taktomguru.com

मधुमक्खियों का गर्भावस्था

एक उपनिवेश में हमें मधुमक्खियों के तीन अलग-अलग प्रकार मिलते हैं: रानी, ​​श्रमिक और ड्रोन (वे पुरुष मधुमक्खी हैं)। मधुमक्खी अत्यधिक सामाजिक कीड़े हैं, इसलिए इन नस्लों में से प्रत्येक का एक अलग जीवन चक्र होता है और केवल रानी ही उसके झुंड को पुन: पेश करने का प्रभारी होता है। एक मधुमक्खी कॉलोनी के प्रजनन संगठन और जैविक इकाई के रूप में इसके हार्मोनिक कामकाज आकर्षक है। किसी भी विवरण को याद न करें जिसे हम आज के लेख में समझाते हैं।




मधुमक्खियों का हनीकॉम्ब

मधुमक्खियों का हनीकॉम्ब

मधुमक्खी की यौन परिपक्वता

शहद मधुमक्खियों की एक उपनिवेश की रानी केवल उपजाऊ है, क्योंकि यह एकमात्र महिला है जो पूर्ण यौन विकास तक पहुंचती है। शेष उपजाऊ श्रमिकों (जिनके पास जननांग उपकरण परमाणु है) के विपरीत, रानी को उनके लार्वा विकास से एक विशेष भोजन प्राप्त होता है। इस मादा को इसके बाकी हिस्सों से अलग करने वाला यौगिक शाही जेली है, जिसमें रॉयलैक्टिन नामक एक शक्तिशाली प्रोटीन होता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह रासायनिक यौगिक मुख्य रूप से रानी मधुमक्खी के अंडाशय के गठन और सामान्य रूप से उनके विकास के लिए जिम्मेदार है।

रानी का जन्म 16 दिनों में हुआ था, जो कॉलोनी के भीतर एक पूरी नई पीढ़ी बनाने की ज़िम्मेदारी के साथ उभर रहा था (नई रानी, ​​कार्यकर्ता मधुमक्खियों और ड्रोन सहित)। फिर ड्रोन से शुक्राणु इकट्ठा करने के लिए, नग्न उड़ान बनाने के लिए 7 से 10 दिनों के बीच लगते हैं। ड्रोन के लिए, वे छेड़छाड़ के 12 से 24 दिनों के बीच एक रानी को फैलाने में सक्षम हैं।

मधुमक्खी का संभोग

उपनिवेशों में झुंड हैं, जहां एक रानी मधुमक्खी द्वारा सैकड़ों कार्यकर्ता मधुमक्खी का आयोजन किया जाता है। केवल रानी हीड़ के नए संतान को समझने के लिए ज़िम्मेदार है। आम तौर पर वसंत और गर्मी के मौसम में संभोग होता है।

एक कुंवारी रानी मधुमक्खी अपने जीवन में केवल एक बार यौन मुठभेड़ों के माध्यम से मिलती है जिसे नग्न उड़ानों या निषेचन की उड़ानों के रूप में जाना जाता है। इन उड़ानों के दौरान रानी मधुमक्खी मधुमक्खियों से हजारों ड्रोन के साथ मिलती है, जो पूरे सूरजमुखी के लिए पर्याप्त शुक्राणु जमा करती है जो पूरे जीवन में बनायेगी। रानी मधुमक्खी का जीवन कॉलोनी के बाकी मधुमक्खियों की तुलना में अधिक लंबे समय तक रहने के लिए 3 साल तक बढ़ा सकता है।

नकल के लिए ड्रोन मोड़ में व्यवस्थित होते हैं। प्रत्येक रानी के लिए उड़ान में मिलकर होता है, और शुक्राणु को इसके जननांग (एंडोफटल कहा जाता है) का उपयोग करके पेश करता है। जबकि रानी शेष पुरुषों के साथ copulating जारी रख सकते हैं और अपने शुक्राणु इकट्ठा कर सकते हैं। रानी मधुमक्खी फिकंडेशन उड़ानों में 16 ड्रोन तक पैदा कर सकती है, इन संख्याओं के साथ यह अपने शुक्राणुओं में लगभग 5 मिलियन शुक्राणुओं को स्टोर करने का प्रबंधन करता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: जिराफ का गर्भावस्था

एक बार नकल समाप्त होने के बाद, ड्रोन मर जाता है, इस तथ्य के कारण कि एंडोफथलस अपने शरीर से अलग होता है और रानी के लिए एकजुट रहता है। एंडोफैगस का विघटन उस पुरुष के पेट में खुलता है जो ज्यादातर मामलों में घातक होता है, हालांकि कुछ जीवित रह सकते हैं। किसी भी मामले में, ड्रोन मरने के लिए नियत है, क्योंकि छिद्र में वे इसे फिर से स्वीकार नहीं करते हैं अगर यह पहले से ही एक नपुंसक उड़ान में अपना कार्य पूरा कर चुका है।

दूसरी ओर, मजदूर मधुमक्खियों को उनकी रानी के रूप में निषेचन की उड़ान में भाग लेने का कोई मौका नहीं है। इसके बावजूद, कुछ मामलों में वे अंडे डालने में सक्षम होते हैं, जो, जब oviduct में उर्वरित नहीं होते हैं, हमेशा पुरुषों के रूप में समाप्त होते हैं, हालांकि रानी से पैदा हुए लोगों की तुलना में छोटे होते हैं।

मधुमक्खी की प्रजनन विशेषताओं

शुक्राणुरोधी रानी के जननांग तंत्र का एक अंग है जो न केवल शुक्राणु एकत्र करने में काम करता है, यह भी है जहां अंडों का निषेचन होता है। अंडों को पहले अंडाशय से अंडाकार में जाना चाहिए, और फिर रानी को यह तय करना होगा कि उन्हें उर्वरित किया जाएगा या नहीं।

अंडे जो उर्वरित होते हैं और इसलिए अंडे और शुक्राणु का संयोजन होता है, वे कार्यकर्ता मधुमक्खियों के रूप में पैदा होते हैं। जितना अधिक अंडे निषेचित नहीं होते हैं कि गुणसूत्रों का केवल आधा हिस्सा होता है, वे ड्रोन (पुरुष) बन जाते हैं। लिंग निर्धारण की यह प्रणाली मधुमक्खियों की विशेषता है, लेकिन घास, चींटियों और कुछ प्रकार की बीटल भी है।

मधुमक्खी ऊष्मायन

अंडे डालने से पहले, रानी शहद प्रजनन क्षेत्र के प्रत्येक क्षैतिज कोशिका (जिसे मोम सेल भी कहा जाता है) का पूरी तरह से निरीक्षण करती है। फिर यह उनमें से प्रत्येक के भीतर फैलता है, उर्वरक (महिलाओं का जन्म होगा) के बीच भेद के बिना, और जो नहीं (पुरुष पैदा होंगे)। रानियां विशेष कोशिकाओं में उगाई जाती हैं, जो लंबवत और श्रमिकों की तुलना में अधिक जगह के साथ बनाई जाती हैं।




मधुमक्खी अंडे बहुत छोटे होते हैं, आमतौर पर 2 मिलीमीटर से अधिक नहीं होते हैं। रानी मधुमक्खी को अंडा लगाने में कुछ सेकंड लगते हैं, लेकिन 2,000 अंडे पैदा करने में लगभग पूरा दिन लगता है। युवा रानियां आमतौर पर प्रत्येक कोशिका के अंदर अंडे रखने की प्रक्रिया में बहुत व्यवस्थित होती हैं, बुजुर्गों ने वर्षों में इस क्षमता को खो दिया है।

यह आपको रूचि दे सकता है: बिच्छू का गर्भावस्था

मधुमक्खी की ऊष्मायन अवधि

रानियों के श्रमिकों और ड्रोन की तुलना में एक छोटा ऊष्मायन समय होता है। इसका मतलब है कि रानियों को शेष जातियों की तुलना में विकसित होने और पैदा होने में कम समय लगता है।




एक बार अंडे रखे जाने और उर्वरक होने के बाद, रानी को पैदा होने में 16 दिन लगेंगे, जबकि कार्यकर्ता को 21 दिनों के ऊष्मायन और ड्रोन 24 की आवश्यकता होती है।

का ऊष्मायन समय रानी मधुमक्खी: 16 दिन

का ऊष्मायन समय कार्यकर्ता मधुमक्खी: 21 दिन

का ऊष्मायन समय ड्रोन: 24 दिन

मधुमक्खी का जन्म और प्रजनन

अंडे विकास के कई चरणों से गुजरते हैं। पहला जो केवल 3 दिनों तक रहता है वह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि तंत्रिका और पाचन तंत्र जिसके साथ लार्वा पैदा होता है, अंडे के अंदर बनता है। हैचिंग के बाद लार्वा चरण या "खुली प्रजनन" शुरू होती है। एक प्रारंभिक लार्वा (एंटीना, आंखों, पंखों या अंगों की कमी) का जन्म होता है, जो शाही जेली के एक विशेष आहार को 3 दिनों के लिए पालन करता है।

सातवें दिन से prepupa और pupa मंच शुरू होता है। सेल सील कर दिया गया है और लार्वा पराग और पौधों से परागित अन्य तरल पदार्थ परागण और शहद का उपभोग करने में सक्षम होंगे। केवल रानी को अपने सभी विकास के दौरान शाही जेली के साथ खिलाया जाता है। अपने आहार का पालन करने और आराम से शेष कुछ दिनों के बाद, अंतिम रूपांतर होता है, जहां वयस्क रानी, ​​श्रमिक या ड्रोन के रूप में उभरेंगे। एक बार जब नए वयस्क मधुमक्खी का ऊष्मायन समय समाप्त हो जाता है, तो यह अपने मुहरबंद सेल से बाहर निकलने का एक तरीका खोल देगा।

एक नवजात मधुमक्खी मधुमक्खी का एक छोटा सा आकार और बालों वाली सफेद उपस्थिति होती है। वे मुश्किल से हानिकारक हैं और कुछ हद तक अनियमित तरीके से अजीब उड़ते हैं। रानी बाकी से अलग है क्योंकि इसका आकार काफी बड़ा है, इसमें एक और शैलीबद्ध उपस्थिति भी है जो इसकी प्रजनन प्रणाली के भीतर अंडाशय की उपस्थिति से निर्धारित होती है। रानी के डंक में एक स्पाइक की कमी है, जो मजदूरों के विपरीत है जो इसे रक्षात्मक साधनों के रूप में उपयोग करते हैं।

मधुमक्खी काम कर रहे हैं

मधुमक्खी काम कर रहे हैं

अपने अस्तित्व के लिए एक उपनिवेश की बड़ी संख्या में मादा मधुमक्खियों की आवश्यकता होती है जो खाद्य स्रोतों को खोजने और अपनी बहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, ताकि अधिक श्रमिक हमेशा ड्रोन से पैदा होंगे।

यह आपको रूचि दे सकता है: लोमड़ी का गर्भावस्था

कार्यकर्ता मधुमक्खियों के कार्यों को उनकी उम्र के अनुसार, एक बहुत ही कुशल तरीके से वितरित किया जाता है। संग्रह कार्य करने के लिए केवल 21 दिनों से अधिक जन्म वाले लोग ही कंघी से बाहर जा सकते हैं, बाकी के इनडोर कार्य होते हैं। नवजात शिशु प्रत्येक शहद और सामान्य रूप से मधुमक्खी की सफाई के प्रभारी होते हैं। फिर वे अपनी बहनों को खिलाने वाली नर्सों के रूप में काम करते हैं जो उच्च लार्वा चरण में हैं। छठे दिन से वे अपनी हाइपोफैरेनजील ग्रंथियों द्वारा उत्पादित शाही जेली के साथ रानी और छोटे लार्वा को खिलाने में सक्षम हैं। इस चरण के बाद वे मोम का उत्पादन करते हैं और कॉम्ब्स का निर्माण करते हैं। अन्य हाइव के भंडारण और देखभाल में काम कर सकते हैं। और 1 9 दिनों में सभी उड़ान और अभिविन्यास अभ्यास करने लगते हैं, जो आपको बाहरी कार्यों का अभ्यास करने में सक्षम होने की अनुमति देगा।

वास्तविक मधुमक्खी जन्म के केवल 2 दिनों के साथ पुनर्जागरण उड़ानें करने में सक्षम है। एक रानी का प्रारंभिक नुकसान कॉलोनी के लिए एक आपदा है, क्योंकि एक सामान्य अराजकता पैदा होती है और इसके सभी प्रजनन कार्य असंतुलित होते हैं।

मधुमक्खी की संतान की संख्या

एक रानी एक ही दिन में 2000 अंडे तक रख सकती है। युवा रानी एक उन्नत उम्र की तुलना में अधिक प्रचलित हैं, जो उनकी वृद्धावस्था आने तक धीरे-धीरे कम अंडे डालना शुरू कर देती हैं। नुकीली उड़ान के दौरान रानी या कुछ ड्रोन के साथ निषेचन की बीमारी भी इसकी प्रजनन दर में कमी के कारण हो सकती है।

मधुमक्खी का कृत्रिम प्रजनन

मनुष्य ने मधुमक्खी उपनिवेशों के प्राकृतिक प्रजनन की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के हर तरीके से कोशिश की है, इस तरह से अपनी उत्पादक प्रक्रिया को अनुकूलित करने की उम्मीद है। इस अंत तक, छिद्रों के प्रजनन के लिए बड़ी संख्या में प्राकृतिक, अर्ध-प्राकृतिक और कृत्रिम तरीकों का निर्माण किया गया है। सबसे अच्छा ज्ञात विभाजन है, जो इसके नाम पर आधारित है, एक कॉलोनी के विभाजन में दो बराबर भागों में सुझाव देता है। विभाजित भागों में से एक रानी से रहित है, इसलिए श्रमिकों को छिद्र की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए एक नई कुंवारी रानी को बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
एक और उत्सुक जानवर: अशक्त तिल चूहाएक और उत्सुक जानवर: अशक्त तिल चूहा
क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?
चींटियों का पदानुक्रमचींटियों का पदानुक्रम
मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैंमधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
रानी सोफिया 88 वां अंतर्राष्ट्रीय स्प्रिंग डॉग शो का दौरा करती हैरानी सोफिया 88 वां अंतर्राष्ट्रीय स्प्रिंग डॉग शो का दौरा करती है
चींटियोंचींटियों
मधुमक्खी व्यक्तित्व है?मधुमक्खी व्यक्तित्व है?
» » मधुमक्खियों का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com