taktomguru.com

पराग्वे का इतिहास

परागुआ

यह एक आश्चर्यजनक देश है इतिहास सैकड़ों वर्षों का। एक ऐसा क्षेत्र जिसमें संस्कृति और रीति-रिवाज हैं जो कई सालों से वापस जाते हैं। इसकी गैस्ट्रोनोमी, इसके लोगों की दयालुता और इसके अद्भुत परिदृश्य, उन सभी को प्यार करते हैं जो इसे देखते हैं। एक राष्ट्र जिसने कई काल और ऐतिहासिक चरणों को समय के साथ पारित किया है, जिसे जाना जाने योग्य है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पराग्वे का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

पराग्वे की उत्पत्ति

जानने के लिए पराग्वे का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के दिल में संलग्न, दो महान दक्षिण, ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच "फंस गया" (देखें अर्जेंटीना का इतिहास), पैरागुए बोलीविया के साथ उत्तर और उत्तरपश्चिम को सीमित करता है (देखें बोलीविया का इतिहास), ब्राजील के साथ अर्जेंटीना और पूर्वोत्तर और पूर्व के साथ दक्षिण और पश्चिम।

पराग्वे कहां है

यह शानदार और उपजाऊ भूमि का देश है जिसमें जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी भी निर्वाह और बार्टर के आर्थिक चरणों में रहता है। और यह एक धर्मनिरपेक्ष पिछड़ेपन से पीड़ित है कि, हाल ही में, उसे अमेरिका के सबसे गरीब देशों में रखा गया।

स्पेनिश युग में यह, पेरू और रियो डे ला प्लाटा के डोमेन के बीच आ गया है जब तक पेरू के अधिकारियों के खिलाफ आम आदमी के विद्रोह rioplatese कक्षा की ओर देश झुकाव का फैसला किया।

इससे उन्हें व्यवसाय से मुक्त नहीं किया गया, क्योंकि उन्हें सचमुच अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मैनुअल बेलग्रानो ने हमला किया था। आजादी ने उन्हें पुरानी तानाशाही स्थितियों में लाया - इसके अलावा, उन्हें ब्राजील और बोलीविया के साथ युद्धों की लागत सहन करना पड़ा, और इस प्रकार उनकी पहचान और उनकी सीमाओं को हल किया गया।

वर्तमान में, पराग्वे अपने क्षेत्र को पुनर्प्राप्त करने के प्रयास कर रहा है, शहरी आधारभूत संरचनाओं के अपने नेटवर्क को व्यवस्थित कर रहा है, इसके अलगाव से बाहर निकलने के लिए, कम से कम डिप्लोटेड चाको के हर अंतिम कोने को उपनिवेशित करता है।

पराग्वे की खोज और उपनिवेशीकरण

स्वदेशी आबादी गुआरानी बोलने वाले जनजातियों से बना थी, जो मक्का की खेती के लिए समर्पित खेती की खेती करते थे (देखें मक्का का इतिहास) और पराना और पराग्वे के घाटियों में कसावा, और चोको पर कब्जा करने वाले भिक्षु जनजातियों (guaycurúes, payaguaes, आदि) द्वारा।

पैराग्वे की खोज किसने कीस्पेनिश प्रवेश (देखें स्पेन का इतिहास) इस क्षेत्र में पौराणिक "सिएरा डी ला प्लाटा" की खोज के साथ शुरू हुआ, जो बहुमूल्य धातुओं में समृद्ध था और जो निश्चित रूप से पेरू से मेल खाता था (देखें पेरू का इतिहास)। पराग्वे के माध्यम से यात्रा करने वाला पहला यूरोपीय अलेजो गार्सिया था, जो गुरानिप्स के संपर्क में आया था और 1524 तक वह पेरू में अपने आवधिक आवधिक उत्सर्जन में से एक में शामिल हो गया था।

सेबेस्टियन कैबोट ने पराना और पराग्वे नदियों की पहली खोज की, और शायद एम्बचुर डेल पिलकोयो (1528) तक पहुंचे। पेरो डी मेंडोज़ा, रिओ डी ला प्लाटा (1535) के पहले अग्रिम, ने अपनी जीत के लिए पहली सीटों की स्थापना की।

उनके साथी जुआन सालाजार एस्पिनोसा ने नुनेसिओन शहर की उत्पत्ति, नुएस्टर्रा सेनोरा सांता मारिया डी असुसियन (1537) के किले का निर्माण किया। जब ब्यूनस आयर्स को त्याग दिया गया था (1541), असुसिओन रियो डी ला प्लाटा क्षेत्र में विजय और "सिएरा डी ला प्लाटा" के अभियानों ("टिकट") के आधार पर विजय का केंद्र बन गया।

जिन्होंने असंसियन की स्थापना की
वाका के अल्वर नुनेज प्रमुख

सेंटा कैटालिना के तट से अग्रिम अल्वर नुनेज़ काबेज़ा द वैका, जो असंसियन में पहुंचे (1542) थलचर, एक मार्ग है कि बाद में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाएगा खोलने, गुआरानी, ​​उनके आसीन और कृषि चरित्र द्वारा सुविधा के साथ संबंधों को स्थिर करने का प्रयास किया ।

1544 में पद से गिराए, चुने गए थे राज्यपाल Irala (1544-1556), जिसमें उन्होंने 1548 में "सियरा डे ला प्लाटा" करने के लिए पिछले "भव्य प्रवेश द्वार" का निर्देशन किया - चाको पार करने के बाद भारतीयों तालाबों के क्षेत्र के लिए आया था, लेकिन पेरू स्पेन ने विजय प्राप्त की गई थी और इस मुद्दे को केवल चिली के बीच एक सड़क को खोलने के लिए कार्य किया है (देखें चिली का इतिहास) और प्लाटा क्षेत्र।

उपनिवेशों तो चांदी अपनी खोज का परित्याग और पार्सल की शासन द्वारा कृषि और पशुधन के शोषण में लगे रहते हैं और बंधुआ मजदूरों की अनुमति दी नस्लों की मिलावट विशेष रूप से तीव्र था गुआरानी महिलाओं की बड़ी संख्या repartimientos- करना पड़ा।

नई पार्सल प्राप्त 1554 में, 1553 में कई अभियानों और नींव (ग्वाएरा के राज्य क्षेत्र के लिए पराना के अन्वेषण के लिए प्रेरित किया Ontiveros की स्थापना, उत्तर और 1561 में सांता क्रूज़ डे ला सिएरा की स्थापना नुफ्लो द चेव्स जारी करने, 19 ° अक्षांश, आदि)।

पराग्वे के औपनिवेशिक युग (XVII-XVIII सदियों)

ब्यूनस आयर्स (1580) की दूसरी नींव ने पेरू को आगे दक्षिण में सड़क को बदल दिया, इस प्रकार चाको के कठिन क्रॉसिंग से परहेज किया। इस तरह, असुंसीन महाद्वीपीय व्यापार मार्गों से अलग था, अलगाव अपने आंतरिक चरित्र से बढ़ गया। 1617 के रॉयल डिक्री ने गुआरा सरकार की स्थापना की, असुसियन में राजधानी के साथ और जिनकी सीमा वर्तमान पैराग्वे से लगभग मेल खाती है।

उपनिवेशवाद पराग्वे इतिहास

सत्रहवीं सदी के दौरान नए गवर्नर पश्चिम अन्वेषण और चाको की विजय के लिए जारी रखा, खानाबदोश जनजातियों जो बसे हुए (guaycurúes, payaguaes, आदि) द्वारा निश्चित परिणाम के बिना।

पूर्वोत्तर में, उन्हें अभियानों के अभियानों का सामना करना पड़ा पॉलीस्टास बैंडइरास, पुर्तगाली विस्तार उपकरण (देखें पुर्तगाल का इतिहास), जिन्होंने भारतीयों को पकड़ने के लिए समय-समय पर देश में घुसपैठ की।

शहरों में केंद्रित स्पेनिश या क्रेओल आबादी बहुत दुर्लभ थी, लेकिन गुआरानी आबादी को धीरे-धीरे जेसुइट मिशन द्वारा उपनिवेशवादियों की सभ्यता में शामिल किया गया था।

पहली कटौती की स्थापना 160 9 में ग्वेरा में जेसुइट्स और इगाज़ू के बगल में हुई थी, लेकिन उन्हें पेंडिस्टेस के हमलों से पहले त्यागना पड़ा। फिर वे अठारहवीं शताब्दी के मध्य तक पहुंचने तक पैराग्वे, पराना और उरुग्वे के घाटियों के माध्यम से फैले, जिसमें 200,000 गुरानी शामिल 38 कटौती शामिल थीं।

जब पराग्वे की स्थापना हुई थी




इन कटौती में भारतीयों के आत्मनिर्भरता को एक ईश्वरीय ढांचे के भीतर एक तर्कसंगत तरीके से योजनाबद्ध किया गया था। समुदाय में कृषि, पशुधन और कारीगर का काम किया जाता था, हालांकि प्रत्येक भारतीय परिवार के पास एक विशेष "खेत" था।

जेसुइट्स के हाथों, यरबा साथी के व्यापार के बाहर के संबंध सीमित थे, और सफेद या मेस्टिज़ोस में रहने के लिए मना कर दिया गया था। बंदरगाहियों के खिलाफ लड़ाई ने मिशनों को अपने स्वयं के मिलिशिया को व्यवस्थित करने के लिए मजबूर कर दिया, जिन्हें 1649 से आग्नेयास्त्रों के उपयोग के लिए दिया गया था।

स्पेनिश और क्रियोल बसने, इस प्रणाली है, जो उन्हें भारतीयों की डिवीजनों से बाहर ले जाने से रोका और मिट्टी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शोषण paraguayo- encomenderos और doctrineros के बीच संघर्ष स्पेनिश राजशाही द्वारा उत्तरार्द्ध के पक्ष में हल किया गया था के लिए एक मजबूत विपक्ष बनाए रखा उन्होंने कहा कि ताज गुआरानी और जीसस के तत्काल जागीरदार एक स्वायत्त शासन की गारंटी।

जेसुइट्स के विशेषाधिकारों से पहले क्रेओल कुलीन वर्ग की असंतोष, साम्राज्यवादियों के आंदोलन में क्रिस्टलाइज्ड, शाही गवर्नरों के अधिकार के खिलाफ Cabildo de Asunción के विद्रोह। 1767 में स्पेनिश साम्राज्य के जेसुइट्स के निष्कासन ने मिशन में तेजी से गिरावट का संकेत दिया, जिसमें पितृत्ववादी शासन ने उन्हें जीत लिया था। जब 1777 में सिल्वर नदी की कुरसीनाटो बनाई गई, तो पैराग्वे सरकार ने इस सीमा को शामिल किया।

पराग्वे का इतिहास स्वतंत्रता

स्वतंत्रता आंदोलन, स्पेन और अर्जेंटीना के खिलाफ एक साथ संबोधित लंबे समय तक अलगाव और जातीय और भाषाई (नस्लों की मिलावट, गुआरानी भाषा के अस्तित्व) सुविधाओं एक राष्ट्रीय चेतना में ही बनाने में मदद की थी।

पराग्वे की आजादी कैसे हुई
फ्रांस से जोसे गैस्पर रोड्रिगुएज़

ब्यूनस आयर्स के जुटा ने (1811) क्षेत्र को जोड़ने के उद्देश्य से जनरल बेलग्रानो द्वारा भेजे गए एक अभियान को भेजा, लेकिन तकूरी में पराजित हो गया। एक सरकारी बोर्ड का गठन किया गया, जिसका नेतृत्व फुलगेनियो येग्रोस ने किया, जिन्होंने स्पेनिश राज्यपाल को हटा दिया और अर्जेंटीना द्वारा मान्यता प्राप्त अपनी संप्रभुता को देखा।

1813 में पराग्वे गणराज्य घोषित किया गया था. जोसे गैस्पर रोड्रिग्ज डी फ्रांसिआ (1814-1840) की जीवन तानाशाही ने अपने शक्तिशाली पड़ोसियों द्वारा अवशोषण से बचने के साधनों के रूप में, स्वतंत्रता और अलगाव की अवधि शुरू की।

फ्रांस कृषि संपत्ति सम्पदा (विशेष रूप से चर्च) और एक मजबूत राज्य संपत्ति "राज्य के दास" द्वारा काम बनाने जब्त पुनर्गठन - निरक्षरता के पास लापता होने प्राथमिक स्कूलों का आयोजन किया और पराग्वे एक autarkic आर्थिक इकाई बनाने के लिए संघर्ष किया, पर रोक लगाने के विदेशी व्यापार या विदेशों में संपर्क।

कार्लोस एंटोनियो लोपेज़ (1844-1862) ने एक स्वायत्त की तरह काम किया, लेकिन उन्होंने आर्थिक और सांस्कृतिक प्रगति की नीति बनाई। मरने पर (1862), उन्होंने अपने बेटे फ्रांसिस्को सोलानो लोपेज़ को उनके उत्तराधिकारी का नाम दिया। ब्रिटिश पूंजी का दबाव, जो पराग्वे में प्रवेश करना चाहता था, ने ब्राजील और अर्जेंटीना को शुरू करने के लिए प्रेरित किया ट्रिपल गठबंधन का युद्ध (1865-1870), जिसके दौरान पराग्वे ने उन्मूलन के युद्ध में उरुग्वेयन, अर्जेंटीना और ब्राजीलियाई सेनाओं का सामना किया, जिसमें वह लगभग सभी पुरुष आबादी खो दिया.

ट्रिपल एलायंस सारांश का युद्ध
ट्रिपल गठबंधन का युद्ध

नतीजतन, देश को दुःखद होने के समय में गिरा दिया गया था और सार्वजनिक नीलामी में सार्वजनिक भूमि बर्बाद हो गई थी, जिसने विशाल लैटिफंडिया को जन्म दिया। कूप डी`एटैट और "उदारवादी" और "कोलोराडोस" के बीच संघर्ष एक-दूसरे का पीछा करते थे, जबकि विदेशी कंपनियों ने बहिष्कार प्राप्त किया और अपने विशेषाधिकारों में वृद्धि की।

उदारवादी Schaerer और फ्रैंको की अध्यक्षता के दौरान देश के पहले विश्व युद्ध से प्रेरित पशुधन उद्योग में उछाल आया। चाको में तेल की खोज ने बोलीविया के साथ संघर्ष पैदा किया। दोनों राज्य चको युद्ध (1 932-19 35) में मिले, जिसमें पराग्वे ने चाको बोरेल (168, 9 13 किमी 2) के तीन चौथाई जीते, लेकिन 100,000 पुरुष खो दिए।

फरवरी 1 9 36 की क्रांति राष्ट्रपति ई। अयला (1 932-19 36) को छोड़ दिया और राष्ट्रपति प्रतिद्वंद्विता राफेल फ्रैंको में रखा, जो सैन्य प्रतिवाद (1 9 37) द्वारा उखाड़ फेंक दिया गया। 1 9 40 में जनरल मोरिनीगो ने एक भयंकर तानाशाही लगाई। अपने कार्यकाल के दौरान कई विद्रोह हुए, 1 9 47 में सबसे महत्वपूर्ण, जिसके कारण एक लघु गृहयुद्ध हुआ। बढ़ते विपक्ष ने मोरिनिगो को अगले वर्ष चुनाव कराने के लिए मजबूर कर दिया।

अल्फ्रेडो स्ट्रोसेनर इतिहास
अल्फ्रेडो स्ट्रोसेनर

अस्थिरता के छह साल बाद, सात राष्ट्रपतियों का पीछा किया। 1 9 54 में जनरल अल्फ्रेडो स्ट्रोसेनर, द्वारा समर्थित कोलोराडो पार्टी (नेशनल रिपब्लिकन एसोसिएशन) ने एक लंबे व्यक्तिगत तानाशाही और दबाने वाले राजनीतिक दलों को लागू किया।

में शीत युद्ध का अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ, पैरागुआयन शासन को सापेक्ष अलगाव के अधीन किया गया था, और इंटीरियर में, अनिश्चित सामाजिक परिस्थितियों ने कामकाजी आबादी को पड़ोसी देशों के लिए एक गहन प्रवास के लिए प्रेरित किया।

1 9 74 के अंत में, जब शासन की विभिन्न व्यक्तित्वों का अपहरण करने और राष्ट्रपति की हत्या करने के लिए एक साजिश की खोज की गई, तो दमन तेज हो गया। विपक्ष से विरोध प्रदर्शन के बावजूद, स्ट्रॉसेनर ने 1 9 78, 1 9 83 में और 1 9 88 में आठवें समय में फिर से निर्वाचित होने के लिए संविधान में संशोधन किया।

लोकतांत्रिक शासन की बहाली

ब्राजील, अर्जेंटीना और उरुग्वे में सत्ता में आने के लिए नागरिकों की वापसी और वाशिंगटन से दबाव में दक्षिण अमेरिका में बनाई गई नई स्थिति को देखते हुए (देखें संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास), जनरल आंद्रेस रूब्रिजएज़, Stroessner के एक पूर्व सहयोगी एक तख्तापलट का नेतृत्व किया, वह गणतंत्र (फरवरी 1989) के अध्यक्ष पद पर कब्जा कर लिया और चुनाव के उम्मीदवार को हरा कर राष्ट्रपति के रूप में उसे पुष्टि की है कि कहा जाता है प्रामाणिक रेडिकल लिबरल पार्टी (पीएलआरए) - कोलोराडो पार्टी ने दोनों घरों में बहुमत जीता।

समकालीन इतिहास पराग्वे

एक नया 21 जून 1 99 2 को संविधान लागू हुआ. जुआन कार्लोस वास्मोसी, कोलोराडो पार्टी, 1993 में राष्ट्रपति चुना गया, लेकिन सेना प्रमुख, जनरल लिनो सीजर Oviedo, जो बाद में रक्षा मंत्री नियुक्त के विद्रोह के खतरों का सामना करना पड़ा।

हालांकि, कुछ ही समय बाद वह वापस ले लिया और Oviedo कोलोराडो पार्टी के राउल कबास ग्रौ, जो 1998 Cubas में पराग्वे गणराज्य के राष्ट्रपति बने की हत्या के बाद शीघ्र ही आरोप लगाया गया था द्वारा मुकदमा चलाया गया और कैद, अंत में मुक्त में डाल दिया जा रहा है उप राष्ट्रपति लूइस मारिआ अर्गाना, कांग्रेस के लिए अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक परीक्षण, इस्तीफा दे दिया और सीनेट राष्ट्रपति लुइस गोंजालेज मच्छी, जो मई 2000 में पूर्व जनरल के समर्थकों द्वारा किए गए एक नाकाम कर दिया तख्तापलट का सामना करना पड़ा ने उनकी जगह ली Oviedo।

सामान्य न्याय का सामना करने की संभावना का सामना करते हुए, क्यूबा ने ब्राजील में शरण ली, लेकिन आखिर में खुद को पैरागुआयन न्याय (फरवरी 2002) में बदल दिया और एक सैन्य इकाई तक ही सीमित था।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है पराग्वे का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्राइमेटोलॉजिस्ट जेन गुडल बोलीविया में आते हैं और तीन संरक्षित क्षेत्रों की यात्रा करेंगेप्राइमेटोलॉजिस्ट जेन गुडल बोलीविया में आते हैं और तीन संरक्षित क्षेत्रों की यात्रा करेंगे
तोते विलुप्त होने के खतरे में तोते macawsतोते विलुप्त होने के खतरे में तोते macaws
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
क्या आप जानते हैं कि 2 9 अप्रैल को जानवर का दिन क्यों मनाया जाता है?क्या आप जानते हैं कि 2 9 अप्रैल को जानवर का दिन क्यों मनाया जाता है?
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
उपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता हैउपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता है
अर्जेंटीना में पशुचिकित्सा के 6 अगस्त का दिनअर्जेंटीना में पशुचिकित्सा के 6 अगस्त का दिन
सागर हाथीसागर हाथी
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
पशु "सुगंधित": skunks, skunks, skunks, mapurites, chingues।पशु "सुगंधित": skunks, skunks, skunks, mapurites, chingues।
» » पराग्वे का इतिहास
© 2021 taktomguru.com