taktomguru.com

सूअर का गर्भावस्था

सूअर एक जंगली जानवर है। यह एक ही परिवार के रूप में है घरेलू सुअर इसलिए दोनों स्तनधारियों को सूडोस के रूप में जाना जाता है। न केवल दोनों प्रजातियों की रचनात्मक और शारीरिक विशेषताएं बहुत समान हैं, लेकिन प्रजनन का कई तरीकों से घनिष्ठ संबंध भी है। आइए जंगली सूअर के गर्भ के बारे में और जानें, इसकी संभोग की विशेषताओं, गर्भावस्था का समय, साथ ही साथ खरोंच के जन्म और प्रजनन के साथ।




जंगली सूअर संतान

जंगली सूअर संतान

यौन परिपक्वता और सूअर का संभोग

इस प्रजाति में, प्रजनन क्षमता एक विशिष्ट आयु द्वारा निर्धारित नहीं होती है, लेकिन नमूने के वजन से सवाल में। वजन एक पैरामीटर है जिसका सूअर की पौष्टिक स्थिति के साथ सीधा संबंध है और इसके विकास को प्रभावित करता है, जब तक कि यह यौन अंगों सहित अपने सभी अंगों की परिपक्वता तक नहीं पहुंच जाता। यह भी जरूरी है कि माता-पिता अपने वंश को जीवन के पहले महीनों के जन्म और विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा की स्थिति के साथ प्रदान कर सकें।

आम सहमति यह है कि 30 किलोग्राम से शुरू होने पर, सूअर (लिंग के बावजूद) प्रजनन चक्र शुरू करने के लिए तैयार होता है। लगभग एक वर्ष पुरानी, ​​अच्छी तरह से पोषित महिला यौन परिपक्वता तक पहुंचने में सक्षम होती है, हालांकि पौष्टिक समस्याएं होने पर प्रजनन समस्याओं को किसी अन्य वर्ष में देरी हो सकती है। इसी तरह, यह पुरुषों में होता है।

लेकिन न केवल सूअर की प्रजनन क्षमता को खिलाने के द्वारा निर्धारित किया जाता है, महिलाओं में गर्मी का समय भी निवास के खाद्य संसाधनों की उपलब्धता के साथ सीधा संबंध रखता है। इस तरह से जवेलिन अक्टूबर के अंत में और नवंबर की शुरुआत में अपने एस्ट्रस चक्र शुरू करते हैं, जो तारीख भूमध्यसागरीय जंगलों (मुख्य रूप से एकोर्न) के फल के एक बड़े हिस्से की परिपक्वता के साथ मेल खाता है। गर्मी आमतौर पर 20 से 23 दिनों के बीच रहता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: सुअर का गर्भधारण

इसके अलावा, वसंत की शुरुआत में गर्मी की दूसरी अवधि प्रस्तुत की जा सकती है, जब आवास में भोजन की एक बहुतायत होती है और भाले ने पहले से ही अपने युवाओं को दूध पकाया है। इस तरह एक मादा एक ही वर्ष में दो लिटर हो सकती है: एक वसंत में और एक शरद ऋतु में।

नर गर्मी में महिलाओं की पहचान करने के लिए अपनी नाज़ुक गंध का उपयोग करते हैं, जो इस अवधि में एक सामान्य यौन गंध छोड़ देते हैं। कई पुरुष अपने आप में मादा के अधिकार के लिए लड़ सकते हैं, इन परिस्थितियों में पुराने व्यक्तियों के विरुद्ध वृद्ध व्यक्तियों का लाभ उठाना। इन टकरावों के परिणामस्वरूप congeners उनके बीच भयानक काटने लगाया जा सकता है।




संभोग के दौरान पुरुषों को एक निश्चित ताल ग्रन्ट्स और ध्वनियों कि संभोग के समय मादा की शांति में एक भूमिका निभा पा रहे फेंकना, और बाद में अंडे और बाद में निषेचन की रिहाई में।

सूअर की गर्भावस्था अवधि




सूअर का सटीक गर्भधारण समय है 3 महीने, 3 सप्ताह और 3 दिन. लगभग हम 4 महीने के बारे में बात करेंगे।

सूअर का जन्म और प्रजनन

आम तौर पर एक झुंड की सभी मादाएं उनके जन्म को सिंक्रनाइज़ करती हैं, ताकि संतान उसी तारीख पर पैदा हो जाएं। जन्म से पहले गर्भवती महिला आमतौर पर अपने क्षेत्र के भीतर एक घोंसले में ध्यान से काम करती है, जो हवा की बाधाओं और युवाओं के संभावित शिकारियों से संरक्षित है। वे आम तौर पर पौधे की सामग्री को कवर के रूप में उपयोग करते हैं और आस-पास के पानी की आपूर्ति की तलाश करते हैं, इसलिए उन्हें पोस्टपर्टम के पहले दिनों में यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है। डिलीवरी उस घोंसले में होती है जो उन्होंने पहले से तैयार की है। गर्भवती मादा बिस्तर पर स्थित है जिसे उसने बनाया है और उसके वंश में से प्रत्येक को जन्म देता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: खरगोशों का गर्भावस्था और प्रजनन

इस प्रजाति में लिंग का अनुपात लगभग हमेशा संतुलित होता है और 1: 1 के करीब होता है। पोषण कारक redetermined वंश महिलाओं या पुरुषों के प्रति ली गई है कि क्या, भोजन विपुल महिला जन्मों की अधिक से अधिक बहुतायत के समय किया जा रहा है, जबकि अधिक की कमी पुरुष जन्मों की एक बड़ी संख्या की विशेषता है। भी विचार है कि सूअर पुरुषों, महिलाओं की तुलना में एक उच्च जन्म के समय वजन है, इसलिए यदि कूड़े बड़ी है महिलाओं और पुरुषों अगर छोटे से अधिक अंश हो जाएगा।

सूअरों को बुलाए जाने वाले सूअर बच्चों को कूड़े के अंदर होने वाले भाई बहनों की संख्या के आधार पर काफी परिवर्तनीय वजन हो सकता है। कम से कम उनके जन्म के बारे में 600 ग्राम होना चाहिए और एक किलोग्राम तक पहुंच सकते हैं, खासकर यदि वे पुरुष हैं। स्तनपान 3 महीने तक रहता है, लेकिन पहले सप्ताह के बाद वे कुछ ठोस खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।

इस प्रजाति की संरक्षण स्थिति की गारंटी है, इसकी अच्छी प्रजनन रणनीति के कारण।

जंगली सूअर

जंगली सूअर

सूअर पिल्लों की संख्या

सूअर कूड़े का आकार 3 से 5 पिल्लों के बीच होता है। संतान की संख्या सभी मामलों में मां के वजन और आकार, और फिर उनके पोषण की स्थिति से निर्धारित की जाएगी। आकार और वजन के बहुत अधिक प्रतिशत में होने वाली मादाओं में बहुत सी चीजें हो सकती हैं, जो 5 जबातोस से भी अधिक हो सकती हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
एक मिनी सुअर - मिनी सूअर कहाँ खरीदेंएक मिनी सुअर - मिनी सूअर कहाँ खरीदें
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
एक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्षएक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्ष
मिनी सुअर: विशेषताओं, आपको क्या पता होना चाहिएमिनी सुअर: विशेषताओं, आपको क्या पता होना चाहिए
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
» » सूअर का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com