taktomguru.com

मेरे तोते के लिए जहरीला भोजन

मेरे तोता के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ

मेरे तोता के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ

चूंकि कुछ पक्षी तोते हैं, जैसे तोते, कई मालिक अपने पालतू जानवरों को भोजन के समय में शामिल करने की इजाजत देते हैं। अपने पक्षी के साथ भोजन साझा करते समय बहुत मज़ा आता है - यह उल्लेख नहीं करना कि यह आपके पालतू जानवर के भावनात्मक स्वास्थ्य और हमारे लिए भी अद्भुत है - कई आम मानव खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पक्षी को हानिकारक या यहां तक ​​कि घातक भी हो सकते हैं।

इन पालतू जानवरों के मालिकों को यह जानने की जरूरत है कि कौन से खाद्य पदार्थों को साझा करना अच्छा होता है, और जो गंभीर और घातक जोखिम पैदा करेगा। इसके बाद हम आपको कुछ तोतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके तोता के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक या जहरीले हैं।

चॉकलेट

चॉकलेट परिवार के सदस्यों के साथ साझा करने के लिए एक शानदार उपहार है, लेकिन यह आपके पक्षी को पालतू जानवर के रूप में हानिकारक या घातक हो सकता है। चॉकलेट विषाक्तता पहले एक पक्षी की पाचन तंत्र को प्रभावित करती है, जिससे उल्टी और दस्त हो जाता है। जैसे ही स्थिति बढ़ती है, पक्षी की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभावित होती है, जिससे दौरे पहले होते हैं और अंततः लगभग हमेशा मौत का कारण बनते हैं।

ऐप्पल के बीज

विश्वास करो या नहीं, सेब - परिवार के अन्य सदस्यों के साथ, चेरी, आड़ू, खुबानी और नाशपाती समेत - उनके बीज के भीतर साइनाइड के निशान होते हैं। जबकि सेब का फल आपकी चिड़िया के लिए अच्छा है, ध्यान रखें कि जहरीले बीज के अलावा, फल की त्वचा में कीटनाशक मौजूद हो सकते हैं। इन विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचने के लिए अपने पक्षी के साथ साझा किए जाने वाले किसी सेब के टुकड़ों को अच्छी तरह से साफ और कोर करना सुनिश्चित करें।

शराब

शराब अपने पालतू जानवरों के लिए खतरनाक है, हालांकि पक्षियों के मालिकों बहुत जिम्मेदार हैं और अपने पालतू एक शराबी पेय की पेशकश के बारे में कभी नहीं लगता है, ऐसे मामले हैं जहां पक्षियों मुक्त रोमिंग मदद के माध्यम से शराब विषाक्तता हासिल किया गया है अप्रयुक्त कॉकटेल के लिए। शराब पक्षियों की अंग प्रणाली को निराश करता है और घातक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि जब भी शराब परोसा जाता है तो आपका पक्षी अपने पिंजरे में इसे सुरक्षित करके सुरक्षित रहता है।

नमक

जबकि सभी जीवित चीजों को अपने सिस्टम में सोडियम की विनियमित मात्रा की आवश्यकता होती है, बहुत अधिक नमक पक्षियों में स्वास्थ्य समस्याओं की एक श्रृंखला का कारण बन सकता है, जिसमें अत्यधिक प्यास, निर्जलीकरण, गुर्दे की समस्या और मृत्यु शामिल है। अपने पक्षी की खपत वाले नमकीन खाद्य पदार्थों की मात्रा की निगरानी करना सुनिश्चित करें।

एवोकैडो




Avocados और उनके गड्ढे आपके पक्षी के लिए हानिकारक हो सकता है। यह ज्ञात है कि इस लोकप्रिय फल की त्वचा और गड्ढे साथी पक्षी प्रजातियों में हृदय संकट और अंततः दिल की विफलता का कारण बनता है। हालांकि avocados की विषाक्तता की डिग्री के बारे में कुछ बहस होती है, यह आम तौर पर एक रवैया अपनाने "सुरक्षित रोना रोते से पहले" कृपया guacamole और अन्य एवोकैडो उत्पादों के रूप में जहाँ तक संभव हो पक्षियों से रखने की सलाह दी है।

मशरूम

मशरूम एक प्रकार का कवक है और पक्षियों में पाचन असुविधा का कारण बनता है। कुछ किस्मों के कैप्स और उपजी जिगर की विफलता को प्रेरित कर सकते हैं।

टमाटर की पत्तियां

टमाटर और अन्य वालियां विषाक्त हैं। आलू और अन्य वालियां जैसे टमाटर, एक स्वादिष्ट फल होता है जो आपके पक्षी के इलाज के रूप में ठीक होता है। उपजी, दाखलताओं और पत्तियां, हालांकि, आपके पालतू जानवरों के लिए अत्यधिक जहरीले हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप अपनी चिड़िया को टमाटर की पेशकश करते हैं, तो इसे हरे रंग के हिस्सों को ठीक से साफ कर दिया जाता है ताकि आपकी चिड़िया विषाक्त पदार्थों के संपर्क में न आए। एसिड सामग्री के कारण खाने के लिए टमाटर खाद्य पदार्थों की सूची के शीर्ष पर नहीं हैं। कई अन्य सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने तोते को अच्छी तरह से खिला सकते हैं।

कैफीन

सोडा, कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ लोगों के साथ लोकप्रिय हैं, लेकिन इन चिड़ियों में शामिल होने के लिए आपकी चिड़िया को बेहद खतरनाक हो सकता है। कैफीन पक्षियों में कार्डियक खराब होने का कारण बनता है और दिल की धड़कन, एरिथिमिया, अति सक्रियता और कार्डियक गिरफ्तारी से जुड़ा हुआ है। अपने फल के साथ शुद्ध फल या सब्जी का रस या ताजा चिकनी स्वस्थ पेय साझा करें। यह पक्षी की स्वाद कलियों और पोषण संबंधी आवश्यकताओं दोनों को संतुष्ट करेगा।

प्याज़

तोते प्याज और लहसुन तोतों और अन्य पक्षियों के लिए हानिकारक हैं। हालांकि स्वाद के रूप में प्याज या लहसुन पाउडर की सीमित मात्रा में उपयोग को स्वीकार्य माना जाता है, प्याज की अत्यधिक खपत उल्टी, दस्त और कई अन्य पाचन समस्याओं का कारण बनती है। यह पाया गया है कि लंबे समय तक एक्सपोजर रक्त की स्थिति का कारण बन सकता है जिसे हेमोलिटिक एनीमिया कहा जाता है, जिसके बाद श्वसन संकट और अंततः मृत्यु हो जाती है।

सूखी बीन्स

पके हुए सेम कई पक्षियों का पसंदीदा उपचार हैं, लेकिन सूखे, कच्चे बीन मिश्रण आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। कच्चे सेम में हेमग्ग्लुटिनिन नामक एक जहर होता है, जो पक्षियों के लिए बहुत जहरीला होता है। एक्सपोजर से बचने के लिए, अपने पक्षी के साथ साझा करने के लिए चुने गए सेम को अच्छी तरह से पकाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
तोते की आम बीमारियांतोते की आम बीमारियां
बात करने वाले पक्षियों की प्रजातियांबात करने वाले पक्षियों की प्रजातियां
खाना जो कुत्ते को नहीं दिया जाना चाहिएखाना जो कुत्ते को नहीं दिया जाना चाहिए
एक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाएएक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाए
तोते को कैसे खिलाया जाए?तोते को कैसे खिलाया जाए?
अपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूचीअपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूची
» » मेरे तोते के लिए जहरीला भोजन
© 2021 taktomguru.com