ण है, हमारे दिमाग को हमारे पर्यावरण से अलग तरीके से जानकारी प्राप्त होती है। किसी भी तरह हम कह सकते हैं कि लॉगरिदमिक बेस जिसके साथ उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है, वही नहीं है।

हम सभी जानते हैं कि हमारे पर्यावरण और बाकी दुनिया दोनों इंद्रियों के माध्यम से हमारे मस्तिष्क तक पहुंचते हैं। और यहां वह जगह है जहां हमारे कुत्ते और हमारे बीच मुख्य अंतर है। हमारी इंद्रियां उसी तरह से काम नहीं करती हैं, न ही वे हमारे दिमाग तक उसी तरह पहुंचती हैं। इसके लिए हम जोड़ सकते हैं कि, हम आम तौर पर इसे समझने में सक्षम होते हैं, लेकिन कुत्ता न केवल इसे समझने में असमर्थ है, बल्कि जीवन से बाहर निकलने के लिए एक अलग रंग के क्रिस्टल के अस्तित्व से पूरी तरह से अनजान रहता है। यह हमें मजबूर करता है, अगर हम अपने कुत्ते को समझना चाहते हैं, तो हमें बाद में समझने के लिए, यह जानने के लिए कि वह बाहरी दुनिया को कैसे प्राप्त करता है।


हम एक सरल तरीके से, हमारे कुत्ते और हमारे बीच संबंधों की स्थापना करते समय तीन सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों के बीच मतभेदों का विश्लेषण करके शुरू करते हैं: दृष्टि, गंध और कान

मनुष्यों में, महत्व के क्रम में हम पहले स्थान पर और सब से ऊपर, दृष्टि, दूसरी बात, कान, और गंध कुछ अन्य के पीछे भी होंगे जैसे स्पर्श या स्वाद हो सकता है।

हमारे कुत्ते के लिए, मुख्य अर्थ और सब से ऊपर गंध की भावना है, उसके बाद कान और तीसरी, दृष्टि।

हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कुत्ता गंध की दुनिया में रहता है कि हम समझने में असमर्थ हैं।

थोड़ा और निर्दिष्ट करते हुए, यह ज्ञात है कि कुत्ता 67 से 45,000 हर्ट्ज तक सुनता है, जबकि औसत, आदमी औसतन 23,000 हर्ट्ज तक पहुंचता है।




कुत्ते में 220 मिलियन घर्षण रिसेप्टर्स हैं। आदमी केवल 6 मिलियन।

जहां तक ​​आंख का संबंध है, कुत्ता 240є का पैनोरमा देखता है, लेकिन केवल एक बार में दोनों आंखों के साथ 6066 देखता है, यानी, वह लगातार उत्तेजना को रखने के लिए छोटे मोड़ बना रहा है जो उसे क्षेत्र में रुचि देता है 60є की दृष्टि, क्योंकि यह एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां आप परिप्रेक्ष्य या राहत के साथ देख सकते हैं। बाकी, 240є तक मोनोकुलर दृष्टि है, यानी बिना राहत के। इसी प्रकार, कुत्ते में केवल 10 रंगों के रंग रिसेप्टर्स होते हैं, जिसमें सभी रंगों को केवल दो रंगद्रव्य, नीले और पीले / हरे रंग के साथ देखने के अलावा होता है। यह कुत्ते को बीमार परिभाषित रंगों को देखने का कारण बनता है, जिसमें गहरे रंग के स्वर की तरफ फीका लाल होता है और आकार बहुत घने नहीं होते हैं।

यह महसूस करना आसान है कि न केवल हम बाहरी दुनिया को अलग-अलग समझते हैं, लेकिन उत्तेजना है जो आंशिक रूप से कुत्ते तक पहुंचती है और इसके विपरीत मनुष्य और इसके विपरीत। संचार के समय हमारे हिस्से पर एक महत्वपूर्ण प्रयास की आवश्यकता है जिसे हम अपने कुत्ते के साथ रखना चाहते हैं, क्योंकि महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि हम उसके साथ क्या करते हैं या हम चीजों को कैसे पेश करते हैं। वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है उसके लिए क्या आता है। कुत्ते के साथ संबंध में हमारा प्रयास और हमारा विश्लेषण होना चाहिए। उसके पास क्या आ रहा है और हमारे द्वारा जो कुछ भी आता है वह उसके पास कैसे आता है?

Quizбs ​​शुरू में हमें कुछ consternaciуn की सेवा को जानने का नेत्रहीनों हमारे कुत्ते हमें की तुलना में है, लेकिन मैं आमंत्रित करना चाहते हैं, इन lнneas, एक reflexiуn pequeсa से, के लिए यह जरूरी है कि हम सब बनने की कोशिश एक दूसरे के बीच दृष्टि और गंध की भावना की तुलना करते समय संभावित उद्देश्य।

दृष्टि पर गंध के गुणों और फायदों की तुलना करें:

  • देखने के लिए, हमें प्रकाश की आवश्यकता है, और जो हम देख रहे हैं उसके आधार पर, हमें तीव्र प्रकाश की आवश्यकता हो सकती है। कुत्ता प्रकाश और कुल अंधेरे में दोनों के साथ ही गंध कर सकता है।
  • देखने के लिए, हमें यह देखने की ज़रूरत है कि देखने के लिए विषय सीधे हमारी आंखों के साथ लाइन में है, जबकि कुत्ता एक मोड़ के पीछे क्या गंध कर सकता है।
  • देखने के लिए, हमें यह देखने की ज़रूरत है कि वस्तु और देखने के लिए वस्तु के बीच कुछ भी नहीं है, हालांकि, कुत्ते दरवाजे के दूसरी तरफ या टाइल के नीचे क्या गंध कर सकता है।
  • ये और अन्य उदाहरणों ने हमें मेज पर रखा कि उनकी दृश्य हानि काफी हद तक गंध की भावना से ढकी हुई है।

बेशक, दृष्टि में गंध पर कुछ फायदे भी हैं, लेकिन अब हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे कुत्ते हमारे साथ तुलना में बाहरी दुनिया को कैसे समझते हैं ताकि हम इसे बेहतर समझ सकें।

"हम यह सोचने जा रहे हैं कि हमारे कुत्ते को समझने से हमें खुद को समझने में मदद मिलती है।"

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते के जीवन के चरणोंएक कुत्ते के जीवन के चरणों
मानव समाज में कुत्ते के विकास का विश्लेषणमानव समाज में कुत्ते के विकास का विश्लेषण
टेकेल का चरित्रटेकेल का चरित्र
पिल्ला जो रोता हैपिल्ला जो रोता है
पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?
क्या वे तनाव पीड़ित हो सकते हैं?क्या वे तनाव पीड़ित हो सकते हैं?
मेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और समाधानमेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और समाधान
घर पर पिल्ला के पहले महीनेघर पर पिल्ला के पहले महीने
माल्टीज़ बिचॉन के साथ सह-अस्तित्वमाल्टीज़ बिचॉन के साथ सह-अस्तित्व
यथार्थवादयथार्थवाद
» » पिल्ला: समझो कि कौन है
© 2021 taktomguru.com