taktomguru.com

कंडोम का इतिहास

इसकी शुरुआत के बाद से, मनुष्य ने हमेशा किसी प्रकार का नियोजित किया है गर्भ निरोधक प्रणाली, या तो नर या मादा। गर्भनिरोधक की अवधारणा प्रोफेलेक्सिस के विचार के लिए एक पूर्व शर्त है: इसका मतलब है कि उस व्यक्ति ने गर्भावस्था से बचने से पहले देखभाल की जो यौन संक्रमित बीमारियां हैं। इस तरह यह है कंडोम का इतिहास और अंदर CurioSfera.com हम आपको यह समझाते हैं:

ऐसा लगता है कि पंद्रहवीं शताब्दी तक कोई स्पष्ट जागरूकता नहीं थी कि कोइटस का एक तरीका हो सकता है बीमारियों का संक्रम. हालांकि, सभ्यता से बचने की आवश्यकता सभ्यता की शुरुआत में पहले ही महसूस हुई थी।

इससे पहले, नियोलिथिक के आदिम आदमी संभोग के साथ संभोग को संबद्ध नहीं किया, जो स्पष्ट रूप से हुआ मिस्र में एक नमूना के रूप में एक पपीरस 4,000 वर्षों लिखा बताते हैं जो गर्भावस्था से बचने के कैसे और कहाँ आप पहले पढ़ सकते हैं, "सोडा और मगरमच्छ के गोबर के साथ महिला के मिश्रण शहद, जो सभी के योनि के लिए आवेदन किया चिपचिपे पदार्थ के साथ, मर्मज्ञ भी जहां नाखून शुरू होता है "।

कंकड़क्शन काम करता था, लेकिन शायद ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यह इतना बुरा गंध लगा कि एक मिस्र के पुरुष ने दृष्टिकोण की हिम्मत की होगी। वर्तमान लोगों के समान उपचार भी थे: आज तुतंखामुन की मकबरे में पाए गए कब्रों के सामान काहिरा संग्रहालय में, एक कंडोम है लंबाई में पांच सेंटीमीटर, ए त्वचा की तरह सामग्री.

4000 साल पुराना कंडोम प्राचीन मिस्र
तुतानखमुन की कब्र में पाया गया कंडोम

क्रेते में ऐसा लगता है कि पौराणिक किंग मिनोस उन्होंने तीन हजार साल पहले एक कंडोम का इस्तेमाल अपने मनोरंजक भाग्य में किया था, बकरी मूत्राशय से बने कंडोम एक अद्भुत विशिष्टता के साथ: उसने इसे अपने सदस्य पर नहीं रखा, लेकिन उसने इसे अपने प्रेमी की योनि में पेश किया, इसलिए उसने और अधिक काम किया महिला कंडोम.

नर कंडोम की उत्पत्तिअसल में, यह हमेशा ऐसी महिला थी जिसने इस मामले में सबसे बुरा हिस्सा लिया था। उदाहरण के लिए, चीनी वे डायाफ्राम, एक तरह का पता था आईयूडी साइट्रस छील के साथ बनाया. और समय के साथ प्राचीन ग्रीस, हिप्पोक्रेट्स ने गर्भावस्था को रोकने के लिए योनि में बादाम की हड्डियों को पेश करने की सिफारिश की। यद्यपि ग्रीक लोगों ने इस मामले में प्रगति नहीं की है।

महिला गर्भनिरोधक का इतिहास
महिलाओं के लिए पुराने कंडोम

मसीह के समय अरब आयामियों ने अल्ब्रेचिगो हड्डियों या तांबा नाखूनों की गर्भाशय में पेश किया ऊंट लंबी यात्राओं पर गर्भावस्था से बचने के लिए।

हंसमुख जीवन की महिलाओं में से परिचय करना आम था गर्भाशय में चर्मपत्र के कपड़े या धागे के वस्त्र एक गर्भनिरोधक के रूप में, और समय से प्राचीन नींबू का रस इस तरह इस्तेमाल किया गया था, सिरका, अजमोद, सरसों, द नमकीन समाधान और साबुन।

रोम में कंडोम के निवारक उपयोग था, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, लेकिन यह पुरुष शरीर रचना के उस विशेष भाग के लिए एक आभूषण के रूप में भी प्रयोग किया जाता था।

पहली शताब्दी से उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य तक चीजें कम या कम थीं: वे केवल 1860 में बदलना शुरू कर दिया, जिस वर्ष एक अमेरिकी डॉक्टर डॉ ई बी फुट उन्होंने आविष्कार किया गर्भाशय ग्रीवा टोपी, गर्भनिरोधक का मतलब है कि विस्मरण में गिर गया, हालांकि विचार ऑस्ट्रियाई डॉक्टर द्वारा वापस ले लिया गया था, जे कफका, जिसने यूरोप में फैशनेबल बना दिया, एक प्रकार का सेल्युलॉइड, सोना, चांदी या प्लैटिनम थंबल जब तक बाजार पर रबर लगाया गया तब तक इस्तेमाल किया गया था.

महिला कंडोम विकास
आकस्मिक महिला कंडोम "मेन्सिंगा का पेसरी"

भी पेसरी, मैट्रिक्स के वंशज को सही करने के लिए उपकरण का उपयोग 1888 तक गर्भनिरोधक के रूप में किया गया था जब इनमें से एक पहली महिला कंडोम: "मेन्सिंगा का पेसरी", जो अंतराल काल में प्रतिष्ठा प्राप्त की। इसके तुरंत बाद, मादा रबड़ कंडोम: डायाफ्राम.

के लिए के रूप में पुरुष गर्भनिरोधक, यद्यपि मिस्र के लोग और रोमन दोनों इस उपाय को जानते थे, यह 16 वीं शताब्दी के मध्य से, जब इतालवी होता है गेब्रियल फालोपीओ, पादुआ विश्वविद्यालय के एनाटॉमी के प्रोफेसर को संक्रमण को रोकने के साधन मिलते हैं, क्योंकि सिफलिस या गैलिक बीमारी का कारण बनता है।

पुरुष कंडोम विकास
गेब्रियल फालोपीओ: 16 वीं शताब्दी के इतालवी डॉक्टर और शरीर रचनाविद

फलोपियस ने डिजाइन करके अपने विचारों को पूरा किया पशु आंत और लिनन की एक म्यान एक ऐसे मामले के रूप में जो पुरुष सदस्य रखता है, जिसका उपयोगकर्ता इसे स्ट्रिंग के साथ लिंग के आधार पर तय करता है।

लेकिन वास्तव में बहुत ही असहज है, और मौजूदा दस्तावेज बताता है कि इसके उपयोगकर्ताओं ने इसके साथ विवाद किया जब यह कम से कम सुविधाजनक था। दूसरी बार स्ट्रिंग को प्रयास के साथ तोड़ दिया गया था और गैजेट की दुर्घटना के साथ योनि की गहराई के माध्यम से गैजेट खो गया था। मामला यह था कि इसका उपयोग छोड़ दिया गया था।

Fallopian पुरुष कंडोम
गेब्रियल फालोपीओ का कंडोम

साइक का Marquis उन्होंने अपने लिंग को लपेटने के लिए बेकन के स्ट्रिप्स का भी इस्तेमाल किया और इस प्रकार अपना खुद का संरक्षक बना दिया। इसी तरह, जिआकोमो केसानोवा, अठारहवीं शताब्दी के लोकप्रिय मोहक, ने निषेचन को रोकने के लिए महिलाओं की योनि के अंदर नारंगी छील पेश किए।




ऐसा लगता है कि वे अधिक परिष्कृत थे जापानी, कौन कंडोम या kawagata यह बनाया गया था चमड़े या बहुत हल्की और मुलायम त्वचा. हालांकि उन्होंने भी इस्तेमाल किया kabutogata, जो के साथ बनाया गया था एक कछुए का खोल.

आधुनिक संरक्षक यह इंग्लैंड के चार्ल्स द्वितीय के डॉक्टर का मामला है, डॉक्टर लॉर्ड कंडोम, सत्रहवीं शताब्दी के मध्य में, जिसने राजा ने डर व्यक्त किया था: लंदन शहर को झटके से भरने का।

आधुनिक कंडोम के अग्रदूत
डॉक्टर लॉर्ड कंडोम

पांच हाल ही में इंग्लैंड में पाए गए हैं मछली आंत कंडोम लगभग 1645 में कपड़े के थैले में टकराया गया: यह खोज लंदन से बहुत दूर एक महल के कमरे में हुई थी शौचालय. इन सबसे पुराना संरक्षित कंडोम होगा आधुनिक युग का। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है शौचालय इतिहास.

लेकिन चलो डॉक्टर कंडोम पर वापस जाओ। शाही scruples इस डॉक्टर को उस डिवाइस को इंजीनियर करने के लिए प्रेरित किया जो उसका नाम रखता है। गरीबों के लिए, आविष्कार उन्हें अंतिम नाम बदलने के लिए माना जाता था, हालांकि कोंडोम ने इस बात से परहेज करने का प्रयास किया था कि इसका नाम इसके आविष्कार से जुड़ा हुआ है। इसमें शामिल था एक greased भेड़ का बच्चा आवरण महिलाओं की योनि में चाफिंग से बचने के लिए और सदस्य की लंबाई जितनी अधिक लंबाई तक फैलाना संभव हो जाता है।

Greased भेड़ का बच्चा आंत कंडोम
भगवान कंडोम का कंडोम

लेकिन यह चालाकी संतोषजनक ढंग से काम नहीं करती थी, और 1702 में अंग्रेजी चिकित्सक जॉन मार्टन उन्होंने गर्भनिरोधक और प्रोफेलेक्सिस के लिए एक ही समय में एक विधि का वर्णन किया: एक लिनन कवर एक ऐसे उत्पाद में लगाया गया जिसके सूत्र ने संवाद करने से इंकार कर दिया, जिसने venereal संक्रमण को रोक दिया और अंडाशय में शुक्राणु का उपयोग बाधित कर दिया।

झोन मार्टिन द्वारा आविष्कार कंडोम

Scruples मार्टन करने के लिए उसे assailed और फार्मूला जला दिया। निश्चित रूप से 1 99 1 में लंदन में उन कंडोमों में से एक की नीलामी की गई थी और किसी ने तीन हजार पांच सौ पाउंड स्टर्लिंग का भुगतान किया था सुअर आंत कंडोम कामुक उद्देश्यों के साथ सचित्र: एक कंडोम इतिहासबद्ध, हम कह सकते हैं।

आधुनिक कंडोम का आविष्कारक
चार्ल्स गुडियर

वर्तमान कंडोम यह संभव था धन्यवाद चार्ल्स गुडियर, वर्ष 1 9 1 9 में आधुनिक कंडोम का आविष्कारक. हस्तशिल्प उत्पाद होने से इसे खोजने के बाद श्रृंखला में निर्मित होना शुरू हो गया रबड़ का vulcanization: यह कैसे है रबड़ प्रोफाइलैक्टिक.

बाद में, वर्ष 1 9 1 9 में, फ्रेडरिक किलियन उन्होंने कंडोम में सुधार किया और इसे उस उत्पाद में बदल दिया जिसे हम वर्तमान में जानते हैं। एक बड़ी कच्ची सामग्री का उपयोग करने में महान क्रांति शामिल थी: लेटेक्स.

कंडोम को पतला, मजबूत, सुरक्षित, अधिक आरामदायक और आदमी के अंग के लिए बेहतर अनुकूल बनाना। इसका मतलब है कि लगभग सभी कंडोम जो आज निर्मित होते हैं वे लेटेक्स पर आधारित होते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं तो निम्न लिंक का पालन करें कंडोम कैसे बनाया जाता है. यदि आप चाहें, तो आप निम्न वीडियो देख सकते हैं:


सालों बाद, वे दिखाई देते हैं कंडोम के विकास या बदलाव. नए रासायनिक उत्पादों की खोज के साथ, वे दिखाई देते हैं विभिन्न रंगों के कंडोम और यहां तक ​​कि विभिन्न स्वादों के कंडोम. बीसवीं शताब्दी के दूसरे छमाही में अच्छी तरह से उपस्थिति को भी ध्यान दें विभिन्न तरीकों से कंडोम, मानव कल्पना को एकमात्र सीमा के रूप में डालना।

आधुनिक कंडोम
रंगीन कंडोम

ग्राफिक रूप में, निम्नलिखित छवि को देखकर कंडोम का इतिहास बहुत अच्छी तरह से सारांशित किया जा सकता है। यह वास्तव में विभिन्न सामग्रियों का चित्रण है जिसके साथ कंडोम या प्रोफाइलैक्टिक्स पूरे इतिहास में किए गए हैं:

कंडोम का इतिहास

समाप्त करने के लिए, यदि आप और अधिक प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको यह दिलचस्प ऑडियो छोड़ देते हैं कंडोम की उत्पत्ति के बारे में जानकारी. हम इसकी अनुशंसा करते हैं:

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि यह लेख बुलाया जाए कंडोम का इतिहास आप उपयोगी रहे हैं। यदि आप अधिक उत्तरों, दिलचस्प तथ्यों और अधिक तक पहुंच बनाना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा, हम आपको श्रेणी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. यदि आपको यह अधिक व्यावहारिक लगता है, तो आप अपने प्रश्न सीधे निम्नलिखित खोज इंजन में लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करेंकुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करें
कुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधककुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधक
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
कंडोम कैसे बनाया जाता हैकंडोम कैसे बनाया जाता है
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
Rhinoceros का गर्भावस्थाRhinoceros का गर्भावस्था
» » कंडोम का इतिहास
© 2021 taktomguru.com