taktomguru.com

चिंचिला, ब्याज और उत्पत्ति की जानकारी

इसका वैज्ञानिक नाम है चिनचीला laniger. जंगली में, चिंचिला हल्का भूरा होता है, लेकिन आजकल कई रंगों के नमूने कैद में रखा जाता है। वयस्क नमूना वजन लगभग 400 से 600 ग्राम है। पूर्व में वह यूरोप में अपनी त्वचा के लिए उठाया गया था। हालांकि, वर्तमान में यह वाशिंगटन कन्वेंशन के अनुलग्नक 1 में शामिल है, जिसका अर्थ है कि यह जंगली में संरक्षित है और इसलिए, केवल कैद में पैदा हुए व्यक्तियों को ही रखा जा सकता है।

कैद में व्यवहार और जीवन का तरीका

स्वतंत्रता में, चिंचिला एंडीज़ में शुष्क और ठंडे इलाकों में लगभग 4000 मीटर ऊंचाई पर रहता है। यह पेरू, अर्जेंटीना और चिली में स्थित है। यह एक जीवंत और उत्सुक प्रकृति का एक रात्रिभोज पशु है, जो रात में बहुत सक्रिय है। इसके लिए एक धीमी दृष्टिकोण है क्योंकि यह बहुत डरावना और छिपी हुई है। यह हमेशा एक जोड़े के रूप में रहने में सक्षम नहीं होता है और कई झगड़े और टकराव अक्सर होते हैं। यह हाइबरनेट नहीं करता है और बहुत साफ है।




कैद में, आपको स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने और चढ़ने के लिए बहुत सी जगह चाहिए। आप शाखाओं डाल करने के लिए है और एक अच्छा आश्रय या रहने के साथ-साथ प्लेटें कि विभिन्न विमानों के माध्यम से जो कूद करने के लिए फार्म की एक श्रृंखला, वाहक शांत और विशेष रूप से कुछ भी गर्म हो गया है। जमीन घास, भूसा या बिल्ली कूड़े से बना जा सकता है। रेत के साथ एक कंटेनर अनिवार्य है, जिसमें पशु नियमित रूप से अपने फर को बढ़ाने और अतिरिक्त सेब को हटाने के लिए रोल करता है।

यौन परिपक्वता आठ महीने है और प्रजनन के मौसम मई के माध्यम से नवंबर के महीने के बीच है, कि 111 दिनों और स्तनपान के दो महीने की गर्भावधि साथ जोड़ी से अधिक नहीं है वंश की एक संख्या है। औसत जीवन आठ से नौ साल के बीच है, हालांकि ऐसे मामले रहे हैं जिनमें वे बीस साल तक पहुंच चुके हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चिली घोड़ाचिली घोड़ा
बोवाइन जानवरोंबोवाइन जानवरों
घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
जापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्तिजापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्ति
चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
मूक बतख या कस्तूरीमूक बतख या कस्तूरी
घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिएघर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
चिंचिला की देखभालचिंचिला की देखभाल
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » चिंचिला, ब्याज और उत्पत्ति की जानकारी
© 2021 taktomguru.com