taktomguru.com

कछुओं की दीर्घायु क्या है?

कछुए की दीर्घायु क्या है

कछुए की दीर्घायु क्या है

कछुए असाधारण रूप से लंबे समय तक सरीसृप हैं

सामान्य ताजे पानी के कछुए 30 साल से अधिक हो सकते हैं, बड़े समुद्री कछुए 80 से 100 साल के बीच रहते हैं और यदि कोई बीमारियां या दुर्घटनाएं नहीं होती हैं तो हमारी भूमि कछुए जीवन के 100-150 साल से अधिक हो सकती हैं। दस्तावेजी दीर्घायु का रिकॉर्ड एक विशाल भूगर्भिक, एडवाइता से मेल खाता है, जो जीवन के 255 वर्षों तक पहुंच गया है।

इस आकर्षक घटना का वैज्ञानिक स्पष्टीकरण तथाकथित "महत्वहीन शिथिलता" में निहित है। तथ्य यह है कि इन सरीसृपों की कोशिकाओं की क्षति के अधीन नहीं हैं कि समय के साथ जम जाता है, जिसके लिए हमेशा "युवा" और पूरी तरह से कार्य-उनकी पूरी तरह से कुशल आंतरिक अंगों भी पिछले कुछ वर्षों में रहने रहने के होते हैं, दुर्भाग्य से स्तनधारियों (मनुष्य सहित) के विपरीत क्या होता है। यहां तक ​​कि प्रजनन क्षमता भी पिछले कुछ वर्षों में कम नहीं होती है।

आप कछुए की उम्र को कैसे समझते हैं?

कछुए की उम्र जानने का एकमात्र निश्चित तरीका यह है कि वह जन्म की तारीख जान ले। यह सच नहीं है कि कोई स्कूटी के छल्ले (कवच को कवर करने वाली प्लेटें) की गणना करके उम्र स्थापित कर सकता है। वास्तव में, अंगूठियां जीवन के एक वर्ष के अनुरूप नहीं होती हैं, बल्कि विकास चक्र के अनुरूप होती हैं। ये चक्र कई कारकों पर निर्भर करते हैं: भोजन की उपलब्धता, पर्यावरण का तापमान, स्वास्थ्य की स्थिति ... एक वर्ष में, अधिक वृद्धि चक्र हो सकते हैं।




आखिरकार, कछुए की वृद्धि दर समय के साथ स्थिर नहीं है, जैसे स्तनधारियों के साथ, लेकिन कम या ज्यादा अनुकूल परिस्थितियों के आधार पर काफी भिन्न होता है। फिर, ऐसा हो सकता है कि एक पालतू कछुआ, बहुतायत में खिलाया गया, दो साल में 8 साल के जंगली कछुए के आकार तक पहुंच गया है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक कछुए की उम्र की गणना कैसे करें

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
2 × 1 "पशु समाचार" में।2 × 1 "पशु समाचार" में।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
अपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदमअपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदम
क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?
कछुए खोल की उपयोगिताकछुए खोल की उपयोगिता
कछुओं का गर्भावस्थाकछुओं का गर्भावस्था
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
» » कछुओं की दीर्घायु क्या है?
© 2021 taktomguru.com