taktomguru.com

नवजात पिल्ले की देखभाल

जिन पिल्ले को अभी पैदा हुआ है, उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है युवा कुत्तों या बुजुर्गों के विपरीत, क्योंकि इन समस्याओं में समस्याएं हो सकती हैं जो माताओं को हल नहीं कर सकती हैं और यही वह जगह है जहां अचानक मौत प्रश्न में पिल्ला की मौत का कारण बन सकती है। यही कारण है कि आज हम आपको एक छोटी सी गाइड देने जा रहे हैं ताकि आप उस समय जारी रह सकें जब आप नवजात पिल्लों के प्रजनन के प्रभारी हैं।

पिल्ला देखभाल

नवजात पिल्ले की देखभाल

जीवन का पहला सप्ताह

जीवन के इस सप्ताह में पिल्ले अंधा और बहरे पैदा होते हैं, उन्हें केवल खुद को खिलाने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है, वे गर्मी के स्रोत का भी पालन करते हैं और पेशाब और शौचालय पर निर्भर हैं। यदि मां पिल्ले का ख्याल नहीं रख सकती है तो मालिकों को दिन में हर 3 घंटे 24 घंटे उन्हें खिलाया जाना चाहिए और उन्हें गीले कपास के साथ पेशाब और शौचालय के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

जीवन के दूसरे सप्ताह

इस सप्ताह में पिल्ले अधिक स्थानांतरित हो सकते हैं, वे इस सप्ताह के अंत तक बहरे और अंधेरे रहते हैं। जैसा कि पहले सप्ताह में उन्हें दैनिक आधार पर जन्म के 10% वजन कम करना पड़ता है, यही कारण है कि यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको पशुचिकित्सा से परामर्श करना पड़ता है क्योंकि इससे उसकी मृत्यु हो सकती है।

जीवन के तीसरे सप्ताह




दृष्टि और सुनवाई की भावना के साथ ही वे पर्यावरण में अधिक रुचि लेना शुरू कर देते हैं, वे अपने पहले कदम उठाने में सक्षम होने की ताकत रखते हैं, यह आवश्यक है कि वे लंबे समय तक सो जाएं

जीवन के चौथे सप्ताह

उन्हें अपनी वृद्धि को मजबूत करने के लिए खेलना होगा। इस सप्ताह के अंत में उनके दांत निकलते हैं और ये मजबूत होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं ताकि वे गिर न जाएं। यहां आपको नए भोजन के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि आपको उन्हें गर्म पानी में भिगोने वाले पिल्ले के लिए क्रोकेट छोड़ना है ताकि वे खाना शुरू कर सकें।

जीवन के पांचवें सप्ताह

एक बार जब कुत्ते क्रोकेट खाते हैं तो उन्हें मां से दूर किया जा सकता है ताकि दूध पीने की कोशिश करते समय उन्हें चोट न पहुंची। इस सप्ताह में उन्हें हर समय ताजा पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पूरे दिन अपनी व्यापक प्यास को पूरा करने में सक्षम होंगे।

जीवन के छठे सप्ताह

इस सप्ताह में पिल्ले पहले से ही बिना नम्र के क्रोकेट खा सकते हैं और वे पूरी तरह से मां से स्वतंत्र हैं। इस उदाहरण में उन्हें खिलौनों के साथ बहुत से संपर्क करना पड़ता है, इसके अतिरिक्त उन्हें अवशोषित किया जाना चाहिए और फिर संबंधित टीकाकरण कैलेंडर शुरू करना होगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह हैकुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह है
पैदा हुई कुतिया का व्यवहारपैदा हुई कुतिया का व्यवहार
Pomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करेंPomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करें
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
एक माँ होने का काम: पिल्ले।एक माँ होने का काम: पिल्ले।
नवजात शिशुओं की देखभाल कैसे करेंनवजात शिशुओं की देखभाल कैसे करें
एक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिएएक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिए
नवजात पिल्ले फ़ीड बोतल कैसे करेंनवजात पिल्ले फ़ीड बोतल कैसे करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
पिल्ले के लिए दूध फार्मूला, कब और इसका उपयोग कैसे करें?पिल्ले के लिए दूध फार्मूला, कब और इसका उपयोग कैसे करें?
» » नवजात पिल्ले की देखभाल
© 2021 taktomguru.com