taktomguru.com

संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास

संयुक्त राज्य अमेरिका

(यूएसए), यह एक राष्ट्र है इतिहास बहुत पुराना नहीं बल्कि बहुत गहन है। एक देश जो संस्कृतियों और रीति-रिवाजों के मिश्रण के साथ है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आते हैं। उनकी जीवनशैली, उनके अद्भुत परिदृश्य और लोग, उन सभी लोगों को आश्चर्यचकित करते हैं जो उनके पास जाते हैं। एक क्षेत्र जो अग्रणी रहा है और समय के साथ विभिन्न अवधि और ऐतिहासिक चरणों के माध्यम से पारित किया गया है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका की उत्पत्ति

जानने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। इसके विस्तार से, संयुक्त राज्य अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका या यूएसए) दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है, और इसकी आबादी, चौथाई है। यदि हम इसकी आर्थिक क्षमता को ध्यान में रखते हैं, तो हम ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं।

किस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थापना हुई थी

उत्तरी अमेरिका में स्थित, यह अलास्का के साथ चरम उत्तरपश्चिम के अलावा अटलांटिक महासागर से प्रशांत तक महाद्वीप का विस्तृत केंद्रीय बैंड है। यह उत्तर के साथ कनाडा के साथ, और दक्षिण में मेक्सिको के साथ सीमा (देखें मेक्सिको का इतिहास)।

यह था दुनिया के इतिहास में पैदा हुए पहले गणराज्य और, तब से (1776), ने अपने इतिहास को स्थायी विरोधाभास में विकसित किया है। यह सभी महाद्वीपों से लाखों प्रवासियों का स्वागत और बचाने में सक्षम रहा है, बल्कि स्वदेशी आबादी को खत्म करने में भी सक्षम है।

उन्होंने प्रबुद्ध किया है, दासों की मुक्ति के लिए उत्तरी और दक्षिण का सामना करने वाले दोनों गृह युद्ध, मार्टिन लूथर किंग और कु क्लक्स क्लान। एक व्यक्तिगत परियोजना के खोजकर्ता जिसमें खुशी की खोज शामिल है, दुनिया के गेंडर बनने के लिए समाप्त हो गया है। यूरोप अपनी आजादी का श्रेय देता है, और पूरी दुनिया अपने आर्थिक नेतृत्व से दासता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका की खोज और उपनिवेशीकरण

मौजूदा अमेरिकी क्षेत्र पर पहले यूरोपीय बस्तियों मेक्सिको और फ्लोरिडा के स्पेनिश खाड़ी (सेंट ऑगस्टाइन, पेड्रो मेनेंडेज़ डे Aviles द्वारा 1565 में स्थापित) और फ्रेंच, सैन लोरेंजो से जो मिसिसिपी घाटी के माध्यम से बह रहा था।

इतिहास उपनिवेशीकरण संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिका

खोजकर्ताओं को बिखरा हुआ पाया Amerindian आबादी, जिसमें समूह खड़ा था Iroquois और algonquino ग्रेट झीलों और एपलाचियन पहाड़ों में - समूह muscogi मिसिसिपी से अटलांटिक और समूह तक सिऔक्स मिसिसिपी के पश्चिम में।

पहली ब्रिटिश उपनिवेश स्थायी, सर वाल्टर रालेघ (1584-158 9) के असफल प्रयास के बाद, था जेम्सटाउन (1607), वर्जीनिया में, तंबाकू और चावल के बागानों के शोषण के लिए समर्पित है।

सत्रहवीं सदी में अंग्रेजी बसने वालों का भारी आगमन इसे व्यापारिक कंपनियों द्वारा और महान लॉर्ड्स द्वारा संचालित किया गया था (लॉर्ड बाल्टीमोर ने मैरीलैंड, और न्यू जर्सी के ड्यूक को प्राप्त किया)। बसने वालों के अन्य समूह आंगन चर्च के असहिष्णुता से भागने, शरणार्थियों के रूप में पहुंचे। वे Mayflower के puritans थे, जो 1620 में मैसाचुसेट्स भ्रूण गठित, और क्वेकर, कि 1681 में उन्होंने पेंसिल्वेनिया को अपनी शरण में बदल दिया। हजारों यूरोपीय इस मूल नाभिक में शामिल हो गए।

1763 में अटलांटिक ढलान पर 13 उपनिवेश थे, 1,500,000 निवासियों, स्पष्ट रूप से विभेदित की कुल जनसंख्या के साथ: उत्तर, न्यू न्यू हैम्पशायर, मैसाचुसेट्स, रोड आइलैंड और कनेक्टिकट इंग्लैंड, जहां एक शक्तिशाली पूंजीपति वर्ग जल्द ही उभर कर सामने की कालोनियों द्वारा बनाया गया था।

दक्षिण में मैरीलैंड की उपनिवेशों में। वर्जीनिया, उत्तरी कैरोलिना और दक्षिण जॉर्जिया, जो सुंघनी वृक्षारोपण, चावल और कपास, और समाज पर उनके अर्थव्यवस्था आधारित slaveholding बागान मालिकों कैरोलिना के एक कुलीन तंत्र का प्रभुत्व था।

न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया के केंद्रों की उपनिवेशों ने उनकी गतिविधि और जीवन शैली के साथ उत्तर की उपनिवेशों के साथ अधिक पहचान की थी।

फ्रांसीसी और स्पेनिश प्रतिष्ठानों के साथ घर्षण समाप्त हो गया सात साल का युद्ध (1756-1763), जिसमें ब्रिटेन ने फ्रांस से प्राप्त किया था कनाडा और पूर्वी लुइसियाना, और स्पेन, फ्लोरिडा.

निर्धारित कालोनियों की सैन्य और आर्थिक योगदान बसने, जो महानगर का सामना करना पड़ा, जब यह आर्थिक उपायों एकाधिकारवादी अदालत लागू करने की कोशिश की के बारे में जागरूकता जीत हासिल की।

पहला अमेरिकी संविधान
संयुक्त राज्य संविधान का हस्ताक्षर

सशस्त्र विद्रोह शुरू किया (1775), द आजादी की घोषणा (1776) तेरह उपनिवेशों ने लोकप्रिय संप्रभुता और व्यक्ति के अयोग्य अधिकारों की घोषणा की, लेकिन केवल सफेद लोगों के लिए आरक्षित।

कमांडिस्टों की मिलिशिया, कमांड के तहत जॉर्ज वाशिंगटन, फ्रांसीसी सेना और यूरोपीय क्रांतिकारियों के समर्थन के साथ (Lafayette, कोस्किउस्ज़्को। आदि), अंत में 1781 में ब्रिटिश सेना की ताकतों को पराजित किया और 1783 में पेरिस संधि ने 13 उपनिवेशों की स्वतंत्रता को पहचाना.

संयुक्त राज्य अमेरिका के विस्तार का इतिहास

उन्नीसवीं शताब्दी पश्चिम की विस्तार से विशेषता थी। 1803 में, अमेरिकी सरकार ने नेपोलियन लुइसियाना खरीदा, देश के क्षेत्र के संचालन को दोगुना कर दिया। इंग्लैंड (1812-1814) के साथ एक नया युद्ध के बाद, कांग्रेस के प्रतिनिधि 1818 में कनाडा, फ्लोरिडा और क्यूबा पिछले सैन्य व्यवसाय को जीतने 1819 में कनाडा और फ्लोरिडा का एक हिस्सा कब्जा कर लिया था के विचार की घोषणा की।

इतिहास अठारहवीं सदी का एकजुट हो गया

मोनरो सिद्धांत (1823) ने अमेरिकी पूंजीपति के इरादे को अमेरिकी महाद्वीप के भाग्य का फैसला करने और अपने विशेष शोषण को आरक्षित करने का अधिकार प्रकट करने का इरादा प्रकट किया। 1845 में टेक्सास को कब्जा कर लिया गया था, जो पहले (1836) महान अमेरिकी गुलाम मालिकों के आग्रह पर मेक्सिको से अलग हो गया था।

कॉल मैक्सिकन युद्ध (1846-1848) जबरन 2,500,000 किमी हटा दिया: क्षेत्र से मेक्सिको तक, जिसे इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया गया था Guadalupe-Hidalgo की संधि (1848) - दासता को तुरंत नए क्षेत्रों में स्थापित किया गया था, साथ ही साथ मैक्सिकन या भारतीय निवासियों द्वारा कठोर भेदभाव का सामना करना पड़ा।

मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच युद्ध

पश्चिम में इस मार्च में भूमि स्वदेशी द्वारा आबादी इसे राज्य की संपत्ति घोषित कर दी गई थी और उच्च कीमतों पर नीलामी की गई- भारतीयों को अमेरिकी सेना द्वारा बाँझ भूमि (पहाड़ों और रेगिस्तान) में वापस जाने के लिए मजबूर किया गया था, और सारी जनजातियों को खत्म कर दिया गया था.

अमेरिकी गृह युद्ध

लेकिन हितों का गहरा विरोधाभास वह था जिसने दो अलग-अलग उत्पादक प्रणालियों का विरोध किया: मजदूरी श्रम और दास. किसानों और श्रमिकों ने दासता का विरोध किया क्योंकि इससे उनकी जिंदगी की स्थिति खराब हो गई।

इतिहास युद्ध अलगाव अमेरिकी

पूंजीपति वर्ग के उन्नत क्षेत्रों में भी दक्षिण की गुलाम बड़े पैमाने पर और उत्पादों पूंजीवादी राज्यों के संबंध में देरी की जा रही के फलस्वरूप खतरे के साथ देश के मंद कृषि और औद्योगिक विकास के लगभग शून्य की खपत के जीने की कम मानक की वजह से यह विरोध किया गोरों।

मालिकों दक्षिणी slavers वे कपास के निर्यात से बड़ा लाभ प्राप्त, के रूप में मांग यूरोप में कपड़ा उद्योग के विकास के साथ तेजी से वृद्धि हुई है, और सरकारी भूमि और अधिनियमन पश्चिमी मुश्किल को नियंत्रित करने में कामयाब था भाग्यशाली दासों के खिलाफ दमनकारी कानून.

1854 में स्थापित गणतंत्र पार्टी ने सीमा और बाद में दासता के उन्मूलन और पश्चिम की भूमि के मुक्त उपनिवेशीकरण का बचाव किया। जब 1860 में रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति चुने गए थे अब्राहम लिंकन, नम्र मूल के किसान, दक्षिणी राज्य संघीय राज्य से अलग हो गए और उन्होंने कन्फेडरेशन गठित किया.

अब्राहम लिंकन कहानी
राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन

1861 में उत्तर और दक्षिण के बीच की शत्रुताएं शुरू हुईं अमेरिकी गृहयुद्ध (1861-1865), लिंकन ने प्रक्षेपित किया Homesiecid अधिनियम 1862 का, जिसने पश्चिम की राज्य भूमि पर पार्सल के मुक्त कब्जे की अनुमति दी और दासता का उन्मूलन (1863)।

1865 में उत्तर की जीत, कि, पूरे अमेरिकी क्षेत्र में गुलामी के उन्मूलन के बारे में लाया Negra- आबादी Homesiecid अधिनियम से बाहर रखा गया है और अपने स्वयं भूमि को इसलिए असमर्थ के एक आंशिक रिहाई का मतलब, आर्थिक रूप से अपने पूर्व मालिकों, जिनकी भूमि पर निर्भर बने रहे उन्हें मजदूरों या शेयरक्रॉपर्स के रूप में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

तथाकथित "पुनर्निर्माण अवधि" (1865- 1874) के बाद, पूर्व slaveowners के पुनर्गठन और गुप्त समाज के उद्भव (कू क्लक्स क्लान, 1866) "सफेद वर्चस्व" आतंकवाद और वंचित आबादी के माध्यम से ही पुन: स्थापित करने में कामयाब रहे अलगाववादी कानूनों के माध्यम से नागरिक अधिकारों का।

संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्थिक विकास का इतिहास

1 9वीं शताब्दी के आखिरी तीसरे के दौरान, यूएसए उसने एक अनुभव किया आपके उद्योग का त्वरित विकास- 18 9 0 में औद्योगिक उत्पादन ने कृषि को पार कर लिया और यूरोपीय पूंजीवादी देशों को पार कर लिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका अर्थव्यवस्था का इतिहास

इस विकास के योगदान आवश्यक कच्चे माल (लौह अयस्क, कोयला, तेल, तांबा), आव्रजन, उच्च विदेशी पूंजी निवेश, कृषि और पशुपालन, पश्चिम का तेजी से निपटान, द्वारा सुविधा की बहुतायत रेलवे प्रवेश (देखें ट्रेन की कहानी), कि 1869 में अटलांटिक-प्रशांत संचार प्राप्त किया गया था), और घरों के मुक्त वितरण (राज्य भूखंड)।

अन्य औद्योगिक देशों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक वेतन, उद्यमियों को सही उत्पादन तकनीकों के लिए मजबूर किया जाता है और काम के तर्कसंगतता के बारे में चिंता करता है - यह है महान आविष्कारों का युग (बिजली की रोशनी, फ़ोन, आदि)।

पूंजीवादी एकाग्रता तीव्र - अमेरिका यह महान का देश बन गया ट्रस्टों और एकाधिकारवादी वित्तीय समूह (स्टील में मॉर्गन और कार्नेगी, तेल में रॉकफेलर, रेलरोड में वेंडरबिल्ट इत्यादि)।

राष्ट्रपति पद में रिपब्लिकन पार्टी बदल गई (बड़े औद्योगिक और वित्तीय संरक्षणविदों के प्रवक्ता) और लोकतांत्रिक (बड़े कृषि मालिकों और मुक्त व्यापार वित्तपोषक) - प्रशासनिक भ्रष्टाचार के मामलों के बिना सरकारी उपकरण और आर्थिक दबाव समूहों पर निर्भरता को बढ़ा दिया गया था।

श्रम आंदोलन ने कामकाजी परिस्थितियों और कार्य दिवस की अवधि के बारे में बुनियादी मांगों को व्यवस्थित करना शुरू किया। आठ घंटे के लिए लड़ो यह विशेष रूप से कठोर था, और हिंसक पुलिस हस्तक्षेपों ने पीड़ितों की एक बड़ी संख्या का उत्पादन किया-

संघर्ष के इस संदर्भ में, 1 मई, 1886 की आम हड़ताल, तत्काल अमेरिकी अभ्यास में, यह श्रमिकों के आंशिक अग्रिम का प्रतिनिधित्व करता था, हालांकि उस समय उनके संगठन (कैबेलरोस डेल त्राबोजो) ने दमन के साथ भुगतान किया था।

इतिहास कार्यकर्ता संयुक्त राज्यों का संघर्ष

यह संघर्ष जारी रहा श्रम के अमेरिकी संघ (एएफएल), 1886 में स्थापित, जो एकमात्र यूएस ट्रेड यूनियन सेंटर बन गया। उन्नीसवीं शताब्दी संयुक्त राज्य अमेरिका के दूसरे छमाही में इसने प्रशांत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाया: चीन (1844) में लाभप्रद आर्थिक परिस्थितियों को सुरक्षित किया गया, जापान (1854) में इसकी शुरुआती पहुंच को समेकित किया गया, रूस से अलास्का के क्षेत्र खरीदा (1867) और हवाई संलग्न किया गया था (18 9 8), संयुक्त राज्य अमेरिका में आदी सरकारों और पार्टियों को समर्थन देकर, मध्य अमेरिका में, सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से अपने अधिकार को लागू करने के अलावा।

बीसवीं शताब्दी में, स्पेन, यूएसए के साथ युद्ध में जीत के बाद। प्वेर्टो रिको, फिलीपींस और गुआम द्वीप पर कब्जा कर सकते हैं और क्यूबा के वास्तविक नियंत्रण सुनिश्चित कर सकते हैं (देखें क्यूबा का इतिहास), के माध्यम से 1 9 01 का प्लेट संशोधन और सैंटो डोमिंगो (1 9 05)।

इनकार कोलम्बिया संयुक्त राज्य अमेरिका को बेचने के लिए एक नहर के निर्माण के लिए पनामा के इथ्मस का एक हिस्सा एक बेड़े के शिपमेंट के साथ हल किया गया था जिसने 1 9 03 में पनामा की आजादी की घोषणा की थी (देखें पनामा का इतिहास)।

नए देश तुरंत अमेरिका की कक्षा में चला गया, और नहर 1914 में खोला वे हैती के कब्जे (1915) और वर्जिन द्वीप समूह (1916) है, जो अमेरिका के बाद शीघ्र ही पहुंचे सुदूर पूर्व मार्ग का नियंत्रण आश्वासन दिया गया था।

"प्रगतिशील युग" (1901-1917) के वर्षों के दौरान, अमेरिकी मध्यम वर्ग है, जो किसानों और काम कर रहे दुनिया के हिस्से का समर्थन प्राप्त था, देश के आर्थिक और राजनीतिक नियंत्रण का विरोध आंदोलन का आयोजन किया ट्रस्ट और एकाधिकार, लेकिन केवल मामूली सुधारों (ट्रस्ट के कुछ नेताओं के खिलाफ शानदार प्रक्रियाओं, चुनावी प्रणाली और स्थानीय प्रशासन के अधिक लोकतांत्रिककरण) तक पहुंचे।

प्रथम विश्व युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका

प्रथम विश्व युद्ध के पहले वर्षों के दौरान अमेरिका की तटस्थता ने अमेरिकी एकाधिकार को न केवल एक शानदार व्यवसाय (1 914-17) दिया बल्कि उनके प्रभाव की पुन: पुष्टि की।

1 9 1 9 -29 की अवधि में अमेरिकी पूंजीवाद के अपमानकर्ता ने खुद को वापस ले लिया (1 9 21 में आप्रवासन की सीमा, 1 9 22 के संरक्षणवादी कानून) और। यूरोपीय देशों के संबंध में अनुकूल व्यापार संतुलन के साथ पहली बार।

संयुक्त राज्य अमेरिका के 1 9 2 9 का बड़ा संकट

1 9 2 9 का संकट और अवसाद का दशक (1 9 2 9 -41) जिसने राज्य के हस्तक्षेप के लिए सिस्टम के सबसे गंभीर विरोधाभासों को नरम बनाने और कुछ आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए जरूरी बना दिया।




इसका मतलब था नया सौदा रूजवेल्ट- सबसे रूढ़िवादी क्षेत्रों ने सर्वोच्च न्यायालय को अपने कुछ उपायों को असंवैधानिक (1 935-36) घोषित करने में कामयाब रहे, लेकिन संकट का सबसे गंभीर प्रभाव खत्म हो गया।

अमेरिकी देशों के संबंध में बड़ी छड़ी (बड़ी छड़ी) की नीति को अपने शासक वर्गों के साथ गठबंधन द्वारा बदल दिया गया था (1 9 34 में प्लेट संशोधन का उन्मूलन, हैती से अमेरिकी सैनिकों को निकाला गया था और निकारागुआ 1 9 33 में, और 1 9 35 में फिलीपींस)। लेकिन अवसाद केवल अलगाववादी नीति और प्रवेश (1 9 41) के त्याग के साथ ही खत्म हो गया था द्वितीय विश्व युद्ध में।

पोस्टवार अवधि

रूजवेल्ट (अप्रैल 1 9 45) की मृत्यु पर, उपराष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन राष्ट्रपति पद पर पहुंचे, जिसके लिए उन्हें 1 9 48 में फिर से निर्वाचित किया गया। ट्रूमैन ने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम लॉन्च करने का आदेश दिया (6 और 9 अगस्त 1 9 45), जिसके कारण जापान की तत्काल क्षमता और उसके साथ द्वितीय विश्व युद्ध के अंत.

हिरोशिमा में परमाणु बम लॉन्च

संयुक्त राज्य ने युद्ध अर्थव्यवस्था की शांति अर्थव्यवस्था में पुनरुत्थान शुरू किया, 9 मिलियन पुरुषों को demobilized, जो बेरोजगारी में वृद्धि हुई (1 9 46 में 4.6 मिलियन बेरोजगार)।

घरेलू मांग की कमजोरी, युद्ध के बाद के वर्षों के विशिष्ट, और यूरोपीय बाजारों ने आर्थिक मंदी की शुरुआत की। अनुमोदन था टाफ्ट-हार्टले कानून, जो श्रम संघर्षों में संघीय सरकार के हस्तक्षेप को पूर्ववत करता है जिसने देश की अर्थव्यवस्था के बुनियादी क्षेत्रों को प्रभावित किया।

अर्थव्यवस्था को पुनः सक्रिय करने और यूरोप में साम्यवाद के प्रसार से निपटने के लिए, मार्शल प्लान (जून 1 9 47) पश्चिमी यूरोप के देशों की सहायता के लिए।

शीत युद्ध और ब्लॉक राजनीति

एशिया और यूरोप में साम्यवाद के प्रसार ने पूर्व अमेरिकी सहयोगियों और यूएसएसआर के बीच संबंधों को तेजी से खराब कर दिया, जिससे "शीत युद्ध"। अमेरिका उन्होंने दोनों देशों में संचालित कम्युनिस्ट गोरिल्ला को दबाने के लिए चीनी राष्ट्रवादी ताकतों और यूनानी सरकार को सैन्य सहायता दी।

शीत युद्ध इतिहास

यह बनाया गया था उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) (अप्रैल 1 9 4 9) और समाजवादी देशों के कई पड़ोसी राज्यों में सैन्य अड्डों की स्थापना और अमेरिकी सैनिकों की पार्किंग शुरू हुई।

छठी और सातवीं बेड़े भूमध्यसागरीय और चीन के तटों में क्रमशः स्थापित किए गए थे। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अंतराल अवधि में लागू अलगाववादी नीति निश्चित रूप से समाप्त हो गई।

अमेरिकी योगदान महत्वपूर्ण था के गठन के लिए संयुक्त राष्ट्र का संगठन (संयुक्त राष्ट्र), जो सैन फ्रांसिस्को के चार्टर (26 जून, 1 9 45) के साथ एक वास्तविकता बन गया। अगले वर्षों में, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध से उभरे विरोधाभासी दुनिया में अपने प्रभाव को मजबूत किया, जिसने उन्हें गंभीर संघर्षों (कोरिया का संकट, कांगो) में पेश किया।

इसके अलावा, के बाद से दुनिया के शुरू में युद्ध के बाद निवेश अमेरिका राजधानी तेज, और विशेष रूप से, कनाडा, लैटिन अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में जो आर्थिक हितों के विस्तार का एक विशाल प्रक्रिया शुरू दुनिया भर में अमेरिकियों और, साथ ही, विदेशी नीति में अमेरिकी प्रशासन की ज़िम्मेदारी में वृद्धि हुई, और इन प्रवृत्तियों ने आज तक निरंतर जारी रखा है।

घरेलू राजनीति में, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा तथाकथित तथाकथित "शीत युद्ध" में वृद्धि के साथ निकट संबंध में, ध्यान दिया जाना चाहिए। और सोवियत संघ, तनाव चरण (1948-1951), जिसमें अन-अमेरिकन क्रियाएँ समिति, सीनेटर मैकार्थी की अध्यक्षता में लोगों पर अनुसंधान के एक कार्रवाई का आयोजन किया, काम करता है और प्रगतिशील चरित्र के संस्थानों।

1952 और 1956 जनरल आइजनहावर, रिपब्लिकन उम्मीदवार के चुनाव में डेमोक्रेट Adlai स्टीवेंसन के खिलाफ जीत दर्ज की और काले स्कूली बच्चों के एकीकरण को प्राप्त करने का प्रयास किया और McCarthyism न खत्म होने वाली

विदेश नीति के क्षेत्र में, आइज़ेनहोवर ने विस्तार किया सोवियत ब्लॉक के खिलाफ पश्चिम के सैन्य गठजोड़ (1 9 54 में सीएटीओ का निर्माण और 1 9 55 में सीईएनटीओ) और अमेरिकी सिद्धांतों के आदी विभिन्न देशों के साथ सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किए।

कोरिया में, 1 9 53 में एक समझौता हुआ जिसने शत्रुता को समाप्त कर दिया और देश के विभाजन को दो राज्यों में कायम रखा। अंत में, आइज़ेनहोवर यूएसए के आदेश के तहत। उन्होंने इंडोचीन में युद्ध समाप्त करने पर जिनेवा समझौते (1 9 54) पर हस्ताक्षर किए। 1 9 60 के चुनावों में, डेमोक्रेट ने विजय प्राप्त की और जॉन एफ कैनेडी को नए राष्ट्रपति चुने गए थे.

केनेडी परिवार का इतिहास
राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी

अपने कार्यकाल के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय तनाव का वातावरण नरम हो गया। 1 9 63 में वायुमंडल में परमाणु परीक्षणों के निषेध पर मास्को समझौते पर यूएसएसआर के साथ हस्ताक्षर किए गए थे। हालांकि, केनेडी ने एंटी-कास्त्रो कमांडो के असफल लैंडिंग को प्रायोजित किया क्यूबा में सूअर की खाड़ी (1 9 61), अमेरिकी बलों के प्रत्यक्ष हस्तक्षेप में दक्षिण वियतनाम, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हस्ताक्षरित जिनेवा समझौतों का उल्लंघन करना। 1 9 54 में, और घेराबंदी की निरंतरता चीन लोकप्रिय.

1 9 62 में, क्यूबा में सोवियत रॉकेट की उपस्थिति ने एक गंभीर अंतरराष्ट्रीय संकट को उकसाया जो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सकारात्मक रूप से हल किया गया था। 22 नवंबर, 1 9 63 को, डलास (टेक्सास) की राजनीतिक यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति केनेडी की मौत हो गई. उन्हें उपाध्यक्ष लिंडन बी जॉनसन ने प्रतिस्थापित कर दिया, जिन्होंने अपने कार्यकाल के पहले वर्षों के दौरान देर से राष्ट्रपति की राजनीतिक रेखा का पालन किया। नागरिक अधिकार अधिनियम को 1 9 जून, 1 9 64 को मंजूरी दे दी गई थी।

3 नवंबर को, जॉनसन, एक चुनावी कार्यक्रम के साथ जिनके आवश्यक अंक वियतनाम में शांति थे और "ग्रेट सोसाइटी" के निर्माण, रिपब्लिकन उम्मीदवार गोल्डवॉटर के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में विजय प्राप्त की।

हालांकि, अपने जनादेश के तहत, वियतनाम में अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेप, सैन्य खर्च में परिणामी वृद्धि और विरोध आंदोलन के प्रवर्धन के साथ, जो काले रंग के नागरिक अधिकारों के संघर्ष से जुड़ा हुआ था। उसी समय संयुक्त राज्य अमेरिका इसने डोमिनिकन गणराज्य (अप्रैल 1 9 66) के संघर्ष में सैन्य रूप से हस्तक्षेप किया।

दक्षिणपूर्व एशिया में स्थिति जटिल थी, जब एक जोरदार वियतकांग आक्रामक (मार्च 1 9 68) अमेरिकी इतिहास में पहली सैन्य हार का कारण बन रहा था।

जॉनसन ने मई 1 9 68 में पेरिस में चार पक्षीय शांति वार्ता (उत्तरी वियतनाम, दक्षिण वियतनाम, अमेरिका और अस्थायी क्रांतिकारी सरकार, वियत कांग्रेस की राजनीतिक भुजा) खोलने का प्रस्ताव रखा था।

नवंबर के चुनावों में रिपब्लिकन ने विजय प्राप्त की रिचर्ड निक्सन. जल्द ही वियतनाम संघर्ष फैल गया: 1 9 70 में अमेरिका और दक्षिण वियतनामी सैनिकों द्वारा कंबोडिया पर आक्रमण। 1 9 71 में अमेरिकी हवाई समर्थन के साथ लाओस के दक्षिण वियतनामी आक्रमण।

शीत युद्ध का अंत

1 9 72 में फिर से निर्वाचित होने के बाद। निक्सन ने वियतनाम में हस्तक्षेप समाप्त कर दिया, ब्रेज़नेव के साथ हस्ताक्षरित समझौतों के बाद "शीत युद्ध" को समाप्त कर दिया और मध्य पूर्व संकट में मध्यस्थता की। इन सफलताओं, बड़े पैमाने पर 1 9 73 से राज्य सचिव एच। किसिंजर के कारण, "वाटरगेट व्यवसाय"(रिपब्लिकन पार्टी के उच्च पदों से जुड़े लोगों द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी के मुख्यालय में जासूसी), जिसके कारण उपराष्ट्रपति एस। एग्नेव और अंततः निक्सन (8 अगस्त, 1 9 74) के इस्तीफे का इजाफा हुआ।

समकालीन इतिहास संयुक्त राज्य

उन्हें उपाध्यक्ष द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था जेराल्ड फोर्ड, जो उप राष्ट्रपति नेल्सन रॉकफेलर के लिए नियुक्त किया गया और गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, फोर्ड, मास्को, एक समझौते पर सामरिक हथियारों को सीमित करने में ब्रेजनेव के साथ हस्ताक्षर किए, जबकि रिपब्लिकन बदनाम बढ़ रही दक्षिण पूर्व एशिया में अपने सहयोगियों की हार ( वियतनाम, कंबोडिया, लाओस)।

1 9 76 में डेमोक्रेट जिमी कार्टर जी Ford- दौरान अपने कार्यकाल 2000 में नहर की संप्रभुता बहाल करने के लिए पनामा (1977) के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर, दुनिया भर में मानव अधिकारों का समर्थन करके अपने घरेलू और विदेश नीति को आराम करने की कोशिश की हराया, विशेष रूप से क्षेत्र में देशों में और अमेरिकी महाद्वीप की तानाशाही, मध्य पूर्व में मध्यस्थता (हस्ताक्षर 1 9 7 9 में मिस्र और इज़राइल के बीच शिविर डेविड शांति संधि) और चीन के साथ राजनयिक संबंध बहाल करना।

लेकिन असमर्थता कार्टर मंदी और अंतरराष्ट्रीय समस्याओं (तेहरान, अफगानिस्तान 1979- 1979 में सोवियत हस्तक्षेप में दूतावास पर बंधकों), रिपब्लिकन 1980 के चुनाव में एक कुचल हार का कारण बनी को कमजोरी से निपटने के लिए रोनाल्ड रीगन, सीनेट में डेमोक्रेटिक बहुमत के नुकसान और प्रतिनिधियों के सदन में डेमोक्रेट के वजन में उल्लेखनीय कमी के साथ।

नए राष्ट्रपति ने सोवियत सैन्य शक्ति को दूर करने के लिए पुनर्मूल्यांकन की नीति शुरू की, और साथ ही दृढ़ता की स्थिति से यूएसएसआर के साथ बातचीत की। घरेलू नीति में उन्होंने सार्वजनिक खर्च और करों को कम करने की कोशिश की।

1 9 82 के चुनावों में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स को नवीनीकृत करने के लिए रिपब्लिकन को झटका लगा, और सीनेट में उन्होंने अपना फायदा बढ़ाया। अप्रैल 1 9 86 में अमेरिका उन्होंने इस देश द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी गतिविधियों के समर्थन के जवाब में लीबिया के खिलाफ सैन्य हमले किए।

आंतरिक रूप से, ईरान (इरंगेट) को हथियारों की गुप्त बिक्री के कारण घोटाला और निकारागुआन "contras" के समानांतर वित्तपोषण ने अपने दूसरे कार्यकाल में रीगन की लोकप्रियता को कम कर दिया।

जॉर्ज बुश, 1 9 80 से रीगन के साथ उपाध्यक्ष, 1 9 88 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को हराकर उसके उत्तराधिकारी बने। लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी ने कांग्रेस के दोनों सदनों में बहुमत जीता।

शीत युद्ध की कहानी का अंत
शीत युद्ध संधि के अंत की हस्ताक्षर

सील करने के बाद एम। गोर्बाचेव माल्टा शिखर सम्मेलन में शीत युद्ध (दिसंबर 1989) के अंत में, बुश एक हस्तक्षेप विदेश नीति है कि अमेरिकी नेतृत्व की पुष्टि की (पनामा के आक्रमण शुरू किया, इराक के खिलाफ खाड़ी युद्ध में मित्र देशों की सेनाओं के दिसंबर 1989 दिशा, जनवरी-फरवरी 1 99 1) - हालांकि, आंतरिक समस्याओं और आर्थिक स्थिति में गिरावट ने 1 99 2 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट बिल क्लिंटन से पहले हार का नेतृत्व किया।

संयुक्त राज्य अमेरिका का हालिया इतिहास

क्लिंटन का पहला कार्यकाल रिपब्लिकन द्वारा नियंत्रित कांग्रेस ने उनके प्रयासों के लिए कड़े विरोध द्वारा चिह्नित किया गया भी कनाडा और मैक्सिको (18 नवंबर 1993) के साथ मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) की पुष्टि की है, लेकिन विदेश नीति की अक्षमता के द्वारा बाधा उत्पन्न बने रहे आश्रय की सीमा, बाहरी असफलताओं (सोमालिया, बोस्निया, हैती) और अलगाववादी तनाव का भय पहचानें।

इतिहास बीसवीं शताब्दी राज्यों
राष्ट्रपति बिल क्लिंटन

क्लिंटन कुछ मिला बाहरी संघर्षों में मध्यस्थता में सफलताएं (फिलिस्तीन, वाशिंगटन 1993 के लिए शांति समझौते, और बोस्निया-हर्जेगोविना, डेटन 1 99 5 के लिए)। नवंबर 1 99 6 में क्लिंटन ने रिपब्लिकन उम्मीदवार के सामने एक आरामदायक पुन: चुनाव प्राप्त किया, लेकिन कांग्रेस ने रिपब्लिकन का प्रभुत्व जारी रखा।

क्लिंटन के एक साथी के साथ घृणित संबंध व्हाइट हाउस उन्होंने 1 99 8 से अपना दूसरा जनादेश सशर्त कर दिया और प्रतिनिधियों के सदन को अपील की प्रक्रिया (विध्वंस) की प्रक्रिया के लिए एक जांच खोलने का कारण बना दिया। मुकदमे के बाद, राष्ट्रपति को झूठी अपराध और न्याय में बाधा के अपराधों से बरी कर दी गई थी।

अंदर आक्रांत, क्लिंटन अपने कूटनीतिक और सैन्य पहल गुणा: यह इसराइल और फिलिस्तीनियों के बीच एक नया समझौता किया, वह इराक पर बमबारी redoubled और उत्तर अटलांटिक संधि (नाटो) युगोस्लाविया के विरूद्ध की संगठन (मार्च 1999) के हस्तक्षेप का समर्थन किया जबकि अर्थव्यवस्था के अच्छे स्वास्थ्य ने उन्हें अपने विरोधियों के हमलों से बचाया।

नवंबर 2000 के चुनावों में, रिपब्लिकन जीता जॉर्ज डब्ल्यू बुश, जिसने देश के हालिया इतिहास में सबसे गंभीर संकट का सामना किया: न्यूयॉर्क के ट्विन टावर्स का विनाश और वाशिंगटन (11 सितंबर, 2001) में पेंटागन के एक हिस्से से, आत्मघाती हमलावरों ने किया जो भवनों के खिलाफ तीन वाणिज्यिक विमानों को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया।

इतिहास संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला करता है
हमला ट्विन टावर्स 1 सितंबर, 2001

आतंकवादी हमले ने 3,000 से ज्यादा मौतें कीं और एक महान दुनिया राजनीतिक और आर्थिक उथल-पुथल का कारण बन गया। कमांडो आतंकवादी नेटवर्क से संबंधित थे अल कायदा, अफगानिस्तान में एक शरणार्थी सऊदी मूल ओसामा बिन लादेन के कट्टरपंथी नेता द्वारा निर्देशित।

संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए हमलों के बाद, बुश ने अपने देश में नागरिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित कर दिया और आतंकवादी समूहों से लड़ने के लिए एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन का नेतृत्व किया। बिन लादेन को देने के लिए अफगानिस्तान से इनकार करने के बाद बुश ने सैन्य हस्तक्षेप को अधिकृत किया।

ग्रेट ब्रिटेन, यूएसए के समर्थन से उन्होंने उसी वर्ष 7 अक्टूबर को बम विस्फोट शुरू किया। ऑपरेशन, जिसे "स्थायी स्वतंत्रता", तालिबान को सत्ता से विस्थापित करने के उद्देश्य के रूप में, अल-कायदा के आधारों को नष्ट कर और बिन लादेन को पकड़ लिया।

समानांतर में, उत्तरी गठबंधन उन्नत पदों में समूह प्रतिरोध और राजधानी, काबुल (13 नवंबर) को जब्त कर लिया गया। दिसंबर के मध्य में ऑपरेशन का बड़ा हिस्सा समाप्त हुआ, हालांकि बमबारी ने अल-कायदा के गुरिल्ला को अपने गढ़ों से अलग कर दिया।

युद्ध इतिहास यूएसए इराक

संयुक्त राष्ट्र ने 15 नवंबर को मानवतावादी सहायता की गारंटी देने और राजनीतिक संक्रमण के प्रबंधन के लिए बहु-जातीय सरकार की स्थापना के लिए एक बहुराष्ट्रीय बल भेजने की मंजूरी दे दी। जनवरी 2002 में, यूएस Guantanamo आधार (क्यूबा) ने युद्ध के कैदियों का स्वागत किया।

दिसंबर 2002 में, उत्तरी कोरिया परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) से अपने निकासी की घोषणा की और इसके परमाणु कार्यक्रम की बहाली, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक राजनयिक संकट का कारण बना दिया।

अमेरिका उन्होंने ब्रिटेन के साथ सैन्य रूप से सहयोग किया और इराक पर घोषित युद्ध (मार्च 2003) सत्ता से सद्दाम हुसैन को बेदखल करने के इरादे से। 10 अप्रैल को, अमेरिकी सैनिकों ने बगदाद में प्रवेश किया और हुसैन शासन विघटित हो गया।

अमेरिका ने नागरिक प्रशासन द्वारा समर्थित व्यवसाय के सैन्य शासन की स्थापना की, और संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रतिनिधि सरकार के संविधान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कमीशन किया, लेकिन शत्रुता के आधिकारिक अंत (1 मई) के बाद हमले गुणा सहयोगी ताकतों के खिलाफ प्रतिरोध का।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है संयुक्त राज्य अमेरिका और इसकी उत्पत्ति का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में Acondroplacia (बौनावाद)कुत्ते में Acondroplacia (बौनावाद)
एक कुत्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर के नए महापौरएक कुत्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर के नए महापौर
कुत्तों से सावधान रहें: एक आर्टिफैक्ट बनाएं जो घातक होकुत्तों से सावधान रहें: एक आर्टिफैक्ट बनाएं जो घातक हो
अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?
कुत्तों सॉसेज के प्रकारकुत्तों सॉसेज के प्रकार
घुड़सवार घोड़ाघुड़सवार घोड़ा
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
पिल्ला कारखानों जीवन कुतियापिल्ला कारखानों जीवन कुतिया
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
अलास्का malamuteअलास्का malamute
» » संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास
© 2021 taktomguru.com