taktomguru.com

पेरू का इतिहास

पेरू

यह एक राष्ट्र है इतिहास हजारों साल पुराने और तेजी से विकसित। एक देश जिसमें सीमा शुल्क और संस्कृति है जो सैकड़ों वर्ष पहले वापस आती है। इसकी खूबसूरत परिदृश्य, इसकी गैस्ट्रोनोमी और दोस्ताना लोग, अपने आगंतुकों को प्यार में छोड़ दें। एक क्षेत्र जो विभिन्न चरणों के माध्यम से पारित किया गया था और ऐतिहासिक काल पूरे वर्षों में वे बहुत ही रोचक और जाने योग्य हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पेरू का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

पेरू की उत्पत्ति

जानने के लिए चिली का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। यह उत्तर के साथ सीमा तक है इक्वेडोर, पूर्वोत्तर के साथ कोलम्बिया, ब्राजील के साथ पूर्व में दक्षिणपूर्व में बोलीविया, दक्षिण के साथ चिली और प्रशांत महासागर के साथ पश्चिम में।

पेरू की उत्पत्ति
पेरू में माचू-पिकू

यह है विस्तार में दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप का तीसरा देश, ब्राजील के बाद और अर्जेंटीना, और चौथी आबादी, केवल ब्राजील, अर्जेंटीना और कोलंबिया से अधिक है। पेरू में, बड़े चोटियों को बड़े घाटियों और पठारों में चौड़ा कर दिया जाता है।

पूर्व में, जंगल में, पश्चिम में, प्रशांत में, विभिन्न पारिस्थितिक तंत्रों में बर्फबारी चोटियों को देखा जाता है जो कि बनाते हैं पेरूवियन परिदृश्य महाद्वीप में सबसे आकर्षक में से एक। इंकस की यात्रा के लिए यात्रा की सड़कों की रक्षा जारी रखने के लिए तैयार हैं अमेरिका का सबसे बड़ा साम्राज्य, एक रहस्यमय और अज्ञात तकनीक द्वारा पत्थर में नक्काशीदार सबसे अविश्वसनीय किले यात्री की आंखों में उभरती हैं: माचू पिचू या सैकसुआमान।

तब से यह एक लंबा समय रहा है - वाइसरायल्टी की सदियों से गुजरने के बाद, अमेरिकी राष्ट्र आजादी के साथ गुलाब और उनके पास आए आधुनिक इतिहास- लेकिन एंडीज में एक ही देश के वही लोग अभी भी रहते हैं क्वेचुआ भाषा, किसानों और विनम्र नागरिकों, जिन्होंने एक बार अपनी गर्दन पर इंका के जूता को महसूस किया और अब प्रकृति द्वारा दी गई धन के असमान वितरण को नुकसान पहुंचाते हैं और मनुष्य द्वारा नियंत्रित होते हैं।

प्रागैतिहासिक - पेरूवियन आदमी और उनकी संस्कृति की उत्पत्ति

पेरूवियन आदमी की उत्पत्तिके संबंध में पर्याप्त सबूत हैं पेरू में आदमी की पुरातनता, कि उनकी पहली प्रतिष्ठानों को 8000 ए.सी. के बीच उत्पादन किया जाना चाहिए था। और 7500 ए.सी. इस दूरस्थ अतीत में वे पृथ्वी के प्राकृतिक उत्पादों को शिकार और एकत्रित करने के लिए समर्पित थे और समुद्र से, और इसकी पुरातनता पुरातात्विक स्थलों के प्रमाण के रूप में पाए गए हैं जहां नक्काशीदार पत्थर कलाकृतियों प्रकट होते हैं। इन पहले निवासियों, नवीनतम शोध के अनुसार, वे एशिया से आए और बियरिंग स्ट्रेट के माध्यम से आए।

पेरू का प्रोटोटाइस्ट्री - सांस्कृतिक काल

ज्यादातर शोधकर्ताओं ने बताया है पेरू के सांस्कृतिक विकास में विभिन्न विकासवादी चरणों, हालांकि वे हमेशा संख्या और कालक्रम संबंधी सीमा पर सहमत नहीं होते हैं। प्रोफेसर एल्डन मेसन बताते हैं कि पूर्व कृषि अवधि (2550 ए.सी. और 1250 ए.सी.) पहले।

पेरू के प्रोटोहिस्ट्री

इसके निवासियों द्वारा पोषित किया गया था मछली पकड़ने और बीज संग्रह, उनके पास एक साधारण कृषि थी और उन्होंने सेम, कद्दू, मिर्च और सूती खेती की। उनके पास अर्ध-भूमिगत कमरे थे जिनमें एक कमरे और कोई सजावटी वस्तुएं नहीं थीं। मेसन के अनुसार, यह प्रारंभिक अवधि (1250 ए.सी. - 850 ए.सी.) के अनुसार है।

संदर्भ तट के कस्बों और इसके मुख्य से आते हैं साइट Huaca Prieta की है, में Chicama की घाटी. कपड़े और कुछ नई वस्तुएं, सजावटी और उपयोगितावादी हैं, जैसे कि बुनाई, पत्थर के कटोरे, हड्डी के मोती, खोल और पत्थर, टिकटें और मूर्तियां बुनाई।

इतिहास पेरू सांस्कृतिक काल

टॉब्स पाए गए हैं और, अवधि के मध्य में, मकई. से (850 ए.सी. - 500 ए.सी.) मेसन संस्कृतिवादी काल को इंगित करता है, जिसमें एक महान सांस्कृतिक विकास का अनुभव होता है। Chavín डी Huantar स्काईलाइन इसे विशेषता है।

चाविन इमारतों के सेट में एक विस्तृत क्षेत्र शामिल है। कार्डिनल प्वाइंट्स के लिए उन्मुख प्लेटफॉर्म, चौकोर और पत्थर की इमारतें हैं - सबसे महत्वपूर्ण एल कैस्टिलो है, जो लगभग 75 x 72 मीटर मापता है।

बिल्लियों, मनुष्यों और राक्षसों का प्रतिनिधित्व बहुत अधिक है। कृषि महान विकास तक पहुंच गया, और एक विस्तृत धर्म था। मेसन की प्रयोगात्मक अवधि 500 ​​ए.सी. से जाती है। 300 ए.सी. तक

यह सबसे अच्छा मकबरे, कब्रिस्तान, किले और मंदिरों के लिए जाना जाता है। विशेषता बर्तन लाल पृष्ठभूमि और सफेद बोर्डों के साथ जहाजों पर सफेद चित्रों का है। वेरिएंट और स्थानीय संस्कृतियां हैं जिनके सबसे महत्वपूर्ण केंद्र उत्तरी तट पर सालिनार और गैलिनाज़ो हैं, केंद्रीय तट पर चंके, उत्तरी उच्च पठार पर हुआराज।

दक्षिण में पैराकास और टिटिकाका झील के पास चिरीपा। इसी अवधि Paracas, जहां वे खूबसूरत कपड़े और ममी, पिछली अवधि, जारी रैंकिंग संगतराश के बहुत सारे मिल गया है की गुफाओं, फल-फूल रहा (300 से 500 ईसा पूर्व ईस्वी) के द्वारा पीछा किया, जिसमें पेरू की संस्कृतियों में पहुँच रहे हैं इसका अधिकतम विकास

यह कपड़ा, मिट्टी के बरतन, धातु विज्ञान और इसकी बड़ी वास्तुकला संरचनाओं द्वारा विशेषता है। उन्होंने पत्थर और एडोब का इस्तेमाल किया। दो संस्कृतियों में इस अवधि की विशेषता है: दक्षिण तट पर उत्तर तट पर नोका, और पैराकास और नाज़का की।

इंका मूल पेरू

इस आखिरी में से वे अपने कब्र और कलात्मक मिट्टी के पात्र हैं, उनके रंग और रूप से। मेसन की विस्तारवादी अवधि (साल 500 से 1000) Tiahuanaco में व्यक्त किया गया है, एक उल्लेखनीय पुरातात्विक क्षेत्र 4,000 मीटर ऊंचा, टिटिकाका झील के पास स्थित है।

मुख्य संरचना 450 x 1,000 मीटर के क्षेत्र पर कब्जा कर लेती है। सबसे बड़ी इमारत Acapana है, कदम पिरामिड. Calasasaya एक और उल्लेखनीय एक पत्थर बाड़े प्रसिद्ध पुएर्ता डेल सोल संलग्न होते है। इसके अलावा Tiwanaku में वहाँ बड़ी मूर्तियां, मिट्टी के पात्र के साथ कर रहे हैं, एक बहुत ही विशेष सुविधा देते हैं।

1000 से 1440 मेसन से बाहर अंक शहरीवादी अवधि, जिसमें जनसंख्या अपने अपमानी तक पहुंच गई थी। उत्तर तट पर चिमू का डेटा है। निर्माण, जिसमें दस बड़ी इकाइयां शामिल हैं, एडोब से बने हैं और कई राहत में सजाए गए हैं।

मिट्टी के बरतन Tiahuanaco के प्रभाव को संरक्षित करता है, और धातु विज्ञान एक उच्च स्तर तक पहुंच गया। Chimu वास्तव में मोचे संस्कृति के पुनरुद्धार का एक प्रकार का गठन किया है, और उसके बाद के चरणों में Incas के साथ समकालीन था और इंका साम्राज्य के दौरान ही अस्तित्व में है।

इतिहास priamides peru

लगभग 1370 के आसपास, चिमु ने प्राचीन मोचिका साम्राज्य पर हावी रही। शाहीवादी अवधि (1440-1532)। न्यूनतम कालक्रम के मतभेदों के साथ, सभी लेखकों में इस अवधि में इनका साम्राज्य शामिल है। पहली घटनाओं को पौराणिक माना जाता है। तेरह इंका संप्रभुओं में से, पहले आठ बहुत महत्व के थे।

पहले Manco Capac (। एच 1200), एक लगभग पौराणिक व्यक्ति था, और एक ही निम्नलिखित सात के बारे में कहा जा सकता है: सिंची रोका, ललोक युपैंकुी, मेयटा कापाक कापाक युपैंकुी, इंका रोका और Viracocha इंका यावर वाकक। शेष पांच और अधिक हाल ही में ऐतिहासिक मूल्य माना जाता है, क्योंकि हमारे पास प्रामाणिक कहानियां हैं।

पाचकुटी इंका Yupanqui (1438-1471) के साथ Incas के अपेक्षाकृत सभ्य क्रेडिट इतिहास, शुरू होता है सोलहवीं सदी के स्पेनिश इतिहासकारों भेजा के रूप में। उसे क्विटो में 1527 रीजेंट से Topa इंका Yupanqui (1471-1493), हुआयना कापाक (1493-1525), Huascar (1525-1532) और Atahualpa, सफल रहा और 1533 में एक स्पेनिश अदालत ने Cajamarca में मौत की सजा सुनाई है।

इंका पाचकुटी की पहली विजय Chancas को हराने जब वे 1438. में Cuzco हमला इस जीत के रूप में महान विजेताओं और प्रभुत्व क्षेत्रों टिटिकासा, Urubamba, ऍपुरिमक और Mantaro आया द्वारा पूरा किया गया।

Topa इंका Yupanqui, पाचकुटी का बेटा, एन मार्च किया और राज्य Chimo (1470) का प्रभुत्व है, इस प्रकार चिली, लेक टिटिकासा के तट और वर्तमान सीमा एन इक्वाडोर में मौले नदी के साम्राज्य का विस्तार।

जब वह मर गया Topa Inca Yupanqui (14 9 3) अपने बेटे हुयना कैपैक द्वारा सफल हुए, जिसके शासनकाल के दौरान साम्राज्य अपने अधिकतम विस्तार तक पहुंच गया। उनकी मृत्यु पर, उनके दो बेटों, हुसकार और अताहुल्प ने साम्राज्य के कब्जे पर विवाद किया।

लड़ाई है कि उन दोनों के बीच छिड़ गया सिंहासन को प्राप्त करने पादरी, जो Huascar की रक्षा की, और हुआयना कापाक, जिसका उम्मीदवार थे Atahualpa, बिजली के लिए के जनरलों के बीच नहीं बल्कि रहे हैं लगता है।

Huáscar कुछ समय के लिए प्रभुत्व था, लेकिन फिर Atahualpa द्वारा पराजित, कैदी ले जाया गया और निष्पादित किया गया। इस युद्ध ने पिज्जारो को आसानी से इंका साम्राज्य पर हावी होने की इजाजत दी, जब उसने 1532 में अपने मेजबानों के साथ हमला किया।

स्पैनिश द्वारा पेरू की खोज और विजय

पेरू में स्पेनिश प्रवेश (देखें स्पेन का इतिहास) वह इस शहर में पनामा से उठाया गया था। फ्रांसिस्को पिज़ार्रो, डिएगो डी अल्माग्रो और हर्नांडो द लुकू, एक पूंजीवादी के रूप में उत्तरार्द्ध, एस्पिनोज़ा और Pedrarias से पैसे के साथ शायद, एक कंपनी (1524) में पाया गया दक्षिण सागर और पौराणिक Biru पता लगाने के लिए होगा।

इतिहास औपनिवेशिक काल स्पेनिश peru

असफल खोजों के दो साल बाद, पिज़्ज़ारो संपर्क में आया इंका साम्राज्य टुंबेस में, और लौट आए पनामा (1527) सोने, बुनाई और भारतीयों के टुकड़ों के साथ। टोलेडो (1529) में कार्लोस वी के साथ कैप्चरुलेशन मनाने के बाद वह पेरू (1531) लौट आया और 185 पुरुषों और 27 घोड़ों के साथ टुम्बस में उतरे।

उन्होंने पेरू में पहला स्पेनिश शहर की स्थापना की, सान मिगुएल (पिउरा), और Cajamarca, जहां एक अचानक हमले से इंका Atahualpa (1532), जो Huamachuco से काजामार्का के लिए गया था उसे एक सेना के साथ पूरा करने के लिए जब्त कर लिया पर पहुंच गया।

साम्राज्य को दो महान गुटों में अलग करना Huáscar और Atahualpa के बीच युद्ध, हाल ही में विजय प्राप्त साम्राज्यों और कस्बों के हिस्से में इंकस के खिलाफ प्रतिरोध, आश्चर्य और संस्कृतियों के अंतर ने तेजी से व्यवसाय किया।

स्पेनिश युद्ध पेरू

Atahualpa निष्पादित करने और एक शानदार बचाव जब्त करने के बाद, वह जारी रखा कुज्को और त्रजिलो के शहरों की स्थापना की (1534) और लीमा (1535)। पनामा के साथ अपने आसान संचार के कारण, समुद्र के पास स्थित, राजधानी तेजी से बढ़ी।

भारतीय प्रतिक्रिया राजकुमार Manco द्वितीय, जो Atahualpa के निष्पादन के बाद इंका Pizarro (1533) नाम दिया था का आंकड़ा आसपास हुई। 1536 में Manco Capac द्वितीय स्पेन के नियंत्रण से बच गए, प्रतिरोध का शुभारंभ किया, Cuzco, जहां Pizarro के भाई थे को घेर लिया, और लीमा, जहां गवर्नर था, गंभीरता से विजय को खतरे में डालने के लिए एक और घेरा सेना भेजी स्पेनिश।

घेराबंदी के दस महीनों के बाद, हिस्पैनिक और यूरोपीय मुकाबला तकनीक का साहस भारतीय संख्यात्मक श्रेष्ठता पर लगाए गए थे, और Manco Capac द्वितीय और orejones पीछे हटना पड़ा।

मोंको कैपैक द्वितीय ने अपनी मृत्यु (1544) तक गुरिल्ला युद्ध के रूप में प्रतिरोध जारी रखा, लेकिन वह प्रत्यारोपण को रोक नहीं सका स्पेनिश द्वारा पार्सल और repartimientos का शासन.

इस प्रणाली के लगातार विनाश का कारण बन गया प्राचीन आदिवासी समुदायों (ऐलिस), जिस पर इंका साम्राज्य आधारित था, और बड़े एस्टेट द्वारा इसके प्रतिस्थापन ने सर्वव्यापी श्रम (भारतीयों को सौंपा) के साथ काम किया।

इसके परिणामस्वरूप कृषि उत्पादकता में तेजी से गिरावट आई, जिससे कई इंक सिंचाई प्रणालियों के विनाश और स्वदेशी आबादी में गिरावट या पहाड़ी इलाकों में वापसी के कारण स्पेनिश औपनिवेशिक संगठन के बावजूद वृद्धि हुई। विजेताओं के बीच नागरिक संघर्ष निरंतर था: पिज्जरो और अल्माग्रो कुज्को (1537-38) के नियंत्रण के लिए लड़े सलिनस की लड़ाई में अल्माग्रो हार गया था और फिर decapitated।

Pizarro (1541) की हत्या के बाद अल्माग्रो के पुत्र राजा द्वारा नियुक्त राज्यपाल के खिलाफ बगावत की, लेकिन यह भी Chupas (1542) में हराया था। इस सब के बावजूद, पेरू एक कोर विस्तार, जिसमें से अन्वेषण और दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र के सबसे की विजय (इक्वाडोर, कोलंबिया, चिली, आदि) अछूता जंगल सीमा हस्तांतरण करने के लिए प्रदर्शन किया गया था बन गया इंका साम्राज्य का ओरिएंटल (अमेज़ॅन द्वारा ओरेलाना का अभियान)।

पेरू की उपाध्यक्ष अवधि

1542 के नए कानूनों का प्रकाशन, कि निरस्त दासता भारतीयों के कर्मियों और अपने शाश्वतता, उनके वंशानुगत संचरण और उनकी बिक्री को प्रतिबंधित करके encomiendas के विलुप्त होने को तैयार किया, विजय प्राप्तकर्ताओं द्वारा बहुत बुरी तरह से प्राप्त किया गया था।

पेरू का साम्राज्य
पेरू के वाइसरायल्टी का नक्शा

इसके निष्पादन की सुविधा के लिए, क्राउन ने पेरू की वाइसरायल्टी बनाई, लेकिन पहले वायसराय Blasco नुनेज डी वेला (1544), encomenderos, जो देखा था उनके हितों की धमकी दी और गोंजालो Pizarro के आदेश के तहत विद्रोह कर दिया, Añaquito की लड़ाई (1546) में वायसराय की हत्या से टकरा गई।

विद्रोहियों encomenderos और पेड्रो डी ला Gasca, भेजा स्वदेशी जिससे गोंजालो Pizarro के व्यक्तिगत सेवाओं की एक विनियमन के लिए छोड़कर (1546) शाही अधिकार बहाल करने के लिए, नए नियम बनाये गए विवाह निरस्त किए गए थे के बीच बातचीत उन्होंने अपने कई समर्थकों को खो दिया और ला गसी आसानी से कुज्को (1548) के पास उन्हें पराजित कर सकते थे।

खनन के विस्फोटक विकास के बाद पोटोसी की खोज (1545) ने पनामा और एंटील्स, उन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में आप्रवासियों को आकर्षित किया जो लगभग वंचित थे। खनन क्षेत्र पेरू और बोलीविया शामिल है, लेकिन प्रत्येक जोन के उत्पादन का आकलन करने के लिए सुरक्षित डेटा की कमी है।

पेरू क्षेत्र में अमेज़न की सहायक नदियों का सोना placers का पता लगाया गया, Huancavelica (1564 में खोज की), जिनमें से "अमेरिकी मिश्रण" तकनीक का उपयोग कर चांदी सस्ते दामों की गहन शोषण की अनुमति के क्विकसिल्वर खानों, सिल्वर हिल Pasco (1630 में खोजा गया) और बाद में, Puno, Hualgayoc, Quiravilca, आदि के उन लोगों के।

स्वदेशी श्रम उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर और coercively इंका परंपरा के मिता की संस्था द्वारा प्राप्त किया गया था, लेकिन स्वदेशी-मास प्रत्येक भारतीय गांव नियमित रूप से जबरन मजदूरी के चर कोटा प्रदान करने के लिए किया था के उपयोग के लिए स्पेन के द्वारा अद्यतन।




Mitayos के बीच मृत्यु दर, बहुत कठोर परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा और अपने मूल स्थान से दूर क्षेत्रों में, बहुत अधिक था। खनन के लिए श्रम की भर्ती, डिप्लोलेशन के कारण, 1630 के बाद से एक गंभीर समस्या थी, और प्रावधानों ने कृषि पर खनन के लिए प्राथमिकता दी, एक दूसरे का पालन किया।

1560 से, इसने हल के परिचय, चीनी गन्ना की खेती (1561) और विभिन्न यूरोपीय प्रजातियों की शुरुआत के साथ एक निश्चित पुनरुद्धार का अनुभव किया था (गेहूँ और बेल), जिसका अनुकूलन प्रयास किया गया था।

पेरू एकमात्र अमेरिकी क्षेत्र था जिसमें स्वदेशी पशुधन (llamas, alpacas, आदि) कुछ बल के साथ बने रहे, हालांकि परिवहन के मामले में खानों के काम में, सब से ऊपर, इस्तेमाल किया mules द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

कपड़ा उद्योग (Obrajes) सोलहवीं शताब्दी के मध्य में एक बूम है, और 1569 के प्रतिबंधात्मक कानून है, जो महानगर के एकाधिकार विनिर्माण लागू करने का प्रयास किया बावजूद aborigen- विनिर्माण परंपरा प्रचुर मात्रा में कच्चा माल (ऊन और कपास) के पक्ष में था, है उन्होंने obrajes बनाए रखा और वे दक्षिण अमेरिका और फिलीपींस के बाकी हिस्सों में निर्यात किया गया, लेकिन एक मोटे उत्पादन और कम कीमत के लिए कम हो गया।

वाइसराय फ्रांसिस्को डी टोलेडो (1569-81) ने प्रशासनिक और सामाजिक नींव रखी जिसके द्वारा वाइसरायल्टी को शासित किया गया था संपूर्ण औपनिवेशिक काल. उन्होंने आधिकारिक तौर पर मीता की स्थापना की, उन दरों को निर्धारित किया जिन्हें भारतीयों को एन्कोन्डरोस और क्राउन और टैम्बोस सिस्टम के साथ बेहतर संचार का भुगतान करना पड़ा।

मीता के खिलाफ प्रतिरोध ध्रुवीकरण किया गया था कुज्को क्षेत्र, इंका Tupac Amaru, जिसे वायसराय टोलेडो 1572 लीमा में समाप्त हो चुकी थी यह मुख्य भूमि और दक्षिण अमेरिका के पूरे के बीच व्यापार में एकाधिकार के साथ काफी समृद्ध था का आंकड़ा आसपास, "बेड़े के माध्यम से किया रजत ", लीमा में आयोजित, Callao-पनामा मार्ग का पालन किया।

लीमा व्यापारियों महानगर से वितरण और उत्पादों की बिक्री एकाधिकार और ब्यूनस आयर्स के उत्कृष्ट बंदरगाह हासिल की यह अठारहवीं सदी में जब तक अच्छी तरह से व्यापार करने के लिए बंद कर दिया जाएगा।

18 वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध के दौरान स्पेनिश साम्राज्य के सामान्य संकट पेरू, जिसका चांदी की लदान प्रायद्वीप उछाल के लिए 1590 और 1630 के बीच अपने चरम पर थी और समुद्री डाकुओं द्वारा 1650 हमलों (ड्रेक, हॉकिन्स, आदि) के बाद जब तक भारी गिरावट नहीं था पर नही पंहुचे कैलाओ के बंदरगाहों और पेरू के उत्तर में निरंतर थे और वाइसरॉय को उन्हें मजबूत करने के लिए मजबूर किया गया।

अठारहवीं शताब्दी के दौरान बोर्बन्स के प्रबुद्ध निराशावाद लीमा के नौकरशाही और वाणिज्यिक विरासत सीमित। पेरू virreinato विस्तार न्यू ग्रेनेडा और रियो डे ला प्लाटा के निर्माण के साथ कम हो गया था, और अंतरमहाद्वीपीय यातायात limeño को ब्यूनस आयर्स के बंदरगाह के उद्घाटन व्यापार एकाधिकार समाप्त हो गया।

Tupac Amaru द्वितीय के विद्रोह (1780-1781), जो पूरी Viceroyalty हैरान और Cuzco और बोलीवियाई क्षेत्रों प्रभावित, स्पेनिश नौकरशाही और भारतीय खतरे से लीमा के स्थानीय पूंजीपति वर्ग के बीच पारंपरिक रूप से अच्छे संबंध मजबूत करने के लिए कार्य किया।

पेरू का मुक्ति

मुक्ति अवधि की शुरुआत में, यह था पेरू जोसे फेमांडो डी अबास्कल के वाइसराय (1804-16), महान आयोजक और प्रबुद्ध व्यक्ति, जिन्होंने क्रेओल कुलीनता के शिक्षित क्षेत्रों की उदार आकांक्षाओं को संतुष्ट किया। दक्षिण अमेरिका में पेरू स्पेनिश प्रतिक्रिया का प्रमुख बन गया (अबास्कल से क्विटो और चरकास के अभियान)।

इतिहास स्वतंत्रता peru

1813 में Cuzco में एक विद्रोह है, जो दमित गया था, और हालांकि वायसराय Pezuela (1816-1821) की निरंकुश क्रियोल उदार नाभिक मारा, स्वतंत्रता केवल विदेशी हस्तक्षेप द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

1821 में, जोसे डी सैन मार्टिन ने लीमा पर कब्जा कर लिया और देश की आजादी की घोषणा की. Guayaquil बोलिवार और सैन मार्टिन (जुलाई 1823) में साक्षात्कार के बाद, वह बोलिवार, जो अंतिम अभियान, जनरल एंटोनियो जोस डे Sucre द्वारा seconded के लिए तैयार था की मुक्ति कार्रवाई की सुविधा के लिए पेरू छोड़ दिया है।

वाइसरोय ला सेमा की शाही सेना निश्चित रूप से हार गई थी Junín और Ayacucho की लड़ाई (1824)। बोलिवार ने सभी शक्तियों को संभाला और 1825 में ऊपरी पेरू को अलग करने के लिए स्वीकार किया, जिसे सूक्र द्वारा समर्थित, बोलीविया के नाम से स्वतंत्र रूप से घोषित किया गया।

साइमन बोलिवार इतिहास पेरू
साइमन बोलिवार

बोलिवार के जीवनकाल संविधान को मंजूरी दे दी गई थी (1826), जिसने रिपब्लिकन के खुले राजनीतिक विपक्ष का नेतृत्व किया - इनका सांताक्रूज के नेतृत्व में, लगाया गया और लिबरेटर को पेरू छोड़ना पड़ा (1826)।

मुक्ति यह आम जनता के स्वदेशी डिक्री बोलिवार (1824) भूमि वे काम किया है और खत्म दरों को लागू किया जा करने में विफल रहा भारतीयों स्वामित्व देने के हस्तक्षेप के बिना किया गया था, और नए राज्य तंत्र के बीच अद्वितीय रिश्ता, क्रियोलोस और स्वदेशी लोगों का प्रभुत्व, भारतीयों पर लगाए गए करों का संग्रह था।

पेरूवियन गणराज्य का इतिहास

1828 में एक नया संविधान घोषित किया गया था. राष्ट्रवादी आंदोलनों ने आत्माओं को उत्तेजित कर दिया और पेरू एक में शामिल था कोलंबिया के खिलाफ युद्ध (1828-29) और बोलीविया (1828)। अगले वर्ष सांताक्रूज द्वारा आयोजित पेरुबोलिवियन कन्फेडरेशन (1837-39) के हैं।

पेरू गणराज्य का इतिहास

चिली और अर्जेंटीना की गलतफहमी ने अलगाववादी पेरुवियों द्वारा प्रोत्साहित, कन्फडरेशन के खिलाफ युद्ध को उकसाया, चिली में आ गया। में युंगे की लड़ाई (1839), सांताक्रूज हार गया था, और कन्फेडरेशन ने निष्कर्ष निकाला।

में नया गणराज्य डॉक्टरों और संघीय उदारवादियों का सामना करना पड़ा जिन्होंने प्रेरित किया 1828 का संविधान और संविधान में लगाए गए सत्तावादी प्रवृत्तियों को हनकायो (1839) की कांग्रेस द्वारा विस्तारित किया गया था, जब कन्फेडरेशन भंग हो गया था।

पेरूवियन इतिहास हुआकायो कांग्रेस

खाद, जो 1842 में एक राष्ट्रीय घोषित किया गया था, बिक्री उछाल के साथ particulares- व्यापारियों के माध्यम से राज्य द्वारा शोषण किया गया था 1845 में शुरू किया था, कुलीन तंत्र है, जो राज्य के नियंत्रण में, विशाल भाग्य जमा कर रखे हैं, लेकिन बजाय लागू करने औद्योगिकीकरण ट्रेजरी की भारी आय पर परजीवी रूप से रहने के लिए सामग्री थी। राजकोषीय संसाधनों की वृद्धि के साथ, रामन कास्टिला राज्य प्रशासन के तकनीकी कार्य करने और प्रगतिशील सुधारों की अवधि शुरू करने में सक्षम था।

1848 में, पहला पेरूवियन राज्य बजट, में 1849 ज्येष्ठाधिकार 1854 में समाप्त कर दिया गया 1855 गिरिजाघर संबंधों और दशमांश और 1862 में पहले फल में भारतीयों और गुलामी, की दर पेरू दंड संहिता प्रकाशित हुआ था और 1867 में शिक्षा और प्रेस की स्वतंत्रता घोषित किया गया।

इसके अलावा, कास्टिला ने कुछ उद्योग स्थापित करने की कोशिश की और रेल मार्गों का निर्माण शुरू किया। जोस बाल्टा Ultramontanism के रूढ़िवादी सरकार के साथ वह प्रबल और फ्रांसीसी कंपनी ड्रेफस (1870) रेलवे के निर्माण और तटीय क्षेत्रों की सिंचाई के लिए बड़े ऋण के बदले में खाद की बिक्री के साथ हस्ताक्षर किए।

इन क्रेडिट्स, जो गुआनो पर बहुत अधिक ब्याज के साथ दिए गए थे, जो मात्रा, गुणवत्ता और मूल्य के मामले में पूरी गिरावट में थे, ने अनुबंध से जुड़े कुलीन वर्ग के क्षेत्रों को समृद्ध किया रेलवे और अन्य सार्वजनिक कार्यों, जिसके कारण गंभीर वित्तीय और मौद्रिक संकट हुआ (1875 में बिलों की परिवर्तनीयता का आवेदन)।

बाल्टा टॉमस गुतिरेज़ की हत्या के बाद सत्ता संभाली (जुलाई-अगस्त 1872), जिसकी हत्या भी हुई थी। consignataria और बैंकिंग कुलीन तंत्र उपायों से नुकसान बाल्टा, civilista मैनुअल पार्डो से मेल आसपास में शामिल हो गए, जिनकी अध्यक्षता में खाद की विनियोग करने लगे थे और राज्य शोरा (1875) की हिस्सेदारी जब्त कर लिया और नीचे रखा बैंक प्रशासन

पेरूवियन गृहयुद्ध इतिहास

कॉल पर प्रशांत युद्ध (1879-83), पेरू और बोलीविया के सहयोगी राष्ट्रों ने चिली को तारापाका, ताकना और एरिका के नमक प्रांतों के कब्जे के लिए सामना किया। पेरू हार गया था और एंकॉन (1883) की शांति के लिए इन प्रांतों को चिली में ले जाना पड़ा, जिसके बाद ब्रिटिश हितों ने चले गए।

गृहयुद्ध की अवधि के बाद, जनरल कैस्रेस ने सत्ता संभाली (1886-90)। विदेशी ऋण को रद्द करने के लिए, कैस्रेस ने विदेशी पूंजीपतियों के एक संघ में गुआनो और रेल मार्ग वितरित किए।

डेमोक्रेट और नागरिकों ने पिरारा के चारों ओर एकजुट होकर सैन्यवाद समाप्त कर दिया और एक नागरिक सरकार को फिर से स्थापित किया, जिसे उन्होंने एक नए गृह युद्ध (18 9 4-9 5) के बाद हासिल किया। 1 9 01 में अमेरिकी कंपनी सेरो डी पासको खनन द्वारा पेरूवियन तांबे का बड़े पैमाने पर शोषण शुरू हुआ। कं

लंबे और कठिन के दौरान Leguía की तानाशाही, अमेरिकी पूंजी ने सार्वजनिक कार्यों के लिए बड़े ऋणों के माध्यम से निर्णायक रूप से देश में घुसपैठ की, 1 930-33 तक विश्व आर्थिक संकट ने निर्यात उत्पादों और लकड़बंद क्रेडिट की कीमतों के पतन का कारण बना दिया। उनकी तानाशाही तब तक चली जब तक आर्थिक समृद्धि - 1 9 2 9 के दुर्घटना ने सांचेज़ डेल सेरो के सैन्य विद्रोह को जन्म दिया, जिसने उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया।

एपीआरए फाउंडेशन

7 मई, 1 9 24 को, विक्टर राउल हाया डे ला टोरे ने लोकप्रिय क्रांतिकारी अमेरिकी गठबंधन (एपीआरए) की स्थापना की, राजनीतिक संगठन जिसकी शुरुआत में मार्क्सवादी के रूप में परिभाषित किया गया था, हालांकि जल्द ही यह सुधारवाद की ओर बढ़ गया। बाद के दशकों का राजनीतिक जीवन बड़े पैमाने पर, एपीआरए और सेना के बीच प्रतिद्वंद्विता के आसपास घूम गया।

लोकप्रिय क्रांतिकारी अमेरिकी गठबंधन

सत्तारूढ़ कक्षाएं, जमींदार कुलीन तंत्र द्वारा गठित, चर्च और कमजोर राष्ट्रीय पूंजीपति वर्ग, बारीकी से अमेरिका एकाधिकार देश में प्रमुख आर्थिक हितों को नियंत्रित करने के लिए कंपनियों से जुड़ा हुआ, में रूढ़िवादी संकेत के विभिन्न संरचनाओं पर भरोसा किया, और अंत में सेना, क्रम लोकप्रिय बलों की सत्ता में वृद्धि को रोकने के लिए।

1 9 3 9 में रूढ़िवादी मैनुअल प्राडो को राष्ट्रपति चुने गए थे. अपने जनादेश इक्वाडोर के साथ सीमा युद्ध, अगले चुनाव (1945) जोस लुइस बस्टामेंटे y रिवेरो चुने गए थे, जो APRA है, जो हाल के वर्षों में महान शक्ति प्राप्त कर ली थी के साथ एक गठबंधन सरकार का गठन में पेरू के लिए कृपापूर्वक का समाधान द्वारा डाला गया था देश के लोकप्रिय वर्गों में से। बस्टामेंटे, सेना के दबाव में, बताया APRA पार्टी पाबंदी लगा दी।

3 अक्टूबर को, 1948 एल कैलाओ एक Aprista विद्रोह कि सफल नहीं हो सका में हुई, जनरल Odria, जो Aprista आंदोलन लड़ी और एक कठोर तानाशाही लगाया की एक तख्तापलट द्वारा इसी महीने की 27 का पालन किया। संवैधानिक सामान्य स्थिति 1956, जब प्राडो फिर से अध्यक्ष चुना गया जब तक वापस नहीं आए।

प्राडो के अध्यक्ष (1 9 56-62) ने इस अवधि की शुरुआत की एपीआरए के सहवास कहा जाता है रूढ़िवादी ताकतों के साथ, लेकिन यह गठबंधन आर्थिक स्थिति में गिरावट से नुकसान पहुंचा था।

पेरू में सैन्य हस्तक्षेप

के चुनाव में 1962 हाया डे ला टोरे ने हराया, लेकिन संसद से पहले उन्हें अध्यक्ष नियुक्त किया गया सेना ने सत्ता संभाली. 1 9 63 में नए राष्ट्रपति चुनावों को बुलाया गया, जिसमें लोकप्रिय एक्शन पार्टी के फर्नांडो बेलौन्डे टेरी ने विजय प्राप्त की।

गरीब पेरू के इतिहास guerrilla सेना

उसी वर्ष, कुज्को के एंडियन जोन के किसानों ने लैटिफंडियो वितरित किए और बेकार भूमि पर कब्जा कर लिया, लेकिन उन्हें सेना द्वारा तुरंत दबा दिया गया। अस्थिरता जारी रही जब एपीआरए के बाएं विंग ने मूवीमिएंटियो डे ला इज़क्वियर रेवोल्यूसीनिया (एमआईआर) की स्थापना की, जिसने देश के इंटीरियर में एक गुरिल्ला संघर्ष शुरू किया।

Belaunde देश को एक गहरे संकट में गिरने से नहीं रोका जा सकता है जिससे हमले और छात्र उथल-पुथल पैदा हुए। सरकार को तब कमजोर कर दिया गया, और अक्टूबर 1 9 68 में एक सैन्य विद्रोह ने बेलुन्डे को हटा दिया और जनरल जुआन वेलास्को अल्वाराडो को सत्ता सौंपी।

नए सैन्य शासन ने कई कंपनियों को राष्ट्रीयकृत किया और समाजवादी देशों के साथ संबंध स्थापित किए। 1 9 80 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद, सत्ता नागरिकों के पास लौटी और बेलाउन्डे टेरी ने फिर से राष्ट्रपति पद संभाला।

अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें सामना करना पड़ा इक्वाडोर के साथ सीमा संकट जिसने शॉर्टिंग पथ के माओवादी गुरिल्ला के कार्यों के साथ-साथ एक संक्षिप्त युद्ध भी किया। इससे सभी ने 1 9 85 में एपीआरए की जीत संभव कर दी, जिसका नेता एलन गार्सिया को अध्यक्ष नियुक्त किया गया लेकिन वह आर्थिक और सामाजिक संकट या गुरिल्ला के अग्रिम को रोक नहीं सके।

फुजीमोरी युग

गृहयुद्ध के माहौल के बीच में, 1 99 0 के राष्ट्रपति चुनाव में स्वतंत्र अल्बर्टो फुजीमोरी जीता, जिन्होंने गंभीर आर्थिक नीति की शुरुआत की। बढ़ती कठिनाइयों के सामने, और सेना के समर्थन के साथ, उन्होंने एक कूप डीट (अप्रैल 1 99 2) दिया, संसद को भंग कर दिया और एक नए संविधान की घोषणा की।

पेरू के इतिहास के अध्यक्ष

यह जनमत संग्रह द्वारा अनुमोदित (अक्टूबर 1993), की अनुमति उसे जा 1985 में फिर से चुना करने के लिए पेरू के राष्ट्रपति इक्वाडोर के साथ सीमा पार कर संघर्ष लेकिन सत्तावाद और आतंकवादी गतिविधियों की उत्तेजना (लीमा में जापानी दूतावास के कब्जे के आरोपों का सामना करना पड़ा Tupac Amaru क्रांतिकारी आंदोलन दिसंबर 1996, जो छापामारों के खात्मे और बंधकों की रिहाई) के साथ समाप्त हो गया है।

2000 राष्ट्रपति चुनावों के पहले दौर के बाद प्राधिकरण और धोखाधड़ी के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप दोहराया गया - परिणामस्वरूप, विपक्ष के नेता, अलेजैंड्रो टोलेडो, वह चुनाव के दूसरे दौर के लिए नहीं दिख रहे थे। फुजीमोरी को एकमात्र उम्मीदवार के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया और पेरू की सरकार से सहमत हो गया, लेकिन भ्रष्टाचार के घोटाले के बाद नवंबर में इस्तीफा दे दिया गया और इसे बदल दिया गया टोलेडो 2001 के चुनावों के बाद।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है पेरू का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिट बैल टेरियर नस्ल के पिल्लों के प्रजनकोंपिट बैल टेरियर नस्ल के पिल्लों के प्रजनकों
चिली घोड़ाचिली घोड़ा
पेरूवियन कुत्ता उस देश के सबसे महान आकर्षणों में से एक हैपेरूवियन कुत्ता उस देश के सबसे महान आकर्षणों में से एक है
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
पेरू में पालतू जानवरों की वास्तविकता। कुछ सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा सेवाएंपेरू में पालतू जानवरों की वास्तविकता। कुछ सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा सेवाएं
चिंचिला, ब्याज और उत्पत्ति की जानकारीचिंचिला, ब्याज और उत्पत्ति की जानकारी
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
कोलम्बिया का इतिहासकोलम्बिया का इतिहास
सीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरेसीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरे
» » पेरू का इतिहास
© 2021 taktomguru.com