taktomguru.com

टोकरी का इतिहास

वर्तमान में हम उपयोग करते हैं टोकरी या टोकरी

लगभग कुछ भी आराम से परिवहन करने में सक्षम होने के लिए। सभी प्रकार की वस्तुओं को ले जाने के लिए भोजन खरीदने से। एक सरलता, ऐतिहासिक रूप से, इसकी स्थापना के बाद से लगभग मानव सभ्यता के साथ है। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है जैसा कि हम आज जानते हैं, न ही इसका उपयोग समान था, और न ही यह उसी सामग्रियों से बना था। में CurioSfera.com हम समझाते हैं टोकरी का इतिहास. हम शुरू करते हैं?

टोकरी और टोकरी की उत्पत्ति

बुनाई से पहले, आदमी ने कताई सीखा। विकरवर्क, एस्पार्टो, गन्ना या लकड़ी के पट्टियों की कला लचीला ऊतक से पूर्ववर्ती है। टोकरी यह पहले से ही आदमी द्वारा इस्तेमाल किया गया था निओलिथिक जंगली फलों के संग्रह में: लंबी और संकीर्ण टोकरी - फ्लैट और भारी - बड़े और छोटे।

टोकरी की उत्पत्ति

टोकरी की कला इसकी पूर्णता तक पहुंच गई प्राचीन मिस्र, जहाँ पपीरस का इस्तेमाल किया गया था, (देखें कागज का इतिहास), तीन मीटर ऊंची गन्ना के साथ बारहमासी पौधे। एक अच्छी टोकरी निर्माता विभिन्न डिजाइनों के साथ एक सौ इकाइयों तक बना। विविधता के संदर्भ में, संख्या के अनुसार, यह पहले से ही पहले कहा गया था: "कौन टोकरी बनाता है, एक प्रतिशत बनाता है"।

पुरातनता में टोकरी सब कुछ के लिए सेवा की. के महायाजक लैग्लोनियन शहर लागश उन्होंने इसे पांच हजार साल पहले एक ताज के रूप में इस्तेमाल किया, और में प्राचीन ग्रीस यह एक छोटे कोठरी और यहां तक ​​कि एक मल के रूप में काम किया (देखें कुर्सी का इतिहास) - यह घरेलू पतलून और मंदिर के उपयोग में आवश्यक था।

एथेना, दुखद प्यार की देवी, एक में बंद कर दिया विकर टोकरी ज़ेग्रो प्यार में जवान आदमी के झुकाव दिल सफेद। और भूमध्य सभ्यता में यह पूजा का एक उद्देश्य भी था।

विकर टोकरी कहानीमें बैचस और एफ़्रोडाइट के सम्मान में रहस्यवादी टोकरी की प्रक्रियाएं बेबुनियाद प्यार, orgies और शराब मनाया गया था (देखें शराब का इतिहास), और उनमें से टोकरी cestóforos या पुजारी द्वारा किया गया था जो अनियंत्रित प्यार के रहस्यों में समझा। प्यार का अनुभव एक साहस के रूप में जो मृत्यु का कारण बन सकता है वह प्राचीन दुनिया में स्थिर था: इसलिए मृत्यु शब्द संभोग या छोटी मौत के बराबर था।

उन टोकरी के अंदर, ताजा कटौती आईवी पत्तियों, अनार, गन्ना और एक जीवित सांप, जहरीले सांप बाद में इसे प्राणघातक खतरे के रूप में व्याख्या किया गया, जिसे प्रकट किया गया था जो पागलपन से प्यार करता था।

टोकरी प्राचीन आदमी के जीवन के केंद्र में थीं। में प्राचीन रोम, और फिर शुरुआती मध्य युग में, टोकरी या टोकरी वह अलग था उपयोग करता है और रूपों. वे चिकनी और पेंट, और रंग से सजाया जाता है और टोकरी कुंवारी के लिए किस्मत में चित्र सकता है: इसलिए टोकरी कुंवारी फूलों के साथ और जो अंदर भरा पेंट देने का रिवाज प्यार की एक प्रतिज्ञा lurked, एक पत्र प्राप्त होता या बालों का गुच्छा।

के अंत में मध्य युग, टोकरी अभी भी महत्वपूर्ण लोगों के लिए एक उपहार था, एक परंपरा जिसने वर्तमान को जन्म दिया क्रिसमस की टोकरी. छोटे बेलनाकार टोकरी में पांडुलिपियों को रोल के रूप में रखा गया था- बच्चों ने अपने खिलौनों को "बचपन की टोकरी", और महिलाओं को उनके शौचालय वस्तुओं।




किसने टोकरी का आविष्कार कियाउनके पास एक फ्लैट कवर था और, उनकी स्थिरता दी गई, सीट के रूप में और एक टेबल के रूप में काम कर सकती थी। एक बैग की तरह कंधे से लटका (देखें बैग का इतिहास) उन्होंने सामान के रूप में कार्य किया, और इसके परिवहन के लिए एक कॉर्ड को सिरों पर गठित किया गया था। कला और बेसवर्कवर्क संस्कृति यह पूरे इतिहास में दुनिया भर में व्यापक रूप से फैला हुआ है।

पूर्व में किसानों ने वर्षों के लिए समय की गणना नहीं की, लेकिन टोकरी के लिए। उन्होंने कहा: "तीन साल एक टोकरी रहता है" - तीन टोकरी कुत्ते का जीवन है - घोड़े के नौ - एक आदमी जीवित बास्केट एक आदमी रहता है, और एक हाथी अस्सी और एक टोकरी पर मर जाता है। किसी से पूछा गया था: "आप कितने टोकरी सोचते हैं कि आप पहले ही रह चुके हैं, और इतने सारे?"

इसका व्यावहारिक उपयोग था। जब मध्ययुगीन महिला बाजार या काउंटी मेले में गई तो उसके कर्मचारियों ने प्रत्येक उत्पाद के लिए एक अलग टोकरी ली। अरागोन के क्राउन के व्यापार संबंध में, चौदहवीं शताब्दी पढ़ता है: "दस विलो रॉड टोकरी फल के लिए एक गोल आंकड़े में- कपड़ों के लिए दो विकर टोकरी- अंडों के लिए चार भूसे टोकरी- जहाजों के लिए एक रीड टोकरी और गन्ना के पांच टोकरी जो आप खरीदना चाहते हैं "।

टोकरी का विकास

वर्तमान के लिए के रूप में शॉपिंग टोकरी, सत्रहवीं सदी में उभरा कैरकॉट की उपस्थिति. अठारहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में हाथीदांत पर एक लघु में, क्रांति का संग्रहालय विज़िल के फ्रांसीसी गांव से, लेखक खरीद से लौटने वाली एक गृहिणी दिखाता है और उसकी बांह पर एक विकर टोकरी ले जाता है। लेकिन शॉपिंग कार्ट उसका निष्पादक होने जा रहा था।

टोकरी क्या है

जब अमेरिका में पहले सुपरमार्केट बनाए गए, तो ग्राहकों ने उन विशाल स्टोरों का दौरा किया बड़े टोकरी और उन्होंने बक्से में लंबी लाइनें बनाईं, और वजन कम करने के लिए कैसे थका हुआ था, एसएन। गोल्डमैन, के अध्यक्ष स्टैंडर्ड हम्प्टी डम्प्टी फूड मार्केट, ओकलाहोमा में दुकानों की श्रृंखला, एक साधारण सशर्त कठोर टोकरी और पहियों की एक जोड़ी डाल दिया.

चूंकि इस समस्या को हल नहीं किया गया, मिशेल कुलेन, के निर्माता पहला सुपरमार्केट कि खबर है, एक तहखाने की कुर्सी ली और अपने पैरों पर पहियों को रख दिया, सीट हटा दी और गुहा में रखा जो मुक्त था कैनवास टोकरी, फिर उसने बैकअप को अनुकूलित किया ताकि ग्राहक उस कॉन्ट्रैक्शन को शॉपिंग कार्ट के रूप में धक्का दे सके या शॉपिंग ट्रॉली- जिसके साथ लोग अधिक खरीद सकते हैं और बिक्री आसमान में उछाल आ सकती है।

टोकरी शब्द की व्युत्पत्ति

यह एक लैटिन आवाज है, से ताबूत, में उपयोग करने के लिए चौदहवीं शताब्दी का पहला तिहाई, के रूप में दस्तावेज में गुड लव बुक,हिता के पुरालेख।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह है टोकरी का इतिहास और से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। जे

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कार में कुत्ते का स्थानकार में कुत्ते का स्थान
कुत्तों का सपनाकुत्तों का सपना
साइकिल पर कुत्ते को लेने के तीन तरीकेसाइकिल पर कुत्ते को लेने के तीन तरीके
कुत्तों के लिए बिस्तर जो एक चुनने के लिए?कुत्तों के लिए बिस्तर जो एक चुनने के लिए?
एक कुत्ते के अनंत प्यारएक कुत्ते के अनंत प्यार
कुत्तों के लिए उपहार टोकरीकुत्तों के लिए उपहार टोकरी
सिलाई सुई का इतिहाससिलाई सुई का इतिहास
एक आईका विकर टोकरी के साथ सिसाल स्क्रैपर पेड़एक आईका विकर टोकरी के साथ सिसाल स्क्रैपर पेड़
अपनी बिल्ली के लिए क्रिसमस की टोकरी को बिस्तर में बदल देंअपनी बिल्ली के लिए क्रिसमस की टोकरी को बिस्तर में बदल दें
बिल्लियों के लिए विभिन्न सामानबिल्लियों के लिए विभिन्न सामान
» » टोकरी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com