taktomguru.com

पियानो का इतिहास

कई लोगों द्वारा पियानो को मनुष्यों द्वारा बनाए गए सभी संगीत वाद्ययंत्रों के साथ-साथ मास्टर के सबसे जटिल में से एक माना जाता है।

महान संगीतकारों ने उनके लिए सबसे अच्छे संगीत टुकड़े बनाए हैं। और आज भी, जब वे बैठते हैं तो संगीत के कई महान सितारे हमें प्रसन्न करते हैं एक पियानो के सामने अपने काले और सफेद कुंजी को छूने के लिए।

के साथ डिस्कवर CurioSfera.com यह कैसा है पियानो का इतिहास, उसका आविष्कारक कौन था और कहां था। हम आपको यह भी समझाते हैं कि समय और उसके पहले के उपकरणों में इसका विकास कैसा रहा है।

पियानो का आविष्कार किसने किया

राजा उपकरण पियानो है, संभवतः सबसे पूर्ण, केवल एक ही ऑर्केस्ट्रा बनने में सक्षम है।

यह माना जाता है कि पियानो का आविष्कार इतालवी Bartolomeo Cristofori है, कि 16 9 8 में उन्होंने बनाया हथौड़ा हथौड़ा, या हथौड़ा के साथ harpsichord. यह वही चरित्र पहले 1710 में बनाया गया pianoforte.

पियानो का नाम शब्द से आता है pianoforte, जो एक इतालवी शब्द है जो इस बात को इंगित करता है कि जिस उपकरण को टाइप किया गया है उसके आधार पर उपकरण को बहुत कम या थोड़ा सा ध्वनि लगाना पड़ता है।

पहले पियानो मॉडल में पेडल की कमी थी, इसलिए कुंजी के द्वारा मारा जाने वाला मैलेट एक बार ध्वनि की तीव्रता को समायोजित करना मुश्किल था, पेगबॉक्स की स्ट्रिंग को दबाएं।

जिन्होंने पियानो का आविष्कार किया
पियानो Bartolomeo Cristofori के आविष्कारक

यह एक था पैरों के बिना पियानो, उसे एक टेबल पर रखा जाना था। यह चार octaves से अधिक नहीं था: लगभग साठ कुंजी। लेकिन निश्चित रूप से यह लगभग था पहला शास्त्रीय पियानो.

इस उपकरण में 1720 नमूना (पैर के साथ यह एक) न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन संग्रहालय में संरक्षित है।

इसलिए हम इस जानकारी को 3 अंक में सारांशित कर सकते हैं:

  • पियानो का आविष्कार किसने किया? Bartolomeo Cristofori
  • पियानो का आविष्कार कब किया गया था? वर्ष 1710 में
  • पियानो का आविष्कार कहाँ किया गया था? इटली में

शायद आप भी रुचि रखते हैं: संगीत का इतिहास.

पहला पियानो
1720 का पियानो मॉडल

पियानो की उत्पत्ति

हालांकि यह अन्यथा प्रतीत हो सकता है, पियानो मौजूद सबसे आधुनिक स्ट्रिंग उपकरणों में से एक है. सबसे पुराना है वीणा-वीणा, जिसके पीछे इतिहास के चार हजार से पांच सौ साल हैं।

हालांकि, कुछ संगीत वाद्ययंत्रों के कुछ ऐतिहासिक संदर्भ हैं जिन्हें कुछ आरक्षण के साथ माना जा सकता है पृष्ठभूमि या पियानो के पूर्ववर्ती.

आप समझ नहीं सकते पियानो का इतिहास बिना ज्ञान के, यहां तक ​​कि थोड़ा, उपकरण जिसमें इसके निर्माता प्रेरित थे। आइए उन्हें संक्षेप में देखें:

मोनोकॉर्ड

उनमें से एक है monocordio, एक अश्शूर और मिस्र के वाद्य यंत्र जो ग्रीक ने 582 ए.सी. के आसपास अपनाया था। गणितज्ञ पायथागोरस की पहल पर, और जिनके तारों को एक प्रकार के पायदान से रोक दिया गया था।

आर्किमिडीज, 200 ईसा पूर्व, और अपने समय के अन्य बुद्धिमान पुरुषों ने अपने ध्वनिक प्रयोगों और अंतराल के लिए मोनोकॉर्ड का उपयोग किया।

monochord

Harpsichord

लेकिन सबसे पुराना कीबोर्ड वाला उपकरण क्लेविचॉर्ड या हार्प्सिचर्ड है, जिसमें से तेरहवीं शताब्दी की एक प्रति अभी भी संरक्षित है। इसकी एक कमजोर, बेहद नाज़ुक ध्वनि थी, जिसका वॉल्यूम धीरे-धीरे आपकी उंगली से कुंजी दबाकर संशोधित किया जा सकता था।

इसकी पुनर्जागरण में शानदार अवधि थी, और अठारहवीं शताब्दी में लोकप्रियता का आनंद लिया और अच्छी तरह से पक्षपात किया। इसका आकार बहुत समान है पूंछ या छोटे भव्य पियानो.

harpsichord

स्पिनेट

एक और पियानो के पूर्ववर्ती था एक प्रकार का बीज, चौदहवीं सदी के। एक टेबल उपकरण है कि वह खुद बैठे खेला monochord के रूप में। कुंजी मारा और साथ ही रस्सी धीमा कर दिया। इसकी आवाज मूक और कमजोर थी और सत्रहवीं शताब्दी तक लोकप्रियता का आनंद लिया।




डबल कीबोर्ड वाले कुछ मॉडल हैं, एक दूसरे के शीर्ष पर। अंगों के स्वभाव के समान ही। स्पिनेट का नाम उनके आविष्कारक, इतालवी जियोवानी स्पिनेटी, वेनिस का नागरिक है।

स्पिनेट

कुंवारी

इस स्ट्रिंग संगीत वाद्ययंत्र का एक विशेष रूप से दिलचस्प मॉडल "कुंवारी" था, आकार में आयताकार और प्रति नोट केवल एक स्ट्रिंग के साथ दो या तीन की बजाय harpsichord था, और उसके बाद वह पियानो था।

सोलहवीं शताब्दी में और सत्तरवीं शताब्दी की शुरुआत में इंग्लैंड में बेल्जियम में इसकी बड़ी स्वीकृति थी। उनका नाम शायद लैटिन से आता है virga, जिसका अनुवाद रॉड, स्टिक या मार्टिनेट द्वारा किया जा सकता है।

कुंवारी उपकरण

पियानो का विकास

यद्यपि पियानो एक इतालवी खोज है, लेकिन यह जर्मनी में निर्मित होने लगा गॉटफ्राइड सिलबरमैन और उसका शिष्य जोहान्स ज़म्पे. संगीतकार जोहान सेबेस्टियन बाच, जो पहले के मित्र थे, नए उपकरण को बहुत पुराना जानते हुए, उन्होंने कहा: "यह संगीत का भविष्य है।"

लगभग आधी सदी के लिए जर्मनी में केवल पियानो निर्मित किए गए थे. प्रसिद्ध संगीतकार जोहान स्टेन, जिन्होंने अंगों को भी बनाया, अपने समय के सर्वश्रेष्ठ पियानो बनाये। वुल्फगैंग अमेडियस मोजार्ट पहले और लुडविग वैन बीथोवेन बाद में, उन्होंने ग्रैंड पियानो की उत्कृष्ट विशेषताओं की सराहना की।

एक बहुत ही उल्लेखनीय सुधार था पियानो पेडल, 1783 में पेश किया गया जॉन ब्रॉडवुड, जो पहले पेटेंट का बकाया है जिसमें सबूत हैं।

हालांकि, यह था जोहान एंड्रियास स्टीन जिसने इसे इस उपकरण में प्रभावी रूप से विकसित किया, जिससे ध्वनि के तीव्रता को स्नातक करने के रूप में एक टुकड़े के निष्पादन के लिए कुछ महत्वपूर्ण सक्षम किया गया डंपर्स महसूस किया जो पैर के साथ संचालित थे और रस्सियों पर घिरे थे pegbox, उन्हें बजने से रोकना।

पियानो का विकास

अगर आप ध्वनि को उज्ज्वल, जोर से या जोर से देखना चाहते थे, तो स्विच काम नहीं करते थे। यदि एक क्षीण या कमजोर आवाज की मांग की गई थी, तो संबंधित पेडल दाहिने पैर के साथ दिया गया था: आप खेल सकते हैं पियानो या विशेष क्षमता।

बाद में, 1822 में, फ्रेंच सेबेस्टियन एरर्ड उन्होंने आविष्कार किया डबल पियानो भागने, जिसने एक नोट की पुनरावृत्ति की अनुमति दी। यह चरित्र कौन था पहले उसने फ्रांस में पियानो बनाये 1777 में और इसके डबल एस्केप तंत्र के साथ, उपकरण का लगभग निश्चित रूप बनाया।

बाद में निश्चित अग्रिम दिया गया था: पेगबॉक्स में तारों को पार करें. 1855 में, निर्माता हेनरिक Engelhard Steinway उन्होंने उपकरण को पूर्ण किया, जिसके बाद से हानिकारक नवाचारों को छोड़कर, शायद पियानो पर लागू बिजली द्वारा निहित ध्वनि की प्रकृति को विकृत करने में कोई बदलाव नहीं आया है।

1 9 58 में, अमेरिकी समाज Wurlitzer वाणिज्यिक स्कूलों के लिए, वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक पियानो, कि रॉक संगीतकारों का उपयोग करने के लिए जल्दी थे, क्योंकि यह बहुत कम वजन था, यह प्रबंधनीय आकार का था और वे इसे कॉन्सर्ट से संगीत कार्यक्रम में ले जा सकते थे।

ग्रैंड पियानो का इतिहास

गायक रे चार्ल्स पहले रिकॉर्ड में से एक दर्ज किया गया: मैं क्या कहूंगा। और 1 9 60 में जर्मन इंजीनियर अर्न्स्ट जचरिया ने आविष्कार किया cimbalet, जिसमें से उपयोग किया जाने वाला उपकरण आएगा स्टीवी वंडर, प्रसिद्ध Clavinet.

1 9 63 में, रोड्स फेंडर पियानो, बहुत ही असाधारण timbre, आज वाणिज्यिक संगीत में मानकीकृत ध्वनि। आप भी रुचि ले सकते हैं: रेडियो का इतिहास.

इलेक्ट्रॉनिक्स का उदय हुआ इलेक्ट्रो-ध्वनिक पियानो 1 9 78 में, जिनकी तारों को चुंबकीय माइक्रोफोन द्वारा उठाया जाता है, पारंपरिक निष्पादन द्वारा हासिल करने के लिए यथार्थवाद को असंभव बनाते हैं।

और इसे सब से ऊपर करने के लिए, जापानी ने 1 99 2 में बनाया था पियानो रिमोट कंट्रोल, जिसमें चाबियाँ अकेले खेलती हैं। आज, द यामाहा यू 3 ए सैटेलाइट के माध्यम से भेजे गए एक संगीत कार्यक्रम की व्याख्या कर सकते हैं। बेशक, आपको पहले इस तरह के आवेगों को प्राप्त करने के लिए उपकरण को परिष्कृत और तैयार करना होगा।

लेकिन इन गैजेट्स, पियानो से अधिक, मशीनें हैं जो ध्वनि और शोर का पुनरुत्पादन करती हैं। कभी-कभी हम चीजों को इतना बेहतर बनाते हैं कि, जैसा कि लोकप्रिय कहानियां चलती हैं, फ्रेम तस्वीर खाने को समाप्त होता है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com यदि इस आलेख का हकदार है तो हम आपकी एक टिप्पणी के माध्यम से जानना चाहते हैं पियानो का इतिहास आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी रहा है। हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए भी आमंत्रित करते हैं इतिहास यदि आप अन्य समान पदों को देखना चाहते हैं। यदि आपके पास अभी भी अधिक प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों की बच्चों की कहानियांजानवरों की बच्चों की कहानियां
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकेंएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
आतिशबाजी से अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करेंआतिशबाजी से अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करें
बिल्लियों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ ऐप्स (2016)बिल्लियों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ ऐप्स (2016)
पशु और उपकरणों का उपयोग: डॉल्फ़िन, ओटर, हाथी।पशु और उपकरणों का उपयोग: डॉल्फ़िन, ओटर, हाथी।
बैंड से स्पॉटलाइट चोरी करने वाले संगीत संगीत कार्यक्रम में एक कुत्ता आश्चर्यचकित हुआबैंड से स्पॉटलाइट चोरी करने वाले संगीत संगीत कार्यक्रम में एक कुत्ता आश्चर्यचकित हुआ
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
ड्रम और इसके विकास का इतिहासड्रम और इसके विकास का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
» » पियानो का इतिहास
© 2021 taktomguru.com