taktomguru.com

श्वसन मार्ग

रेस्पिरेटरी वास
श्वसन प्रणाली का उचित कार्य जानवर के जीवन के लिए आवश्यक है। यह सच है कि ज्यादातर श्वसन रोग आमतौर पर अपने जीवन को खतरे में नहीं डालते हैं, लेकिन वे अधिक बार-बार बढ़ रहे हैं, खासकर बड़े शहरों और ठंड के मौसम में।
रेस्पिरेटरी वास
सामान्य संचालन

मौलिक उद्देश्य ऊतकों और परिवहन anhнdrido जावक शरीर carbуnico साथ श्वसन गैस विनिमय हवा है। इसी प्रकार, यह इसके तापमान के विनियमन, कुछ तत्वों के चयापचय और इनहेल्ड डेसीन पदार्थों के खिलाफ सुरक्षा को प्रभावित करता है। यदि श्वास गहरा और धीमा है, तो कण गहरे क्षेत्रों तक पहुंच सकते हैं - इसके बजाय, एक सतही और तेज़ सांस लेने से कणों को बाहरी इलाकों में रहने का कारण बनता है।

पक्ष
संरचनाओं श्वसन तंत्र के गठन मोटे तौर पर, नाक, paranasal sinuses, nasopharynx, गला, trбquea, ब्रांकाई, ब्रांकिओल्स, और फेफड़े केशिका alvйolos हैं। उनमें से प्रत्येक का एक विशिष्ट कार्य है। vнas टिप्पणी आसपास के सभी श्वसन उपकला सिलिया के साथ एक श्लैष्मिक परत है, जो ड्राइव partнculas, ताकि वे, cйlulas प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा phagocytosed रहे हैं विशेष रूप से macrуfagos द्वारा द्वारा कवर किया गया था।

ब्रेथिंग के चरण

Ventilaciуn
फेफड़ों के लिए हवा का वेंटिलेशन, प्रवेश और निकास, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के आदान-प्रदान की अनुमति देता है, ताकि सभी ऊतक पर्याप्त ऑक्सीजनेशन कर सकें। यह विनिमय दो चरणों, श्वास और निकास में होता है।

इनहेलेशन एक सक्रिय चरण है, जिसमें डायाफ्राम और इंटरकोस्टल मांसपेशियां पूरे श्वसन मार्ग को हवा के साथ भरने के लिए अनुबंध करती हैं। निकास एक निष्क्रिय प्रक्रिया है, हालांकि फेफड़ों और थोरैसिक पिंजरे के कारण इसे मजबूर किया जा सकता है।




Distribuciуn
सभी फुफ्फुसीय alveoli तक पहुंचने तक हवा को श्वसन तंत्र में वितरित किया जाना चाहिए। एक दोषपूर्ण वितरण एक असामान्य गैसीय एक्सचेंज का कारण बनता है, जो कई फेफड़ों की बीमारियों में होता है।

Perfusiуn
श्वसन प्रणाली के उचित कामकाज के लिए दाएं वेंट्रिकल से रक्त को छिड़कना आवश्यक है। बदले में, रक्त प्रवाह के किसी भी असामान्य वितरण से श्वसन रोग हो सकता है।

गैस एक्सचेंज
फुफ्फुसीय अल्वेली और रक्त केशिकाओं के बीच गैसीय एक्सचेंज प्रसार से होता है, अर्थात, अलवेली और केशिका रक्त में गैसों के बीच दबाव में अंतर होता है। इस प्रसार में बदलाव फेफड़ों की बीमारी के लक्षण भी पैदा कर सकता है।

चोटों
वर्णित किसी भी चरण में, कुछ समस्या हो सकती है। हालांकि, यह पहले चरण में है जहां सबसे अधिक बार उठता है। बीमारी के स्थान के आधार पर लक्षण बहुत अलग हैं। लॉग इन समस्याओं नाक चोटों आमतौर पर, इस तरह के छींकने और नाक बह, के रूप में मौखिक respiraciуn asн के रूप में बहुत ही सामान्य sнntomas दिखाई के बाद से पशु नाक के माध्यम से बाहर नहीं ले जा सकता है।

लारेंजियल क्षेत्र की बीमारियां पिछले लोगों के समान लक्षण दिखाती हैं लेकिन व्यायाम के साथ परेशान होने वाली मुश्किल और सांस लेने के साथ। एक ही समय में गला और trбquea को प्रभावित करने वाले उन लोगों के laringotraqueнtis बहुत frequent- तथापि, उसकी diagnуstico एक पेशेवर के बाद से वे कई बीमारियों कि इस patologнa में बैक्टीरिया के रूप में दोनों vнrica शामिल किया जा सकता है यह निर्धारित करना चाहिए रहे हैं। सबसे आम ट्रेकेल बीमारियां ट्रेकेआ का पतन होता है, खासतौर से छोटे आकार की नस्लों में, मुख्य रूप से इसकी चौड़ाई के कारण। उन्हें रोकने और कम करने के लिए, मोटापा और गर्दन कॉलर के उपयोग से बचने के लिए सुविधाजनक है। इस प्रकार की चोटों से पीड़ित अन्य नस्लें हैं, मुख्य रूप से उनके बुकडाडल कॉन्फ़िगरेशन (ब्रैचिसेफलिक नस्लों) के कारण।

ट्रेकोब्रोनिकियल बीमारियां अधिक गंभीर होती हैं और उनमें उल्टी और सूखी खांसी होती है। एक और गहरा रेडियोग्राफिक और रक्त अध्ययन आवश्यक है। तेजी से कार्य करना जरूरी है ताकि यह फेफड़ों के माता-पिता तक नहीं पहुंच सके, ऐसा करने के लिए जानवर क्षय दिखाएगा, भूख की बहुत कम कमी, जोरदार खांसी और व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता। इन मार्गों में ब्रोंकाइटिस सबसे लगातार बीमारी है। चूंकि इसकी उत्पत्ति बहुत भिन्न हो सकती है, इसलिए एक अंतर निदान आवश्यक है।

फेफड़ों के माता-पिता की बीमारियां बेहद गंभीर हैं। Mбs किसी भी etiologнa के लगातार neumonнa, फेफड़े के edema, मानसिक आघात, अर्बुद ... parйnquima की मात्रा को प्रभावित है साथ lesiуn का समग्र estбn संबंधित нntimamente गंभीरता कर रहे हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?
कुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएंकुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
कुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैंकुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैं
पिल्लों में कार्डियोस्पिरेटरी मालिश: प्रसव में मृत्यु को रोकेंपिल्लों में कार्डियोस्पिरेटरी मालिश: प्रसव में मृत्यु को रोकें
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइनसंक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइन
बिल्लियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीकेबिल्लियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीके
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
» » श्वसन मार्ग
© 2021 taktomguru.com