taktomguru.com

एयर कंडीशनिंग का इतिहास

हजारों सालों से आदमी ने देखा कि हवा धाराओं ने गर्मी को कम किया, लेकिन वह इसके बारे में कुछ भी करने में असमर्थ था। वह सबसे ज्यादा गुफाओं में शरण ले रहा था या पानी में जा रहा था। लेकिन एक दिन आया जब उसने सोचना शुरू किया कि वह इच्छाशक्ति के तापमान को कैसे कम कर सकता है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं एयर कंडीशनिंग का इतिहास.

पहला कंडीशनर यह एक बेबीलोनियाई व्यापारी का विचार था, जिसने चार हजार साल पहले देखा था कि हवा की कम आर्द्रता तेजी से वाष्पीकरण को जन्म देती है जो वायुमंडल को ठंडा करती है। कई प्राचीन सभ्यताओं ने अपने महलों को इस तरह ठंडा कर दिया: डालकर सूरज, नौकरों ने फर्श और दीवारों को पानी दिया ताकि परिणामस्वरूप वाष्पीकरण, रात की ठंडा करने के साथ मिलकर गर्मी से छुटकारा पा सके।

प्राचीन भारत में, दरवाजे और खिड़कियों पर नमी घास मैट लटका दिए गए थे ताकि जब हवा फ़िल्टर हो जाए, तापमान गिर गया। साल हजार एक साल पहले, मुस्लिम साम्राज्य के कुछ महलों में हवा जिसका वाष्पीकरण पानी का छिड़काव वनस्पति की दीवार के माध्यम से गुजर वातावरण ठंडा हो गया।

हालांकि यह ज्ञात है कि लियोनार्डो दा विंची को इस समस्या में रूचि थी, वर्ष 1555 में हवा उत्पन्न होने वाली स्थिति के लिए पहली तकनीकी प्रक्रिया. यह पर आधारित था कृत्रिम वेंटिलेशन, उस समय खनन में इस्तेमाल प्रणाली।

उस उपलब्धि के बावजूद, पहला प्रशंसक जिनमें से 1711 तक समाचार नहीं हुआ, वैज्ञानिक रूप ताजा हवा लाओ द्वारा बनाए गए बंद वातावरण के लिए जोहान जस्टस पार्टल्स, कि उसके विवाद के साथ ताजा हवा पेश की सुरंग हवा में निकालने के दौरान सुरंगों और बंद जगहों में।

1715 में फ्रेंच Gaugger उन्होंने अपनी पढ़ाई प्रकाशित की, जो संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए वेंटिलेशन की आवश्यकता और इसके महत्व के महत्व को दर्शाते हैं।

लेकिन एयर कंडीशनर का आविष्कार यह जिम्मेदार है स्टीफन हेल और मार्टिन Friewald, कि 1741 में उन्होंने दो बड़ी मिल ब्लेड द्वारा बनाई गई आर्टिफैक्ट के माध्यम से अस्पताल के मरीजों और जहाजों के केबिन के कमरे को हवादार बनाया।

यह तंत्र, मोड़ते समय, हवा को पंप कर देता है और इसे ड्राफ्ट बनाने वाले ट्यूबों के माध्यम से निर्देशित करता है। आप हमारे लेख देख सकते हैं: हवा क्या है. 1750 में न्यूगेट की लंदन जेल के दरवाजे पर आविष्कार का परीक्षण किया गया था।

एक सदी बाद उत्तरी अमेरिकी जॉन गोरि तैयार किया गया रेफ्रिजरेटिंग मशीन वह इस्तेमाल किया वायु विस्तार का सिद्धांत. फ्लोरिडा में डॉक्टर होने वाले गोररी ने अपने मरीजों की गर्मी को राहत दी। आप भी देख सकते हैं रेफ्रिजरेटर में कितना ठंडा होता है.

एक और शताब्दी बाद में, 185 9 में, एडमंडो और फर्नांडो कैरे ने संभावना खोला अवशोषण द्वारा आधुनिक एयर कंडीशनर या ठंडा उत्पादक डिवाइस. कैरे भाइयों, विलिस एच कैरियर का एक साथी, एयर कंडीशनिंग का सबसे बड़ा अग्रदूत था। इसलिए, प्रश्न के लिए: एयर कंडीशनिंग का आविष्कारक कौन है? जवाब है, विलिस एच। कैरियर।

एयर कंडीशनिंग के खोजक
एयरिस कंडीशनिंग के आविष्कारक विलिस एच कैरियर



कैरियर, जिसने अमेरिकी सपने को सच बनाया, एक फार्म लड़के होने के बाद, कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की, जहां वह मोहक था तापमान में हेरफेर करने की संभावना, एयर कंडीशनर में प्रयोग करने के लिए खुद को समर्पित करते हुए, और यह दिखाते हुए कि प्रशीतन घरों में पेश किया जा सकता है और गर्मी के दुर्घटनाओं को कम कर सकता है।

उनका पहला कार्य 1 9 01 में ब्रुकलिन में एक प्रिंटर से प्राप्त हुआ था, और दस वर्षों तक उन्होंने संभावना के साथ प्रयोग किया हवा की आर्द्रता को नियंत्रित करें, 1 9 04 में उन्हें गर्भ धारण करने के लिए उन्हें क्या प्रेरित किया फिल्टर के साथ केंद्रीय एयर कंडीशनर एक पानी स्प्रे प्रणाली के माध्यम से हवा, जो आज भी प्रयोग किया जाता है। आप भी रुचि ले सकते हैं: पूर्ण शून्य क्या है.

आखिरकार, 1 9 11 में, उन्होंने उस उत्पाद का व्यावसायीकरण किया जिसने उसे समृद्ध बनाया। पहली वातानुकूलित इमारत 1 9 1 9 में एक शिकागो फिल्म थिएटर थी। इसके तुरंत बाद, न्यूयॉर्क में अब्राहम और स्ट्रॉस विभाग के स्टोर ने एक स्थापित किया एयर कंडीशनिंग सिस्टम skyrocket करने के लिए बिक्री हो रही है।

लोग गर्मी से भागने वाले उन दुकानों में गए। दरवाजे पर एक संकेत ने उसे यह कहने के लिए आमंत्रित किया: "आपको कुछ भी खरीदने की ज़रूरत नहीं है, एक वातानुकूलित वातावरण में घर पर आना और महसूस करना है"। लोग बड़े पैमाने पर आए।

सफलता से उत्साहित कई आविष्कार में रूचि रखते थे। 1 9 25 में कैरियर स्थापित विशाल एयर कंडीशनिंग इकाई में रंगमंच न्यू यॉर्कर रिवोली। लोग शो के बारे में देखभाल किए बिना थियेटर गए थे। ब्लॉकबस्टर आश्चर्यजनक था। 1 9 30 में, कार्यक्रम के साथ तीन सौ से अधिक अमेरिकी सिनेमाघरों ने घोषणा की कि परिसर में एयर कंडीशनिंग थी।

जोड़े अपने विशाल पॉपकॉर्न क्यूब्स के साथ सशस्त्र वातानुकूलित फिल्म थिएटर के दरवाजे के चारों ओर घूमते थे। वैसे, शायद आप को जानने में रुचि रखते हैं पॉपकॉर्न कहानी. आपको पता चलेगा कि सिनेमा में उन्हें लेने की आदत कहां से आती है। हालांकि आप भी पढ़ना चाहते हैं सिनेमा का इतिहास.

शहरी किंवदंती ने फैलाया कि एयर कंडीशनिंग ने त्वचा को सुखाया और उम्र बढ़ने से रोका। उद्यमियों को पता था कि एक एयर कंडीशनिंग वातावरण में, अधिक प्रदर्शन प्राप्त किया गया था क्योंकि श्रमिक पहले काम करने के लिए पहुंचे और बाद में चले गए। की बिक्री के बाद एयर कंडीशनर उत्पाद सस्ता था।

घरों के लिए एयर कंडीशनर संयुक्त राज्य अमेरिका में शूट्ज़ और शेरमेन द्वारा 1 9 26 में तैयार किया गया था, जिन्होंने 1 9 31 में पेटेंट किया था. यह संकुचन घरों की खिड़कियों पर स्थापित किया जा सकता है, अपने निवासियों की स्थिति घोषित कर सकता है, धन का बाहरी संकेत बन सकता है। सामाजिक पत्रिकाओं के बारे में बात करते समय समाज पत्रिकाओं में निम्नलिखित टैगलाइन शामिल होती थी: "एक्स के सज्जनों के निवास में एयर कंडीशनिंग है"। यह एक दावा था और साथ ही साथ आर्थिक समृद्धि और सामाजिक वर्ग का बाहरी संकेत भी था।

उस वर्ष से लेकर वर्तमान तक, यह आविष्कार परिभाषा के अनुसार यह एक बुद्धिमान सक्षम है इच्छा पर हवा के तापमान को संशोधित करें, यह विकसित होने के अलावा कुछ भी नहीं किया है। तेजी से छोटे, अधिक शक्तिशाली, कम ऊर्जा खपत होने, पर्यावरण को कम करने और प्रदूषित होने से कम।

से CurioSfera.com हम उसे जानना चाहते हैं एयर कंडीशनिंग का इतिहास यह उपयोगी रहा है। यदि आप अधिक जवाब प्राप्त करना चाहते हैं या अधिक दिलचस्प डेटा तक पहुंचना चाहते हैं और ऐतिहासिक जिज्ञासा, आप श्रेणी में जा सकते हैं इतिहास. यदि आप अधिक आरामदायक हैं, तो आप अगले खोज इंजन में जो खोज रहे हैं उसे लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
गर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरेगर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरे
कुत्ते के बिस्तर कैसे ठंडा करेंकुत्ते के बिस्तर कैसे ठंडा करें
क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्तों के लिए शीतलन vestsकुत्तों के लिए शीतलन vests
कुत्तों को ठंडा पकड़ो?कुत्तों को ठंडा पकड़ो?
गर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभालगर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभाल
पालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरोंपालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरों
कुत्तों और बिल्लियों में गर्मी से लड़ने के लिए कैसेकुत्तों और बिल्लियों में गर्मी से लड़ने के लिए कैसे
» » एयर कंडीशनिंग का इतिहास
© 2021 taktomguru.com