taktomguru.com

कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए वैकल्पिक उपकरण

अधिकांश कुत्तों के साथ वैकल्पिक उपकरण जरूरी नहीं है, लेकिन यह कुछ मामलों में बहुत उपयोगी हो सकता है। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, यह कई अभ्यासों के प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान कर सकता है। इस टीम के कुछ तत्व दूसरों की तुलना में अधिक उपयोगी हैं, और कुछ आपके लिए पूरी तरह से बेतुका लग सकते हैं। वैसे भी, मैं आपको बताउंगा कि वे उपयोगी क्यों हो सकते हैं।
वैकल्पिक उपकरण में शामिल हैं:
  1. क्लिकर
  2. यात्रा पिंजरे
  3. छड़ी या अन्य लक्ष्य वस्तु



  4. दोहन ​​खींचो
  5. इमेजसेटर

1. क्लिकर
क्लिकर एक प्लास्टिक बॉक्स है जिसमें धातु का पन्नी है। जब आप इसे दबाते हैं और इसे छोड़ देते हैं, तो यह एक डबल "क्लिक-क्लिक" ध्वनि बनाता है।
यद्यपि जिस प्रशिक्षण शैली पर यह विधि आधारित है उसे क्लिकर प्रशिक्षण के रूप में जाना जाता है, क्लिकर आवश्यक नहीं है। क्लिकर एक वातानुकूलित प्रबलक के रूप में काम करता है, ताकि आप इसे अपनी जीभ से बने क्लिक के साथ प्रतिस्थापित कर सकें (जीभ को अपने ताल में चिपकाएं और इसे जल्दी से हटा दें) या एक संक्षिप्त, शुष्क शब्द के साथ।
आप क्लिकर के बजाय "ठीक" या "टेक" का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप "ठीक" का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" कमांड का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि जब आप उन्हें जल्दी उच्चारण करते हैं तो दो शब्द बहुत समान हो सकते हैं।
वैसे भी, क्लिकर एक बहुत उपयोगी उपकरण है। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो यह एक और अधिक सटीक समय की अनुमति देता है। यही कारण है कि, यदि आप एक क्लिकर प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में आपको बहुत मदद करेगा।
2. यात्रा पिंजरे या वाहक
आज्ञाकारिता कुत्ते के अभ्यास के लिए यात्रा या परिवहन के पिंजरे आवश्यक नहीं हैं, लेकिन यह व्यायाम के पूरक के लिए आपकी सेवा कर सकता है जिसमें आपका कुत्ता परेशान किए बिना किसी स्थान पर रहता है। यह कंबल को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन आप यात्रा पिंजरे के साथ एक ही अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं। इस तरह, आपका कुत्ता पिंजरे में रहने के लिए उपयोग किया जाएगा।
अपने पित्ते को अन्य चीजों को पढ़ाने के लिए यात्रा पिंजरे ही आवश्यक है। उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को उपयुक्त जगह पर खुद को राहत देने के लिए यह बहुत उपयोगी है।

3. छड़ी या अन्य लक्ष्य वस्तु
लक्ष्य छड़ी को "लक्ष्य छड़ी" के रूप में भी जाना जाता है और यह आपके कुत्ते को मार्गदर्शन करने में कार्य करता है। सबसे पहले आपको उसे "टोका" अभ्यास सिखाना होगा, जिसमें आपका कुत्ता उस नाक के साथ उस छड़ी के एक छोर को छूता है।
जब आपका कुत्ता उस अभ्यास को जानता है, तो आप लक्ष्य की छड़ी का उपयोग विभिन्न पदों और स्थानों पर मार्गदर्शन के लिए कर सकते हैं, जैसे कि आप इसे भोजन के साथ मार्गदर्शन कर रहे थे।
आप इस उद्देश्य के लिए और यहां तक ​​कि अपने हाथ के लिए अन्य वस्तुओं का भी उपयोग कर सकते हैं। ये तत्व प्रशिक्षण और अन्य अभ्यासों के प्रशिक्षण के लिए बहुत उपयोगी हैं, लेकिन बुनियादी आज्ञाकारिता के लिए वे आवश्यक नहीं हैं।
4. टिथर दोहन
यह एक दोहन या छाती है जिसने अंगूठी को आगे बढ़ाया है जिसमें पट्टा संलग्न है। फिर, यदि आपका कुत्ता पट्टा खींचता है, तो यह आपके सामने रहकर असंतुलित हो जाता है और बदल जाता है। यह बेल्ट खींचने से रोकता है।
झटके के खिलाफ दोहन आपको मदद कर सकती है ताकि जब आप इसे चलने के लिए बाहर ले जाएं तो आपका कुत्ता पट्टा नहीं खींचता है, लेकिन यह एक प्रशिक्षण उपकरण नहीं है। यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह केवल आपके कुत्ते को अस्थायी रूप से चलना होगा, जब तक वह पट्टा खींचने के बिना चलना सीखता है। आप प्रशिक्षण सत्र में इस दोहन का उपयोग नहीं करेंगे।
ऐसा मत सोचो कि उछाल के स्थान को बदलकर एक सामान्य दोहन खींचने के खिलाफ दोहन हो सकता है। खींचने के खिलाफ दोहन के पास एक अलग डिज़ाइन होता है और इसे सही ढंग से समायोजित किया जाना चाहिए ताकि कुत्ते की त्वचा को चोट न पहुंचाए, क्योंकि इसका उपयोग कुछ क्षेत्रों में घर्षण का कारण बन सकता है। तो यदि आप झटके के खिलाफ दोहन चाहते हैं, तो विशेष रूप से इस फ़ंक्शन के लिए डिज़ाइन किया गया एक खरीदें।
5. कैमकॉर्डर
हां, यह बेतुका तत्व है जिसे मैंने पहले संदर्भित किया था। अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक वीडियो कैमरा आवश्यक नहीं है और आप सोच सकते हैं कि मैं इसे सुझाव देने के लिए पागल हूं, लेकिन सच यह है कि यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
यदि आपके पास कैनिन प्रशिक्षण सत्र फिल्माने की संभावना है, तो इसे करें। यह जांचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका समय और मजबूती दर सही है, आपको ट्रेन देखना है। और आप केवल तभी ऐसा कर सकते हैं जब आप फिल्म बनाते हैं।
आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैमरा आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके सीखने में बहुत मदद करेगा। बेशक, यह एक तत्व नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए। अगर आपके पास वीडियो कैमरा नहीं है ... तो आपके पास यह नहीं है, अवधि। शायद आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।
क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)
» » कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए वैकल्पिक उपकरण
© 2021 taktomguru.com