taktomguru.com

नक्शे का इतिहास

शब्द नक्शा विशेष रूप से संज्ञा से लैटिन से आता है mappa = रूमाल या नैपकिन, सतह के समानता के लिए जिस पर एक योजना तैयार की जा सकती है। तीसरी शताब्दी के लैटिन में इसे बुलाया गया था मप्पा मुंडी करने के लिए कैनवास के टुकड़े पर धरती का प्रतिनिधित्व. बाद में यह शब्द पहले से ही स्थानीय नक्शे, देशों और क्षेत्रों के लिए संकेत दिया गया है।

15 वीं शताब्दी के अंत तक यह लिखा गया था मप्पा, डीकि बधिर व्यंजनों में से एक 16 वीं शताब्दी के मध्य में दिखाई दिया जब शब्द स्त्री लिंग का था।

नक्शे का उपयोग पुराना है। आपके रोजगार का सबूत है चार हजार से अधिक वर्षों. बाबुल में उन्होंने क्षेत्रों, शहरों और खेतों के योजनाबद्ध मानचित्रों का उपयोग किया, लेकिन पैमाने पर अवधारणाओं पर विचार नहीं किया गया था, न ही दूरी को इंगित करना संभव था।

सबसे पुराने कार्टोग्राफिक टुकड़ों में से 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व टैबलेट में पाया जाता है। यूफ्रेट्स पर बाबुल का शहर। पृथ्वी की अवधारणा से घिरा एक फ्लैट डिस्क थी समुद्र और उत्तर में घुड़सवार पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है।

एशिया माइनर में 600 ए.सी., मिलेटस की ओर, कार्टोग्राफी में रूचि उत्प्रेरित हुई। वहां पैदा हुए एनेक्सिमेंडर, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास दुनिया का नक्शा प्रकाशित करने वाले पहले व्यक्ति थे। शायद आप रुचि रखते हैं: महाद्वीप क्या हैं.

हेकेटेओ डी मिलेटो ने मसौदा तैयार किया पहली भूगोल पुस्तक. हेकेटेओ के पास दुनिया का अपना विचार था: ग्रीस के साथ समुद्र और महासागरों से घिरा एक गोलाकार विमान दुनिया के केंद्र के रूप में। एक शताब्दी बाद, हेरोदोटस अपने समय के नक्शे पर हँसे जिसने यूरोप और एशिया को एक समान आकार दिया।

नक्शा क्रिसमस की उम्र में दुनिया

दुनिया के आकार में रूचि खगोलविद और क्रिस्टोफर एरिओस्टेनेनेस में क्रिस्टलाइज्ड, क्रिस्टल के पहले, कोशिश करने वाले पहले पृथ्वी की परिधि को मापें, किस अंत में उन्होंने वर्ष 225 ए.सी. की ओर काम किया। खगोलीय सिद्धांतों के आधार पर एक नक्शा।

एरेटोस्थेनेज की माप पर Posidonios रोड्स 100 ई.पू. आधारित बारी में, टॉलेमी द्वारा किए गए, के अशुद्ध अर्थ, एक गलत उपाय पृथ्वी की परिधि में अपनाया गया था, जो अंततः गुमराह क्रिस्टोफर कोलंबस बनाया उन आंकड़ों का उपयोग करके, वह गलती से अमेरिका पहुंचे।

दूसरी तरफ, रोमन पृथ्वी के रूप में सैद्धांतिक ल्यूकब्रासिओन्स के मित्र नहीं थे, और डाल दिया युद्ध की सेवा में कार्टोग्राफी और राज्य के प्रशासन, बहुत ही प्राथमिक यात्रा कार्यक्रमों और मानचित्रों के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं।

इसके बावजूद, सम्राट सीज़र ऑगस्टस ने जनरल मार्को अग्रिप्पा से अपने साम्राज्य का नक्शा शुरू किया। काम पूरा होने में बीस साल लग गए और इसकी कई प्रतियां बनाई गईं पपीरस स्क्रॉल: उनमें से एक, तीसरी शताब्दी से, है Peutinger टेबल या Tabula Peutingeriana.

बाद में, छठी शताब्दी में, है फिलिस्तीन का बीजान्टिन नक्शा जॉर्डन नदी के मार्ग के साथ और केंद्र में जेरिको और जेरूसलम जैसे शहरों के संकेत के साथ, शायद पवित्र भूमि का सबसे पुराना प्रतिनिधित्व, जो कि जॉर्डन में मदाबा के चर्च के तल पर पाया गया।

Primroses-नक्शे




लेकिन कार्टोग्राफी के पिता यह पहली शताब्दी ईसा पूर्व से यूनानी-मिस्र के क्लॉडियस टॉल्मी थी, जिसका काम लगभग 150 के आसपास संकलित किया गया था। निर्देशांक की अवधारणाओं का परिचय दिया, और लंबाई के माप के लिए उन्होंने अलेक्जेंड्रिया को संदर्भ के बिंदु के रूप में लिया, जो एक बिंदु और उस शहर के बीच पूर्व और पश्चिम की दूरी को मापने के लिए, सूरज की स्थिति सुबह में

साल 270 चीनी P`ei सीन, सम्राट के मंत्री के आसपास, अठारह वर्गों में चीन का एक नक्शा को आकर्षित किया: काम है कि हम केवल कुछ नियमों पर पहुँच गए हैं। काटोग्रफ़र चीनी की सुविधा पर जोर दिया नक्शे दूरी का संकेत देंगे और वह पहाड़ों की ऊंचाई. बाद में अपने साथी चिया टैन द्वारा उपयोग की जाने वाली बुद्धिमान सिफारिशें, जिन्होंने 801 में नौ मीटर का नक्शा बनाया।

चीनी कार्टोग्राफिक गतिविधि थोड़ा शास्त्रीय संस्कृति, अरब, चौकस की मध्ययुगीन डिफ्यूज़र से जाना जाता था टॉलेमी नक्शे है कि अपनी कमियों के बावजूद बाद के मानचित्रण के लिए आधार प्रदान की है।

बगदाद के भौगोलिक अल-इस्ताखी (9 50) ने रंगीन मानचित्रों के साथ टॉल्मिक काम का अनुवाद और संशोधन किया। लगभग 1100 अरब भूगोलकार अल-इडिसि ने पालेर्मो में दुनिया का नक्शा विस्तारित किया।

मध्य युग में, केवल portulanos और संकलन पत्र नेविगेटर की कहानियों के अनुसार पता लगाया। सबसे पुराना संरक्षित कार्टा पिसाना है, जिसे जेनोआ में 1285 में बनाया गया था।

मूल ऑफ द नक्शे

कार्टोग्राफिक विज्ञान बारहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में यह तेजी आई क्योंकि उन्होंने इस्लामी ग्रंथों का अनुवाद करना शुरू किया, कार्टोग्राफी में रूचि को पुनर्जीवित किया। पहली उपलब्धियों में से 1250 के मैथ्यू पेरिस के इंग्लैंड का मानचित्र है, जिसका संकेत है लोगों, बंदरगाहों और मठों। XIV के बीच से गल्फ द्वीप के अज्ञात मानचित्र, अटलांटिक महासागर में, सड़कों के स्थान के साथ, नदियों और विभिन्न बिंदुओं के बीच दूरी।

लेकिन जब तक वे उपयोग शुरू नहीं किया घड़ी और कंपास की अभिव्यक्ति में पत्र या नक्शे वैचारिक में छोटी प्रगति की गई थी। भौतिक शब्दों में, तांबे पर इतालवी उत्कीर्णन ने एक्सवी के बीच में गुणवत्ता में सुधार किया। उस समय से जर्मन हेनरिकस मार्टेलस जर्मनस (1489) का विश्व मानचित्र है, जिसका वर्तमान समानता आश्चर्यजनक है।

अगरतला में उन्होंने के रूप में portulano भूमध्य स्पेनी Mateo prunes, आज से 1563 में तैयार की नौसेना संग्रहालय मैड्रिड में पर में दिखाया गया है, एक विज्ञान मानचित्रण की तकनीक बनाया है।

उस के पहले भाग में नक्शे की सुनहरी शताब्दी जेरार्डो क्रेमर, या चमक मर्केटर, डीGemma Frisius de Leuven के iscípulo, के एक उन्नत संस्करण के लेखक कॉस्मोग्राफिया, डीऔर पीटर अपियन। मर्केटर उन्होंने ग्लोब तैयार करने में अपने स्वामी मदद की, और अपने दम पर बसे अठारह पत्तियों में दुनिया के बारे में उनकी प्रसिद्ध नक्शा बनाने के लिए, 1569 है, जो तटों का समोच्च अविश्वसनीय परिशुद्धता वाले अमेरिकियों।

पहला एटलस इसका जन्म 1570 में हुआ था, फ्लेमिश भूगोलकार ऑर्टेलियस का काम: Theatrum Orbis Terrarum। एक सत्रहवीं शताब्दी से, कार्टोग्राफी ने बाद की उपलब्धियों की ओर अपनी यात्रा शुरू की, वर्तमान स्थिति के एक करीबी पूर्ववर्ती।

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं नक्शे का इतिहास आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप अन्य समान पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. दूसरी तरफ, आपके पास हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में पूछने की संभावना है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!
सैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता हैसैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता है
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
सीमा कोल्लीसीमा कोल्ली
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
मुझे अपना नाम बताएं और मैं आपको बताउंगा कि आप कैसे हैं: जानवर (तीसरा भाग)मुझे अपना नाम बताएं और मैं आपको बताउंगा कि आप कैसे हैं: जानवर (तीसरा भाग)
डेक की कहानीडेक की कहानी
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
» » नक्शे का इतिहास
© 2021 taktomguru.com