taktomguru.com

जहाज का इतिहास

वर्तमान में, नौकाओं

वे विश्व अर्थव्यवस्था का एक मौलिक हिस्सा हैं। एक प्रभावी परिवहन के साधन, या तो यात्रियों, व्यापार या सैन्य जहाजों के लिए। इन जहाजों वे इंजीनियरिंग का एक काम है कि सदियों से अधिक से अधिक परिपूर्ण किया गया है। क्या आप जानना चाहेंगे स्रोत? में CurioSfera.com हम समझाते हैं जहाज का इतिहास और यह कैसा रहा है विकास।

नाव की उत्पत्ति

आदमी शुरू हुआ नावों का निर्माण और दो अलग-अलग आवेगों से प्रेरित समुद्र द्वारा यात्राएं करने के लिए: प्रवासन का आवेग, यानी, बेहतर भूमि खोजने के लिए, और अन्य लोगों के साथ व्यापार करने के लिए आवेग।

दोनों गतिविधियों ने विवाद पैदा किए और इसलिए, समुद्र में लड़ने की आवश्यकता पैदा हुई थी। मौलिक प्रकार के जहाजों या जहाजों, इसलिए, तीन थे:

  1. लोगों को परिवहन करने के लिए नाव
  2. फ्रेट परिवहन जहाजों
  3. युद्धपोतों

जाहिर है, पहले नाव बिल्डरों, सरल मिस्रवासी थे। एक जहाज का एक छोटा पत्थर मॉडल जो लगभग 11,000 वर्षों की तारीख में पाया गया है।

आप भी पसंद कर सकते हैं नक्शे का इतिहास.

नाव का विकास

मिस्र के जहाजों के थे नाव या रोइंग और वे मुख्य रूप से नाइल नदी के साथ भारी पत्थरों और चट्टानों के परिवहन के लिए उपयोग किए जाते थे, जिनका उपयोग पिरामिड के निर्माण के लिए किया जाता था।

समुद्र में नेविगेट करने वाली पहली नौकाएं, हालांकि, वे ग्रीक द्वीप, क्रेते के निवासियों का काम थे, जिन्होंने भूमध्यसागरीय तट के किनारे कई देशों के साथ व्यापार किया था।

जिसने नाव का आविष्कार किया
प्राचीन मिस्र जहाज

biremes और ग्रीक और रोमन triremes, व्यापक पाल से सुसज्जित, पुरातनता के विशिष्ट युद्धपोत थे।

में मध्य युग वाइकिंग्स एक और ठोस जहाज का निर्माण कर रहे थे, drakkar, न केवल मुकाबला करने के लिए अनुकूलित, बल्कि अन्वेषण और जीत के लंबे यात्राओं के लिए भी उत्तर दिया, उत्तर, नाविक और योद्धा के लोग, अटलांटिक में किए गए।

पहली नौकाएं
वाइकिंग जहाज

उसी समय, सील के रूप में, निम्नलिखित शताब्दियों में, बढ़ रहे थे और अधिक कुशल, व्यापारी जहाजों वे ऊन के साथ dispensed - लेकिन इन्हें बाद में युद्ध में छोड़ दिया नहीं गया था।

हम भी सिफारिश करते हैं मोटरसाइकिल इतिहास.

भूमध्यसागरीय में, एक ही समय में पाल और ऊन का उपयोग किया जाता था फ्रेंच और वेनिस गैलेरीज़ 18 वीं शताब्दी की शुरुआत तक। ऊनों ने एक लाभ का आश्वासन दिया: उन्होंने हवा के बिना जहाज को स्थानांतरित करने की अनुमति दी, जो युद्ध में महत्वपूर्ण था।

नेविगेशन की महान सदियों, जिन्होंने दुनिया की खोज की महान यात्राओं को देखा, वे एक्सवी और एक्सवीआई थे। Cristóbal Colón (1451 - 1506), केवल 21 मीटर के एक कारवेल के साथ, अमेरिका की खोज की।

नेविगेशन का विकास
3 कोलन जहाजों: ला पिंटा, ला नीना और सांता मारिया



वे इस तरह के Cabot, Vespucci, वास्को डि गामा और पहले विश्व परिभ्रमण करने, फर्डिनेंड मैगलन (1480-1521) और जुआन सेबेस्टियन Elcano (1476-1526) के रूप में अन्य प्रसिद्ध नाविकों का पालन किया। नई दुनिया, महान लोगों को खोजा स्पेनिश और पुर्तगाली गैलेन्स वे बोर्ड पर कीमती माल के साथ अटलांटिक महासागर की यात्रा शुरू कर दिया।

स्पेनिश, अंग्रेजी और फ्रेंच के बीच युद्ध एक महान कारण बना नौकायन नौकायन में विकास. इस प्रकार वह व्यक्ति दिखाई दिया जिसे उस समय की युद्धपोत के रूप में माना जा सकता है: पात्र. कुछ हद तक छोटी सैलबोट थीं फ्रिगेट और वाहक नौसेना के bergantines और schooners, व्यापार के परिवहन के लिए, और बड़े गहरे समुद्री मछली पकड़ने के जहाजों के लिए।

आप जानना चाहेंगे साइकिल का इतिहास.

1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में प्राथमिक पहली भाप नावें, किसी ने उन्हें बहुत महत्व नहीं दिया। नाविकों ने उन्हें तुच्छ जाना और उन्हें डर दिया, उन्हें विश्वास था कि तूफानी समुद्र का सामना करने में सेलबोटों की तुलना में बहुत कम प्रभावी होगा: उन्होंने तेजी से लालित्य को पसंद किया। काटनेवाला, सबसे खूबसूरत जहाजों जो कभी बनाया गया है।

भाप नाव का आविष्कार किया

लेकिन फिर स्टीमबोट, थोड़ा कम, पूर्ण था - उस उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में, यह हिस्सा बन गया नौसेना, और बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में, स्टीम ने व्यापारी जहाजों पर नौकायन की जगह ले ली थी, जिनका उपयोग माल परिवहन के लिए किया जाता था।

हाल के दशकों में, जहाजों में बड़े बदलाव हुए हैं: विस्फोट इंजन ने भाप को विस्थापित कर दिया है और परमाणु इंजन के साथ पहले से ही कुछ युद्धपोत और व्यापारी जहाजों हैं।

पहला ट्रान्साटलांटिक जहाज

लेकिन अलग इंजन ऑपरेशन के लिए बिजली प्रणाली से, वे लांच की विचारोत्तेजक समारोह है, जो प्रभावी होता है जब जहाज खड़ा है जिस पर इसे बनाया गया था से समुद्र के नीचे चला जाता है के दौरान शिपयार्ड छोड़ने नौकाओं के प्रकार बदल दिया है।

युद्धपोतों, उदाहरण के लिए, उन्हें हथियार में सुधार करके संशोधित किया गया है: विमान वाहक, ट्रू फ्लोटिंग एयरपोर्ट, द्वितीय विश्व युद्ध का नायक था। परिभ्रमण, मध्यम आकार के युद्धपोत अब मिसाइलों और एंटी-एयरक्राफ्ट बंदूक से लैस हैं।

इतिहास युद्धपोतों
उत्तरी अमेरिकी नौसेना के विमान वाहक

ट्रान्साटलांटिक, लंबी यात्राओं पर यात्रियों के परिवहन के लिए विशाल जहाजों, बीसवीं शताब्दी की शुरुआत से दूसरे विश्व युद्ध तक समुद्र के कोलोसस ने प्रतिस्पर्धा के कारण उनके कुछ महत्व खो दिए हैं, जो वे विमानन के अधीन हैं।

आप भी पसंद कर सकते हैं विमान का इतिहास.

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह है जहाज का इतिहास और से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
समुद्र के कुत्तेसमुद्र के कुत्ते
प्रत्येक प्रकार की यात्रा के लिए विभिन्न प्रकार के वाहकप्रत्येक प्रकार की यात्रा के लिए विभिन्न प्रकार के वाहक
कुत्ते, परिस्थितियों और सिफारिशों के साथ नौका से यात्राकुत्ते, परिस्थितियों और सिफारिशों के साथ नौका से यात्रा
Lamaignere जानवरों के परिवहन में अग्रणी एंडलुसियन ऑपरेटर के रूप में खुद को समेकित करता हैLamaignere जानवरों के परिवहन में अग्रणी एंडलुसियन ऑपरेटर के रूप में खुद को समेकित करता है
Lamaignere पालतू परिवहन आला में enviamascota.com के साथ एक बड़ी शर्त बनाता हैLamaignere पालतू परिवहन आला में enviamascota.com के साथ एक बड़ी शर्त बनाता है
Lamaignere पालतू जानवरों के परिवहन में योग्य कर्मियों हैLamaignere पालतू जानवरों के परिवहन में योग्य कर्मियों है
अर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता हैअर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता है
लामाइनेर पालतू जानवरों के परिवहन को बढ़ावा देता हैलामाइनेर पालतू जानवरों के परिवहन को बढ़ावा देता है
मीथेन क्या हैमीथेन क्या है
लामाइनेरे मैड्रिड में पालतू परिवहन सेवा को केंद्रीकृत करता हैलामाइनेरे मैड्रिड में पालतू परिवहन सेवा को केंद्रीकृत करता है
» » जहाज का इतिहास
© 2021 taktomguru.com