taktomguru.com

सोचो और सकारात्मक ट्रेन करें

Iquest- क्या आपको वास्तव में कुत्ते को प्रशिक्षित करने की सजा की आवश्यकता है?

इस दिन के लिए पारंपरिक ट्रेनर कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक उपकरण के रूप में सजा का उपयोग जारी रखते हैं। वे आम तौर पर बेल्ट खींचने, चीखने, हिलाने, धक्का देने आदि जैसे कार्यों की पूरी श्रृंखला का उपयोग करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि कुत्ते को उनकी बात सुनने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। वे सोचते हैं कि कुत्ते का सम्मान पाने और वांछित व्यवहार पाने का यही एकमात्र तरीका है।

दंड की परिभाषा ट्रेनर की एक क्रिया या अप्रिय घटना है जो कुत्ते द्वारा किए जाने वाले व्यवहार के साथ होती है, और इससे उस व्यवहार को आवृत्ति में गायब होने या घटने का कारण बनता है। इससे संभावना कम हो जाती है कि जिस व्यवहार को सही किया गया है (दंडित) भविष्य में दोहराया जाएगा।

Iquest- लेकिन क्या यह वास्तव में आवश्यक है? iquest- क्या हमारे कुत्ते को सुनने के लिए दंड की आवश्यकता है और हम जो भी पूछते हैं?

आजकल, प्रशिक्षकों की एक पूरी श्रृंखला इस पुराने विचार को चुनौती देती है और इसे अस्वीकार करती है। तथ्य यह है कि "रक्त में प्रवेश करने वाला पत्र" अब हमारे बच्चों या हमारे कुत्तों पर लागू नहीं होता है। वास्तव में हमें याद रखना चाहिए कि कुत्ते एक नियम के रूप में, जैसे कि बच्चे चाहते हैं कि हम उनके साथ खुश रहें। वे अच्छा करना चाहते हैं और कृपया। हम उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हैं और एकमात्र कारण यह है कि वे चीजों को अपना रास्ता क्यों करते हैं क्योंकि वे अभी तक समझ में नहीं आये हैं कि हम उनसे क्या चाहते हैं।

यह सच है कि कभी कभी सजा नियंत्रण व्यवहार मदद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में कुछ भी कुत्ता नहीं सिखा अकेले तुम डर, एक निश्चित व्यवहार को दबाने और क्या बुरा है, अपने कुत्ते को नई बातें जानने के लिए तैयार नहीं होगा बनाता है।

Iquest- कौन बेहतर सीखेंगे? iquest- एक कुत्ता जो चिंता के साथ प्रशिक्षण सत्र की प्रतीक्षा कर रहा है क्योंकि यह आपको खुश करने के लिए मजेदार है या एक कुत्ता जो जानता है कि जैसे ही यह गलत है, वे उसे दंडित करेंगे?

अगर कुत्ता मजेदार है और हमें खुश करना चाहता है, तो वह कुछ और गलत करने से डरता है अगर वह कुछ गलत करने और दंडित होने से डरता है। और एक बात यह है कि हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए, यह है कि जब हम अपने कुत्ते को दंडित करते हैं तो हम थोड़ा "खो देते हैं", क्योंकि वह हमारे ऊपर विश्वास खो देता है। ज्यादातर मामलों में सजा केवल मालिक के तनाव और निराशा से छुटकारा पाने के लिए और अधिक सेवा प्रदान करती है। बेशक, यह जानकर कि कुत्ते सज़ा से इनाम के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, दंड नैतिक नहीं है।

करेन प्रायर, अच्छी तरह से अपनी पुस्तक "उसे मार ... उसे दिखाने iexcl-नहीं!" जब हमारे कुत्ते hacerentender लिए एक ही रास्ता पेशेवरों और प्रशिक्षण tradicional.El सजा के विपक्ष का विश्लेषण अक्सर लगता है कि कुछ गलत किया है में यह बताते हैं लेकिन वास्तव में हम केवल हमें डरने के लिए सिखा रहे हैं। परंपरागत प्रशिक्षण के llevamosa अतिशयोक्ति सोच, अधिकतम सजा या व्यवहार को आकार él.Hay कई बेहतर तरीके से छुटकारा हो जाएगा, तो बुरी आदत एक कुत्ते corregirun। कोई गलती मत करो, जब हम अपने कुत्ते को दंडित करते हैं तो हम इसे "खो देते हैं", क्योंकि यह हमारे अंदर हमारा विश्वास नष्ट कर देता है।




करेन प्रायर अपनी पुस्तक में शिक्षा का एक अन्य रूप सिखाता है जो कुत्ते को दंडित किए बिना अवांछित व्यवहार को बदलने का प्रबंधन करता है।

वे बताते हैं कि सभी जानवरों: डॉल्फिन, शेर, हाथी, आदि, वे एक ही सिद्धांतों सीखना: पुरस्कार है कि वांछित व्यवहार को प्रोत्साहित करने और है कि सजा शामिल नहीं है के माध्यम से (कोई भी कभी भी नहीं चाहते के लिए एक शेर को दंडित करेंगे बैठ जाओ, तो हम अपने कुत्ते के साथ ऐसा क्यों करते हैं?)। हमारे कुत्ते भी सकारात्मक सीखते हैं और यही कारण है कि हमें प्रशिक्षण उपकरण से सजा को बाहर करना होगा।

यह जानकर कि सकारात्मक, आसान तरीके से लागू करने के तरीके हैं जो पारंपरिक विधि की तुलना में बेहतर और तेज़ परिणाम देते हैं, पसंद स्पष्ट है।

सकारात्मक प्रशिक्षण ट्रस्ट का बंधन बनाकर आप और आपके कुत्ते के बीच संबंधों को भी मजबूत करता है। और प्रशिक्षण सत्र अधिक आनंददायक हो जाते हैं। यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि शिक्षा और प्रशिक्षण दोनों आप और आपके कुत्ते दोनों के लिए एक मजेदार चीज होना चाहिए।

साहित्य परामर्श: एस्पेसिस पत्रिका, पाज़ बेनिनो द्वारा लेख

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक पिल्ला और Iquest की शिक्षा- कुत्ते कैसे सीखते हैं?एक पिल्ला और Iquest की शिक्षा- कुत्ते कैसे सीखते हैं?
कुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देशकुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देश
प्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकारप्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकार
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?
जब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैंजब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैं
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्ते को चुनने के लिए अपने कुत्ते को कैसे चुनना एक खेल नहीं हैकुत्ते को चुनने के लिए अपने कुत्ते को कैसे चुनना एक खेल नहीं है
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
» » सोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
© 2021 taktomguru.com