taktomguru.com

कनाडा का इतिहास

कनाडा

यह एक देश है इतिहास शताब्दी और महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ riddled। एक राष्ट्र जिसमें कुछ रीति-रिवाज और संस्कृति है जो कई देशों से आती है और कई सालों में वापस जाती है। इसकी आश्चर्यजनक परिदृश्य, इसकी विविध गैस्ट्रोनोमी और इसके मित्रवत लोग, उन सभी को प्यार करते हैं जो इसे देखते हैं। एक क्षेत्र जो सदियों से अलग-अलग अवधियों और ऐतिहासिक चरणों से गुजर चुका है जिसे जाना जाना चाहिए। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कनाडा का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

कनाडा की उत्पत्ति

जानने के लिए इतिहास और कनाडा की उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। रूस के बाद, कनाडा (कनाडा) पृथ्वी पर सबसे व्यापक राज्य है। उत्तरी अमेरिका में स्थित, यह अलास्का को छोड़कर, महाद्वीप के उत्तरी हिस्से पर कब्जा कर लेता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका से संबंधित है (देखें अमेरिकी इतिहास)। हालांकि, इसके विस्तार ने जनसंख्या को व्यापक रूप से वितरित करने की अनुमति नहीं दी है - 9 0% कनाडाई देश की दक्षिणी सीमा से जुड़े पट्टी में रहते हैं।

बच्चों के लिए कनाडा के इतिहास

उनके विकास में बाधा का प्रतिनिधित्व करने से बहुत दूर, जनसांख्यिकी और भौतिक माहौल के बीच इस संबंध ने एक सामाजिक आर्थिक वास्तविकता को आकार दिया है जो विशाल प्राकृतिक संसाधनों की पूरी उपलब्धता और उन्हें आसानी से साझा करने की संभावना से अलग है।

शायद कुछ देश कनाडा के रूप में मजबूत के रूप में एक विपरीत पेश करते हैं, कि यदि एक तरफ एक बहुत ही आधुनिक राष्ट्र है, तो एक प्रमुख आर्थिक शक्ति जो मुख्य अंतर्राष्ट्रीय मंचों का हिस्सा है, दूसरा अभी भी एक देश है, जो कि खोज के बीच एक सीमा है जंगली दुनिया और सभ्यता, एक विशाल क्षेत्र जिसमें विशाल अनपढ़ क्षेत्र हैं, संक्षेप में, अग्रदूतों के महाकाव्य के एक जीवित मानक।

कनाडा की खोज, अन्वेषण और उपनिवेशीकरण

आइसलैंडर्स नौवीं शताब्दी की ओर कनाडा के तट पर पहुंचे, लेकिन इंग्लैंड की सेवा में एक नाविक जॉन कैबोट (जुआन कैबोतो) था पहला आधिकारिक खोजकर्ता. जैक्स कार्टियर ने वर्तमान मॉन्ट्रियल (1534-35) में सैन लोरेंजो नदी तक जाकर देश की खोज शुरू की।

जिन्होंने कनाडा की खोज की
जॉन कैबोट

सत्रहवीं सदी में कॉलोनी का संगठन शुरू हुआ: क्यूबेक की स्थापना वर्ष 1608 में हुई थी और मॉन्ट्रियल की स्थापना 1642 में हुई थी. कॉलोनी को दिया गया था नई फ्रांस की कंपनी, 1627 में इस प्रभाव के लिए बनाया गया, जब तक कि वास्तविक डोमेन (1663) में इसका रूपांतरण न हो जाए।

औपनिवेशिक आबादी, सैन लोरेन्जो घाटी में स्थापित, कुछ वर्षों में कृषि की सुरक्षा के तहत बढ़ी। लेकिन फ्रांसीसी शासन ठोस नींव का अभाव: बसने की छोटी संख्या अंग्रेजी बस्तियों, गरीब संगठन, स्वामित्व की सामंती व्यवस्था, पादरी के अत्यधिक शक्ति, राजनीतिक और वाणिज्यिक स्वायत्तता की कमी के विस्तार की महत्वाकांक्षा को पूरा करने के।

अंग्रेजी दबाव की स्थापना के साथ शुरू हुआ हडसन बे कंपनी (1670), फर व्यापार को समर्पित है। फिर, यूरोप में एंग्लो-फ़्रेंच प्रतिद्वंद्विता अमेरिका में बदल गई।

कनाडा का उपनिवेशीकरण
175 9 में सात साल का युद्ध

तो, द यूट्रेक्ट की संधि फ्रांस को नोवा स्कोटिया देने के लिए मजबूर किया, और सात साल का युद्ध फ्रांसीसी सेना (अब्राहम के मैदान, 17 9 5) को पराजित करने और कनाडा पर नियंत्रण लेने के लिए ग्रेट ब्रिटेन द्वारा इसका शोषण किया गया था। इस व्यवसाय को मंजूरी दे दी गई थी पेरिस की संधि (1763)।

कनाडा के ब्रिटिश डोमेन का इतिहास

कनाडा के निगमन के बाद। ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रेंच आबादी के आकर्षण की नीति का पालन किया, जो कॉलोनी में बहुमत था, और इसलिए 1774 में इस पर हस्ताक्षर किए गए क्यूबेक अधिनियम, जो फ़्रैंकोकैनाडेन्स को कैथोलिक पंथ के मुक्त अभ्यास और अपने कानूनों के अनुसार शासित होने का अधिकार मान्यता प्राप्त है।

कनाडा हालिया इतिहास
1774 में क्यूबेक अधिनियम पर हस्ताक्षर किए गए थे

यह अल्पसंख्यक प्रतिक्रियाओं को बताता है कि अमेरिकी उपनिवेशों के विद्रोह कनाडा में थे। विद्रोह का प्रयास क्यूबेक (1775) की दीवारों से पहले विफल रहा, जब मोंटगोमेरी के सैनिकों को पराजित किया गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता। (1783) ने ग्रेट ब्रिटेन के प्रति वफादार कई अमेरिकी परिवारों के कनाडा के प्रवासन को निर्धारित किया, जो ऊपरी सैन लोरेन्जो बेसिन में बस गए और देश की जातीय संरचना को बदल दिया।

इसने कनाडाई क्षेत्र को दो प्रांतों (संवैधानिक अधिनियम, 17 9 1) में विभाजित करने के लिए मजबूर किया, उच्च और निम्न कनाडा, क्रमशः ब्रिटिश और फ्रेंच बहुमत, प्रत्येक अपनी संसदीय प्रणाली के साथ।

एक नया कनाडा और अमेरिका के बीच युद्ध (1812-1814) आक्रमण को अस्वीकार करने के लिए सभी प्रांतों को क्षणिक रूप से एकजुट किया गया। बाद में, ब्रिटिश सरकार और बसने वालों के बीच तनाव बढ़ गया जब तक कि यह ऊपरी कनाडा (मैकेंज़ी) और लोअर कनाडा (पापिनौ) में स्थित 1837-38 के विद्रोह का कारण बन गया।

जब कनाडा बनाया गया था
1812 में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच युद्ध

आंदोलन, हालांकि दमन किया गया, ब्रिटिश सरकार ने लोकतांत्रिक सुधार की सुविधा दिखायी और भगवान डरहम की सलाह के बाद, एक प्रक्षेपित नया संविधान (संघ अधिनियम, 1840-1841), एक प्रांत ऊपरी और निचले कनाडा में इकट्ठा। ब्रिटिश नियुक्ति के गवर्नर के महत्व को कम कर दिया गया और मंत्रियों ने विधानसभा (1848) में जिम्मेदारी दी जाने पर उनकी शक्ति में वृद्धि की।

समृद्धि की अवधि शुरू हुई, जनसंख्या में वृद्धि और सही उपायों के साथ उत्तेजित (प्रोटेस्टेंट पादरी के गुणों का धर्मनिरपेक्षता, स्थिर संपत्तियों का उन्मूलन, रेल मार्गों का निर्माण)।

फसलों का क्षेत्र पश्चिम में बढ़ाया गया, कृषि उत्पादन में 100% की वृद्धि हुई और कनाडाई गेहूं ने इसकी कीमत दोगुना कर दी। लेकिन मंत्रिस्तरीय अस्थिरता, सार्वजनिक कार्यों में कमी और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ वाणिज्य के व्यवधान ने सिक्योरेशन के युद्ध के परिणामस्वरूप देश के विकास को रोक दिया और एक संघ की स्थापना की आवश्यकता जताई।

आप भी जानना चाहेंगे कोलंबिया का इतिहास.

कनाडाई संघ का इतिहास




1867 में कनाडाई संघ को मंजूरी दे दी गई थी, जो इसके मूल में, प्रांतों में समूहित था ओंटारियो (ऊपरी कनाडा), क्यूबेक (कनाडा के तहत)। न्यू ब्रंसविक और नोवा स्कोटिया. बाद में अन्य क्षेत्रों को शामिल किया गया, क्योंकि पश्चिमी कनाडा के उपनिवेशीकरण में प्रगति हुई।

जब स्वतंत्रता कनाडा
कनाडाई संघ 1867 में बनाया गया था

सन् 1869 में हडसन बे कंपनी की भूमि 1870 में खरीदे गए थे और मैनिटोबा परिसंघ में प्रवेश किया। ब्रिटिश कोलंबिया (1871), राजकुमार Edvvard द्वीप (1873), अलबर्टा और Saskatchewan (1905 में दोनों) पश्चिम की ओर विस्तार, अंतरमहाद्वीपीय रेलमार्ग (कनाडा प्रशांत, कनाडा के राष्ट्रीय) के निर्माण के पक्ष में पूरा किया।

संघ की सरकार इसे रूढ़िवादी और उदारवादी द्वारा वैकल्पिक रूप से प्रयोग किया जाता था। पहले व्यक्ति ने 1867 से 18 9 6 तक सत्ता पर कब्जा कर लिया, जिसमें कैथोलिक चर्च (शिक्षा की स्वतंत्रता) के साथ एक संघर्ष ने अपने पतन को प्रेरित किया।

विल्फ्रिड लॉरीयर के नेतृत्व में उदार पार्टी ने अपनी पहली अवधि (1896-19 11) एक स्वायत्त नीति में कोशिश की। के दौरान पहला विश्व युद्ध, कनाडा ने सहयोगियों के साथ 600,000 सैनिकों के साथ भाग लिया, जिसने वर्सेल्स वार्ता में उपस्थित होने की अनुमति दी।

इतिहास लोकतंत्र कनाडा
1 9 21 में राष्ट्रपति मैकेंज़ी किंग

1 9 21 में लिबरल, जो अब मैकेंज़ी किंग के नेतृत्व में, सरकार के पास लौट आया, और 1 9 26 में शाही सम्मेलन ने कनाडा की आजादी दी. इन वर्षों में कनाडा तेजी से विकास पर पहुंच गया: सोने के जमा का शोषण। एस्बेस्टोस और निकल - जलविद्युत बिजली संयंत्रों का निर्माण - लकड़ी और कागज उद्योग - कृषि फसलों में वृद्धि।

लेकिन 1 9 2 9 के संकट ने इसके विस्तार को धीमा कर दिया और कंज़र्वेटिव्स (1 930-35) की शक्ति और समाजवादी प्रेरणा के नए पक्षों के निर्माण के बारे में बताया। 1 9 35 में मैकेंज़ी किंग फिर से सत्ता में उतरे और अपनी सरकार के दौरान कनाडा ने द्वितीय विश्व युद्ध में सहयोगियों (हाइड पार्क संधि, 1 9 41) के साथ हस्तक्षेप किया।

कनाडा का आधुनिक इतिहास

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, कनाडा ने 900,000 लोगों को संगठित किया, और युद्ध के अंत में 350,000 सैनिक विभिन्न यूरोपीय मोर्चों पर थे। लिबरल पार्टी 1 9 57 तक सत्ता में रही, और इसके आदेश के दौरान आर्कटिक जोन्स (1 9 46) की रक्षा के लिए अमेरिका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

कनाडा द्वितीय विश्व युद्ध इतिहास
द्वितीय विश्व युद्ध में कनाडाई सैनिक

1 9 45 में कनाडा संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) और 1 9 4 9 में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में एक संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हो गया। 1 9 4 9 में ग्रेट ब्रिटेन ने टर्टानोवा द्वीप को कनाडा में सौंप दिया. मैकेंज़ी किंग (1 9 50) की मृत्यु के बाद उदार संत-लॉरेन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया था।

1957 में, एक आर्थिक संकट के बाद, प्रगतिशील परंपरावादी चुनाव जीता और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता, जे Diefenbaker, 1963 तक premiership आयोजित जब वह अपने इनकार कनाडा के सशस्त्र हथिया परमाणु हथियारों से लैस करने से परास्त कर दिया गया।

अप्रैल 1 9 63 के चुनाव के बाद उदारवादी पार्टी, लेस्टर पियरसन के प्रमुख, मैंने अल्पसंख्यक सरकार को बदल दिया। इसके तुरंत बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परमाणु समझौता हुआ (परमाणु हथियारों की स्वीकृति)।

XX शताब्दी के 60 के दशक के दशक में, फ्रांसीसी भाषी अल्पसंख्यक का अलगाववाद बढ़ गया. जून 1 9 68 में पियरे इलियट ट्रूडियो की उदार पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया, लेकिन राजनीतिक माहौल दुर्लभ हो गया जब श्रम मंत्री, लापोर्ट की हत्या 1 9 70 में क्यूबेक लिबरेशन फ्रंट के सदस्यों ने की थी।

कनाडा के राष्ट्रपतियों
1 9 68 में कनाडा के राष्ट्रपति पियरे इलियट ट्रूडियो

रूढ़िवादी कार्यकारी के एक वर्ष बाद, 1 9 80 में ट्रूडियो सत्ता में लौट आए, और क्यूबेक जनमत संग्रह के बाद "संबद्ध संप्रभुता" की वार्ता का फैसला करने के लिए राष्ट्रवादियों के प्रतिकूल थे।

इसके अलावा, वह मंजूरी दे दी कनाडा में पहला संविधान तैयार किया गया (दिसंबर 1 9 81), जो कि क्यूबेक सरकार द्वारा vetoed हालांकि इटाबेल II (अप्रैल 1 9 82) द्वारा ओटावा में घोषित किया गया था।

आर्थिक संकट के प्रभावों ने टियुदाऊ की लोकप्रियता को तेजी से नुकसान पहुंचाया, जिसे ब्रायन मुलरोनी के नेतृत्व में एक रूढ़िवादी प्रगतिशील सरकार द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

कैनेडियन संविधान इतिहास

1 99 0 में, तीन प्रांतों ने पुष्टि करने से इनकार कर दिया झील मीक समझौते (3 जून 1987) है, जो क्यूबेक संविधान और संकट को हल करने के लिए एक आम सहमति प्रस्ताव करने के लिए उनके पालन के लिए विदेशी मुद्रा में एक विशिष्ट स्थिति में मान्यता प्राप्त एक जनमत संग्रह (26 अक्टूबर 1992) में हराया था, Mulroney फरवरी 1993 में और बाद इस्तीफा दे दिया अक्टूबर के चुनावों में उदार जीन चेरिएटियन ने सरकार बनाई। क्यूबेक की आजादी पर एक नया जनमत संग्रह (30 अक्टूबर, 1 99 5) को नो के पक्ष में एक छोटे से अंतर के साथ हल किया गया था।

संघीय सरकार के अनुरोध पर, सुप्रीम कोर्ट ने (1 9 88) पर शासन किया कि क्यूबेक को एकतरफा आत्मनिर्भरता का कोई अधिकार नहीं था क्योंकि यह एक उपनिवेश नहीं है और न ही यह सैन्य रूप से कब्जा कर लिया गया है। हालांकि, आजादी के लिए बहुमत हां की स्थिति में कनाडा सरकार ने वार्ता की संभावना को खारिज कर दिया। 1 9 88 के प्रांतीय चुनावों में अलगाववादी वोट की गिरावट ने हालांकि, एक नए जनमत संग्रह की संभावना को दूर किया।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है कनाडा का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकालकुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकाल
Narwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवरNarwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवर
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?
ब्रिटिश गोल्डन एंड अमेरिकन गोल्डन रेट्रिवर (मतभेद)ब्रिटिश गोल्डन एंड अमेरिकन गोल्डन रेट्रिवर (मतभेद)
सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।
टेडी भालू का इतिहास।टेडी भालू का इतिहास।
लिंक्स पर जानकारीलिंक्स पर जानकारी
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास।सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास।
» » कनाडा का इतिहास
© 2021 taktomguru.com