taktomguru.com

नमक का इतिहास

आदिम आदमी के लिए, स्टॉक पर नमक पृथ्वी के कई हिस्सों में यह असंभव था। होमर ने कहा ओडिसी, आठवीं शताब्दी ईसा पूर्व की ओर कि इंटीरियर के कई लोगों ने समुद्र कभी नहीं देखा था और नमक का उपयोग नहीं किया क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि इसे कहां से प्राप्त किया जाए।

जैसा कि जाना जाता है, यह कई Amerindian लोगों द्वारा अज्ञात था: यह स्पेनियों ने इसे पेश किया था और उन्होंने स्वयं को उनके बीच जाना। अफ्रीका के कुछ शहरों के साथ भी ऐसा हुआ, जहां यह अभी भी एक लक्जरी वस्तु है।

पहली आवश्यकता के इस लेख के बिना कुछ प्राचीन समाज कैसे जीवित रह सकते हैं? काफी हद तक, कच्चे मांस और दूध का उपभोग करने वाले लोगों में अतिरिक्त खाद्य योगदान की आवश्यकता के बिना इन खाद्य पदार्थों से प्राप्त नमक को जीवों की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार, रोमन इतिहासकार सल्स्ट, या बेडौइन्स के अनुसार, पहली शताब्दी के न्यूमिडियन, कभी नहीं जोड़े गए अपने भोजन के लिए बाहर जाओ. आसन्न व्यक्ति के आहार में नमक जरूरी है, जिसने अनाज और सब्जियों को अपने दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है, और जो उबला हुआ, पके हुए या नमकीन मांस भी लेता है।

शायद आप यह भी पसंद कर सकते हैं: समुद्र से कितना नमक निकाला जाता है.

फिर, नमक का एक चुटकी जरूरी है। फिर भी यह दिव्यता से संबंधित था। मसीह ने अपने प्रेरितों से कहा कि वे पाप के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए `पृथ्वी का नमक` होना चाहिए, क्योंकि इस पदार्थ के गुणों में से एक असंभव घूर्णन करना है।

नमक की उत्पत्ति

नमक प्राचीन काल में समारोहों और धार्मिक पूजा के liturgies का हिस्सा था. देवताओं को `रोटी और नमक के गिने` के रूप में पूजा की जाती थी। यूनानी और रोमियों ने इन प्रथाओं का उपयोग किया: "अपनी तलवार को नमक और मेज के खिलाफ कभी न रखें", 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के एथेनियंस ने कहा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: समुद्र नमकीन क्यों है.

इसके अलावा सेमिटिक दुनिया। बाइबिल उन स्थानों से भरा है जहां लोग भगवान और मनुष्य के बीच "नमक के अनुबंध" के बारे में बात करते हैं। इस प्रकार, का वाक्यांश एज्रा की किताब, अध्याय IV: "महलों के नमक खाएं" - या प्राचीन अरबी अभिव्यक्ति, एक समझौते को सील करने के लिए: "हमारे बीच पहले ही नमक है"।

फारसी लोग अभी भी निम्नलिखित वाक्यांश का उपयोग करते हैं, जो इसे प्राप्त करता है: नमक हरम= झूठा, नमक के अनुबंध के प्रति भरोसेमंद।

रसोईघर और मंदिर में नमक और धूप दोनों आवश्यक थे- एक आवश्यकता, राजनीतिक, धार्मिक और आर्थिक। बाबुलियों में से लगभग 2500 ईसा पूर्व, आम नमक की आत्मा थी, अपने देवता के सामने, निनवे के पुजारियों ने खुद को इस तरह व्यक्त किया:

"ओह, साल, शुद्ध जगह में बनाया गया, देवताओं के भोजन के लिए भाग्य Enlil! तुम्हारे बिना कोई मसाला नहीं है, तुम्हारे बिना, भगवान, राजा, धूप सुगंध नहीं सांस लेती है "।




नमक और आदमी का इतिहास

प्राचीन आदमी पवित्र पत्थर से नमक था और उन्होंने अपने जादुई समारोहों में दुष्ट आत्माओं को फेंक दिया। कबाबला में, इस खनिज तत्व की पूजा की जाती है जिसका नाम, melah, भगवान या tetragramma के नाम के quabbalistic संख्या या संख्यात्मक मूल्य के बराबर है: 40 + 30 + 8 = 78।

अरब दुनिया में भी अली को मुहम्मद की सिफारिश का अनुमान है: "नमक से शुरू करें, क्योंकि नमक कई बुराइयों को ठीक करता है।" पूर्व में एक योगो के रूप में, विभिन्न भूमध्य सभ्यताओं ने इसे पहले क्रम का जादुई तत्व माना।

उत्तरी अफ्रीका के कुछ लोग मानते हैं कि यह घर को शुद्ध करता है और दुश्मनों को अपने घरों में ले जाने वाली दुष्ट आत्माओं को निष्कासित करता है yennunया geniecillos बर्बाद, वे इसे घृणा करते हैं। उस अंत में वे घर के विभिन्न कोनों में नमक के sachets जगह, और बुराई आंख से बचने के लिए इसके साथ व्यक्तिगत ताबीज बनाते हैं।

इटली में सबसे पुराने व्यापार मार्गों में से एक वाया सालियारिया है, जो ओस्टिया के बंदरगाह से तिब्ब नदी और अपनेनेस के बीच सबाइन्स के क्षेत्र में बहुमूल्य व्यापार लेता है।

और ग्रीक इतिहासकार हेरोदोटस, पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व से, कारवां मार्गों के बारे में बात करते हैं, जो लीबिया के ओसिस से तट के लिए ग्रीस और दक्षिणी इटली के ग्रीक लोगों को नमक की आपूर्ति करते थे।

नमक हमेशा व्यापार का उद्देश्य रहा हैioso। सीरिया और फारस की खाड़ी के बीच विनिमय का मुख्य तत्व पाल्मेरा था। और एजियन का नमक रूस पहुंचा। अलेक्जेंडर द ग्रेट के समय, जो भारत आए थे, इस दूर देश की नमक खान पूरी क्षमता में थीं।

मध्य युग में, मध्य पूर्व चीनी क्विंसाई खानों में उत्पादित नमक के साथ आपूर्ति की गई थी। वह नमक, विधिवत दबाने वाला, कभी-कभी मुद्रा भी था: दबाए गए नमक केक ने एबीसिनिया और तिब्बत में उस भूमिका निभाई है।

वास्तव में, श्रमिकों को दिया गया वेतन = वेतन, यह सैनिकों को उनके वेतन के अलावा, नमक प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त राशि देने के रोमन रिवाज से निकला है।

पुरातनता से चौदहवीं शताब्दी तक उत्कृष्टता उत्कृष्टता थी, और इसका व्यापार मुक्त था। उस समय से, वह पीड़ित थी सभी प्रकार के कर जो विकृत विकार और युद्ध।

कभी-कभी इसकी कीमत इतनी अधिक होती है कि केवल अमीर ही अपनी रोटी को नमक दे सकते थे। फ्रांस में, सोलहवीं शताब्दी के दूसरे छमाही की ओर, यह इंडीज के मसालों के रूप में महंगा था। और स्पेन में, यह राज्य का एक एकाधिकार उत्पाद था, और 1869 तक नमक-एकाधिकार थे।

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं नमक का इतिहास आपके और आपकी पसंद के लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य समान पदों को पढ़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. आपके पास सीधे नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखने की संभावना भी है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?
कुत्ते को भोजन में अतिरिक्त नमक क्यों नहीं है?कुत्ते को भोजन में अतिरिक्त नमक क्यों नहीं है?
क्या अंडे कुत्तों के लिए स्वस्थ हैं?क्या अंडे कुत्तों के लिए स्वस्थ हैं?
अनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थअनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ
अपने पग के लिए खाद्य बार्फ़अपने पग के लिए खाद्य बार्फ़
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
सेंट बर्नार्ड के आहार के लिए खाद्य पदार्थों की तालिकासेंट बर्नार्ड के आहार के लिए खाद्य पदार्थों की तालिका
पालतू जानवरों के लिए बार्फ़ आहार .. क्या आप उसे जानते हैं?पालतू जानवरों के लिए बार्फ़ आहार .. क्या आप उसे जानते हैं?
एक ग्रेहाउंड के लिए आहारएक ग्रेहाउंड के लिए आहार
एक जर्मन चरवाहे के लिए विशेष आहारएक जर्मन चरवाहे के लिए विशेष आहार
» » नमक का इतिहास
© 2021 taktomguru.com