taktomguru.com

अंगूठी का इतिहास

प्रागैतिहासिक में पहले से ही, अंगूठी इसका एक मजबूत भावनात्मक अर्थ था। इसे बाद में अन्य युगों में धन के विशिष्ट संकेत के रूप में उपयोग नहीं किया गया था। यह उन लोगों को एकजुट करने के लिए काम करता है जिनके साथ बुवाई, शिकार, एक समुदाय या जीवन साझा किया गया था। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं अंगूठी का इतिहास. हम शुरू करते हैं?

इन आदिम गठजोड़ों के रूपरेखा, रूप और रंग इस अवधि की धार्मिक मान्यताओं से निकटता से जुड़े थे। इसके अलावा, इन अंगूठियों को उनके लिए उपलब्ध विभिन्न प्राथमिक सामग्री के साथ बनाया गया था: लकड़ी, हड्डी, गोले और नक्काशीदार पत्थर।

2800 ए.सी. के लिए मिस्र के लोग उन्होंने एक समझौता के रूप में प्रजनन समारोहों में एक अंगूठी रखी: सर्कल, क्योंकि इसकी शुरुआत और अंत की कमी थी, अनंत काल का प्रतीक था। देवताओं ने एक अंगूठी पहनी: सुनहरा सर्कल एक समझौता था कि कोई भी तोड़ नहीं सकता था।

पांच हज़ार साल पहले मिस्र के लोगों के लिए सर्कल ने रहस्य और जीवन के अनंत काल का प्रतीक किया था। एक पुरातात्विक खुदाई में पाए जाने वाले पुराने पेपिरस में यह पढ़ना संभव है: "अंगूठी, क्या हम जान सकते हैं कि इसकी शुरुआत और उसका अंत कहां है?" पांच हज़ार साल पहले मिस्र के लोगों के लिए सर्कल ने रहस्य और जीवन के अनंत काल का प्रतीक किया था।

फिर लोकप्रिय वर्गों में एक था तांबा की अंगूठी सोपस्टोन से बने एक पवित्र स्कार्ब के साथ जिस पर मालिक का नाम अंकित किया गया था और भाग्य आकर्षित करने के लिए एक जादू फार्मूला था। उस सुरक्षात्मक अंगूठी के साथ जब वे मर गए तो उन्हें दफनाया गया। यह सांसारिक जीवन और आत्म-जागरूकता बनाए रखने का तरीका था।

वहां था जादू के छल्ले, सुलैमान की तरह, जिसका इंटीरियर वाक्यांश "यह भी पास होगा" उत्कीर्ण था। किंवदंती यह है कि इस गहने का गुण पहनने वाले को खुश होने के लिए खुश था, और उस अंगूठी के लिए सुलैमान ने अपनी बुद्धि दे दी।

जे आर आर टॉकियन द्वारा पुस्तक में अंगूठियों का भगवान एक गूढ़ विश्वास प्राचीन जिससे अंगूठी जादुई शक्तियों है और पवित्र और गुप्त स्थानों को बनाए रखने की सुरक्षात्मक चक्र की ओर संकेत: एक जादू की अंगूठी की इस संदर्भ पकड़ में एक दरवाजा खोलने के लिए, एक गुप्त पता करने के लिए है।

शादियों में रोमन, दुल्हन ने दुल्हन को दिया डबल अंगूठी गठबंधन के सबूत में। गठबंधन कि महिलाओं द्वारा ओविड के समय में यह इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था कि वह खुद को छेड़छाड़ करने वालों को खुश करने के इच्छुक थी या नहीं: यह उंगली की अंगूठी को बदलने के लिए पर्याप्त था।

फिर एक अंगूठी पहनना उच्च श्रेणी के नागरिकों के लिए आरक्षित था: लौह की अंगूठी अभिजात वर्ग की प्रतिष्ठा का प्रतिनिधित्व किया- सोना यह बृहस्पति और सीनेटर के पुजारियों के लिए था। रोमनों ने एक विकृत सिक्का स्थापित करने का फैशन पेश किया, एक परंपरा जो आज तक बनी हुई है, और शायद अंगूठी और अंगूठी के बीच का लिंक है। आप यह भी देख सकते हैं सोने की उत्पत्ति.

जहां अंगूठी आती है

मसीह से पहले एक हजार साल, में प्राचीन ग्रीस, अंगूठियां अंगूठी के चारों ओर सोने की साधारण पट्टियां थीं। लेकिन चौथी शताब्दी की ओर ए.सी. उज्ज्वल लाल रंग में कार्नेलियन, एमेथिस्ट या अल्मांडाइट पत्थर को crimping करने का फैशन श्रमिकों की नजर डालने के लिए पैदा हुआ था। उन छल्ले भी सोने थे। वह वाक्यांशों को रिकॉर्ड करता था जैसे कि "किसी और को नहीं चाहते" या "मैं वफादार रहूंगा" अपने आंतरिक भाग पर।

पवित्र होने और एक ताकतवर के रूप में सेवा करने में लंबा समय नहीं लगा। Pompeii शहर के खंडहर में पाए गए लोगों में से (पुरातात्विक खंडहर क्या हैं), पहली शताब्दी के, ऐसे अंगूठियां हैं जिनके डिजाइन वैवाहिक जीवन को दर्शाता है। एक सर्कल में दो हाथ crisscrossing था रोम में सबसे लोकप्रिय अंगूठी- दूसरों में एक छोटी सी कुंजी शामिल थी जिसका मतलब था कि अंगूठी का मालिक उसके प्रेमी और उसके भाग्य के आधे हिस्से से भी था।

अलेक्जेंड्रिया के क्लेमेंट ने पहली शताब्दियों के ईसाइयों को ईसाई धर्म के प्रतीकों की अंगूठी पर उत्कीर्ण करने की सलाह दी: कबूतरों, मछली, एंकर। वे काफी महंगा थे - शादी के जश्न के बाद नागरिकों की खबर बर्बाद हो गई थी क्योंकि उन्हें जमीन का सामना करना पड़ता था या खर्च का सामना करने के लिए घर बेचना पड़ता था। हमारे समय की तुलना में प्राचीन काल में सोने और सोने की चीज़ें अधिक महंगी थीं। घर पर एक बार उन्होंने लोहे के लिए अंगूठी का आदान-प्रदान किया और सोने की अंगूठी रखी ताकि इसे खोना न पड़े।

अंगूठी में liturgical उपयोग था चर्च की जीत के बाद: बेट्रोथल चर्च के साथ प्रतीक था, और इसी कारण से पुजारी और नन ने इसे मसीह की रहस्यमय पत्नियां लीं। यह लगभग था पादरी अंगूठी और मछुआरे की अंगूठी, कि पोप ले जा रहा था, और उसकी मृत्यु पर वह तोड़ रहा था।




पांचवीं शताब्दी की अंगूठी को गॉडफादर के साथ भी करना है। आम तौर पर, एक आदमी अपने कबीले से एक औरत से शादी करेगा, और यदि उसके पास नहीं है, तो उसे उसे दूसरे से चुरा लेना होगा। वहां से गॉडफादर का रिवाज आया: वह व्यक्ति जिसने भविष्य की पत्नी के "अपहरण" में मदद की। उस सांस्कृतिक संदर्भ में अंगूठी ने उन झटकों को याद किया जिनके साथ आदमी को भागने से रोकने के लिए महिला को पकड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अंगूठी हाथ के अनुरोध से संबंधित है चूंकि वर्ष 860 में कस्टम निकोलस मैंने स्थापित किया, इस सर्वोच्च पोंटिफ़ को डिक्री करते हुए कहा कि हाथ याचिका में अंगूठी की नियुक्ति शादी प्रतिबद्धता के रूप में की गई थी। बेशक, अंगूठी सोना होना था।

यह बेईमानी का प्रतीक था जिसे बहुमूल्य पत्थरों से सजाया जा सकता था, साथ ही साथ यह विवाहित महिला को एक अमूमन के रूप में भी काम करता था, जो शादी की रात को पहनना था, खासकर शादी के समापन के समय। डिफ्लोरेशन या मेडेनहुड के नुकसान के क्षण से अत्यधिक रक्तचाप को रोकने के लिए लाल कार्नेलियन पत्थर सेट पहनने की सलाह दी गई थी।

अंगूठी वैवाहिक निष्ठा का संकेत बन गया और वचनबद्ध प्रतिबद्धता रखने का प्रतीक। विवाह बांड तोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को अंगूठी के वितरण पर एक मजबूत जुर्माना लगाया गया था। अंगूठियां और प्यार ने एक जादुई तत्व के रूप में प्रतिष्ठा साझा की।

रहस्यवाद और किंवदंतियों हमेशा छल्ले के साथ है। 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से किंग गिग्स उसके पास एक जादू की अंगूठी थी जो उसे अदृश्य कर सकती थी। शारलेमेन, आठवीं शताब्दी के रूप में मध्ययुगीन राजाओं, और पुरुषों के सैकड़ों जिसका गुण करिश्माई छल्ले प्रकाश प्रिय में प्यार की लौ था, जुनून पैदा करते हैं और प्यार की भविष्य की भविष्यवाणी के बीच के पास, किसी भी समय पर सेवा करने के लिए आ रहा है व्यक्तिगत दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए भी।

इस आखिर में वे प्रसिद्ध वेनिस और फ्लोरेंस थे, जहां वे उज्ज्वल चमकने के लिए फैशनेबल बन गए। इतालवी पुनर्जागरण कवि एरियोस्टो अपने काम में लिखते हैं एंजेलिका: "मुझे भरोसा है कि मेरी अंगूठी मुझे मंत्रों का सामना करने में मदद करेगी ".

यहूदियों ने रखा दुल्हन की अंगूठी इंडेक्स उंगली पर - दूसरी ओर, भारतीयों ने अंगूठे पर किया। उस छोटी सी उंगली के बगल में उंगली पर अंगूठी लगाने की यूरोपीय परंपरा, जिसे "कणिका" कारण कहा जाता है, तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की ग्रीक धारणा से आता है। ऐसा माना जाता था कि प्यार की नसों को समाप्त होता है, जो दिल से शुरू होता है और शरीर के माध्यम से यात्रा करता है, यह विश्वास है कि रोम विरासत में मिला और ईसाई धर्म को अपनाया। यह इस तथ्य का प्रतीक है कि विवाह एक ऐसा मामला है जिसमें हृदय आवश्यक रूप से हस्तक्षेप करता है।

ईसाई समारोह में कायम इन beliefs- पहले दूल्हा दुल्हन उंगली के सूचकांक के अंत में अंगूठी डाल के रूप में उसने कहा: "पिता का नाम में" - फिर एक और पवित्र वाक्यांश तैयार की: "कुछ मातृ बेटा" और जब ट्रिनिटी के तीसरे व्यक्ति का नाम अनामिका को रिंग गुजर कहा।

अंगूठी की अंगूठी भी रोम में डॉक्टरों द्वारा उपयोग की जाने वाली "उपचार की उंगली" बन गई, जिसे वह रोगी को प्रशासित दवाओं को मिलाकर मानती थी कि अगर दवा हानिकारक थी तो चिकित्सक इसे अपने दिल में पहचान सकता था। आप में रुचि भी हो सकती है दवा का इतिहास.

अंधविश्वास और लोकप्रिय धारणा के विमान पर, इसे स्टाय के खिलाफ प्रभावी माना जाता था (देखें एक स्टाई का इलाज कैसे करें) और श्रम दर्द से छुटकारा पाने की सिफारिश की गई थी अगर महिला ने वर्जिन को समर्पित एक वेदी में जमा करने की देखभाल की।

कहीं और, यह एक केक कि धर्ममाता दूल्हे यह दुल्हन, जो बारी में अंगूठी ड्रॉ समारोह में पादरी को यह देता है को देने के लिए देता है के अंदर एक अंगूठी को पेश करने प्रथागत था।

अगर व्यक्ति को नग्न समारोह में महिला को रखकर अंगूठी की अंगूठी के नीचे तक नहीं पहुंचती है, तो पत्नी पैंट पहनना चाहती है। सपने देखने के लिए कि यह हमारी उंगली को तोड़ता है या गिरता है, प्रेमी का नुकसान - और यदि हम सपने देखते हैं कि यह खो गया है, तो उस जोड़े का प्यार खतरे में है।

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं अंगूठी का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है और आपको यह पसंद आया। अधिक समान लेख देखने के लिए, की श्रेणी पर जाएं इतिहास. अगर आप अधिक दिलचस्प डेटा तक पहुंचना चाहते हैं, तो अधिक जवाब प्राप्त करें और ऐतिहासिक जिज्ञासा. इसी प्रकार, यदि आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट पर खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
पिल्ला ले जाने के लिए प्रैक्टिकल बैग - कुत्ते-बैगपिल्ला ले जाने के लिए प्रैक्टिकल बैग - कुत्ते-बैग
मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
बिल्लियों सर्कल में चलते हैंबिल्लियों सर्कल में चलते हैं
मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।
बीगल, बीगल-हायरियर और हायरियर। राष्ट्रीय मोनोग्राफबीगल, बीगल-हायरियर और हायरियर। राष्ट्रीय मोनोग्राफ
एक्स-रे का इतिहासएक्स-रे का इतिहास
आग के साथ सपने देखने का मतलबआग के साथ सपने देखने का मतलब
कॉलर लटकानाकॉलर लटकाना
यूरोपीय कुत्ता शो 2010यूरोपीय कुत्ता शो 2010
» » अंगूठी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com