taktomguru.com

मुस्कान कुत्तों को आकर्षित करते हैं

हेलसिंकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि तथाकथित प्रेम हार्मोन प्रभावित करता है कि कुत्ते क्या देखते हैं और वे जो देखते हैं उनका अनुभव करते हैं, और सुझाव देते हैं कि यह उनके और मनुष्यों के बीच बातचीत में एक महत्वपूर्ण कारक है।

यह निर्धारित किया गया था कि ऑक्सीटोसिन यह सामाजिक व्यवहार और स्तनधारियों में भावनाओं के विनियमन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

परियोजना के शोधकर्ताओं कैनाइन मन, हेलसिंकी विश्वविद्यालय से, उन्होंने पाया कि ऑक्सीटॉसिन कुत्तों को मनुष्यों के मुस्कुराते हुए चेहरे में रुचि देता है। प्रयोगों में 43 कुत्तों ने भाग लिया था, जिन्हें स्क्रीन पर मुस्कुराते हुए और नाराज चेहरे की छवियां दिखायी गयी थीं। प्रत्येक कुत्ते को दो बार परीक्षण किया गया था: एक ऑक्सीटॉसिन के प्रभाव में, जिसे परीक्षण के हिस्से के रूप में प्रशासित किया गया था, और एक बार हार्मोन पूरक के बिना।

भावनाओं और ध्यान ने ध्यान से मार्गदर्शन किया और कुत्तों में छात्र के आकार को नियंत्रित किया, जिससे इसे एक विश्वसनीय मार्कर बना दिया गया। इन्फ्रारेड-आधारित आंख ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग करके, वैज्ञानिकों ने विद्यार्थियों के आकार को माप लिया और छवियों को देखते हुए कुत्तों की आंखों की गति दर्ज की।

कुत्तों, आमतौर पर, प्रत्येक स्थिति के सबसे उल्लेखनीय पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे तात्कालिकता के क्षण में उत्तेजना को धमकी देना। अस्तित्व के लिए जल्दी से खतरों को पहचानना और व्याख्या करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ऑक्सीटॉसिन के प्रभाव में कुत्तों ने नाराज लोगों की तुलना में मुस्कुराते हुए भावों के साथ चेहरों में अधिक रुचि दिखाई।




इसके अलावा, ऑक्सीटॉसिन ने कुत्तों के भावनात्मक राज्यों को भी प्रभावित किया, जो कि उनके विद्यार्थियों के आकार में स्पष्ट था।

प्रोफेसर आउटी वैनियो, हेलसिंकी विश्वविद्यालय और अनुसंधान के नेता की पशु चिकित्सा चिकित्सा संकाय में एक्वाइन एंड स्मॉल एनिमल मेडिसिन विभाग के एक अकादमिक ने कहा, "कुत्तों के भावनात्मक राज्यों का आकलन करने में विद्यार्थियों के माप का उपयोग करने के लिए हम दुनिया के पहले व्यक्ति थे। इस विधि का इस्तेमाल पहले ही मनुष्यों और एपों में किया गया था। "

ऑक्सीटॉसिन के बिना, जब वे नाराज चेहरों को देखते थे तो कुत्ते के छात्र बड़े होते थे। इससे संकेत मिलता है कि इन अभिव्यक्तियों ने सबसे शक्तिशाली भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न की है। हालांकि, ऑक्सीटॉसिन के प्रभाव में, मुस्कुराते हुए चेहरों की छवियों ने कुत्तों की भावनात्मक स्थिति में सुधार किया। इसका मतलब यह है कि शायद हार्मोन नाराज चेहरों को कम खतरनाक लग रहा है और मुस्कुराते हुए लोग अधिक आकर्षक लगते हैं।

दोनों प्रभाव कुत्तों और मनुष्यों के बीच संचार को बढ़ावा देते हैं, साथ ही स्नेही संबंधों के विकास को प्रभावित करते हैं। अध्ययन के लेखकों ने बताया कि परिणाम इस परिकल्पना का समर्थन करते हैं कि ऑक्सीटॉसिन कुत्तों में मौलिक भावनात्मक प्रसंस्करण को संशोधित करता है, एक तंत्र के माध्यम से जो कुत्तों और मनुष्यों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
वे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान हैवे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान है
कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?
एक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम हैएक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम है
कुत्ते टीवी देख सकते हैंकुत्ते टीवी देख सकते हैं
कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैंकुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
कुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैंकुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैं
प्रयोगशाला कुत्तों का तनावप्रयोगशाला कुत्तों का तनाव
» » मुस्कान कुत्तों को आकर्षित करते हैं
© 2021 taktomguru.com