taktomguru.com

मेक्सिको के सुनहरे ईगल का इतिहास

मेक्सिको के रॉयल ईगल का इतिहास

मेक्सिको के रॉयल ईगल का इतिहास

यहां हम मैक्सिकन पहचान प्रतीक का अर्थ मेक्सिको के रॉयल ईगल के इतिहास के बारे में कुछ शब्दों में आपको बताएंगे।

ईगल उत्तरी अमेरिका में शिकार का सबसे बड़ा पक्षी है और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुनहरा ईगल मेक्सिको का राष्ट्रीय पक्षी है।

यह पक्षी अपने सिर और गर्दन पर हल्के सोने के पंख के साथ, गहरा भूरा है। हवा में विस्तारित उंगलियों की तरह दिखने वाले पंखों की युक्तियों से आप आकाश में एक उच्च स्थान आसानी से खोज सकते हैं। ये ईगल बहुत चुस्त हैं और अपनी बड़ी उड़ान गति से आसानी से अपने शिकार को पकड़ सकते हैं, वे प्रति घंटे 150 मील / 241 किलोमीटर की अधिकतम गति तक पहुंच सकते हैं। उनकी गति और तेज पंजे उन्हें विभिन्न प्रकार के शिकार का शिकार करने की अनुमति देते हैं जिनमें खरगोश और चूहों, सरीसृप, मछली और अन्य पक्षियों शामिल हैं, जो स्पष्ट रूप से भोजन के रूप में कार्य करते हैं।

मैक्सिको की बाहों का कोट सदियों से मेक्सिकन राजनीति और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण प्रतीक रहा है, जिस शहर को मूल रूप से टेनोच्टिट्लान कहा जाता था। मैक्सिकन झंडे पर गर्व से बैठे हथियारों का कोट आज एक सुनहरे ईगल का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक कैक्टस पर घिरा हुआ है, जो रैटलस्नेक को भस्म करता है। यह एज़्टेक किंवदंती है कि जब सांप को भस्म करने वाले कैक्टस पर एक ईगल पाया गया था, तो उन्होंने साइट पर अपने शहर का मूल्य निर्धारण शुरू करने के लिए पाया था।

टेनोचिट्लान के लोगों के मूल प्रतीकों का अर्थ सभी बहुत अलग थे। स्वर्ण ईगल सूर्य देवता हितिज़िलोपोचली का प्रतिनिधित्व था, यह बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि मेक्सिकन लोगों ने खुद को "सूर्य के लोग" के रूप में संदर्भित किया था। कैक्टस टेनोचिट्लान द्वीप का प्रतिनिधित्व करता है (मेक्सिको सिटी मूल रूप से पानी से घिरा एक द्वीप था)। और प्रतिनिधित्व नागिन और इस जानवर का ज्ञान भगवान के साथ एक मजबूत अर्थ था।




जब यूरोपीय लोग बाद में मेक्सिको आए, तो यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होगा (ईडन गार्डन में सांप के प्रतिनिधित्व के साथ)।

लेकिन 1 9 60 में मैक्सिकन ध्वज में ईगल का मूल्य थोड़ा नकली साबित हुआ था! मैक्सिकन ऑर्निथोलॉजिस्ट राफेल मार्टिन डेल कैम्पो ने ईगल को मेक्सिको में एक आम प्रजाति, कैराकारा डेल नॉर्ट के रूप में पहचाना, और वास्तव में हॉक से संबंधित है।

हालांकि, एक बात निश्चित है, और यह मैक्सिको में ईगल की महिमा और कृपा है, और मैक्सिकन लोगों द्वारा लंबे समय तक इसकी मान्यता है।

यदि आपको मेक्सिको के रॉयल ईगल का इतिहास पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
इराम गार्सियाइराम गार्सिया
तीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियोंतीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियों
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
मेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पतालमेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पताल
» » मेक्सिको के सुनहरे ईगल का इतिहास
© 2021 taktomguru.com