taktomguru.com

शौचालय कैसे काम करता है

शौचालय एक बहुत ही व्यावहारिक वस्तु है जो इसे देने से अधिक ध्यान देने योग्य है। उदाहरण के लिए इसके डिजाइन द्वारा। यह देश पर निर्भर करता है जिसे इसे विभिन्न तरीकों से बुलाया जा सकता है: शौचालय कटोरा, बिना गंध, मैं escusado, पानी, Bombonera, शौचालय, आदि लेकिन यह निश्चित है कि शौचालय भौतिकी के महान चमत्कारों में से एक है. यह सिफॉन प्रभाव की ताकत का सबसे अच्छा उदाहरण है, और यह आपको अतिरिक्त पानी और "अपशिष्ट" से तुरंत छुटकारा पाने की अनुमति देता है। शौचालय पानी को धक्का और अधिक पानी खींचने के लिए उपयोग करता है। तो ...शौचालय कैसे काम करता है? में CurioSfera.com हम आपको यह समझाते हैं

पहला विश्लेषण: शौचालय का गठन होता है कप, टंकी, श्रृंखला तंत्र और रिचार्ज सिस्टम. ये सभी टुकड़े एक साथ कुशल और पारिस्थितिकीय काम करते हैं। हम भौतिकी के माध्यम से कप का अध्ययन करेंगे। इसका डिजाइन पानी की एक बड़ी मात्रा को बहुत तेजी से निकालने की अनुमति देता है। कप के बिना और इसके अद्वितीय डिजाइन के बिना, आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं में यह बड़ा योगदान संभव नहीं होगा। यह जानना भी दिलचस्प हो सकता है शौचालय इतिहास.

कुंजी सिफॉन प्रभाव में है. सिफन एक है "एस" आकार की पाइप जो कप से जुड़ा हुआ है। आपका काम यह कप निरंतर पानी के स्तर को बनाए रखने और हाइड्रोलिक बंद होने के रूप में कार्य करता है, इस प्रकार गैसों और अप्रिय गंध को पाइपों को ऊपर उठाने और घर पहुंचने से रोकता है। अगली डिस्कवरी MAX वीडियो में, आप देख सकते हैं एक शौचालय कैसे काम करता है एक बहुत ही ग्राफिक, आसान और तेज़ तरीके से:


अगर कप को थोड़ा सा कप में थोड़ा जोड़ा जाता है, तो शौचालय बाढ़ नहीं होगा। इसलिए, जब शौचालय का उपयोग किया जाता है और पानी का स्तर थोड़ा बढ़ता है, तो पानी सिफन की तरफ जाता है लेकिन सिफॉन प्रभाव को सक्रिय करने के लिए इतना नहीं होता है। ताकि पानी वक्र को पार कर और सिफॉन द्वारा गिरता है, एक ही समय में बड़ी मात्रा में पानी फेंकना आवश्यक है।

उदाहरण के लिए, यदि कप के माध्यम से पानी की एक बड़ी बाल्टी डाली जाती है, तो सिफन भर जाएगा और श्रृंखला सक्रिय हो जाएगी। पानी और इसकी सामग्री पाइप के माध्यम से उस परिचित शोर के साथ गिर जाएगी जब ऐसा होता है स्ट्रिंग खींचो. जब कप पानी से बाहर चला जाता है, तो हवा सिफन के माध्यम से प्रवेश करती है जो श्रृंखला को निष्क्रिय करती है और उस गुरलिंग ध्वनि को उत्पन्न करती है जो हमारे लिए भी बहुत परिचित है।

यद्यपि कोई छिद्र नहीं है, फिर भी आप कप के माध्यम से पानी की एक बाल्टी फेंक कर "चेन खींच सकते हैं"। महत्वपूर्ण कदम सिफन और गुरुत्वाकर्षण को भरना तरल पदार्थ की संयोजी शक्तियों के लिए धन्यवाद देता है। ये बलों कप में सबकुछ खींचने के लिए पानी के अणुओं का लाभ उठाती हैं और इसे सिफन के उच्चतम बिंदु से छोड़ देती हैं। अगले वीडियो में आप देख सकते हैं शौचालय कैसे काम करता है हर बार जब आप चेन खींचते हैं:




सिफन प्रभाव क्या बनाता है गुरुत्वाकर्षण है और दबाव में बदलाव नहीं है. पलटन पानी की एक बाल्टी की तरह काम करता है। जब श्रृंखला खींची जाती है, तो एक और श्रृंखला होती है जो सक्रिय करती है स्तर वाल्व और उजागर करें नाली.  तो पलटन लगभग 5 सेकंड में कप में अपनी सभी सामग्री को अनलोड करें। पानी रिम में छेद के माध्यम से कप में प्रवेश करता है और एक बड़े छेद के माध्यम से जो पानी को अधिकांश पानी को सीधे सिफॉन में धक्का देता है।शौचालय का संचालन

गति यह है कि पानी की मात्रा में सिफन सक्रिय होता है, जो पानी और अपशिष्ट पाइप नीचे धक्का देता है. स्तर वाल्व जो इसे श्रृंखला से खींच लिया गया था, तब से तैर रहा है, जब टैंक पानी से बाहर निकलता है तो इसकी जगह पर वापस आ जाता है। इस तरह, यह नाली बंद कर देता है और पलटने के लिए तैयार है। पानी के दबाव वाल्व को अगली बार तक रखता है।

शौचालयों में, पानी घूर्णन की दिशा यह उस ग्रह के गोलार्द्ध पर निर्भर नहीं है जिस पर टॉयलेट कुछ विश्वास के रूप में स्थित है। लेकिन यह कप के आकार, झुकाव और जिस दिशा में पानी घर में प्रवेश करता है, उतना ही अधिक प्रचलित कारकों से संबंधित है।

जब टैंक खाली हो जाता है, एक फ्लोट टैंक के आधार पर गिरता है और एक ट्रिगर करता है वाल्व भरना. जब फ्लोट गिरता है, वाल्व खुलता है। भरने वाला वाल्व पानी को दो दिशाओं में भेजता है: कतरनी की ओर और कप की ओर। जैसे-जैसे टैंक भरता है, तब तक फ्लोट उगता है जब तक कि वह उस बिंदु तक पहुंच न जाए जहां भरने वाला वाल्व बंद हो जाता है।

चलने वाले पानी

अगर किसी कारण से भरने वाले वाल्व बंद नहीं होते हैं, तो एक नाली पाइप है जो बाढ़ को रोकती है, क्योंकि यह कप को अतिरिक्त पानी भेजती है। लेकिन हालांकि शौचालय अपशिष्ट निपटान में विशिष्ट हैं, लेकिन एक रिसाव वाला शौचालय बहुत सारे पानी को बर्बाद कर सकता है। उदाहरण के लिए: यदि आप प्रति मिनट एक मिलीलीटर खो देते हैं, तो आप प्रति वर्ष 526 लीटर पानी खर्च करेंगे।

वास्तव में, शौचालय घर में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी पानी का 30% से अधिक उपभोग करता है. किसी अन्य घरेलू उपकरण से अधिक उपभोग करता है। वर्षों से, शौचालयों के डिजाइन को अच्छी जल निकासी के लिए जरूरी पानी की मात्रा को कम करने और पर्यावरण के प्रति अधिक सम्मान करने के लिए परिष्कृत किया गया है। 1 9 60 में शौचालय ने हर बार 20 लीटर पानी का उपभोग किया था, लेकिन आजकल, इसे केवल पांच से छह लीटर की जरूरत है। यह अग्रिम सिफॉन प्रभाव के बल के उपयोग के लिए धन्यवाद है।

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है शौचालय कैसे काम करता है आप उपयोगी रहे हैं और आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अन्य समान पदों को पढ़ना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी पर जाएं विज्ञान. यदि आपको यह अधिक व्यावहारिक लगता है, तो आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आप नीचे पा सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादोंअपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादों
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
कुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदतकुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदत
अपनी खुद की जीभ के साथ बिल्ली शौचालयअपनी खुद की जीभ के साथ बिल्ली शौचालय
बिल्लियों के लिए विभिन्न सामानबिल्लियों के लिए विभिन्न सामान
अपने पालतू जानवर में कब्जअपने पालतू जानवर में कब्ज
Catgenie: autolavable बिल्ली कूड़ेदान बॉक्सCatgenie: autolavable बिल्ली कूड़ेदान बॉक्स
मेरी बिल्ली नल से पानी क्यों लेती हैमेरी बिल्ली नल से पानी क्यों लेती है
कर्व पशुपालन द्वारा बिल्ली सौंदर्य बॉक्स: हमारी बिल्लियों की स्वच्छता के लिए सबसे अच्छा समाधानकर्व पशुपालन द्वारा बिल्ली सौंदर्य बॉक्स: हमारी बिल्लियों की स्वच्छता के लिए सबसे अच्छा समाधान
प्राकृतिक पिस्सू और प्रतिकूल टिक टिकप्राकृतिक पिस्सू और प्रतिकूल टिक टिक
» » शौचालय कैसे काम करता है
© 2021 taktomguru.com