taktomguru.com

पृथक्करण चिंता: मैं अपने कुत्ते को घर पर अकेले नहीं छोड़ सकता

iquest- जब आप घर पर हों तो आपका कुत्ता एक छोटा परी है, लेकिन जैसे ही आप दरवाजे से बाहर जाते हैं, वह आपके लिए और वसा वाले लोगों के लिए तैयार करता है? भौंकने बंद नहीं होगा और अपने पड़ोसियों की शिकायत है, क्षति के बाद क्षति, मकड़ी के दरवाजे, फर्नीचर काटने, pisses करता है और हर जगह शौच, अपने सभी बर्तन का पता लगाया गया है और उसे अपनी सभी सामग्रियों को लार छोड़ दिया आदि और सबसे बुरी बात यह है कि जब आप हैं, तो आप एक प्यार की तरह व्यवहार करते हैं।

कुछ मालिक कसम खाता है कि यह बदला लेने से बाहर है, कि उनके कुत्ते इसे पोस्ट द्वारा करते हैं: क्योंकि वे अकेले नहीं रहना चाहते हैं, जब मैं उन्हें छोड़ देता हूं तो वे बुरी तरह व्यवहार करते हैं। वास्तविकता बहुत अलग हो सकती है, कुत्ते को गंभीर विकार से पीड़ित हो सकता है अलगाव चिंता . वह अकेले उसे छोड़ने के लिए अपने मालिक को दंडित करने या बदला लेने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन वह जो भी विनाशकारी व्यवहार दिखाता है वह शुद्ध और कठिन आतंक प्रतिक्रिया के कारण होता है।

Iquest- अलगाव चिंता क्या है?

पृथक्करण की चिंता तब होती है जब एक कुत्ते को अपने मालिक से अलग होने के लिए अत्यधिक और तर्कहीन पीड़ा महसूस होती है। विनाश, रोना, भौंकना आदि वे कुत्ते को उस पीड़ा को बाहरी करने का तरीका ही हैं और इसे कम करने की कोशिश करते हैं। कई मालिक सोचेंगे: iquest- वह घर पर क्यों रहती है, एक सुरक्षित जगह और सभी अच्छी तरह से जानता है, वह क्यों परेशान है?

कुत्ता अकेला छोड़ने से डरता नहीं है, जो इसे पागल बनाता है अपने मालिक से अलग किया जा रहा है। ऐसा तब होता है जब कुत्ता मालिक के बहुत करीब होता है। यह सामान्य है कि एक कुत्ता अपने मालिक से लगाव महसूस करता है, समस्या तब होती है जब वह लगाव अत्यधिक हो जाता है।

iquest- यह कैसे हो सकता है और क्या हम अलगाव चिंता से बच सकते हैं?

यह निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है कि यह क्या है जो अपने मालिक के प्रति कुत्ते की अत्यधिक लगाव या बीमार निर्भरता का कारण बनता है। वंशानुगत कारकों या मां के अपर्याप्त अलगाव या त्याग या पिछले दुर्व्यवहार के कारण होने वाली आघात की बात है।

मां का पृथक्करण: यह एकमात्र कारक है जिसे हम नियंत्रित कर सकते हैं ताकि बेहतर हो कि हम इसे अच्छी तरह से करें। जीवन के 6 वें सप्ताह के रूप में पिल्ला अपनी मां को अधिक से अधिक अनुलग्नक महसूस करना शुरू कर देता है, समानांतर में यह 6ordf- और 8 के बीच होता है ordf- सप्ताह कि मां अपने पिल्ले को अकेले अधिक से अधिक समय बिताने के लिए मजबूर करती है। इस अवधि को "प्राथमिक पृथक्करण" की अवधि कहा जाता है और मां अपने युवाओं को अकेले छोड़कर क्या करती है, उनकी स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करना है ताकि वे संतुलित तरीके से बड़े हो जाएं।

सभी कुत्ते धीरे-धीरे अकेले समय बिताने के आदी हो जाते हैं। एक दिन से दूसरे दिन अपनी शुभकामनाएं छोड़ना उचित नहीं है। आपको छोटे से शुरू करना है और फिर अनुपस्थिति का समय बढ़ाना है ताकि इससे कुत्ते में आघात न हो। इस तरह आप समझेंगे कि कुछ भी अकेला नहीं छोड़ा जाता है और हालांकि आप छोड़ते हैं, तो आप हमेशा वापस आते हैं।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका आगमन घर है। यह अच्छा है कि कुत्ता आपको बधाई देता है लेकिन इसे नियंत्रित और शांत तरीके से करना है। कुछ कुत्ते सचमुच पागल हो जाते हैं जब वे अपने मालिक को दिखाई देते हैं (छाल, उसके ऊपर कूदते हैं, आदि)। यदि आपका कुत्ता बहुत उत्साहित हो जाता है जब वह आपको दरवाजे से प्रवेश करता है तो उसे तब तक अनदेखा करना चाहिए जब तक कि वह शांत न हो जाए (भले ही यह मुश्किल हो) और केवल ध्यान दें और शांत होने पर उसे नमस्कार करें। इस तरह हम इस विचार को प्रसारित करेंगे कि कुछ भी नहीं हो रहा है, कि आपने छोड़ा है और आप वापस आ गए हैं लेकिन यह एक बहुत ही सामान्य बात है और आपको उस नाटक को माउंट करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपने घर छोड़ दिया है। हम इस तथ्य को बदनाम कर देंगे कि उन्हें थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ दिया गया है।

अलगाव की चिंता की तीव्रता और लक्षण कुत्ते के अनुसार भिन्न होते हैं। कुछ कुत्ते उनके मालिकों (काम) से नियमित रूप से प्रस्थान बर्दाश्त लेकिन बर्दाश्त नहीं कर सकता रात में अकेले होने, दूसरों को छुट्टी के बाद सोमवार को या दिन विशेष रूप से तड़पना (जब एक मौसम जहां वे लंबे समय से अतीत है के बाद अकेला छोड़ दिया इसके मालिक), कुछ सब कुछ नष्ट कर देते हैं, दूसरों को नष्ट नहीं करते हैं, लेकिन पूरे दिन चिल्लाना आदि। सब कुछ जटिल करने के अलावा, अलगाव चिंता के कई लक्षण बोरियत विनाश जैसी अन्य व्यवहारिक समस्याओं के समान हैं।

iquest- हम कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारे कुत्ते के साथ क्या होता है अलगाव चिंता और सरल बोरियत नहीं है?

एक साथ किए गए कुछ लक्षण हमें संदेह से बाहर कर सकते हैं:

  1. कुत्ते का व्यवहार बहुत अलग होता है जब यह आपके साथ होता है जब यह अकेला होता है।

  2. इससे पहले कि आप घर छोड़ कर, कुत्ते को पहले से ही अजीब तरीके से व्यवहार शुरू कर सकते हैं: वह चिंतित, उदास हो सकता है, आप का पालन करें आप जहां भी जाएं, आप छोड़ने को रोकने की कोशिश के आदेश का पालन नहीं करते या यहाँ तक कि छिपाने के लिए मिलता है। इन व्यवहारों के साथ कुत्ता पहले ही उम्मीद कर रहा है और इस पीड़ा से डर रहा है कि जैसे ही उसका मालिक दरवाजा बाहर निकलता है, वह महसूस करेगा।

  3. आपकी अनुपस्थिति के दौरान कुत्ते में निम्नलिखित, कई या केवल निम्नलिखित लक्षणों में से एक हो सकता है:

  4. भौंकने और / या कमाल

  5. अनुचित पेशाब या मलहम

  6. दरवाजे और खिड़कियां खरोंच

  7. सभी प्रकार के नष्ट

  8. यह आमतौर पर जैसे ही मालिक छोड़ देता है (अनुपस्थिति के पहले छमाही घंटे में) और 4 घंटे अकेले खर्च करने के बाद, ऊबड़ से दूर हो जाता है।

  9. जिन स्थानों से आप निकलते हैं या जिसके लिए कुत्ता आपको छोड़ देता है (खिड़की, आदि) आमतौर पर सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। उन वस्तुओं की तरह जो आपको सबसे ज्यादा गंध करते हैं।

  10. सबसे चरम मामलों में, दस्त, उल्टी, आत्म-चोट, कंपकंपी, एनोरेक्सिया आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं।

  11. जब आप घर जाते हैं, तो कुत्ता बेहद उत्साही होता है और शांत होने में लंबा समय लगता है। यह आपके लिए चिपक जाता है और आपके ध्यान को आकर्षित करने की कोशिश कर घर के चारों ओर आपको पीछा करता है।

  12. कुत्ते के दिनचर्या में परिवर्तन (नया पता, नया शेड्यूल) आम तौर पर लक्षणों को और खराब कर देता है।

समय के साथ लक्षणों में सुधार नहीं होता है लेकिन वृद्धि होती है।

Iquest- अलगाव चिंता के मामले में हम क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले हमें पता होना चाहिए कि यह एक समस्या है जिसका इलाज किया जा सकता है और ज्यादातर मामलों में अच्छे परिणाम प्राप्त किए जाते हैं। बुरी खबर यह है कि यह संभावित relapses के साथ एक लंबी प्रक्रिया है।

क्या काम नहीं करता है:

  • कुत्ते को एक पिंजरे में या कमरे में संलग्न करने से समस्या हल नहीं होगी, इससे केवल एक छोटे से क्षेत्र को नुकसान कम हो जाएगा।

  • कंपनी को रखने के लिए एक और कुत्ते को अपनाना जो हमारे पास कुछ भी हल नहीं करेगा क्योंकि हमारे कुत्ते को डर क्या अकेला नहीं है, लेकिन आपको क्या डर लगता है कि आप नहीं हैं।

  • विनाश या अनुचित निकासी के लिए सजा या तो काम नहीं करती है क्योंकि कुत्ता अपनी पसंद से ऐसा व्यवहार नहीं करता है, लेकिन क्योंकि उसके बिना होने का उसका भय उसके से मजबूत है। दंड केवल समस्या को बढ़ाकर आपकी चिंता को बढ़ाएगा।

चिंता वाला कुत्ता एक कुत्ता है जो उसके मालिक से अलग होने पर पीड़ित होता है। हमें उसे क्या सिखाया जाना चाहिए कि वह अपने मालिक की मौजूदगी के बिना जीवित रह सकता है। यह 2 कारकों के संयोजन से मौलिक रूप से हासिल किया जाता है:




  • इलाज

  • व्यवहार का संशोधन

इलाज

व्यवहार संशोधन की प्रक्रिया, हालांकि प्रभावी, लंबी और जटिल है। उस प्रक्रिया से बचने के लिए जब प्रक्रिया प्रभावी होती है तो घायल हो जाता है या चिकित्सा को आमतौर पर दवा के साथ अधिक नुकसान होता है। दवा अस्थायी है और केवल व्यवहार संशोधन थेरेपी के संयोजन में प्रयोग की जाती है, इसे कभी अकेले प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए (वैध नहीं: मैं अपने कुत्ते को एक गोली देता हूं और यही वह समस्या हल हो जाती है)। इसके अलावा आपको कुत्ते को sedate नहीं करना चाहिए बल्कि अपनी चिंता को कम करना चाहिए। पशुचिकित्सा ही एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो आपके कुत्ते के लिए सही प्रकार की दवा लिख ​​सकता है, इसे जांचें।

अधिक मामूली मामलों में आप प्राकृतिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जो हार या फेरोमोन विसारक जैसे बहुत अच्छे परिणाम देते हैं।

Iquest- फेरोमोन क्या हैं?

फेरोमोन यह बिट्स द्वारा जारी किया जाता है जब उनके पिल्ले को अपने युवाओं को आश्वस्त करने के लिए पिल्ले होते हैं लेकिन सभी उम्र के कुत्ते इसका जवाब देते हैं। फेरोमोन होने के नाते एक दवा नहीं है या व्यसन पैदा करता है। एकमात्र चीज वह कुत्तों को शांत करती है, उन्हें आरामदायक और आराम से महसूस करती है। एक तरह से हम इसकी तुलना तब कर सकते हैं जब हम एक गंध महसूस करते हैं जो हमें सुखद अनुभव की याद दिलाता है: उदाहरण के लिए, साबुन कि हमारी मां हमारे बचपन में कपड़े धोती थी। कुत्तों के लिए यह है कि सनसनी 10 से गुणा हो जाती है।

कई स्वतंत्र अध्ययनों से पता चला है कि पिल्ले इस फेरोमोन से अवगत कराए जाते हैं, अधिक आराम और शांत होते हैं, अनुभवों और इंप्रेशन से अधिक सकारात्मक तरीके से निपटते हैं और संभावना है कि वे कुछ आघात विकसित करते हैं। यदि आप फेरोमोन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से पूछें।

व्यवहार का संशोधन

स्लाइड कैस

  • अपने कुत्ते की खेल और शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं। यदि घर छोड़ने पर आपका कुत्ता थक गया है, तो परेशान होने और नष्ट होने के लिए आपके पास कम ऊर्जा होगी।

  • अपनी अनुपस्थिति में कुत्ते को मनोरंजन करें। यदि आपका कुत्ता व्यस्त है तो वह आपकी अनुपस्थिति को कम देखेगा। यह उन्हें अन्य प्रकार के दिलचस्प खिलौनों की खरीद, कॉंग प्रकार चब खिलौनों में खाना देकर हासिल किया जा सकता है। उपलब्ध खिलौनों को बदलने की सिफारिश की जाती है ताकि वे ब्याज न खोएं।

  • बस रवाना होने से पहले पर्यावरण परिवर्तन से बचें: वहाँ चीजें हैं जो हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा हैं और हम भी बस से पहले हम घर छोड़ दिया एहसास नहीं नहीं:, नीचे अंधा, लाइट बंद टीवी या रेडियो बंद कर देते हैं, चाबियाँ ले इत्यादि ये कृत्य पहले से ही हमारे कुत्ते को घोषित कर रहे हैं कि हम जा रहे हैं और वह अकेले रह गए हैं, इससे पहले कि हम दरवाजे से बाहर निकले हैं, उनकी चिंता पहले ही हो रही है। हमारे प्रस्थान की उम्मीद हमारे प्रस्थान को कुत्ते के लिए और भी दर्दनाक बनाती है। जब हम इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं तो हम इसकी तुलना कर सकते हैं: पंचर का डर इंजेक्शन से भी अधिक दर्द होता है। इस आघात को कम करने के लिए हमें सभी को करने की कोशिश करनी चाहिए परिवर्तन कम से कम पर्यावरण हमारे प्रस्थान से 30 मिनट पहले .

  • ताकि हमारी उपस्थिति और हमारी अनुपस्थिति के बीच संक्रमण जितना संभव हो सके उतना आसान हो सके हमारे कुत्ते को बात करने या पेट करने से बचें 30 मिनट हमारे प्रस्थान से पहले . यह "आरामदायक" cuddles और caresses साथ हमारे कुत्ते, या "समझाने" क्योंकि हम हम इस भावना बेहतर कर देगा अन्यथा हम स्थिति गंभीर जोखिम जा रहे हैं की कोशिश कर रहा है और हम अपने सबसे उल्लेखनीय अनुपस्थिति करना होगा

  • जब हम सबसे सुरक्षित बात वापस करते हैं तो यह है कि कुत्ता हमारा ध्यान पाने की कोशिश कर पागल हो जाता है, हमें उसे नमस्कार नहीं करना चाहिए या उसे शांत होने तक उसे सहवास नहीं करना चाहिए। हम इसे अनदेखा करेंगे जबकि यह उत्साहित या चिंतित और हम उसे केवल तभी संबोधित करेंगे जब हम उसे शांत और आज्ञाकारी देखेंगे। अभिनय से ऊपर समझाया इस तरह से हम करते हैं कुत्ते को बताना निम्न संदेश है: "क्योंकि आप इतनी परेशान, मैं सिर्फ थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया मिलता है मैं नहीं जानता और अब मैं वापस कर रहा हूँ, इस लायक नहीं पहनते बहुत सामान्य है, ठीक है। "

गंभीर कारण

गंभीर मामलों में चिंतारोधी और एंटीड्रिप्रेसेंट्स का उपयोग किया जाता है। इन्हें नुकसान होता है कि विलंब के मामले में (अलग होने की चिंता के मामले में बहुत संभव), कुत्ते पर इसका प्रभाव कम और कम होगा। अपने कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त दवा किस प्रकार की दवा है, यह जानने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

सबसे गंभीर मामलों में आप बाहर निकलने और आज्ञाकारिता अभ्यास के desensitization काम कर सकते हैं। किसी भी मामले में इन मामलों को अच्छे नैतिकता की मदद से सलाह दी जाती है।

अपने बाहर निकलने के लिए कुत्ते को निराश करें

अकेले होने पर अपने कुत्ते को शांत रहने के लिए यह एक व्यवस्थित प्रक्रिया है। यह एक लंबी प्रक्रिया है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अगले कदम पर जाने से पहले प्रत्येक चरण को मास्टर करें। आपको तब तक दोहराना और दोहराया जाना चाहिए जब तक कि आपका कुत्ता अब संकट का कोई संकेत न दिखाए। धीरे-धीरे बिना जल्दी चले जाओ और यदि किसी भी समय आपके कुत्ते को चिंता महसूस होती है तो यह एक संकेत है कि आप बहुत तेजी से चले गए हैं और आपका कुत्ता अगले स्तर पर जाने के लिए तैयार नहीं है। उस स्थिति में, पिछले स्तर पर वापस जाएं और इसे आगे बढ़ने से पहले जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार दोहराएं। पुनरावृत्ति की संख्या निर्दिष्ट करना संभव नहीं है जो आवश्यक होगा क्योंकि यह प्रत्येक कुत्ते की चिंता की डिग्री पर निर्भर करता है। जैसे ही प्रक्रिया में प्रगति की जाती है, यह आसान और आसान हो जाएगा लेकिन सिद्धांत जटिल हैं, इसलिए हम आपको बहुत धीरे-धीरे जाने की सलाह देते हैं।

  • जब आप घर छोड़ने के लिए (टीवी बंद कर देते हैं, अपने जूते, अपने कोट पर डाल रखा है, चाबियाँ हड़पने, आदि) जाना क्या आप दोहरावदार कार्यों कर रहे हैं के बारे में सोचो। उन लोगों की पहचान करें जो पहले से ही आपके कुत्ते को परेशान करते हैं, उदाहरण के लिए जब मैं टीवी बंद कर देता हूं तो मेरा कुत्ता अभी भी शांत रहता है लेकिन जैसे ही मैं अपने जूते पहनता हूं, वह पहले से ही सतर्क है। अपने कुत्ते में चिंता के ट्रिगर के रूप में पहचाने गए कार्यों को शुरू करने के बिना दिन में कई बार शुरू करें। उदाहरण के लिए आप कोट के साथ एक ही कुंजी लेने के लिए और अपने कोट चिंता से चलाता है अपने कुत्ते को दिन में कई बार हड़पने कुंजी मिलता है, अपने घर के अंदर काम करने रखने के लिए, फिर से कुंजी छोड़ देते हैं, की पहचान की है, तो। यदि आपका कुत्ता घबरा जाता है या उत्तेजित हो जाता है (कुछ भी नहीं होता है तो संदेश भेजता है)। इसमें शामिल क्या है कि ये कार्य उनके महत्व को खो देते हैं। सामान्य बात यह है कि आप इसे तुरंत नहीं प्राप्त करते हैं, इसे प्राप्त करने में आपको कई दिन लगेंगे, इसलिए निराश न हों।

  • फिर वह "आउटपुट के अनुक्रम" के साथ काम करता है। आप वही करते हैं लेकिन सभी चीज़ों के साथ आप घर छोड़ते समय आमतौर पर करते हैं (जूते, कोट, बैग, चाबियाँ, आदि)। आप उन्हें सब कुछ बनाते हैं जैसे कि आप वास्तव में जाने जा रहे थे और फिर आप बैठ जाओ। थोड़ी देर के बाद आप अपनी चीजें (कोट, बैग, जूते) जगह पर छोड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता आपके कार्यों के बारे में कोई दिक्कत नहीं दिखाता।

  • जब आप इसे हासिल कर लेते हैं, तो आप वही करते हैं (आप छोड़ने के लिए तैयार होते हैं) लेकिन इस बार आप दरवाजे पर जाते हैं और इसे खोलते हैं, और इसे बंद करते हैं। और आप फिर से बैठ जाओ

  • अगले स्तर पर, दरवाजा खोलने के अलावा, आप इसे छोड़कर इसे खोलकर छोड़ दें।

  • इस स्तर पर आप दरवाजा खोलते हैं, आप दरवाजे से बाहर जाते हैं और पीछे के दरवाजे को बंद करते हैं। आप तुरंत वापस जाओ।

  • कुत्ते चिंता दिखा तेजी से बार जब आप दरवाजा पीछे खर्च के विस्तार जाने बिना इस प्रक्रिया का समर्थन करते हैं (हर दूसरे आप को प्राप्त कुत्ता परेशान बिना एक उपलब्धि है)।

  • अब हम छोटी अनुपस्थितियों पर चले जाएंगे। आप वही करते हैं लेकिन इस बार दरवाजे के पीछे नहीं रहना थोड़ा दूर हो जाता है लेकिन एक मिनट में वापस आ जाता है। जब आप दरवाजे में प्रवेश करते हैं तो आप जानते हैं: यदि कुत्ता घबराहट और बहुत प्रभावशाली है, तो आप उसे तब तक नहीं सुनते जब तक वह शांत नहीं हो जाता। अभ्यास दोहराने से पहले आराम करने की अपेक्षा करें।

  • जब आपका कुत्ता घबराए बिना 1 मिनट की अनुपस्थिति पर हावी होता है, तो जब तक आप 10 मिनट तक नहीं पहुंच जाते, तब तक थोड़ा सा समय बढ़ाएं।

  • एक सीजन के दौरान आप अपने कुत्ते को 10 मिनट से अधिक समय की कई छोटी अनुपस्थितियों के अधीन करते हैं, तो आप उस स्थान पर जा सकते हैं जब आप धीरे-धीरे अकेले रह जाते हैं। यदि कोई रिसाव पिछले स्तर पर लौटता है।

आज्ञाकारी अभ्यास

कुछ सकारात्मक आज्ञाकारिता अभ्यास आपके कुत्ते को "रहने" में भी मदद कर सकते हैं जहां आपके कुत्ते को चलने के दौरान अभी भी बैठना सिखाया जाता है। कुत्ते धीरे-धीरे दूरी बढ़ा सकते हैं जब तक कि कुत्ता आपको नज़रअंदाज़ न कर लेता है और आप उस समय को भी बढ़ा सकते हैं जिसमें कुत्ता अकेला छोड़ दिया जाता है। अपने कुत्ते को कभी दंडित न करें अगर वह गलत करता है और जब उसने अच्छा किया है तो उसे प्रभावशाली ढंग से पुरस्कृत करें। यह इस विचार को प्रोत्साहित करेगा कि अकेले रहना एक अच्छी बात है और आप बिना सवाल किए इसे करने के लिए कुछ अमीर प्राप्त करेंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक जैक रसेल टेरियर में पृथक्करण चिंताएक जैक रसेल टेरियर में पृथक्करण चिंता
अपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करेंअपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करें
जब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता हैजब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता है
एक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंताएक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंता
अलगाव से चिंताअलगाव से चिंता
मुझे अकेला मत छोड़ो! पृथक्करण चिंतामुझे अकेला मत छोड़ो! पृथक्करण चिंता
कैनिन अलगाव चिंताकैनिन अलगाव चिंता
अपने पिल्ला में अलगाव चिंता को खत्म करेंअपने पिल्ला में अलगाव चिंता को खत्म करें
खिलौना पूडल और चिंताखिलौना पूडल और चिंता
पृथक्करण चिंतापृथक्करण चिंता
» » पृथक्करण चिंता: मैं अपने कुत्ते को घर पर अकेले नहीं छोड़ सकता
© 2021 taktomguru.com