taktomguru.com

एक पक्षी के लिए पिंजरे के आकार का चयन कैसे करें?

आपके पक्षी के लिए आवास की पसंद अच्छी तरह से सोचना चाहिए, क्योंकि पिंजरे आपके पक्षी के फर्नीचर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। इसका आकार मुख्य चयन कारकों में से एक है। यह पक्षी को अपने पंख फैलाने और सलाखों को मारने वाले पंखों के बिना अपने पंखों को झुकाव देने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।
एक पिंजरे के लिए न्यूनतम आकार को मापने का एक तरीका यह है कि खुले पंख वाले पक्षी के आकार के 2 या 3 गुणा हो

कैनरी, पैराकेट्स, फिंच और एनम्फ जैसे छोटे पक्षियों के पास पेच से पेच तक उड़ान भरने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। मध्यम और बड़े तोतों को और अधिक जगह की आवश्यकता होती है जो उन्हें पिंजरे के अंदर चढ़ने और व्यायाम करने की अनुमति देती है। लंबे पूंछ वाले पक्षियों (मुख्य रूप से मैका) के लिए, पंखों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए अतिरिक्त जगह प्रदान की जानी चाहिए।

हमेशा सबसे बड़ा पिंजरे का चयन करें कि आपका घर आपको अनुमति देता है। यह कभी भी बड़ा नहीं होगा, लेकिन यह जल्दी से छोटे रह सकते हैं।
आपके पक्षी को खिलौनों, फीडर, पेच और शायद स्विंग, सीढ़ी या अन्य सहायक के साथ अपनी जगह साझा करनी चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि आप बाद में एक और पक्षी खरीदना तय कर सकते हैं और उन्हें आराम से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। 2।

सर्कुलर पिंजरे कभी नहीं खरीदें
एक वर्ग या आयताकार पिंजरे में, पक्षी हमेशा एक `सुरक्षा पक्ष` होता है, आमतौर पर दीवार के सबसे नज़दीक, जहां वह जानता है कि कोई भी अप्रत्याशित रूप से उससे संपर्क नहीं करेगा। एक गोल पिंजरे में संदर्भ के इस बिंदु की कमी होती है, जो जानवर के जीवन में एक महत्वपूर्ण तनाव उत्पन्न करती है, जिसमें सभी असुविधाएं होती हैं जो घृणित होती हैं (घबराहट, सुरक्षा को कम करना आदि)




बार के बीच की दूरी को चोंच या पंजे को छिड़कने से बचने के लिए काफी व्यापक होना चाहिए, लेकिन इतना बड़ा नहीं है कि यह उनके माध्यम से सिर डालने की अनुमति देता है। इस सवाल का भी सवाल है कि पिंजरे में क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर जाली होनी चाहिए या नहीं। यह सबसे इष्टतम लगता है कि पक्ष की दीवार क्षैतिज और सामने और पीछे लंबवत हैं। पार्श्व लोग आरामदायक चढ़ाई के लिए काम करेंगे और पिछले और बाद में पक्षी चोंच और पंजे दोनों का उपयोग करेगा, जिसके लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इसलिए कैलोरी की उच्च खपत होती है। यह हमारी पक्षी को शीर्ष रूप में रखने में मदद करेगा।

निर्माण सामग्री

हमें यह देखना चाहिए कि वेल्ड चिकनी, पॉलिश हैं, ताकि सफाई के दौरान पक्षियों को क्षतिग्रस्त या खरोंच न किया जा सके। दूसरी तरफ, पक्षियों के लिए एक अच्छी आवास की इमारत सामग्री सावधानी से चुना जाना चाहिए। चिकनी सतहें समय के साथ, खरोंच, स्प्लिंटर्स या दाग दिखा सकती हैं। इन सतहों को हमेशा भारी धातुओं के बिना सील कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि वे पक्षी की जहर पैदा करते हैं।

कभी धातु चमकदार का उपयोग न करें क्योंकि अधिकांश जहरीले होंगे। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
अपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनेंअपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनें
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
तोते की आम बीमारियांतोते की आम बीमारियां
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
पेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासापेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासा
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
» » एक पक्षी के लिए पिंजरे के आकार का चयन कैसे करें?
© 2021 taktomguru.com