taktomguru.com

कुर्सी का इतिहास

फर्नीचर का यह टुकड़ा इसकी उपयोगिता की तुलना में कम प्राचीन है। वास्तव में, प्राचीन दुनिया ने यह ध्यान नहीं दिया, हालांकि वह इसे जानता था। कुर्सी अक्सर एक वस्तु कार्यात्मक से अधिक सजावटी थी। लेकिन यह कुर्सी के विकास और इतिहास का केवल एक छोटा सा हिस्सा है।

मिस्र के लोग वे लगभग महिलाओं के उपयोग के लिए लगभग विशेष रूप से इस्तेमाल किया गया था। उस साम्राज्य से हमारे पास आने वाली कई कुर्सियां ​​मादा सिल्हूट के पीछे पुन: उत्पन्न होती हैं, अक्सर घुटने टेकती हैं, कमल का फूल उसकी गोद से निकलता है।

पुष्प मकसद प्राच्य कमल के आकार के लिए,, मनमाने ढंग से प्राचीन दुनिया में हमेशा की तरह मंजिल सामने पैर पर पैर पर बैठा था नहीं था या के रूप में सिफारिश कुछ है जो करना अभी भी कर रहे हैं।

मिस्र की कुर्सी यह देवदार की लकड़ी से बना था। कलात्मक रूप से वे चित्रकारी, इनले और सभी प्रकार के आकर्षण के साथ बहुत नक्काशीदार और सजाए गए थे। वे दैनिक जीवन की तुलना में अवशेष कला के टुकड़े थे।

प्राचीन मिस्र में कुर्सी का इतिहास
प्राचीन मिस्र की कुर्सियां

कुछ मिस्र के कुर्सियों में संरक्षित लौवर संग्रहालय या में ब्रिटिश संग्रहालय तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व से तारीख, और पांच हज़ार साल के बावजूद वे समाप्त हो गए हैं आधुनिक डिजाइन कुर्सियां जिसका पिंस वे अंदर समाप्त होता था शेर के पंजे आबनूस की दो गेंदों पर समर्थित है।

इतिहास की पहली कुर्सीउनकी पीठ, थोड़ी झुकाव हाथीदांत के अंदरूनी आबनूस marquetry के विविध रूपों और गहने पुनरुत्पादित। फूल, उत्सव या लोसेंज या धारियों की सीमाएं इन टुकड़ों को बनाती हैं प्राचीन जॉइनरी की कला के काम करता है.

सीट इसके लिए अवतारित कपड़े का उपयोग करके, असबाब होना चाहिए। मिस्र की कुर्सियां, कार्यात्मक से अधिक सजावटी, वे मिट्टी के बरतन सिलेंडर, तामचीनी या रंगों के कांच के पेस्ट, सुनहरे जंगल, के गाइड में सबसे ऊपर की सजावट के साथ सजाए गए थे आपका बैकअप बतख या अखरोट के सिर के साथ। वे वर्तमान कुर्सियों की तुलना में लम्बे थे और मल की अक्सर आवश्यकता होती थी ताकि उन पर बैठे लोगों के पैर लटका न जाएंगे।

भी अश्शूरी, हालांकि वे मंजिल पर बैठते थे, वे कुर्सी को जानते थे। बेस-रिलीफ में से एक में Koyundjik राजा असरबिपल और रानी पक्षों पर हाथीदांत गहने के साथ नक्काशीदार उच्च लकड़ी की कुर्सियों पर बैठे हुए खाने को देखा जाता है।

अश्शूर में कुर्सी का इतिहास
अश्शूर उत्कीर्णन जहां एक कुर्सी दिखाई देता है

जहां तक ​​जाना जाता है, Assyrian कुर्सी, यह एक प्रकार का फर्नीचर था जो उच्चतम सामाजिक क्षेत्रों के लिए नियत था, और वास्तव में गंभीर अवसरों के लिए। इसके बावजूद, यह सबसे सामान्य नहीं था।

हालांकि हमें कोई प्राप्त नहीं हुआ है यूनानी कुर्सी, कुछ vases और कई राहत की पेंटिंग्स यह पुष्टि करने की अनुमति देते हैं कि उनमें से बहुत विविधता थी। हालांकि, यह कहा जाना चाहिए कि ग्रीको-रोमन दुनिया में, बैठना खाने के लिए सामान्य था, बैठे नहीं - आप जब भी संभव हो उस तरह काम करते थे।

शास्त्रीय ग्रीस में कुर्सी का इतिहास
ग्रीक कुर्सी "drifos"

कुर्सियों के पास थोड़ा काम था-द diphros, बैकस्टेस्ट के बिना कम कुर्सी, एक तरह से स्टूल, एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाने के लिए आसान, अधिक बहुमुखी भी। इसे अक्सर `एक्स` या कैंची कुर्सी के रूप में कुर्सी का भी इस्तेमाल किया जाता था जिसे फोल्ड किया जा सकता था।

वी शताब्दी में हेसिक्विओ डे मिलेटो की गणना करें, कि एथेनियंस को इन कुर्सियों में से एक में अपने गुलामों द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना पसंद था, जिनकी सीट में एक कुशन शामिल था।

लोग बेंच पर बैठे थे या Scanna, जहां से शब्द आता है सीट आज राजनीतिक भाषा के लिए आरक्षित। हथियारों के साथ कुर्सी, या बंहदार कुरसी, यह मंदिर के उपयोग के लिए था, हालांकि कुछ निजी घरों में भी देखा जा सकता था।

प्राचीन कुर्सी ग्रीस का इतिहास
ग्रीक कुर्सी "trhonos"

इस मामले में, यह सरल बैकरेस्ट कुर्सियां ​​थीं: एक अर्धचालक में लकड़ी का एक टुकड़ा दो सीटों से निकलता है जो सीट के पीछे के किनारों से शुरू होते हैं। पैरों को अंदर घुमाया गया था, और यह फर्नीचर का एक मजाकिया और सामंजस्यपूर्ण टुकड़ा बन गया।

सीधी पीठ वाली कुर्सी को बुलाया गया था thronos, शहर, पुजारी और सार्वजनिक अधिकारियों के सम्मानित लोगों के लिए नियत - वास्तव में देवता का सिंहासन कुर्सी से हथियारों और पीठ के साथ निकलता है।

रोम में, एक इच्छुक बैकस्टेस्ट की कुर्सी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए विदेशी थी - इसका शायद ही कोई उपयोग था। रोमनों ने इसे यूनानियों से अपनाया - वास्तव में, अमीर लोगों का फर्नीचर हेलेनिक उद्योग का एक उत्पाद था।




राहत और चित्रों में पॉम्पी, हरकुलानो और एस्ट्राविया, शहर द्वारा दफन किया गया वेसुवियस ज्वालामुखी की राख वर्ष 79 में, आप उस समय उपयोग की जाने वाली कुर्सियों के प्रकार देख सकते हैं। घुमावदार बैकस्टेस्ट और कैंची कुर्सी प्रमुख है।

रोमन साम्राज्य की कुर्सी का इतिहास
रोमन कुर्सी "कैथेड्रा"

रोमियों ने इस शब्द के साथ नामित किया सील करने के लिए बैकस्टेस्ट के बिना किसी भी प्रकार की कुर्सी. जिनके पास यह था उन्हें बुलाया गया था cathedra और वे केवल पैकिंग के सैलून में ही देखे जाते थे ताकि पूर्वजों की महिलाएं उन पर बैठ सकें। लेकिन कुर्सी देखना अजीब था।

यह ज्ञात है कि सम्राट सीज़र ऑगस्टस के महल में थे। प्रकृतिवादी और लैटिन इतिहासकार प्लिनी द यंगर भी कुर्सी पर बैठे थे। कक्षाओं में शिक्षक कुर्सी पर बैठते थे, इसलिए कुर्सी की उत्पत्ति - पुजारी भी मंदिर में कुर्सी पर बैठे थे।

के दौरान मध्य युग घरों में एक से अधिक कुर्सी नहीं थीं, जो परिवार के पिता के लिए आरक्षित थीं, जो उस व्यक्ति को सीट की पेशकश कर सकती थी जिसे वह अलग करना चाहता था। शेष मल, बेंच, खजाने, कैंची कुर्सियों या कुशन पर फर्श पर बैठे थे।

दसवीं शताब्दी में स्पेन, के रूप में समय की codices में चित्र से निष्कर्ष निकाला है, अक्सर कुर्सी पैर सीधे और सरल बैकअप गेंदबाजी गलियों के साथ दो छड़ें और एक क्रॉस की तिरछे ऊपर से सीट प्रकट होता है होते हैं।

ये अनमोल कुर्सियां ​​हैं, शायद हाथीदांत और पीतल के सुदृढीकरण के साथ। अपवित्र कुर्सी या हाथीदांतों में नकली सफेद गहने के साथ भाग हरे रंग में चित्रित कैंची के लिए यह असामान्य नहीं था।

इस बिंदु पर, हम एक मिनट पढ़ने में एक ब्रेक का प्रस्ताव देते हैं, और हम आपको इस छोटे वीडियो को देखने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां आप बहुत ही कम समय में देख सकते हैं कुर्सियों के डिजाइन में विकास. प्राचीन मिस्र से सबसे क्रांतिकारी वर्तमान डिजाइनों तक। यह देखने लायक है:


11 वीं और 12 वीं शताब्दी से हमारे पास आने वाली कुर्सियों में से कई असबाब हैं, और पसंदीदा कपड़े में गुलाबी लोग खड़े हैं। इसके उपयोग का सामान्यीकरण पुनर्जागरण के बाद तक नहीं आया था।

XVI शताब्दी की कुर्सी का इतिहासफेलिप द्वितीय उन्हें पसंद आया, और एक प्रति El Escorial के मठ में रखा जाता है: स्पेन में XVI वीं सदी कुर्सियों सुंदर रूपों, अच्छी तरह से सुडौल लाठियों से, नक्काशीदार और नक्काशीदार या उभरे चमड़े की खाल के साथ garrisoned से बनाए गए थे। उन्होंने यह भी लाल मखमल में असबाबवाला किया जा सकता है, इस स्थिति में, स्वर्ण tassels सजावट और नाखून के साथ सजी के रूप में समय की कुछ चित्रों में देखा।

16 वीं शताब्दी के अंत में ग्रिड कुर्सियां ​​दिखाई दीं, कुछ मानते हैं कि फ्रांस और अन्य लोगों में एंडलुसिया में - बाद में पुआल कुर्सी या एनी आया।

बरॉक युग से, सत्रहवीं में प्रवेश किया, कुर्सियों की दुनिया, मॉडल, उपार्जन, शैली और वर्गों के सैकड़ों इस्तेमाल किया जा रहा विभिन्न सामग्रियों से भर गया था गुणवत्ता और टुकड़ा के प्राप्तकर्ता के बल पर निर्भर करता है।

कुर्सी का इतिहास और इसके विकास

आज फर्नीचर स्टोर हैं जो कुर्सियों के हजारों अलग-अलग मॉडल रखने का दावा करते हैं, ताकि रंगों के लिए अब स्वाद न हो। आपके लिए शब्द-साधन, लैटिन से आता है Sella= सीट, और यह वर्ष 1000 से पहले दस्तावेज है: Siella। गोंजालो डी बेर्सियो 13 वीं शताब्दी की शुरुआत में वर्तमान रूप का उपयोग करता है।

निम्नलिखित वीडियो में आप एक दृश्यमान तरीके से देख सकते हैं और बहुत जल्दी कैसे कुर्सी का इतिहास हजारों वर्षों से अधिक रहा है:

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं कुर्सी या सीट का इतिहास आपको यह उपयोगी और आपकी पसंद के लिए मिला है। यदि आप समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. यदि यह आपके लिए आसान है, तो आप सीधे खोज इंजन में जो खोज रहे हैं उसे लिख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉनकुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉन
इतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्लइतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्ल
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
बिल्लियों के लिए एक पिसड कार्यालय कुर्सी कैसे टुकड़े टुकड़े करने के लिएबिल्लियों के लिए एक पिसड कार्यालय कुर्सी कैसे टुकड़े टुकड़े करने के लिए
मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।
बिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारीबिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारी
» » कुर्सी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com