taktomguru.com

प्रशिक्षण




कुत्ते प्रशिक्षण, या कुत्ते प्रशिक्षण, कुत्तों के साथ संवाद और बातचीत की कला और विज्ञान है। प्रशिक्षण के माध्यम से आप अपने कुत्ते के साथ इतना गहन संघ बनायेंगे कि आप बिना प्रशिक्षण के कुत्ते को कभी भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
कैनाइन प्रशिक्षण - वास्तव में इसके बारे में क्या है?
कैनाइन प्रशिक्षण एक अनुशासन है जिसे स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया है, हालांकि यह दुनिया के लाखों लोगों द्वारा किया जाता है। कुत्तों का प्रशिक्षण वास्तव में परिभाषित करने में कठिनाई एक कारण है कि कई कुत्ते के मालिक अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता को समझ नहीं पाते हैं।
कुछ लोग सोचते हैं कि कुत्ते का प्रशिक्षण मानसिक प्रोग्रामिंग की कुछ रहस्यमय तकनीक से कुत्ते को रोबोट करना है। अन्य लोग सोचते हैं कि असली काम कुत्तों और खेल कुत्तों के लिए केवल विशेष प्रशिक्षण आवश्यक है। केवल कुछ लोग पालतू कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए जरूरी मानते हैं, विशेष रूप से चिहुआहुआ या यॉर्कशायर टेरियर जैसे छोटे कुत्ते।
यह निर्दिष्ट करने में कठिनाई है कि कैनिन प्रशिक्षण क्या कारण है, हालांकि एकमात्र नहीं, कुत्ते प्रशिक्षकों के बीच इतनी विसंगतियां क्यों हैं।
यद्यपि विभिन्न दृष्टिकोण हैं, और उनमें से कई मान्य हैं, यहां हम इस पर विचार करेंगे:
कैनाइन प्रशिक्षण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक व्यक्ति प्राप्त करता है कि एक कुत्ता किसी चीज में निपुणता सीखता है और प्राप्त करता है, और उस निपुणता को बनाए रखता है।
इस परिभाषा के अनुसार, कुत्ते प्रशिक्षण के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी व्यक्ति की भागीदारी की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपका कुत्ता आपके हस्तक्षेप के बिना क्या सीखता है वह प्रशिक्षण का हिस्सा नहीं है, हालांकि यह उनके व्यवहार का हिस्सा है।
ध्यान दें कि कुत्ते प्रशिक्षण की परिभाषा के कौशल के अधिग्रहण और रख-रखाव की आवश्यकता होती है। यही कहना है कि अपने कुत्ते को कुछ नया सिखाना पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह सीखने में सक्षम होना चाहिए कि यह सीखने में सक्षम होना चाहिए कि आपका कुत्ता प्रशिक्षित है।
चूंकि प्रशिक्षित व्यवहारों को रखरखाव की आवश्यकता होती है, प्रशिक्षण कुत्ते एक आजीवन गतिविधि है। यह कहना संभव नहीं है कि "मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित किया गया है" और गर्दन का अभ्यास न करें। हालांकि, एक बार प्रशिक्षित व्यवहार आदत बन जाते हैं, रखरखाव आसान है और अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मूवी कुत्तेमूवी कुत्ते
कुत्ते प्रशिक्षणकुत्ते प्रशिक्षण
गाइड कुत्तों का मूक कामगाइड कुत्तों का मूक काम
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्ते प्रशिक्षण - टेलिंगटन ttouch विधिकुत्ते प्रशिक्षण - टेलिंगटन ttouch विधि
विशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षणविशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
» » प्रशिक्षण
© 2021 taktomguru.com