taktomguru.com

Cockatoo galerita

कॉकटू गैलेरिटा

(Cacatua galerita) में से एक है विदेशी पक्षियों अधिक व्यापक और दुनिया में पालतू जानवर या सजावटी पक्षी के रूप में अधिक लोकप्रियता का आनंद लेता है। एक बड़ा पशु, की पंख सफेद रंग और यह इसकी हाइलाइट करता है क्रेस्ट या बुन एक स्वर का पीला तीव्र। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं कॉकटू गैलरी की विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, कैप्टिव प्रजनन के लिए वे क्या खाते हैं, आवास, प्रजनन और सलाह।

हम इसके बारे में हमारे सामान्य लेख की भी सिफारिश करते हैं कॉकटू

वैज्ञानिक नाम

इसे आमतौर पर भी जाना जाता है पीले बनी कॉकटू या पीला-crested cockatoo. इस नाम की उत्पत्ति मलय भाषा शब्द में है kakaktua, जिसका अर्थ है "बड़ी बहन"।

पीले क्रेस्ट cockatoo

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का कॉकटू गैलेरिटा यह वह जगह है Cacatua galerita, और यह उन प्रजातियों में से एक है जो कॉकटू या कैकाटुइडा परिवार का हिस्सा है (Cacatuidae)। कुछ देशों में इसे आम नाम से भी जाना जाता है पीले बनी कॉकटू.

गैलेरिटा कॉकटू के लक्षण

पीले-ब्रेस्ट वाले कॉकटू को "बड़ा तोते" माना जा सकता है, क्योंकि यह एक तक पहुंचता है 50 सेमी तक की लंबाई, जिसमें से 15 सेमी पूंछ से मेल खाते हैं और पंख लगभग 24 सेमी मापते हैं। यह 1 किलो से भी कम वजन कर सकता है। मादाएं थोड़ी पुरानी हैं.

गैलेरिटा कॉकटू कैसा है

उनके पंख सफेद हैं, और उनके मुख्य विशेषता यह एक है बुन या पीले क्रेस्ट लंबे पंखों की जो वक्र कर सकते हैं या खड़े हो सकते हैं। इसमें हल्के पीले रंग के टन के साथ एक निश्चित पंख भी है गाल, के तहत पूंछ और पंख. पिंस और शिखर वे भूरे और काले रंग के रंग के हैं। इसके पंख गोलाकार होते हैं और शरीर के अनुपात में काफी चौड़े होते हैं।

पीले बनी कॉकटू का लिंग केवल आंखों के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है। नर में, आईरिस काला भूरा होता है, जबकि मादा लाल भूरा होता है। इसके अलावा, त्वचा जो घिरा हुआ है आंखें यह से है नीला सफेद.

युवाओं में पैर और हल्के रंग की चोंच होती है। पीपीले पंखों के enacho युवाओं में सिर विकसित होता है। वे 2 महीने की उम्र में घोंसला छोड़ देते हैं। ऊपरी जबड़ा बहुत विशाल है और चोंच घुमावदार और बड़ा है।

जबकि उनके में पैर हमने दो पाया उंगलियों पिछड़ा और दो आगे, जिसे कहा जाता है cigodáctilos. कॉकटाटोस को एक पैर पर संतुलन में रखा जा सकता है और दूसरे को इसका उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि यह हाथ था।

जब वे प्रजनन के मौसम नहीं होते हैं तो वे एक प्रकार की ग्रेगरीय पक्षी (वे समूह में एक साथ आते हैं) होते हैं। जब सर्दी आती है, तो वे आम तौर पर दर्जनों, और यहां तक ​​कि सैकड़ों और सैकड़ों नमूने के झुंड में इकट्ठे होते हैं।

इसमें 4 है उप-प्रजाति: द कॉकटू गैलेरिटा गैलेरिटा (तस्मानिया और दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया से), जैसे कि Cockatoo Galerita Triton (ट्रोब्रिंड आइलैंड्स, सेराम लॉट आइलैंड्स, गोरमलाउट और न्यू गिनी), द Cockatoo Galerita Fitzroyi (मूल रूप से उत्तरी ऑस्ट्रेलिया से), और Cockatoo Galerita Eleonora, सबसे छोटा, इंडोनेशिया में रहता है (अरु द्वीप समूह)।

पीले-crested cockatoo के चरित्र

आपके बारे में व्यवहार, बनी कॉकटू या पीले क्रेस्ट यह वास्तव में सक्रिय है, वह लगातार आगे बढ़ना पसंद करता है। वह हमेशा अपने आस-पास की हर चीज पर चौकस रहता है और प्रतिक्रिया में आवाज या सीट निकाल देता है। इसी तरह, वे अपने मालिक से बहुत स्नेह और ध्यान मांगते हैं।

व्यवहार cockatoo galerita

इसका उल्लेख करने लायक भी है विशाल बुद्धि और वह कितना तेज़ सीखने में सक्षम है, भले ही वह बहुत छोटा हो। जब वे खुश या उत्साहित होते हैं, तो वे अपनी प्रसिद्ध और हड़ताली क्रेस्ट उठाते हैं, जो एक आकर्षक और बहुत ही रोचक छवि बनाते हैं।

उसकी स्वभाव यह एक दोस्ताना व्यक्तित्व, सकारात्मक और शांत है। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह व्यवहार बहुत कम से शिक्षित और इसे कम करने के लिए आवश्यक है। अन्यथा, यह अप्रिय और अप्रिय हो सकता है।




हालांकि वे अन्य प्रकार के तोतों के रूप में बात करने योग्य या बात करने वाले नहीं हैं, हाँ जो नकल से बोलता है. मनुष्यों से सुनाई जाने वाले वाक्यांशों और शब्दों को दोहराना बहुत आम है। इसके अलावा, यह आमतौर पर सीटी के रूप में ध्वनि को उत्सर्जित करता है, जो दोपहर में और सुबह में अधिक देर से होता है।

कॉकटू गैलेरिटा खिला रहा है

के बारे में कॉकटू क्या खाता है, में स्वतंत्रता या जंगली राज्य, उनके पास जमीन पर भोजन करने की आदत है, जबकि पेड़ों पर अन्य नमूने पेच किसी भी संभावित खतरे के प्रति सतर्क रह सकते हैं।

अपने प्राकृतिक आवास में, वे आमतौर पर बीज और फलों पर फ़ीड करें. नीलगिरी के फल, विविध जामुन, नट, पौधों की जड़ें, साथ ही विविध कीड़े और लार्वा के फल भी।

आप कॉकटू गैलेरिटा क्या खाते हैंअमेज़ॅन पक्षियोंकैद में, आपको करना है इसे खिलाओ सूरजमुखी के बीज (सूरजमुखी), नट, मक्का, जई, नट, सभी प्रकार के फल, उबले अंडे, muffins, जामुन, जड़ों, कीड़े, आदि: इस परिवार के अन्य प्रजातियों की तरह

बढ़ते मौसम में होने वाली लड़कियों को अंगूर, अभी भी हरी गेहूं, मटर, कठोर रोटी को मीठे दूध और आटा कीड़े में समय-समय पर डुबोया जाना चाहिए। भोजन के दौरान, वे पहले से ही अपने पंखों को तरंगते हैं, और 2 सप्ताह के बाद अकेले खाने लगते हैं।

आवास और वितरण

के बारे में जहां कॉकटू गैलेरिटा रहता है, मूल रूप से सुंदर रंगों के साथ इस सुंदर विदेशी पक्षी है प्राकृतिक आवास इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी के उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय जंगलों। इसी तरह, यह पलाऊ, न्यूजीलैंड, प्वेर्टो रिको और सिंगापुर में कृत्रिम रूप से पेश किया गया था।

कॉकटू गैलेरिटा कहाँ रहता है?

इसके अलावा, जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, सबसे लोकप्रिय पालतू पक्षियों में से एक होने के नाते, वे आज दुनिया भर के घरों में पाए जा सकते हैं।

प्रजनन के मौसम के बाहर यह आधे दर्जन और एक सौ या अधिक नमूनों के बीच फैलाने वाले झुंडों को इकट्ठा करता है। एक "संतरियों द्वारा चेतावनी प्रणाली" है और एक ही है कि जब झुंड के थोक फर्श पर खाते हैं, कुछ पक्षियों उच्च अंक पर स्थित है और उपयुक्त रहते हैं एक वॉचटॉवर यदि चेतावनी के एक रोना शुरू करने के लिए तैयार के रूप में सेवा करने के लिए है वह कुछ खतरे तक पहुंचता है, जिसके बाद पूरे झुंड उड़ान भरते हैं, झुकाव करते हैं और उस स्थान के चारों ओर घूमते हैं जहां तक ​​खतरनाक स्थिति बीत जाती है।

प्रजनन

जंगली में, यह प्रजातियां पेड़ छेद में घोंसला सराहनीय ऊंचाई पर स्थित है और आम तौर पर पानी से बहुत दूर नहीं है। कुछ बिंदुओं से यह ज्ञात है कि यह चट्टानों में मौजूदा गुहाओं में घोंसला है।

कॉकटू गैलेरिटा कैसे बढ़ाएंमें प्रेम संबंध समय, पुरुष गहरी धनुष बनाने वाली महिला के चारों ओर कूदता है और एक ही समय में कुछ खूबसूरत आवाज़ें बना देता है, खड़े बुन के साथ, और फिर एक दूसरे से कुछ पंख फेंक देता है। बिछाने, के 47 × 33 मिमी मापने के लिए 2 से 3 अंडे, यह दिन के दौरान नर और रात में मादा द्वारा उगाया जाता है। ऊष्मायन 25 से 30 दिनों के बीच रहता है. युवा घोंसला में 2 महीने रहते हैं।

जन्म के समय, लड़कियां वयस्कों की तरह दिखती हैं, सिवाय इसके कि उनके पास सफेद चोंच और पैर हैं। ऐसा हो सकता है कि मादा छोटे पंखों से कुछ पंख निकालती है। आहार में एल्बिनिनोड्स का सेवन बढ़ाने के लिए आवश्यक है, उदाहरण के लिए सफेद पनीर। अच्छी तरह से देखभाल की, गैलेरिटा कॉकटू कई वर्षों तक जीवित रह सकता है (आसानी से 30-40 साल).

कैप्टिव प्रजनन

यह कॉकटू की प्रजाति है जो अधिक बार आयात की जाती है। यदि इसका इलाज किया जाता है, तो यह बहुत परिचित हो जाता है और इसके प्रजनक से जुड़ा होता है। यह घर के लिए एक आदर्श पालतू हो सकता है. वह बहुत विनम्र है, वह शब्दों को दोहराने, गाने को सीटने और अन्य पक्षियों की आवाज़ का अनुकरण करने के लिए सीखता है।

कॉकटू पालतू गैलरीअमेज़ॅन पक्षियोंयुवा और हाथ से पाला नमूनों पालतू पक्षियों के रूप में सबसे अच्छा कर रहे हैं और अलग प्राप्त उच्च पालतू बनाने बहुत स्नेही हो जाते हैं, कई शब्दों को दोहराने और सरल व्यायाम प्रदर्शन करने के लिए सीखने। पिंजरों में स्थापना के लिए उपयुक्त है।

यदि आपके पास कमरे में अकेला है, तो आपको जितना संभव हो सके उतना बार दिया जाना चाहिए पिंजरे से बाहर निकलें (जो लगभग 9 0 सेमी होना चाहिए)। वसंत से शरद ऋतु तक इसे छत से संरक्षित एक एवियरी में बगीचे में रखा जा सकता है।

गर्मियों में, जब बारिश होती है, तो वह खुले में रहना पसंद करता है, और उसके पंख पूरी तरह से खुले होते हैं, पानी को उसे भिगो दें। सर्दियों में यह 10 डिग्री सेल्सियस के करीब तापमान के साथ अंदर होना चाहिए।

जब वयस्कों को एक बार फिर घोंसला की आवश्यकता महसूस होती है, तो वे अपने छोटे बच्चों का पीछा करना शुरू करते हैं। हमें बाद में दूसरे एवियरी में ले जाना चाहिए। यदि आप इसे देखने के लिए उत्सुक हैं, तो इस तरह के कई चिड़ियाघर में आप विचार कर सकते हैं।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा कॉकटू गैलेरिटा. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काकातुआकाकातुआ
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाएCockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
» » Cockatoo galerita
© 2021 taktomguru.com