taktomguru.com

कृत्रिम उपग्रह कैसे निर्मित होते हैं

अतीत में अंतरिक्ष अन्वेषण केवल कुछ बड़े राज्यों के लिए आरक्षित था जो बहुत सारा पैसा खर्च करते थे। लेकिन जैसा कि कृत्रिम उपग्रह वे तेजी से व्यावसायिक रूप से दिलचस्प हो गए हैं, आकाश खोलने शुरू हो रहे हैं। एक नई जगह उम्र शुरू हो गया है, और कई "सामान्य" कंपनियां अंतरिक्ष के साहस में प्रवेश करती हैं। ये गैलेक्टिक सीमा के असली नायकों हैं। लेकिन आधुनिक कृत्रिम उपग्रह कैसे निर्मित होते हैं?

आपको जवाब देने के लिए, हम इंग्लैंड के गहरे दक्षिण में चले गए हैं। रोलिंग पहाड़ियों, गायों और शिक्षाओं में से, आखिरी चीज जिसे आप सोच सकते हैं वह है अंतरिक्ष उपग्रह. लेकिन यहां उन सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक है जो उन्हें निर्मित करते हैं: सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी।

इसमें नासा के पैमाने और भव्यता नहीं हो सकती है, लेकिन इन पुरुषों को अरबों यूरो या करदाता डॉलर द्वारा वित्त पोषित नहीं किया जाता है। ये पेशेवर अकेले काम करते हैं। 1 9 81 से उन्होंने 30 से अधिक कृत्रिम उपग्रहों में अंतरिक्ष में डिज़ाइन, निर्माण और लॉन्च किया है.

इस सफलता की कुंजी पैसे खर्च नहीं कर रही है, क्योंकि इसके वाणिज्यिक निदेशक बताते हैं: "हमारे कृत्रिम उपग्रहों की संख्या लाखों है। इसकी लागत के साथ तुलना करें पारंपरिक अंतरिक्ष उद्योग, जिसमें उन्होंने कई सौ या हजारों लाखों खर्च किए "। शायद आप भी रुचि रखते हैं: आप जानते हैं कक्षा में कितने उपग्रह हैं?

कृत्रिम उपग्रहों का निर्माण

उपग्रह निर्माण करने के लिए महंगा हैं क्योंकि वे से भरे हुए हैं अत्यधिक संवेदनशील वैज्ञानिक उपकरण उन्हें अंतरिक्ष के लिए 700 किलोमीटर की यात्रा में जीवित रहना चाहिए। जहां वे ब्रह्माण्ड विकिरण द्वारा बमबारी किए जाने वाले वर्षों बिताएंगे और इसका खुलासा किया जाएगा सूरज की तेज गर्मी. इन चुनौतियों के बावजूद, इसमें कृत्रिम उपग्रह कारखाने हम सिर्फ 10 मिलियन यूरो के लिए अपना खुद का प्राप्त कर सकते हैं। सभी एक "सौदा" !!!

एक कृत्रिम उपग्रह के खोल निर्माणउपग्रहों के निर्माण में लागत को कम करने का रहस्य श्रृंखला में उत्पादित तकनीक का उपयोग करना है. सब कुछ, इन्सुलेटिंग टेप से, चिप्स तक जो हम अपने कंप्यूटर में पा सकते हैं। ये प्रतिभावान एयरोस्पेस इंजीनियरों अंतरिक्ष पहुंचने पर उसके पास जमीन पर उसके पैर हैं। ये ऐसी चीजें हैं जो अंतरिक्ष में उड़ने के लिए मामूली संशोधन और लॉन्च करती हैं।

लेकिन घर के बने अंतरिक्ष यान बनाने के लिए हमें जो भी चीज चाहिए, वह पड़ोस हार्डवेयर स्टोर में इसे खरीद नहीं सकता है। उदाहरण के लिए, वे वर्तमान में जिस उपग्रह का निर्माण कर रहे हैं वह आपदा ट्रैकिंग नक्षत्र (डीएमसी) का हिस्सा होगा। इन अंतरिक्ष यान वे प्राकृतिक आपदा के कुछ ही घंटों बाद महत्वपूर्ण छवियों को पकड़ लेंगे और सहायता संगठनों को यह पहचानने की अनुमति देंगे कि राहत की सबसे अधिक आवश्यकता है।

एक आधुनिक उपग्रह कैसे बनाया जाता है
एक उपग्रह के विनिर्माण और असेंबली

लेकिन सुनामी से टर्नडोज़ तक सब कुछ जवाब देने के लिए, यह अंतरिक्ष इंजीनियरिंग का काम पृथ्वी से 686 किलोमीटर पर स्पष्ट छवियों को लेने में सक्षम होना चाहिए। और इसके लिए आपको वास्तविक पैसे खर्च करना और कस्टम बनाना है। और वे छवि कैप्चर की आधुनिक प्रणालियों में ट्रिंकेट्स के लायक नहीं हैं जो वे यहां से अंत तक बनाते हैं।

उपग्रह एक मल्टीस्पेक्ट्रल इमेजिंग कैमरा से लैस है जो एक स्वच्छ कक्षा 6 आईएसओ कमरे में हाथ से इकट्ठा होता है। यही है, एक फ़िल्टर पर्यावरण पूरी तरह से धूल से मुक्त है।




उपग्रह घटकों की असेंबली के लिए साफ कमरा

बाजार में मौजूद कैमरे हमें 12 मिलियन पिक्सल की छवियां दे सकते हैं, लेकिन बहु-चित्रकारी छवि होने के कारण 8,000 मिलियन से अधिक पिक्सेल रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इसका मतलब है कि एक स्नैपशॉट में 300,000 वर्ग वर्ग किलोमीटर की छवि कैप्चर कर सकती है, जो इटली या पराग्वे की सतह के बराबर है।

लेकिन काले और सफेद तस्वीरें वे इतिहास में पहले से ही नीचे चले गए हैं। इस तरह का कृत्रिम उपग्रह शीत युद्ध से गायब हो गया, आज हम अपने ग्रह को रंग में देखना पसंद करते हैं।

इसलिए तीन साधारण रंग फिल्टर एक साधारण रंग छवि उत्पन्न करने के लिए गठबंधन करते हैं, जैसा कि मानव आंखों द्वारा देखा जाता है। जबकि एक और असाधारण इन्फ्रारेड फ़िल्टर कैप्चर करता है कि मानव आंख क्या नहीं देख सकती है। एक अवरक्त छवि में एक झील का पानी, गहरे नीले या काले रंग में दिखाई देता है, जबकि हिरण वनस्पति में दिखाई देता है।

एक उपग्रह के बहुआयामी कैमरा
एक उपग्रह का फोटो कैमरा

लेकिन क्या यह कैमरा लगभग दस लाख यूरो रॉकेट लॉन्च की हिंसा और कक्षा में जीवन की कठोरता से बच जाएगा? यह एक अनुकरण के लिए समय है स्थानिक स्थितियां. आरंभ करने के लिए, इसे एक प्रबलित इस्पात कक्ष में पेश किया जाता है जो अंतरिक्ष के निर्वात को पुन: उत्पन्न कर सकता है। फिर यह एक और तापमान कक्ष में जाता है जो घटकों को 120 डिग्री सेल्सियस (248 फ़ारेनहाइट) तक गर्म कर सकता है और उन्हें -100 ºC (-148ºF) तक ठंडा कर सकता है। शायद आप जानना चाहते हैं पूर्ण 0 क्या है.

कृत्रिम उपग्रह प्रतिरोध परीक्षण

एक बार उपग्रह ने परीक्षण पास कर दिए हैं, केवल "मामूली समस्या" इसे अंतरिक्ष में फेंक दो. निश्चित रूप से वे कल्पना करते हैं कि एक कृत्रिम उपग्रह का शुभारंभ इसमें बहुत सारी शब्दावली शामिल है: अपीलकर्ता, सहायक प्रोपेलर ... और महंगा मानव मिशन। लेकिन कक्षा में कुछ डालने के लिए सबसे आर्थिक रूप से लाभप्रद प्रणाली इसे एक के अंत तक चिपकाना है इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल रूसी संशोधित

कृत्रिम उपग्रह अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया
एक बैलिस्टिक मिसाइल में एक कृत्रिम उपग्रह की शुरूआत

रिलीज हमेशा एक बड़ी भीड़ को आकर्षित करते हैं। यह देखने से कहीं ज्यादा रोमांचक नहीं है कि कैसे रॉकेट ईंधन. एक बार कक्षा में, इस उपग्रह भेजने वाली सही पिक्सेल वाली छवियों का उपयोग सब कुछ के लिए किया जाएगा: आपात स्थिति से जीवन या मृत्यु तक, फसल नियंत्रण के लिए, शहरी नियोजन के माध्यम से जा रहा है। अंतरिक्ष को जीतने के लिए इन एयरोस्पेस इंजीनियरों के लिए धन्यवाद, पृथ्वी को बंधक बनाने के लिए अब आवश्यक नहीं है।

से CurioSfera हमें आशा है कि इस पोस्ट को शीर्षक दिया जाएगा कृत्रिम उपग्रह कैसे निर्मित होते हैं आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप अन्य समान वस्तुओं को भी देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं विज्ञान. इसी प्रकार, यदि आपको यह अधिक व्यावहारिक लगता है, तो आप सीधे अपने प्रश्न या अगले खोज इंजन में जो खोज रहे हैं उसे लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों ने सामान्य कब्रों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कियाकुत्तों ने सामान्य कब्रों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया
कुत्ते के भोजन में कृत्रिम रंगकुत्ते के भोजन में कृत्रिम रंग
सबसे प्रसिद्ध जानवरोंसबसे प्रसिद्ध जानवरों
लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणीलाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
Rottweiller पिल्लाRottweiller पिल्ला
एक बार एक समय पर: फुजी, डॉल्फ़िन।एक बार एक समय पर: फुजी, डॉल्फ़िन।
कैनरी के संभोग और ऊष्मायनकैनरी के संभोग और ऊष्मायन
Félicette, सितारों की यात्रा कीFélicette, सितारों की यात्रा की
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
» » कृत्रिम उपग्रह कैसे निर्मित होते हैं
© 2021 taktomguru.com