taktomguru.com

और Iquest- फेरोमोन क्या हैं और वे क्या हैं?

फेरोमोन

वे रासायनिक पदार्थ हैं जो एक ही प्रजाति के सदस्य संवाद करने के लिए उपयोग करते हैं। इन पदार्थों में उन व्यक्तियों के व्यवहार में परिवर्तन को प्रेरित करने की विशिष्टता है, जिनके साथ संपर्क है।

आम तौर पर, वे vomeronasal अंग के माध्यम से कब्जा कर लिया जाता है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, नाक में पाया जाता है। यह अंग सीधे फेरोमोन के संदेश का अनुवाद करता है ताकि किसी व्यक्ति को फेरोमोन का अर्थ सीखने या याद रखने की आवश्यकता न हो, वह बस जानता है। प्रजातियों का एक सदस्य, उत्सर्जक, फेरोमोन से गुजरता है और जब एक ही प्रजाति के दूसरे सदस्य, रिसीवर, इस दूसरे सदस्य के व्यवहार में कुछ बदलाव आते हैं।

उनके द्वारा किए जाने वाले प्रभावों के आधार पर, फेरोमोन को दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. रिहाई या फायरिंग-

  2. प्राइमर्स या डिटोनेटर्स।

जिन लोगों को हम "रिहाई या डिस्चार्जिंग" कहते हैं, वे रिसीवर पर तत्काल प्रभाव डालते हैं। वे शारीरिक परिवर्तन करते हैं, जैसे कि कुछ हार्मोन की रिहाई। इसका एक स्पष्ट उदाहरण यौन उत्पत्ति के फेरोमोन है। वे यौन व्यवहार को प्रभावित करते हैं और विपरीत लिंग को आकर्षित करते हैं।

एक अन्य प्रकार के फेरोमोन जिन्हें हम "प्राइमर्स या डिटोनेटर्स" कहते हैं, वे हैं जो किसी व्यक्ति की भावनात्मक स्थिति में बदलाव उत्पन्न करते हैं। व्यवहारिक परिवर्तनों को बढ़ाने के लिए इस प्रकार के फेरोमोन उपचार में तेजी से उपयोग किए जा रहे हैं।

एक वाणिज्यिक उत्पाद के रूप में सिंथेटिक फेरोमोन हैं जो बिल्लियों और कुत्तों की चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

iquest- डीएपी क्या है (कुत्ता फेरोमोन दिख रहा है) और इसके लिए क्या है?

जब वे अपने पिल्ले खिला रहे होते हैं तो वे एक फेरोमोन उत्पन्न करते हैं जो पिल्लों को शांत करता है और शांत करता है। "आश्वस्त कुत्ते फेरोमोन" का उत्पादन स्नेहक ग्रंथियों में किया जाता है जो बिच के स्तन ग्रंथियों के बीच होता है।




D.A.P. यह इस फेरोमोन का सिंथेटिक संस्करण है। इसका उपयोग डर के नियंत्रण और प्रबंधन और तनाव से संबंधित व्यवहार जैसे अलगाव चिंता, भय (आतिशबाजी, तूफान) इत्यादि के लिए किया जाता है।

सिंथेटिक फेरोमोन के लिए व्यावहारिक अनुप्रयोग

  • पृथक्करण चिंता

  • पिल्ला के घर पर आगमन

  • यात्रा और परिवहन

  • कुत्ते के निवास में रहें

  • पिल्लों का समाजीकरण

  • भय और भयभीत

  • पशु चिकित्सक के पास जाएं

  • आदि

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का व्यवहारकुत्तों का व्यवहार
मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?
कुत्तों के रोगकुत्तों के रोग
कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाककुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक
पुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करेंपुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करें
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
कुत्ता अपने गुदा को फर्श पर क्यों खींचता है?कुत्ता अपने गुदा को फर्श पर क्यों खींचता है?
पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
कुत्ते कार में उल्टी होने के लिए प्रवण - युक्तियाँ और समाधानकुत्ते कार में उल्टी होने के लिए प्रवण - युक्तियाँ और समाधान
» » और Iquest- फेरोमोन क्या हैं और वे क्या हैं?
© 2021 taktomguru.com