taktomguru.com

पग में विकृतियां

पग (10)पग की सबसे खूबसूरत विशेषताओं में से दो वास्तव में शारीरिक विकृतियों से संबंधित हैं: छोटी नाक और पूंछ एक कॉर्कस्क्रू की तरह। आपके पग में इन विकृतियों से संबंधित कोई बीमारियां नहीं हैं लेकिन कुछ समय में ऑर्थोपेडिक प्रकार जैसे अन्य लोगों द्वारा प्रभावित हो सकती है, जो दौड़ में बहुत आम हैं और कभी-कभी उन विशेषताओं से जुड़ी होती हैं जो उन्हें बहुत खास बनाती हैं।

ब्रैक्सेसेफलिक श्वसन पथ सिंड्रोम. आप अपने पग के छोटे थूथन और कुचल चेहरे से प्यार करते हैं। यह एक ब्राचिसफैलिक कुत्ता है, एक शब्द जिसका शाब्दिक अर्थ है "शॉर्ट हेड"। बुलडॉग और पेकिंगज़ जैसी अन्य ब्रैक्सेसेफलिक नस्लों की तरह, आपका पग कुछ विकृतियों के लिए प्रवण होता है। यह संभव है कि यह छोटे नाक, मुलायम विस्तारित ताल और अंडरसाइज्ड ट्रेकेआ के साथ पैदा हुआ था। इन दोषों का एक संयोजन ब्रैक्साइसेलिक श्वसन सिंड्रोम का कारण बन सकता है, जिसका मतलब है कि आपको सांस लेने में तनाव होता है। मौसम को गर्म और आर्द्र होने पर अपने पालतू जानवर को वातानुकूलित वातावरण में रखें और इसे अधिक गरम न होने दें क्योंकि आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। सर्जरी गंभीर मामलों के लिए राहत हो सकती है।

hemivertebra. हड्डियों के आकार के कारण तितली कशेरुका के रूप में भी जाना जाता है, हेमविटेब्रा अक्सर पग जैसे नस्लों में देखा जाता है। सबसे खराब मामले में विकृत कशेरुका रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के कारण दर्द, पक्षाघात और असंतोष का कारण बन सकती है। प्रभावित पग्स को रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की आवश्यकता होती है।




लेग कैल्वे पेर्टेस रोग. जिन पेग्स में लेग कैल्वे पेर्टेस बीमारी है, वे पिछड़े पैरों की मादा के सिर में विकृति से पीड़ित हैं। लक्षणों में हिंद पैर और लापरवाही की मांसपेशियों का अत्याचार शामिल है। मादा के सिर को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, जो उपचार एक झूठी संयुक्त के गठन की अनुमति देता है। अधिकांश पग अच्छी तरह से ठीक हो जाते हैं और सामान्य जीवन जी सकते हैं।

हिप डिस्प्लेसिया. यद्यपि हिप डिस्प्लेसिया आमतौर पर जर्मन शेफर्ड जैसी बड़ी नस्लों से जुड़ा हुआ है, यह पग्स में अपेक्षाकृत आम है। यह बीमारी 62 प्रतिशत पग्स को प्रभावित करती है। प्रभावित कुत्ते हिप संयुक्त में एक विकृति के साथ पैदा होते हैं जो पैर की हड्डी को संयुक्त रूप से अत्यधिक स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यदि आपके पग को अपने पिछड़े पैरों पर चलने या अंगों में कठिनाई होनी शुरू हो जाती है, तो आपको इसे परीक्षा और एक्स-रे के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। बड़े कुत्तों के विपरीत इस नस्ल को आम तौर पर शल्य चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि पशुचिकित्सक दर्दनाशक लिख सकता है और इसे अपने आहार को दुबला रखने के लिए प्रतिबंधित कर सकता है।

बॉल संयुक्त विस्थापन. पग्स पेटेलिए के विस्थापन या फिसलने के लिए प्रवण होते हैं। कुछ मामलों में यह मामूली महत्व का मामला है क्योंकि घुटने कभी-कभी अपनी जगह से फिसल जाता है लेकिन आसानी से इस पर वापस आ सकता है। अन्य कुत्ते अधिक प्रभावित होते हैं या समय के साथ स्थिति खराब हो सकती है, इस मामले में सर्जरी आवश्यक है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या हैकुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या है
कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?
कुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएंकुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं
फ्लैट चेहरों के साथ कुत्तोंफ्लैट चेहरों के साथ कुत्तों
मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?
कुत्ते में कार्पस का विकृतिकुत्ते में कार्पस का विकृति
क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?
ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम: फ्लैट नस्लों के लिए एक जोखिमब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम: फ्लैट नस्लों के लिए एक जोखिम
पेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिसपेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिस
आंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियोंआंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियों
» » पग में विकृतियां
© 2021 taktomguru.com