taktomguru.com

स्वास्थ्य और स्वच्छता

जब एक कुत्ते को उपहार के रूप में खरीदा या प्राप्त किया जाता है, चाहे वह पिल्ला या वयस्क हो, तो पहला वृत्ति यह है कि हम अपने स्नेह को दिखाने के लिए इसे दबाएं।

हालांकि, हमें याद रखना चाहिए कि उस सटीक पल में हम भी अपने स्वास्थ्य की स्थिति के लिए जिम्मेदार बन जाते हैं।

आम तौर पर रोग और स्वास्थ्य के खतरे कई होते हैं, और आपको एक अचूक पशुचिकित्सक बनने का नाटक नहीं करना चाहिए।

यह एक अच्छा नियम है कि पशुचिकित्सक एक विशेषज्ञ और पेशेवर व्यक्ति है, जिस तरह से प्रत्येक परिवार के पास एक भरोसेमंद डॉक्टर होता है, कुत्ते को जानता है, इसे समय-समय पर टीका देता है और बीमारी के मामले में हस्तक्षेप करता है। पशु और पशुचिकित्सक के मालिक के बीच विश्वास का संबंध सही निदान और परिणामी थेरेपी के लिए मौलिक है। उनकी अनुपस्थिति में, और अत्यधिक आवश्यकता के मामले में, हम आपातकालीन केंद्रों में जा सकते हैं, जो रात में भी हमसे जुड़ेंगे।

आजकल, पशु चिकित्सकों के बीच साथी जानवरों के नैदानिक ​​उपचार में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ भी हैं। यही है, विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं, जैसे कार्डियोलॉजी, नेत्र विज्ञान, आघात, होम्योपैथी, ऑन्कोलॉजी, और अन्य विशिष्टताओं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि पशुचिकित्सक स्वयं विशेषज्ञ को सलाह देते हैं जिसे प्रत्येक मामले में देखा जाना चाहिए।




आप वह होंगे जो हमारे चार पैर वाले दोस्त के साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं और इसलिए, आपको दिन के मुख्य क्षणों पर सावधानीपूर्वक देखना चाहिए: दोपहर के भोजन के लिए, चलने के लिए, सोने और सोने के लिए।

असुविधा की स्थिति के व्यवहार और संदिग्ध जनरलों में छोटे मतभेदों को पकड़ने की कोशिश करनी चाहिए। कुछ पहलुओं में, कुत्ते को एक बच्चे के रूप में माना जा सकता है जिसके पास मौखिक रूप से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की संभावना नहीं है, लेकिन केवल विशिष्ट व्यवहार और विशेष vocalizations के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। आइए फिर सामान्य संकेत देखें कि किस ध्यान पर ध्यान देना चाहिए और यदि लंबे समय तक, पशुचिकित्सा के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

यह विश्वास करने की गलती होगी कि हम कुत्ते के सभी लक्षणों और बीमारियों को जानते हैं, और हम उन्हें स्वयं ठीक कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि स्थिति पशु चिकित्सक के त्वरित हस्तक्षेप की मांग करती है और गंभीर रोगों के लक्षण क्या हैं।

गंभीर बीमारी के लक्षण:

  • धीमा, त्वरित, एरिथमिक या सतही श्वसन और दिल की धड़कन
  • शरीर का तापमान: कम (हाइपोथर्मिया) या उच्च (बुखार)
  • मेलेना (मल में खून की उपस्थिति)।
  • हेमटेरिया (मूत्र में रक्त की उपस्थिति)
  • हेमेटेमेसिस (रक्त के साथ उल्टी)।
  • Rinorrhagia (नाकबंद)

कुछ शारीरिक मापदंड हैं जिन्हें कुत्ते की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने के संदर्भ के रूप में लिया जा सकता है। यह याद रखना उपयोगी होगा कि कुत्ते को आराम से जांच की जानी चाहिए, क्योंकि खेल के कारण शारीरिक प्रयास या गतिविधि श्वास और हृदय गति के त्वरण का कारण बनती है, या यहां तक ​​कि तापमान में वृद्धि के बिना रोगजनक भी होती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के दिल के लिए अच्छी आदतेंकुत्ते के दिल के लिए अच्छी आदतें
कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?
क्या मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?क्या मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
हमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्वहमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्व
कुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टरकुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टर
आपको सामाजिक नेटवर्क में पशु चिकित्सा परामर्श के लिए क्यों नहीं पूछना चाहिएआपको सामाजिक नेटवर्क में पशु चिकित्सा परामर्श के लिए क्यों नहीं पूछना चाहिए
पशु संरक्षण केंद्रों और निवासों में पशु स्वास्थ्य और कल्याण पर नए गुणवत्ता मानक का प्रस्तुतिपशु संरक्षण केंद्रों और निवासों में पशु स्वास्थ्य और कल्याण पर नए गुणवत्ता मानक का प्रस्तुति
पशु चिकित्सा क्या है?पशु चिकित्सा क्या है?
कुत्तों और पशु चिकित्सा देखभाल के लिए टीकेकुत्तों और पशु चिकित्सा देखभाल के लिए टीके
पालतू जानवरों के मालिक को जानकारी के नए एटलस: "त्वचाविज्ञान में निदान"पालतू जानवरों के मालिक को जानकारी के नए एटलस: "त्वचाविज्ञान में निदान"
» » स्वास्थ्य और स्वच्छता
© 2021 taktomguru.com