taktomguru.com

कैसे मुसब्बर वेरा क्रीम बनाया जाता है

निश्चित रूप से आप पहले से ही जानते हैं कि मुसब्बर वेरा एक पौधे है जिसमें एक जेल के अंदर होता है जिसका उपयोग किया जाता है बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार और उपचार. दूसरों के बीच, इसमें बहुत मॉइस्चराइजिंग, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। आवेदन करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है मुसब्बर वेरा क्रीम. मुसब्बर या ज़ैविला के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन, आप जानते हैं यह कैसे निर्मित किया जाता है?

इसके लिए हम मैक्सिकन राज्य पुएब्ला चले जाते हैं। इस क्षेत्र को इस देश की ग्रैनरी के रूप में जाना जाता है। यह एक जगह है जहां मुसब्बर वेरा पौधों उन्हें उनके विकास के लिए उपयुक्त स्थितियां मिलती हैं। हजारों सालों से इसका स्रोत रहा है प्रकृति के महान मॉइस्चराइजिंग पदार्थों में से एक.

मेक्सिको मुसब्बर वेरा के सबसे बड़े वैश्विक उत्पादकों में से एक है, जिसके लिए वह 11,000 हेक्टेयर से अधिक समर्पण करता है। लेकिन पहली समस्या यह है कि इतने सारे पौधे उगाने के लिए, आपको बहुत सारे पानी की जरूरत है। इस कारण से, किसानों के माध्यम से, वाहक ले जाते हैं नदियों का पानी अपनी फसलों तक स्थानीय।

मुसब्बर वेरा एक के रूप में जाना जाता है मांसल पौधे. जैसा एक ऊंट, युवा पौधे सबसे शुष्क महीनों तक जीवित रहने के लिए पानी को अवशोषित और स्टोर करते हैं और परिपक्वता तक पहुंचने के लिए तीन साल तक लगते हैं। वृद्ध किसानों को पता है कि वे कब चुने जाने के लिए तैयार हैं। पत्ते को काटने के लिए इसे पूर्ण होना चाहिए और इसमें एक निश्चित राख रंग होना चाहिए।

मुसब्बर वेरा की खेती
मुसब्बर वेरा पौधों का क्षेत्र

जब यह पत्तियों को छोड़ देता है, तो पानी एक चिपचिपा जेल में बदल जाता है जिसमें 200 से अधिक सक्रिय तत्व होते हैं। से विटामिन ए, बी, सी और ई, ग्लाइकोप्रोटीन और पोलिसाक्राइड्स के लिए: मुसब्बर के उपचार गुणों का रहस्य.

मुसब्बर के एक पत्ता के इंटीरियर
एक मुसब्बर वेरा पत्ता के इंटीरियर से जेल

किसान छोटे इंटीरियर पत्तियों को उगाने के लिए छोड़ देते हैं। जेल समृद्ध बाहरी चादरों में से प्रत्येक का वजन कम से कम आधा किलो होता है और दिन में लगभग डेढ़ टन इकट्ठा किया जाता है। एक बार दो या तीन महीने के भीतर, वे परिपक्व होने के बाद छोटी पत्तियों के लिए वापस आ जाएंगे।

इसलिए, प्रत्येक दिन ट्रक कई किलोमीटर दूर स्थित प्रसंस्करण सुविधाओं के लिए 15,000 पत्तियों से भरे हुए होते हैं। मुसब्बर वेरा के एक मानक प्रसंस्करण कारखाने में, लगभग 100 टन एक सप्ताह का इलाज किया जाता है। चलो देखते हैं कि कैसे है मुसब्बर वेरा क्रीम की विनिर्माण प्रक्रिया.

पहली बात यह है कि पत्तियों को धो लो कीड़े और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए। ऐसा करने के लिए, वे 10,000 लीटर क्लोरीनयुक्त पानी के स्नान में डुबकी लगाते हैं। फिर क्लोरीन को हटाने के लिए वे चलने वाले पानी के साथ धोया जाता है। एक बार कीड़ों से साफ हो जाने पर, प्रसंस्करण के लिए तैयार हैं.

मुसब्बर वेरा क्रीम औद्योगिक उपचार
मुसब्बर वेरा धोना

अब आपको निकालना होगा मुलायम जेल हार्ड स्पाइनी पत्तियों के अंदर से। सबसे पहले श्रमिकों का एक बड़ा समूह दोनों सिरों को बहुत तेज़ चाकू से काटता है। फिर उन्हें एक काटने की मशीन में भेजा जाता है कि घुमावदार पहियों के माध्यम से प्रत्येक शीट से जेल हटा दें।

मुसब्बर वेरा क्रीम विनिर्माण प्रक्रिया

लेकिन अब समस्या यह है कि चिपचिपा जेल में हेरफेर करना मुश्किल है और परिवहन के लिए जटिल। इसलिए वे इसे 5 डिग्री सेल्सियस (41ºF) तक ठंडा करते हैं ताकि यह मोटा हो और इस प्रकार इसकी हैंडलिंग की सुविधा मिल सके। रेफ्रिजेरेटेड जेल को 200 लीटर क्षमता के बैरल में जेब किया जाता है और संग्रहीत किया जाता है। लेकिन कारखाने छोड़ने से पहले, बैरल हानिकारक अशुद्धियों की खोज में उनका विश्लेषण किया जाता है.

जेल भंडारण मुसब्बर वेरा

तो नमूने विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में प्रत्येक से भेजे जाते हैं। यहां परीक्षणों की एक श्रृंखला यह पुष्टि करने के लिए की जाती है कि जीवाणुओं ने बहुत कुछ संक्रमित नहीं किया है प्रसंस्करण प्रक्रिया. उदाहरण के लिए, किसी बैच में जिसकी कोई उपस्थिति नहीं मिली है, उसकी मंजूरी है। लेकिन इसके विपरीत, यदि एक दोषपूर्ण लॉट पाया जाता है, तो इसे अनुमोदित नहीं किया जा सकता है। चूंकि इसमें संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया हो सकता है। तो यह बहुत बाजार में नहीं जा सकता है।

गुणवत्ता नियंत्रण मुसब्बर वेरा क्रीम कारखाना
एक मुसब्बर वेरा क्रीम कारखाने के प्रयोगशाला



स्वीकृति प्राप्त करने वाले बहुत सारे ट्रकों पर लोड होते हैं जो उन्हें दुनिया भर के निर्माताओं को ले जाएंगे। उदाहरण के लिए, यूरोप में स्थित एक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी जो बनाता है मुसब्बर वेरा क्रीम.

यहाँ, मुसब्बर जेल सिंथेटिक तेल और emulsifiers के साथ मिश्रित है साबुन बनाने के लिए विशाल स्टेनलेस स्टील टैंक में। लेकिन आधुनिक सौंदर्य प्रसाधन बनाने के लिए और अधिक जटिल है और उपयोग करने के लिए सामग्री की मात्रा के साथ बहुत सटीक होना चाहिए। इस मिशन के लिए एक कंप्यूटर जिम्मेदार है। यह मिक्सर की सटीक गति और टैंक के तापमान को नियंत्रित और निर्धारित करता है।

सबसे पहले मिश्रण सिंथेटिक तेल, मोम और emulsifiers मिश्रण करने के लिए 75 डिग्री सेल्सियस (167 डिग्री फारेनहाइट) गर्म किया जाता है। लेकिन मुसब्बर अभी भी मिश्रण में जोड़ा नहीं जा सकता है क्योंकि यह बहुत गर्म है। इसे अंत में जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि यह तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील है, जो 40 डिग्री सेल्सियस (104ºF) से नीचे होना चाहिए। इस तरह मुसब्बर अव्यवस्थित नहीं है, यह इसके मॉइस्चराइजिंग और एनाल्जेसिक गुणों का हिस्सा खो सकता है।

मुसब्बर वेरा क्रीम मिश्रित प्रक्रिया

तो कंप्यूटर को मिश्रण कटोरे में मेक्सिको से कीमती मुसब्बर वेरा जेल इंजेक्शन से पहले तापमान कम करना होगा। आपको सही राशि जोड़नी होगी, क्योंकि यदि आप थोड़ा जोड़ते हैं, तो क्रीम थोड़ा हाइड्रेट करेगा।

4 टन हाथ क्रीम के बैच को मिश्रण करने में लगभग 8 घंटे लगते हैं। एक बार इस बार बीत जाने के बाद, ठंड और मोटा होने से पहले टैंक से मिश्रण को हटाने के लिए घड़ी के खिलाफ दौड़ शुरू करें।

बेस क्रीम मुसब्बर वेरा की रेखा

तो इसे जल्दी से बड़े सीलबंद प्लास्टिक बैग में पंप किया जाता है और तुरंत भरने वाली श्रृंखला में भेजा जाता है। फैक्ट्री के इस खंड में 4 टन पूरे हाथ को क्रीम के 16,000 ट्यूबों में बदलने के लिए 4 घंटे लगते हैं। जिसका मतलब प्रति सेकंड एक से अधिक ट्यूब है।

मुसब्बर वेरा क्रीम की ट्यूब समाप्त हो गयायह सब प्रक्रिया स्वचालित है. सटीक राशि फैलाने से पहले एक स्तर सेंसर प्रत्येक ट्यूब को संरेखित करता है। और हालांकि हम सोच सकते हैं कि ट्यूब शीर्ष पर भरे हुए हैं, वे वास्तव में नीचे भर जाते हैं। फिर इसे प्लास्टिक बनाने का एक हिस्सा 320 डिग्री गरम किया जाता है ताकि इसे लचीला बनाया जा सके। इस तरह आप इसे टालने से रोक सकते हैं कि यह पिघला देता है।

अंतिम चरण है सुनिश्चित करें कि मुसब्बर वेरा क्रीम ट्यूब ठीक से मुहरबंद हैं. नमूने यादृच्छिक रूप से चुने जाते हैं और 10 सेकंड के लिए दबाव के 4 बार (58 पीएसआई) के अधीन होते हैं। सीलिंग दोषों को खोजने के लिए पर्याप्त समय। फिर उन्हें गत्ते के बक्से में पैक किया जाता है और दुनिया भर में कॉस्मेटिक्स स्टोरों की यात्रा के लिए तैयार हैं.

हम से इंतजार करते हैं CurioSfera.com कि आपको पसंद आया और उपयोगी रहा है। यदि आप इसी तरह के अन्य लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे मुसब्बर वेरा क्रीम बनाया जाता है, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. या, आप अपने प्रश्न सीधे खोज इंजन में भी लिख सकते हैं जो आप नीचे देखेंगे। और याद रखें, अगर आपको इसे साझा करना पसंद है या कोई टिप्पणी छोड़ दी गई है। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए मुसब्बर जेल विषाक्त है?कुत्ते के लिए मुसब्बर जेल विषाक्त है?
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अगर हम उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं तो कोई भी कुत्ता एक फ्लैट में रह सकता है, हम आपको बताते हैं!अगर हम उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं तो कोई भी कुत्ता एक फ्लैट में रह सकता है, हम आपको बताते हैं!
घर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करेंघर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करें
अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छा शैम्पू चुनने के लिए 12 टिप्सअपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छा शैम्पू चुनने के लिए 12 टिप्स
एक कुत्ते में त्वचा की जलन के लिए उपचारएक कुत्ते में त्वचा की जलन के लिए उपचार
तपिर: एक जानवर, छोटा?तपिर: एक जानवर, छोटा?
कंपनियां जो जानवरों के साथ प्रयोग नहीं करती हैंकंपनियां जो जानवरों के साथ प्रयोग नहीं करती हैं
पिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझावपिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझाव
एक कुत्ते को दलिया के साथ स्नान कैसे करेंएक कुत्ते को दलिया के साथ स्नान कैसे करें
» » कैसे मुसब्बर वेरा क्रीम बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com