taktomguru.com

मौखिक गुहा

मौखिक गुहा
पहले संपर्क होने के बावजूद वह बाहर के साथ है और इसलिए कुत्ते के स्वास्थ्य में एक मौलिक हिस्सा है, इसे शायद ही कभी महत्व दिया जाता है। चूंकि जो कुछ भी निगल लिया जाता है, वह पहले मुंह से गुज़रता है, इसलिए इसे बहुत ध्यान दिया जाना चाहिए।

पक्ष
मौखिक गुहा कई अलग-अलग संरचनाओं द्वारा गठित होता है, जिनके मुख्य कार्य दबाव वाले पदार्थों के दबाव, चबाने और निगलने से संबंधित होते हैं। बाहरीतम संरचना होंठ हैं। मौखिक गुहा के अंदर जीभ है, जिसमें स्वाद कलियों पाए जाते हैं - इस गुहा की छत तालाब है, जिसका पीठ, मुलायम ताल, निगलने की प्रक्रिया में प्रासंगिक है - एक बहुत ही महत्वपूर्ण संरचना है दांत, जो जबड़े से जुड़ा होता है, और मांसपेशियों, जो उन्हें स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अंत में, ऑरोफैरेनिक्स, जो पाचन तंत्र के प्रवेश द्वार है।

दांत
यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुत्तों में दो प्रकार के दांत दिए जाते हैं, उनकी उम्र के अनुसार, पर्णपाती (28 टुकड़े होते हैं) और स्थायी (कुल 42 दांतों के साथ)। साथ ही उन्हें चार अलग-अलग प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: incisors, canines, premolars और molars - इसी प्रकार, उनमें से प्रत्येक में तीन भाग होते हैं: ताज, गर्दन और जड़।




पहला दांत जीवन के तीसरे सप्ताह के आसपास दिखाई देता है और इसका विकास लगभग बारह सप्ताह में पूरा हो जाता है।

स्थायी दांत लगभग तीन महीने की समाप्ति को बदलना शुरू कर देता है और इसका विकास लगभग सात महीने समाप्त होता है।

दांत के परिवर्तन के दौरान यह देखना आवश्यक है कि इसका विकास सही है, कि इसकी प्रतिस्थापन सही अवधि में पर्याप्त है। दांतों के परिवर्तन के साथ, पिल्ला पहुंच के भीतर की हर चीज काटने का प्रयास करता है।

स्वच्छता
हमारे कुत्तों को पीड़ित कई मौखिक घावों को रोकने के लिए स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण बात है। यह एक उपयुक्त आहार के साथ शुरू होता है, क्योंकि यदि आप मुलायम भोजन (घर का बना या डिब्बे) खाते हैं तो टार्टार का विकास तेजी से फ़ीड के साथ खिलाने से तेज होता है, फिर भी बाजार में कुछ विशेष भी होते हैं जो उनकी उपस्थिति में देरी करते हैं।

सफाई
मुंह की सफाई एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। शुरुआत में, इसे उंगली के चारों ओर लपेटकर एक गौज के साथ किया जाना चाहिए, जिसके साथ यह दांतों और मसूड़ों पर रगड़ जाता है - बाद में इसे एक विशेष ब्रश और कुत्तों के लिए पेस्ट के साथ सप्ताह में कम से कम दो बार बनाया जाता है। यह विधि पूरी तरह से निवारक है और आमतौर पर टारटर की उपस्थिति में देरी होती है।

SНNTOMAS
लगभग हमेशा, प्रश्न में बीमारी के बावजूद, लक्षणों में बुरी सांस, अत्यधिक लापरवाही, असुविधा और मुंह को छूने के निरंतर इरादे के अलावा भूख की कमी या चबाने या निगलने में कठिनाई होती है।

यदि कुत्ते को तीव्र दर्द होता है तो सटीक निदान करने के लिए अपने sedation को पूरा करना आवश्यक हो सकता है, क्योंकि खोज के दौरान पशु अभी भी रहने की इच्छा नहीं रखेगा।

जैसा कि हमने देखा है, मौखिक बीमारी के मामले में सबसे लगातार लक्षणों में से एक बुरी सांस है, दूसरी तरफ मधुमेह के कुत्ते या रक्त यूरिया में वृद्धि होने वाले व्यक्ति को हलिटोसिस भी मिल सकता है।

रोगों
मौखिक गुहा को प्रभावित करने वाली कई चोटों में से एक यह है कि निश्चित रूप से प्रकट होने पर अस्थायी दांत हटा दिए जाते हैं। इसका कारण यह है कि निश्चित दांतों के अनुरूप टुकड़ों के बीच एक सही प्रकोप नहीं होता है। यदि आप समय पर कार्य नहीं करते हैं, तो बच्चे के दांतों को खत्म कर देते हैं, तो आप स्थायी दांत के कुछ हिस्सों को खो सकते हैं।

टाटर
टारटर निश्चित दांत का सबसे अधिक घाव है। यह गम और दाँत के बीच भोजन मलबे और detritus के संचय के साथ शुरू होता है। शुरुआत में यह एक पीली रेखा है जो थोड़ी सी छोटी हो जाएगी, जिससे कि यह ग्रंथि को प्रभावित करे, इस बिंदु पर गिंगिवाइटिस शुरू होता है, जो इसकी गंभीरता के अनुसार टुकड़े के नुकसान का कारण बन सकता है। टारटर को खत्म करने का एकमात्र प्रभावी तरीका पशुचिकित्सा का हस्तक्षेप है, जिसे कुत्ते को पूरी तरह से खत्म करने के लिए पूरी तरह से सोना चाहिए।

मसूड़े की सूजन
यह टार्टार की अत्यधिक उपस्थिति के कारण बीमारी है और इसमें encia की सूजन होती है - आमतौर पर जीवाणु रोगों के साथ, और हैलिटोसिस का सबसे लगातार कारण है।

दर्दनाक चोटें
वस्तुओं के साथ खेलने के लिए मुख्य रूप से कुत्ते के शौकीन होने के कारण, अक्सर उनके बीच चिपकने और पत्थरों के कारण होता है। यदि आप अपने दांतों की अखंडता को बनाए रखना चाहते हैं तो ये कम से कम इस गतिविधि को करने के लिए संकेतित हैं। सबसे उजागर टुकड़े कुत्ते (फेंग) हैं।

अन्य बीमारियां
- हालांकि यह कुत्तों में आम नहीं है, दांत क्षय हो सकता है, खासतौर पर ऐसे दांतों में जो पिछले ब्रेकेज का सामना कर चुके हैं।
- आनुवंशिक प्रकृति की एक गूढ़ बीमारी क्लेफ्ट ताल है।
- मुंह में ट्यूमर विकसित करने की संभावना है, क्योंकि कुछ घातक हो सकते हैं, जितनी जल्दी हो सके उनके खिलाफ लड़ने के लिए एक संपूर्ण अध्ययन किया जाना चाहिए।
- कुत्तों में टन्सिल होते हैं, वे लगभग हमेशा द्विपक्षीय रूप से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन असाधारण रक्षात्मक बाधा के रूप में अनुशंसित नहीं होने के अलावा, उन्हें हटाने के लिए आमतौर पर आवश्यक नहीं होता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में मुंह का कैंसरकुत्तों में मुंह का कैंसर
कुत्तों के दांतों की देखभालकुत्तों के दांतों की देखभाल
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
कुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्टकुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट
हमारे कुत्ते के लक्षणों की व्याख्या करेंहमारे कुत्ते के लक्षणों की व्याख्या करें
कुत्तों में गुहाएंकुत्तों में गुहाएं
मेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करेंमेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करें
कुत्ते चिकित्सकीय स्वास्थ्यकुत्ते चिकित्सकीय स्वास्थ्य
जब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैंजब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैं
कुत्तों में मुंह की देखभालकुत्तों में मुंह की देखभाल
» » मौखिक गुहा
© 2021 taktomguru.com