taktomguru.com

पशु साम्राज्य की अधिक अद्भुत क्षमताओं: कौवे और संख्याएं।

जापानी विश्वविद्यालय उत्सुन्नोमिया ने एक दिलचस्प खोज का अनावरण किया: जाहिर है, कौवे मनुष्य के समान संख्यात्मक संज्ञानात्मक क्षमता हो सकती है।वे इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे?
विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से जिनके पक्षियों को अधीन किया गया था, शोधकर्ता देख सकते थे कि कौवे अलग-अलग के बीच अंतर करने में सक्षम थे मात्रा प्रतीक (संख्याओं में प्रतिनिधित्व)।प्रयोग क्या था?इन जानवरों की प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करने के लिए, उन्हें पिंजरे के अंदर आठ कौव, कंटेनर संख्याओं के साथ दो या पांच के साथ रखा गया था। केवल पांच लोगों के साथ उन कंटेनरों में भोजन था। जैसा कि हमने "पशु व्यवहार के रहस्य को समझने" लेखों में देखा है, इस प्रकार का परीक्षण किस जानवरों के अधीन है, इस पर आधारित है पुरस्कार और दंड: पुरस्कार, ज्यादातर समय, भोजन है। इस विशेष मामले में, पक्षियों को कंटेनर नंबर पांच से भोजन के साथ पुरस्कृत किया गया था यदि कंटेनर चुनते समय सही उत्तरों का प्रतिशत था 70 प्रतिशत


प्रयोग के बदलाव:

संख्याओं के साथ परीक्षण के बाद, पिछले कंटेनरों को दूसरों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था विभिन्न आंकड़े (जो संख्याओं से संबंधित नहीं थे)। इस प्रयोग में पक्षियों द्वारा प्राप्त सफलता दर 70 से 9 0 प्रतिशत थी जिसमें भोजन शामिल था। और संख्याओं और आंकड़ों के बीच अंतर करने की क्षमता के अलावा, कौवे भी सक्षम होंगे पुरुष और महिला के चेहरे के बीच सही चयन।अद्भुत तथ्य: कौवे के पास मनुष्यों की अन्य क्षमताओं का उपयोग उपकरण का उपयोग करना है। इसका अर्थ यह है कि अर्जेंटीना जीवविज्ञानी एलेक्स Kacelnik ने कहा: "जानवरों के व्यवहार में उपकरणों के उपयोग के माध्यम से समाधान खोजने के लिए रावेन की सहज प्रवृत्ति असामान्य है। ऐसे कौशल हैं जिनमें वयस्क चिम्पांजी द्वारा दिखाए गए कौवों के मुकाबले कौवे लोग हैं। "(ईएफई से उद्धरण)।
फोटो: फ़्लिकर
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए व्यक्तित्व परीक्षणकुत्तों के लिए व्यक्तित्व परीक्षण
कुत्ते की जीभ का रहस्यकुत्ते की जीभ का रहस्य
अपने कुत्ते के व्यवहार के लिए कंटेनर बनाने के विचारअपने कुत्ते के व्यवहार के लिए कंटेनर बनाने के विचार
एक वायुरोधी कुत्ते खाद्य कंटेनर में मोल्ड से कैसे बचेंएक वायुरोधी कुत्ते खाद्य कंटेनर में मोल्ड से कैसे बचें
कुत्तों को देखनाकुत्तों को देखना
जानवरों और सहानुभूति।जानवरों और सहानुभूति।
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
कुत्तों के लिए पुरस्कारकुत्तों के लिए पुरस्कार
» » पशु साम्राज्य की अधिक अद्भुत क्षमताओं: कौवे और संख्याएं।
© 2021 taktomguru.com