taktomguru.com

कैसे छाता बनाये जाते हैं

यदि आप बरसात के दिन सड़क पर हैं, तो निश्चित रूप से आपके साथ आने वाले सर्वोत्तम आविष्कारों में से एक छतरी या छतरी है, है ना? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कैसे छाता निर्मित होते हैं? यह आकाश से गिरने वाले पानी की बूंदों को गीला करने से रोकता है और आप मौसम के बावजूद आराम से स्थानांतरित कर सकते हैं। में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं कैसे छाता बनाये जाते हैं.

ऐसे छतरियां हैं जिन्हें संक्षिप्त भी किया जा सकता है और ब्रीफकेस, बैग या बैकपैक्स में फिट होने के लिए छोटे से बनाया जा सकता है - उन्हें आमतौर पर बुलाया जाता है दूरबीन छाता. बस एक बटन दबाकर यह फिर से खुलता है और बारिश से दो लोगों की रक्षा के लिए काफी बड़ा होता है। वैसे, शायद आप को जानने में रुचि हो सकती है छतरी की कहानी.

यह एक जटिल धातु कंकाल के लिए धन्यवाद करता है जो छतरी खुला होने पर कपड़े फैलाता है। लेकिन वे सब कुछ एक ही समय में कैसे काम करते हैं ताकि छतरी खुलती और बंद हो जाती है? ¿वे यह कैसे करते हैं? आइए इसे अगले वीडियो में देखें या यदि आप चाहें, तो आप पढ़ना जारी रख सकते हैं:


छतरी बनाने की प्रक्रिया या छतरी कम कार्बन स्टील की एक छोटी चादर से शुरू होती है जो आकार की तरह होती है खोखले ट्यूब वह छतरी और उसके कंकाल पकड़ जाएगा। इस प्रकार के स्टील को यह नाम प्राप्त होता है क्योंकि इसमें मिश्र धातु में कार्बन का एक छोटा प्रतिशत होता है। वह कार्बन स्टील के लिए पर्याप्त कठोर बनाता है मुख्य छड़ी या गन्ना मजबूत हवा का विरोध करते हैं, लेकिन इतना नहीं है कि मशीन इसे मोल्ड नहीं कर सकती है। यह आपको भी रूचि दे सकता है कैसे पेन निर्मित होते हैं.

स्टील को बदलने के लिए, एक मशीन कई रोलर्स के माध्यम से स्टील शीट को धक्का देती है। रोलर्स का पहला सेट स्टील के किनारों को एक यू बनाने के ऊपर मोड़ो. इसके बाद, स्टील रोलर्स के एक और सात सेट के माध्यम से चला जाता है जो ट्यूब बनाने के लिए इसे और भी मोड़ देता है. स्टील के ठोस छड़ी का उपयोग करने के बजाय इसे खोखले बनाने के लिए ऐसा किया जाता है और इस प्रकार छतरी हल्की और परिवहन के लिए आसान होती है।

छतरी के कुछ हिस्सों

एक बार ट्यूब बनने के बाद वे इसे शीतलक के साथ फेंक देते हैं और इसे एक धातु की अंगूठी के माध्यम से पास करते हैं जिसे इलेक्ट्रोड कहा जाता है जिसे 50,000 वाट बिजली से चार्ज किया जाता है। इलेक्ट्रोड स्टील के माध्यम से एक विद्युत प्रवाह भेजता है जो इसे 1,400 डिग्री सेल्सियस (2550 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गर्म करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है।

शीतलक अधिकांश ठंडे स्टील पाइप को रखता है लेकिन किनारों को दो रोलर का उपयोग करके उनसे जुड़ने की अनुमति देता है और इस प्रकार ट्यूब आकार को पूरा करता है। जैसा कि आप निम्न छवि में देख सकते हैं, किनारों को वेल्ड करते समय रोलर्स से गुजरते समय किनारों को लाल गर्म होता है।

छतरी सैनिक प्रक्रिया

धातु इतना तरल है कि इसका हिस्सा किनारों से अधिक है और दोनों एक साथ आते हैं। इसके तुरंत बाद, एक ब्लेड अतिरिक्त स्टील को हटा देता है जबकि यह संयुक्त को चिकनी करने के लिए अभी भी गर्म है। शायद आप रुचि रखते हैं सिक्के कैसे बनाए जाते हैं.

अगला कदम है ट्यूब काट लें आठ मीटर के टुकड़ों में। एक के शीर्ष के लिए अलग किया गया है गन्ना या मुख्य छड़ी और बाकी सेक और उन्हें दर्ज करने में सक्षम में बदलना एक बड़ा ट्यूब (तथाकथित छड़ी) पतली hexagons को करने के लिए एक सील ट्यूब सरणी में शुरू की है। यह किया जाता है ताकि शीर्ष तल पर पिघल और एक तह या दूरबीन रॉड प्राप्त होगा सरल तह छाता के लिए कम किया जा करने के लिए। इस तरह एक दूरबीन छतरी काम करता है. आप भी पसंद कर सकते हैं दूरबीन का इतिहास.

छतरी के घटक




कई ट्यूबों को आकार देने के बाद, उन्हें 25 सेंटीमीटर (10-इंच) टुकड़ों में काट दिया जाता है और जंगली को रोकने के लिए चांदी के रंग से ढका होता है। हालांकि वे भी एक के माध्यम से जा सकते हैं क्रोम चढ़ाना प्रक्रिया.

अब सभी टुकड़े जो दूरबीन ध्रुव को एक साथ इकट्ठा किया जा सकता है। पहली छेद ट्यूब के ऊपरी हिस्से में बनाई जाती है या छेद को बनाए रखने वाले हुक को पकड़ने के लिए छेद बनाते हैं। एक बार रखा जाने पर, ये हुक एक रखे जाने से पहले गन्ना के दो टुकड़ों में शामिल होने के लिए काम करते हैं वसंत या वसंत शीर्ष पर इसे लंबे समय तक।

कैसे छाता बनाये जाते हैं

वसंत को छड़ी के अंदर संपीड़ित किया जाता है जो छाता बंद होने पर एक गन्ना के रूप में कार्य करता है। इस तरह से इसे डिकंप्रेस किया जा सकता है छतरी खोलने के लिए बटन दबाएं. छड़ी के प्रत्येक भाग के एक छोर पर एक काला प्लास्टिक की समाप्ति होती है ताकि वसंत या वसंत बंद न हो और एक प्लास्टिक गाइड रखा जाता है जो ऊपर और नीचे स्लाइड करता है।

अब आपको बस इतना ही चाहिए विस्तारणीय हथियार (किरण भी कहा जाता है) जो छाता की नायलॉन संरचना को फैलाता है। प्रति छतरी आठ विस्तार योग्य हथियार की जरूरत है। प्रत्येक हाथ यह हल्के एल्यूमीनियम के दो riveted टुकड़ों के साथ निर्मित है एक स्टील पिन के साथ जो छाता खोलने और बंद करते समय प्रत्येक हाथ को कोहनी की तरह मोड़ने के लिए एक कंगन के रूप में कार्य करता है।

बुलाए जाने वाले छतरी के हिस्से क्या हैं

एक बार हथियार तैयार हो जाने के बाद, प्रत्येक को पतले तार या छड़ी का टुकड़ा रखा जाता है। फिर, प्रत्येक हाथ जो प्लास्टिक तार समाप्ति में स्लॉट को रोजगार के अंत और पिन जुड़ा हुआ या फीता पूरा छाता कंकाल है।

निर्माण करने के लिए कपड़े संरचना, नायलॉन त्रिकोण में काटा जाता है। नायलॉन का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह हल्का, मजबूत और त्वरित सुखाने वाला है, लेकिन यह निविड़ अंधकार नहीं है। छतरी का आकार डिज़ाइन किया गया था ताकि कपड़े धोने से पहले वर्षा जल जल्दी से स्लाइड कर सके। यही कारण है कि यह हमें सूखा रखता है। आपको जानना भी रूचि हो सकती है बारिश क्यों होती है.

छतरी का कपड़ा कैसा है

एक मीटर कवर बनाने के लिए आठ नायलॉन त्रिकोण की आवश्यकता होती है। एक बार सभी टुकड़ों को काट दिया जाता है, वे एक अष्टकोणीय कवर बनाने के लिए सिलवाया जाता है। सबसे पहले वे धातु हथियार के सिरों तक नायलॉन सीते हैं। फिर हाथों पर कपड़े दो हाथों पर हाथ से लगाया जाता है: बीच में और अंत में।

जब वे सीम के साथ खत्म होते हैं एक प्लास्टिक संभाल रखा जाता है गन्ना या मुख्य छड़ी के निचले सिरे पर। इस तरह, जब आप बटन दबाते हैं, वसंत जारी होता है और छतरी खोला जाता है ताकि उपयोगकर्ता इसे सूखा रख सके।

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं कैसे छाता बनाये जाते हैं यह आपके लिए उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप हमारी श्रेणी में, उसी शैली के अन्य ग्रंथों को ब्राउज़ करना चाहते हैं विज्ञान आप उन्हें ढूंढ पाएंगे। लेकिन अगर आपको यह आसान लगता है, तो सीधे अपने वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। जम्मू

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बारिश में कुत्ते कैसे चलेंबारिश में कुत्ते कैसे चलें
कुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैंकुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैं
कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती हैकैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है
पशु प्रेमियों के लिए वेस्टविंग आदर्श के नए प्रस्ताव की खोज करेंपशु प्रेमियों के लिए वेस्टविंग आदर्श के नए प्रस्ताव की खोज करें
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
कंडोम कैसे बनाया जाता हैकंडोम कैसे बनाया जाता है
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
गर्मी और पालतू जानवरगर्मी और पालतू जानवर
पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?
क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैंक्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
» » कैसे छाता बनाये जाते हैं
© 2021 taktomguru.com